mp mirror logo

सुषमा स्वराज की आज चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ अहम बैठक

नई दिल्ली: रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्री सोमवार को यहां त्रिपक्षीय समूह की एक अहम बैठक में कई महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इनमें आतंकवाद एवं चरमपंथ के खतरे से निपटने के तरीकों पर चर्चा शामिल हैं.

समझा जाता है कि भारत आतंकवाद से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए तीन देशों के बीच सहयोग मजबूत करने तथा लश्कर ए तैयबा एवं जैश ए मोहम्मद जैसे पाकिस्तान स्थित आतंकी समूहों को आरआईसी के घोषण पत्र में शामिल करने पर मजबूती से जोर देगा. ब्रिक्स समूह पहले ही इन संगठनों को आतंकी समूह घोषित कर चुका है.

Read More

मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने में रोड़ा अटकाने वाला चीन बोला

आतंकी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में डलवाने के भारत के प्रयासों में रोड़ा अटकाने वाला चीन अब खुद पाकिस्तानी आतंकियों से डर गया है। यही वजह है कि पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने वहां रहने वाले अपने नागरिकों को आगाह किया है। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए उन्हें विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। मालूम हो कि कुछ दिनों पहले ही चीन ने भ्रष्टाचार का आरोप सामने आने के बाद चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के लिए दी जा रही फंडिंग पर रोक लगा दी थी।

Read More

बड़ी अजब है येरूशलम की कहानी, जानें- इजरायल ने कब किया था कब्जा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से येरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के बाद गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक के पास हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. फिलीस्तीन के लोग इसका विरोध कर रहे हैं, जो कि येरूशलम को अपनी राजधानी मानते हैं. येरूशलम को भले ही इजरायल अपना मानता है, लेकिन इजरायल के येरूशलम पर कब्जे की कहानी भी दिलचस्प है. आइए जानते हैं कैसे और कब इजरायल ने येरूशलम को अपने कब्जे में लिया...

Read More

अयोध्या मामले पर आज 2 बजें से SC करेगी नियमित सुनवाई

नई दिल्ली। पिछले सात साल से अटके अयोध्या के राम जन्मभूमि मामले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को दोपहर 2 बजे से सुनवाई शुरू होगी। यह सुनवाई नियमित होगी और मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, अशोक भूषण और अब्दुल नजीर की पीठ इस पर सुनवाई शुरू करेगी। यह सुनवाई बाबरी विध्वस के 25 साल पूरे होने के ठीक एक दिन पहले शुरू हो रही है। कोर्ट के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या विवादित ढांचा किसी हिदू ढांचे को तोड़ कर बनाई गई थी?

Read More

मोदी सरकार का ये कानून आया तो होगी परमानेंट नोटबंदी

मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान वित्तीय जगत पर बड़ा प्रभाव डालने वाले कई बड़े फैसले लिए हैं. इनमें नोटबंदी कर देश में संचार हो रहे 86 फीसदी मुद्रा को बंद करना और उसकी जगह नई मुद्रा का संचार शुरू करना, वन नेशन वन टैक्स की परिकल्पना के तहत गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) लागू करना और बैंकों का एनपीए संकट दूर करने के लिए सरकारी खजाने से लाखों करोड़ का भुगतान करना शामिल हैं. 

Read More

UP में कमल खिलाने वाले मेयर दिल्ली में PM मोदी से करेंगे मुलाकात

प्रदेश के निकायउत्तर चुनाव में मिली जीत को बीजेपी गुजरात में भुनाने की कोशिश में जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुनावी रैलियों में निकाय चुनाव के नजीतों का जिक्र कर कांग्रेस पर निशाना साध चुके हैं. अब इस कड़ी में यूपी में जीतकर आए बीजेपी के 14 मेयर गुजरात में भी पार्टी के लिए प्रचार करने उतर रहे हैं.

Read More

अमेरिका: आतंकवाद के खिलाफ पाक ने कुछ नहीं किया

वॉशिंगटन। व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के सहयोग से संतुष्ट नहीं है।

Read More

लादेन को लेकर ओबामा से पूछा गया सवाल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को कहा कि उनके शासन काल में भारत और अमेरिका को निशाना बनाने वाले पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों के बीच भेदभाव नहीं किया गया। हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप सम्मेलन में उन्होंने बताया कि उन्होंने 2008 के मुंबई हमले के बाद नई दिल्ली को आतंकियों के बुनियादी ढांचे को तहस-नहस करने के लिए हर तरह की खुफिया व सैन्य सहायता देने की पेशकश की थी। 

Read More

ट्विटर पर दुनिया की दो महाशक्तियों की टक्कर

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर दुनिया की दो महाशक्तियों की टक्कर चर्चा में है। ये टक्कर है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और ब्रिटिश राष्ट्राध्यक्ष थेरेसा मे के बीच। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर थेरेसा मे से कहा, ‘मुझपर ध्यान देने के बजाए आप यूनाइटेड किंगडम में तेजी से पांव पसार रहे इस्लामिक आतंकवाद पर ध्यान दीजिए। हम लोग आतंकवाद के खिलाफ अच्छा कर रहे हैं।’

Read More

शिवराज सिंह चौहान: फिर तो मैने प्रदेश को चकरधिन्नी कर दिया

भोपाल। भारतीय जनता युवा मोर्चा की पहली प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'दिल की बात' कही। उनका अंदाज कुछ अलग था। उन्होंने अपना दर्द भी बयां किया और यह भी बताया कि काम करने वाला कार्यकर्ता सिफारिश से पद पाने वालों की तुलना में ज्यादा तेजी से आगे बढ़ता है। युवा कार्यकर्ताओं को समझाने के लिए शिवराज सिंह ने अपनी कहानी सुनाई। उन्होंने बताया कि किस तरह वो काम करते थे और उनके समकक्ष पदाधिकारी आराम करते थे, लेकिन यदि वो आज मुख्यमंत्री हैं तो अपने काम की बदौलत। 

Read More