mp mirror logo

मध्य प्रदेश सरकार ने दिए पेट्रोल-डीजल पर जल्द वैट घटाने के संकेत

इंदौर: मध्यप्रदेश सरकार ने गुरुवार को संकेत दिए कि गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर वह भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) घटाकर जनता को इन ईंधनों की महंगाई से राहत दे सकती है. बता दें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पांच अक्तूबर को सभी राज्यों से अपील की थी कि वे पेट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें.

Read More

12 हजार में डिप्लोमा देने की घोषणा के बाद लगी शिक्षकों की लाइन

इंदौर। निजी स्कूलों के शिक्षकों को 12 हजार रुपए में डिप्लोमा देने की घोषणा के बाद शिक्षकों की लाइन लग गई है। प्रदेश में एक लाख शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य था। अब तक 1.37 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। निजी स्कूलों के शिक्षक योजना को लेकर अब भी असमंजस में हैं।

Read More

ओंकारेश्वर में चढ़ने वाले फूलों से बनेगी खाद, युवाओं को दिलाएंगे स्वरोजगार

इंदौर। युवाओं को स्वरोजगार दिलाने के लिए ओंकारेश्वर में चढ़ाए जाने वाले फूलों से खाद बनाने की शुरुआत की जाएगी। यहां रोजाना हजारों किलो फूल नर्मदा नदी में फेंके जा रहे हैं। इनका उपयोग करने के लिए अगले कुछ माह में यहां प्लांट बनाया जाएगा। इसके लिए स्थानीय प्रशासन से बात कर ली गई है।

Read More

गणपति बप्पा का ‘मोदी’ रूप देख चकित रह जाएंगे आप

इंदौर। सिद्धि विनायक श्री गणेश के अनेक रुप है, लेकिन इस बार राजनेताओं और बॉलीवुड के रंग से भी गणेश अचूके नहीं रहे है। यहां गणपति की खूबसूरत प्रतिमाओं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बाहुबली और शिव-तांडव की झलक नजर आ रही है। खास बात यह है कि ये सभी ईको फ्रेंडली प्रतिमाएं है।

Read More

MP के शराब कारोबारियों का इस तरह का है रैकेट, गिरोह के मास्टरमाइंड को पकड़ा

इंदौर.ट्रेजरी चालानों में हेराफेरी कर करोड़ों के राजस्व की चोरी करने वाले प्रदेश के पहले और बड़े जालसाज गिरोह खुलासा हुआ है। आबकारी विभाग ने एक ऐसे जालसाज को पकड़ा, जिसने शहर के नौ शराब ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए उनके द्वारा विभाग में जमा करवाए जाने वाले चालानों में गड़बड़ी कर करीब 25 करोड़ से ज्यादा के राजस्व की चोरी की है।

Read More

ऐसे हुई थी कांग्रेस के टूटने की शुरूआत, अर्जुनसिंह के साथ नरसिंहराव ने किया था ये विश्वासघात

इंदौर. राजीव गांधी की मौत और 1991 के आम चुनाव के बाद कांग्रेस प्रधानमंत्री पद के लिए नाम तय नहीं कर पा रही थी। वरिष्ठ नेता पीवी नरसिंहराव लोकसभा चुनाव नहीं लड़े और स्वास्थ्य कारणों से हैदराबाद चले गए। एेसे में अर्जुनसिंह ने कांग्रेस नेताओं को नरसिंहाराव को प्रधानमंत्री बनाने के लिए राजी किया। अर्जुनसिंह ने इंदौर के आनंद मोहन माथुर और डॉ. राजेंद्र जैन को दिल्ली बुलाया। 

Read More

जीएसटी से बनी खाई : बड़े व्यापारियों का छोटों के साथ कारोबार से इनकार

इंदौर। गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) के साथ बाजार में भेदभाव का नया अध्याय शुरू हो गया है। नई कर प्रणाली के लागू होने से बड़े कारोबारी छोटे व्यापारियों से माल और सेवा लेने में हिचक रहे हैं। कई बड़े कारोबारियों ने सीधे तौर पर छोटे वेंडरों से कारोबारी रिश्ते तोड़ लिए हैं। व्यापार बचाने की गरज से छोटे व्यापारियों को मनमानी शर्तों पर कारोबार करना पड़ रहा है।

Read More

इंदौर, बालाघाट और झाबुआ में तीन किसानों ने की खुदकुशी की घटनाएं आई सामने

भोपाल/ बालाघाट/इंदौर/झाबुआ। मध्यप्रदेश में फिर तीन किसानों द्वारा खुदकुशी की घटनाएं सामने आई हैं। बालाघाट और इंदौर जिले में दो किसानों ने कर्ज से परेशान होकर जान दे दी, उधर झाबुआ जिले में बेटे के ससुराल वालों को दहेज नहीं दे पाने पर किसान ने आत्महत्या कर ली। बालाघाट में किसान का शव सड़क पर रखकर चक्काजाम हुआ।

Read More

संकट में मदद नहीं समय पर सूचना नहीं, सिस्टम का मारा किसान

इंदौर। आजादी मिले 70 साल होने को आए लेकिन देश में किसानों के लिए अब तक कोई पुख्ता सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। केंद्र से लेकर राज्य तक किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है लेकिन इनकी जानकारी और सीधा लाभ किसानों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Read More

इंदौर: व्यापारियों ने नहीँ की खरीदारी, 400 ट्रैक्टर-ट्रक उपज लेकर मंडी पहुंचे किसान

इंदौर(14 जून): मंडियों में किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज की खरीदी और नकद भुगतान संबंधी आदेश से नाराज अनाज व्यापारियों ने दूसरे दिन भी खरीदी नहीं की। मंगलवार को लक्ष्मीबाई अनाज मंडी, छावनी अनाज मंडी में 400 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रक में प्याज, गेंहूं, सोयाबीन, चना व अन्य उपज लेकर किसान पहुंचे थे। अनाज-तिलहन व्यापारी संघ और मप्र दाल उद्योग महासंघ ने सरकार के दोनों फैसलों को गलत बताया और इन्हें वापस लेने की मांग की। बुधवार को भी अनाज मडियां बंद रहेंगी।

Read More