mp mirror logo

संकट में मदद नहीं समय पर सूचना नहीं, सिस्टम का मारा किसान

इंदौर। आजादी मिले 70 साल होने को आए लेकिन देश में किसानों के लिए अब तक कोई पुख्ता सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। केंद्र से लेकर राज्य तक किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है लेकिन इनकी जानकारी और सीधा लाभ किसानों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Read More

इंदौर: व्यापारियों ने नहीँ की खरीदारी, 400 ट्रैक्टर-ट्रक उपज लेकर मंडी पहुंचे किसान

इंदौर(14 जून): मंडियों में किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज की खरीदी और नकद भुगतान संबंधी आदेश से नाराज अनाज व्यापारियों ने दूसरे दिन भी खरीदी नहीं की। मंगलवार को लक्ष्मीबाई अनाज मंडी, छावनी अनाज मंडी में 400 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रक में प्याज, गेंहूं, सोयाबीन, चना व अन्य उपज लेकर किसान पहुंचे थे। अनाज-तिलहन व्यापारी संघ और मप्र दाल उद्योग महासंघ ने सरकार के दोनों फैसलों को गलत बताया और इन्हें वापस लेने की मांग की। बुधवार को भी अनाज मडियां बंद रहेंगी।

Read More

केरल में गोहत्या के दोषियों का मुंह काला करने वाले को एक लाख रूपये इनाम दूंगा: कांग्रेस सचिव

इंदौर ।केरल में कांग्रेस की युवा इकाई के कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा सरेआम गोहत्या पर मचे सियासी बवाल के बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सज्जन सिंह वर्मा ने गोहत्या मामले के दोषियों का मुंह काला कर उन्हें सरेआम 25 जूते मारने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

वर्मा ने कल रात ट्वीट किया, ‘‘केरल में हुई गोहत्या निंदनीय। दोषी नेता और उसके साथियों को सरेआम 25 जूते मारने और उनका मुंह काला करने वाले को मेरी ओर से एक लाख रूपये का नकद इनाम।’’

Read More

पलटते ही जिंदा 11 लोगों के लिए ताबूत बनी ट्रॉली, 10 चिताएं देख रो पड़ा गांव

इंदौर.अमावस्या पर राजस्थान के सांवलियाजी मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं की ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटकर 5 फीट नीचे खाई में जा गिरी। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए। हादसे में घायल ने बताया, मदद नहीं मिलती तो दम घुटने से हो जाती सबकी मौत…
-नीमच से 10 किमी दूर नयागांव रोड पर ट्रॉली पलटने के बाद रास्ते से गुजर रहे लोग अपना सारा काम छोड़ मदद के लिए दौड़े।
-घायलों को अस्पताल पहुंचाने में उन्होंने मदद की लेकिन जिला अस्पताल के डॉक्टर सूचना के बाद भी परिसर में बने अपने क्वाटर्स से समय पर बाहर नहीं आ सके।

Read More

प्रदेश में पहली बार इंदौर में सैमसंग ने तैयार की ट्रेनिंग लैब

इंदौर. मप्र में शुरू हुए स्किल्ड एमपी अभियान का असर दिखाई दे रहा है। दुनिया की जानी मानी टेक्नो कंपनी सैमसंग ने इंदौर आईटीआई में अपनी ट्रेनिंग लैब तैयार कर ली है। करीब एक करोड़ से बनी इस लैब में युवाओं को टीवी, मोबाइल, वॉशिंग मशीन, एयर कंडिशनर सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सुधारने की ट्रेनिंग दी जाएगी। लैब में सैमसंग के उपकरण भी लगा दिए गए हैं। दो लैब के साथ दो मास्टर क्लासरूम भी बनाए हैं।15 जून से ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू होंगे। 6-6 महीने के प्रोग्राम में कुल 60 (30 लड़के और 30 लड़कियों) युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। सैमसंग सहित 15 कंपनियों ने डेढ़ महीने पहले प्रदेश के अलग-अलग आईटीआई से एमओयू साइन किए थे।

Read More

स्वच्छता के मामले में इंदौर बना देश का नंबर-1

‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2017’ के अनुसार मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है जबकि उत्तर प्रदेश का गोंडा सबसे अस्वच्छ शहर है. सरकार ने आज यहां इस सर्वेक्षण का परिणाम जारी किया.

इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर 

शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सर्वेक्षण के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि 434 शहरों की स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है और भोपाल इस सूची में दूसरे नंबर पर है.

Read More

मध्यप्रदेश: पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 7 जिंदा जले

मध्यप्रदेश के इंदौर के रानीपुरा बाजार में मंगलवार को एक पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई। पटाखों के जलने की वजह से आसपास की 9 दुकानें भी चपेट में आ गईं। 
 

Read More

सीएम ने कहा- जहां शिकायत, वहां की शराब दुकान हटाएं

समाधान ऑनलाइन के दौरान मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों से कहा कि प्रदेश में अवैध शराब के मामलों में कड़ाई से काम करें। सरकार जनता की है न कि शराब विक्रेताओं की। उन्होंने कहा कि प्रदेश चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की ओर बढ़ रहा है।

Read More

देश की राजधानी में इंदौर का गौरव देखेंगे प्रधानमंत्री

इंदौर। लेखन, चित्रकारी और अभिनय की त्रिवेणी लिए शहर का गौरवमयी इतिहास संसद भवन में नजर आएगा। इसे देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश के शीर्षस्थ नेता आएंगे। देवी अहिल्याबाई होलकर के जीवन पर आधारित एकांकी नाटक 'मातोश्री' का लेखन, इसके कवर पेज की डिजाइन और इस पर आधारित नाटक का मंचन शहर के रचनाकर्मियों के हिस्से में आया है।

Read More

इंदौर में आज किंग्स इलेवन और रॉयल चैलेंजर्स के बीच मुकाबला

इंदौर। किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के बीच आईपीएल-10 का मैच सोमवार रात 8 बजे से होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। पंजाब यहां अपने पिछले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को मात दे चुकी है। अब उसे शीर्ष खिलाड़ियों की चोटों से जूझ रही आरसीबी के खिलाफ जीत की उम्मीद रहेगी। हालांकि इंदौरी प्रशंसकों को चोटिल विराट कोहली, एबी डी’विलियर्स की बल्लेबाजी देखने नहीं मिलेगी, लेकिन वह उम्मीद करेंगे कि क्रिस गेल व शेन वॉटसन का बल्ला रन उगले।

Read More