mp mirror logo

महाकाल को नुकसान से बचाने के लिए आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उज्जैन। उज्जैन के महाकाल ज्योतिर्लिंग को नुकसान से बचाने पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. कोर्ट की तरफ से बनाई गई कमिटी ने बताया है कि पूजा के दौरान महाकाल को चढ़ाई जा रही कुछ चीज़ों से शिवलिंग को नुकसान हो रहा है.

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी याचिका

करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र महाकाल मंदिर और शिवलिंग को नुकसान से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी. उज्जैन की सामाजिक कार्यकर्ता सारिका गुरु ने कहा था कि भक्तों को गर्भ गृह में जाने और शिवलिंग को स्पर्श करने की इजाज़त नहीं होनी चाहिए.

Read More

1400 बच्चों के श्रम से 2 साल बाद रोज पैदा होगी डेढ़ करोड़ की ऑक्सीजन

उज्जैन। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उज्जैन के 25 स्कूलों के 1400 बच्चों ने एक संस्था के सहयोग से दो साल बाद रोज करीब डेढ़ करोड़ रुपए की ऑक्सीजन पैदा करने का प्रण लिया है। इसे पूरा करने के लिए हर बच्चे ने नीम के दो फीट के पौधे लगाए हैं। ये पौधे 5 फीट के होने पर शिप्रा तट पर रोपे जाएंगे।

पर्यावरणविदों के अनुसार एक नीम का पेड़ 10 हजार रुपए कीमत की ऑक्सीजन छोड़ता है। इस तरह 1400 पेड़ों से हमें प्रतिदिन 1.40 करोड़ स्र्पए की ऑक्सीजन प्राप्त होगी। खास बात यह है कि दो साल बाद जिस बच्चे का पौधा सबसे अच्छी स्थिति में होगा उसे एक लाख रुपए पुरस्कार में दिए जाएंगे।

Read More

सूतक का असर न हो, इसलिए डाब से सजेगी महाकाल की पालकी

उज्जैन। श्रावण मास में सोमवार को रक्षाबंधन पर महाकाल की पांचवीं सवारी निकलेगी। हालांकि इस दिन रात्रि में चंद्र ग्रहण है। दोपहर 1 बजे से ग्रहण का सूतक लग जाएगा। धार्मिक दृष्टि से ग्रहण के वेधकाल में मूर्ति स्पर्श निषेध है। ऐसे में अवंतिकानाथ के नगर भ्रमण को लेकर भक्तों के मन में कई सवाल हैं। मंदिर के पुजारी सवारी की परंपरा को अक्षुण्ण बता रहे हैं।

Read More

डेढ़ लाख लोगों ने किए बाबा महाकाल की तीसरी सवारी के दर्शन, सीएम भी हुए शामिल

उज्जैन. राजाधिराज भगवान महाकालेश्वर की श्रावण-भादौ माह में निकलने वाली सवारी के क्रम में श्रावण माह के तीसरे सोमवार 24 जुलाई को शाम 4 बजे तीसरी सवारी नगर भ्रमण पर निकली। करीब डेढ़ लाख लोगों ने सवारी दर्शन किए। सावन की रिमझिम फुहारों के साथ बाबा नगर भ्रमण पर निकले तो भक्त भी भोले की भक्ति में झूम उठे। तीसरी सवारी में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह भी शामिल हुए।

Read More

मुख्यमंत्री शिवराज ने मनाए गणेश: बोले-चिंता हरो देवा…

उज्जैन. प्रदेश में किसानों के आक्रोश को शांत करने, उनके दु:ख-दर्द में शामिल होने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान उज्जैन, मंदसौर के दौरे पर निकले। दोपहर बाद वे उज्जैन आए। यहां आकर वे अतिप्राचीन श्रीचिंतामण गणेश मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। उनके लिए शयन आरती लेट की गई। वे गांव जवासिया गए और पीएम आवास योजना अंतर्गत तैयार सरदार बाई किशनलाल के आशियाने का फीता काटकर उद्घाटन किया।

Read More

उज्जैन पुलिस ने दो हजार के नकली नोट बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

उज्जैन (एमपी मिरर) महाकाल थाना पुलिस को उस समय एक बड़ी सफलता मिली जब पुलिस ने दो लोगो को नकली नोट चलाते हुए रंगे हाथो गिरफ्तार किया | पुलिस को मुखबिर से सुचना मिली की दोनाबालिक नकली नोट चलाने के लिए पेट्रोल पम्प पर पहुंचे है |....

Read More