mp mirror logo

आज भारत अंतरिक्ष में रचेगा इतिहास, देश का सबसे भारी रॉकेट GSLV मार्क-3 होगा लॉन्च

इसरो अध्यक्ष एस एस किरण कुमार ने बताया कि ये मिशन बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अब तक का सबसे भारी रॉकेट और उपग्रह है जिसे देश से छोड़ा जाना है. किरण कुमार ने बताया कि अब तक 2300 किलोग्राम से अधिक वजन के संचार उपग्रहों के लिए इसरो को विदेशी लॉन्चरों पर निर्भर रहना पड़ता था. उन्होंने बताया कि जीएसएलवी एमके थ्री-डी 4000 किलो तक के पेलोड को उठाकर जीटीओ और 10 हजार किलो तक के पेलोड को पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंचाने में सक्षम है.

Read More

केदारनाथ आपदा: 100 अनाथ बच्चों के लिए बाबा रामदेव ने खोला गुरुकुल

नई दिल्ली । योग गुरु रामदेव साल 2013 में केदारनाथ आपदा के पीड़ितों की मदद के लिए बड़ा कदम उठा रहे हैं। इस आपदा में बेघर हुए 100 बच्चों की पढ़ाई का खर्चा रामदेव उठाएंगे। देवप्रयाग में इसके लिए एक गुरुकुल की स्थापना की गई है, जिसका उद्घाटन शनिवार को प्रदेश के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया।

Read More

भारतीय मूल के लीयो वराडकर होंगे आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री

साल 2015 में समलैंगिक के रूप में सामने आने वाले भारतीय अप्रवासी डॉक्टर लीयो वराडकर का आयरलैंड का प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है। लीयो की सत्ताधारी फाइन गेल पार्टी शुक्रवार (2 जून, 2017) को उनके नेतृत्व में चुनाव जीती है। कहा जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक ताओसीच का पद संभालने के साथ ही वह आयलैंड के अबतक के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बन जाएंगे।

Read More

भूकंप के दो झटकों से हिल गया उत्तर भारत, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान में दहशत

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटकों ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट यूपी, हरियाणा और राजस्थान के झुंझुंनू में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि 4.7 की तीव्रता से आए भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में था।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 5 घंटों में भूकंप के दो झटकों ने हरियाणा को दहला दिया। झटके इतने तेज थे कि कई स्‍थानों पर लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर को दौड़ पड़े। शुक्रवार सुबह करीब 4:26 बजे रिक्टर स्केल पर 5 की तीव्रता का भूकंप आया।

Read More

आज से SBI के ग्राहकों को झटका, जानिए कौन-कौन से चार्ज वसूलेगा बैंक

नई दिल्लीः  1 जून यानि आज से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों को झटका लगने वाला है. क्योंकि आज से ही बैंक की चुनिंदा सेवाएं महंगी होने जा रही हैं. जी हां आज से अगर आप SBI जाकर कटे-फटे नोट बदलवाते हैं या एक सीमा से अधिक बार पैसे निकालते हैं तो SBI आपसे चार्ज वसूलेगा.

Read More

अमित शाह के लंच पर पहुंचने से पहले आदिवासी परिवार के घर आया एलपीजी स्टोव, बना नया शौचालय

गुजरात के देवलिया गांव में रहने वाले आदिवासी पोपटभाई राथवा के लिए बुधवार (31 मई) बेहद खास है। आज उनके घर उनकी पार्टी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह खाने पर आने वाले हैं। अमित शाह भाजपा के विस्तारक कार्यक्रम के लिए अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहे हैं। खास बात ये है कि भाजपा अध्यक्ष के आगमान की तैयारी के लिए राथवा के घर में नया शौचालय बनवाया गया है जिसमें सफेद सेरेमिक वाशबेसिन भी लगा है। इतना ही नहीं राथवा के घर में अमित शाह के दौरे के पहले एलपीजी सिलिंडर और स्टोव भी पहुंच गया है। अमित शाह राथवा के घर दोपहर का भोजन करेंगे।

Read More

बर्लिन में प्रियंका चोपड़ा के साथ हुआ खबसूरत इत्तेफाक, पीएम मोदी से मिलीं ‘बेवॉच गर्ल’

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ बर्लिन में एक बहुत ही खूबसूरत इत्तेफाक हुआ। असल में इन दिनों प्रियंका अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म बेवॉच के प्रमोशन के सिलसिले में बर्लिन में हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने विदेश दौरे पर बर्लिन गए हुए हैं। पीएम मोदी ने अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा सा वक्त प्रियंका के लिए भी निकाला और उनसे मुलाकात की। प्रियंका ने अपने ट्विटर हैंडल से मुलाकात की तस्वीर शेयर की है जिसमें प्रियंका वन पीस पहने हुए हैं और पीएम मोदी ने ब्लैक सूट पहन रखा है।

Read More

दवाओं की ब्रिक्री को लेकर ‘सख्त’ नियमों के विरोध में आज पूरे देश में दवा की दुकानें बंद

नई दिल्ली: दवाओं की ब्रिक्री को लेकर ‘सख्त’ नियमों के विरोध में आज पूरे देश में दवा की दुकानें बंद रहेंगी. हालांकि इमरजेंसी में अगर दवा लेना जरूरी है तो अस्पताल और उसके आस-पास की दुकानों से दवा खरीदी जा सकेगी.

ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआईओसीडी) के मुताबिक, उन्होंने सरकार को सख्त नियम के खिलाफ प्रस्ताव भेजे थे, लेकिन इसे सुना नहीं गया और इसके बाद एक दिन की हड़ताल आह्वान किया गया.

Read More

ट्रंप ने पहली बार दी चीन को चुनौती, भड़का चीन

दक्षिण चीन सागर में चीन की तरफ़ से बनाए गए कृत्रिम द्वीप के पास बुधवार को एक अमरीकी युद्धपोत पहुंच गया.

डोनल्ड ट्रंप के हाथ में अमरीकी कमान आने के बाद से दक्षिण चीन सागर में चीनी दावे को पहली बार ऐसी चुनौती मिली है.

अमरीकी मीडिया के अनाम सूत्रों के मुताबिक यूएसएस डिवी युद्धपोत चीन के कृत्रिम द्वीप से 12 नौटिकल मील की दूरी पर पहुंच गया था.

चीन का कहना है कि अमरीकी युद्धपोत उसके जलक्षेत्र में बिना अनुमति के आ गया था और उसकी नौसेना ने तत्काल वहां से जाने की चेतावनी दी.

Read More

बाबरी केस : लालकृष्‍ण आडवाणी और उमा भारती को 30 मई को कोर्ट में पेश होने का आदेश

लखनऊ: सीबीआई की विशेष अदालत ने लालकृष्‍ण आडवाणी और उमा भारती को 30 मई को पेश होने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि उनको पेशी से छूट नहीं दी जा सकती और उनको पेश होना होगा. गुरुवार को जब विशेष सीबीआई जज के समक्ष बाबरी केस की सुनवाई शुरू हुई तो उस वक्‍त केवल एक ही आरोपी सतीश प्रधान मौजूद थे. इस पर कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि अगली सुनवाई में इनके खिलाफ आरोप तय होंगे लिहाजा सभी आरोपियों को अगले हफ्ते सुनवाई में मौजूद रहना होगा. इसके साथ ही जज ने यह भी कहा कि किसी को पेशी से छूट नहीं दी जा सकती.

Read More