mp mirror logo

डोकलाम: चीनी मीडिया ने कहा- नहीं रुकेगा सड़क निर्माण, भारत को बताया ‘उन्‍मादी’

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार में कहा गया है कि चीन डोकलाम इलाके में सड़क और दूसरे निर्माण जारी रखेगा। कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबाल टाइम्स में छपे एक लेख में ऐसे किसी निर्माण के पर भारत की प्रतिक्रिया को “सनक” बताते हुए भारतीय समाज को “उन्मादी”, “संवेदनशील” और “अहंकारी” कहा गया है। 

Read More

अडाणी की कोयला खान परियोजना के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हजारों लोग सड़कों पर उतरे, कहा- अडाणी गो होम

भारत की खनन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अडाणी की ऑस्ट्रेलिया में 16.5 अरब डॉलर की कारमाइकल कोयला खान परियोजना के खिलाफ शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न इलाकों में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। पर्यावरण और वित्तपोषण के मुद्दों की वजह से परियोजना में पहले ही कई साल का विलंब हो चुका है। 

Read More

हनीप्रीत की राजदार सुखदीप कौर ने पुलिस के सामने किए 5 बड़े खुलासे

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के ड्राइवर इकबाल सिंह की पत्नी सुखदीप कौर ने हनीप्रीत इंसा को लेकर कई अहम खुलासे किए हैं. भटिंडा के बलुआना गांव की रहने वाली सुखदीप ने का परिवार राम रहीम और डेरा का सबसे करीबी माना जाता है. डेरा प्रेम के कारण यह परिवार एक दशक पहले अपना गांव छोड़कर सिरसा में जा कर बस गया था. हनीप्रीत की मदद करने वाली सुखदीप कौर को पुलिस ने जीरकपुर से गिरफ्तार किया है.

Read More

राज्यों से मानव संसाधन मंत्रालय ने कहा, बोर्ड परीक्षाओं में बढ़ा-चढ़ाकर नंबर देना बंद करें

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को राज्यों और सीबीएसई को परामर्श जारी कर कहा कि वे अगले साल से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बढ़ा-चढ़ाकर नंबर देने का चलन बंद करें . बहरहाल, मॉडरेशन नीति पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया और यह चलन जारी रहने की संभावना है . 

Read More

पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारतीय चौकियों पर बरसाई गोलियां

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पूंछ स्थित देगवार सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारतीय चौकियों पर आधी रात को बिना किसी उकसावे के गोलियां बरसानी शुरू कर दीं, जो शुक्रवार सुबह तक जारी रही।

Read More

एसआईटी की पूछताछ के बाद हनीप्रीत ने की थी सीने में दर्द की शिकायत, डॉक्टरों ने जांचकर दी ये राय

हरियाणा पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की करीबी हनीप्रीत से पूछताछ करने के बाद बुधवार (चार अक्टूबर) को अदालत में पेश किया। हनीप्रीत को हरियाणा पुलिस ने मंगलवार (तीन अक्टूबर) को गिरफ्तार किया था। हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है और वो पिछले 38 दिनों से फरार थी। 

Read More

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार एक जनवरी से दोबारा बढ़ा सकती है सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में और इजाफा कर सकती है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल कर्मचारियों को यह तोहफा मिल सकता है। नेशनल अनामली कमेटी (एनएसी) केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक बढ़ाने की मांग को लेकर इसी महीने एक मीटिंग कर सकती है।

Read More

लॉस वेगास गोलीबारी कांड:अब तक 59 की मौत, 515 जख्मी, मनोरोगी था हमलावर

अमेरिका के लॉस वेगास में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। इस गोली बारी में मरने वालों की संख्या 59 पहुंच गई है, जबकि 515 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इसे आधुनिक अमेरिका के इतिहास की सबसे भयावह गोलीबारी कांड बताया जा रहा है। अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (FBI) ने इस घटना में किसी अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन की संलिपप्तता से इनकार किया है। 

Read More

चीन ने खोला अरुणाचल सीमा के पास तिब्बत में नया हाईवे, भारत के लिए खतरे की घंटी

बीजिंग: चीन ने तिब्बत की प्रांतीय राजधानी ल्हासा को निंगची को जोड़ने के लिए करीब 5.8 अरब डॉलर की लागत वाला 409 किमी लंबा एक्सप्रेसवे खोला है. निंगची अरुणाचल प्रदेश की सीमा के नजदीक है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक 409 किलोमीटर लंबे टोल फ्री एक्सप्रेसवे ने दो बड़े शहरों को जोड़ा है, जो तिब्बत में पर्यटकों के आकर्षण केंद्र भी हैं. यह एक्सप्रेसवे ल्हासा और निंगची के बीच यात्रा की अवधि आठ घंटे से घटा कर पांच घंटे करता है. इस मार्ग पर वाहनों की गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

Read More

बिना इंटरनेट के 1 मिनट में जानिए अपना PF बैलेंस, बस करना है यह

सेलरी क्लास के लिए पीएफ जीवनभर की पूंजी होती है. पीएफ यानि भविष्य निधि बेहद अहम फंड है. आम तौर पर यह धारणा रहती है कि इसमें जमा किया गया पैसा आपके रिटयरमेंट तक ना ही निकाला जाए. लेकिन यह अनुमान लगाना कठिन होता है कि आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा हो चुका है. इस तरह की जानकारी के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. 

Read More