mp mirror logo

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास,वनडे क्रिकेट में ज़्यादा विकेट लेने वाली विदेशी महिला का तोडा रिकॉर्ड

भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी ने 4 देशों के टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को 3 विकेट लेने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। 
           
कैथरीन का वनडे में सर्वाधिक 180 विकेट लेने का वर्ल्ड  रिकॉर्ड था जिसे 34 साल की झूलन ने 3 विकेट लेने के साथ ही तोड़ दिया। झूलन के अब 153 मैचों में 21.76 के औसत से 181 विकेट हो गये हैं। 
        

Read More

जर्मनी में 7 साल की बेटी ने 39 साल बाद भारत को दिलाया गोल्ड

उदयपुर। कहते हैं कि 'लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती', जी हां ऐसा ही कुछ कर दिखाया है, 7 वर्षिय लब्धि सुराणा नाम की इस बच्ची ने। लब्धि ने इतनी कम उम्र में हाल ही में जर्मनी में आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल कर ओवरओल चेंपियनशिप हासिल कर देश का नाम विश्व​स्तर पर रोशन किया है।

लब्धि की इस उपलब्धी पर परिवार के साथ-साथ पूरे उदयपुर वासियों को भी गर्व है। लब्धि की इस उपलब्धि के चलते करीब 39 वर्षो बाद भारत में पहली बार कोई पदक आया है। लब्धि सुराणा ने हाल ही में जर्मनी में आयोजित हुई 39 वीं इंटरनेशनल स्पीड स्केटिंग क्राईटेरियम चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल कर देश का नाम विश्व मानचित्र पर रोशन किया है।

Read More

IPL SRHvsMI:सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई को सात विकेट से हराया

हैदराबाद: आईपीएल 10 में आज मजबूत मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आसान साबित हुआ. हैदराबाद में मैच में सात विकेट से जीत हासिल कर प्‍लेऑफ की अपनी संभावनाओं को मजबूत बना लिया है. हैदराबाद की इस जीत में शिखर धवन (नाबाद 62 रन) और मोइस हेनरिक्‍स (44 रन) की अहम भूमिका रही. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई की टीम शुरुआत से ही हैदराबाद के आक्रमण के आगे लड़खड़ाती रही. 20 ओवर में टीम ने सात विकेट खोकर 138 रन बनाए. कप्‍तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 67 रन बनाए. हैदराबाद के सिद्धार्थ कौल ने सर्वाधिक तीन और भुवनेश्‍वर कुमार ने दो विकेट लिए. जवाब में कप्‍तान डेविड वॉर्नर के रूप में पहला विकेट दूसरे ही ओवर में गंवाने के बावजूद हैदराबाद ने धवन और हेनरिक्‍स की पारियों की मदद से लक्ष्‍य तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Read More

चैम्पियंस ट्रॉफी के इन खिलाड़ियों को मिली जगह हुआ टीम इंडिया का एेलान,

आगामी चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए बीसीसीआई ने टीम का एेलान कर दिया है। विराट कोहली टीम के कप्तान होंगे। उनके अलावा शिखर धवन, रोहत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, आर.आश्विन, रविंद्र जाडेजा,मोहम्मद शामी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मनीष को मौका दिया गया है। चैम्पियंस ट्रॉफी 1 से 18 जून तक इंग्लैंड में खेली जाएगी। इस ट्रॉफी में भारत का पहला मुकबला पाकिस्तान के साथ होगा। 

Read More

भारत खेलेगा चैंपियंस ट्रॉफी में, सोमवार को चुनी जाएगी टीम

आखिरकार लंबे गतिरोध के बाद यह तय हो गया है कि चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम खेलेगी. इसके लिए 8 मई को टीम इंडिया की घोषणा की जाएगी. विराट कोहली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीम चयन बैठक से जुड़ेंगे. चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के 15 नाम आईसीसी को भेजने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल थी. भारत को छोड़कर बाकी सात देश अपनी टीम आईसीसी को भेज चुके हैं. इसका कारण बीसीसीआई और आईसीसी के बीच काफी दिनों से चला आ रहा तनाव है. आईसीसी ने एक नए वित्तीय मॉडल का प्रस्ताव रखा है. जिससे बीसीसीआई का राजस्व 570 मिलियन डॉलर से घटकर 293 मिलियन डॉलर रह जाएगा.

Read More

‘पावर’ पंत ने जीता सबका दिल, सचिन बोले- IPL इतिहास की सबसे बढ़िया पारी

दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लॉयन्स के बीच खेले गये मुकाबले में कुछ ऐतिहासिक देखने को मिला, कुछ ऐसा जिसकी तारीफ करने से ‘क्रिकेट के भगवान’ भी खुद नहीं रोक पाये. दिल्ली के ऋषभ पंत ने मात्र 43 गेंदों में ताबड़तोड़ 97 रनों की पारी खेली और सभी का दिल जीत लिया.

कर दी छक्कों की बरसात
ऋषभ पंत ने अपनी पारी में छक्कों की बरसात की, उन्होंने 97 रनों की पारी के दौरान कुल 9 छक्के लगाये, और 6 चौके लगाये. वहीं उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे संजू सैमसन ने भी 7 छक्के लगाये.

Read More

IPL 2017: पुणे ने मारी बाजी, KKR की लगातार दूसरी हार, दिखा राहुल त्रिपाठी को ‘वन मैन आर्मी’ शो

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को उसके घर में चार विकेट से हरा दिया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणे के सामने 156 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे पुणे ने चार गेंद शेष रहते हुए छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। पुणे के लिए सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने सर्वाधिक 93 रनों की पारी खेली। जिसके लिए उन्होंने 52 गेंदों का सामना किया और नौ चौके तथा सात छक्के लगाए। एक छोर से विकेट गिरने के बावजूद राहुल ने शुरू से अंत तक एक छोर संभाले रखा और टीम को जीत दिलाई। 

Read More

अजलन शाह हॉकी: मंदीप की हैट्रिक, भारत ने जापान को 4-3 से दी मात

26वें सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने मंदीप सिंह की हैट्रिक की बदौलत जापान को 4-3 से हराया. इपोह में चल रहे टूर्नामेंट के अपने चौथे मैच में भारत को कड़े संघर्ष के बाद जीत मिली. इस जीत के साथ भारत के चार मैचों में 7 अंक हो गए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया और ग्रेट ब्रिटेन के तीन-तीन मैचों में 7 अंक हैं.
भारत के फाइनल की उम्मीदें बाकी
भारत का आखिरी लीग मुकबला मेजबान मलेशिया से 5 मई को होगा. ऐसे में फाइनल में पहुंचने के लिए न भारत को न सिर्फ यह मैच जीतना होगा, बल्कि ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बाकी बचे दो-दो मैचों के परिणाम पर भी उसकी नजर रहेगी. साथ ही बेहतर गोल अंतर भी शीर्ष दो टीमों को फाइनल में पहुंचाने में मददगार साबित होगा.

Read More

रिश्वत कांड के बाद एशिया ओलिंपिक प्रमुख ने फीफा पद छोड़ा

एशिया ओलंपिक परिषद(ओसीए) के प्रमुख शेख अहमद अल फहाद अल अहमद अल सबाह ने रिश्वत मामले में नाम आने के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ(फीफा) में अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है।  अल सबाह फुटबाल की वैश्विक संस्था की परिषद के सदस्य भी हैं। कुवैती अधिकारी ने जारी अपने बयान में कहा कि मैं किसी भी तरह के भ्रष्टाचार में शामिल होने से इंकार करता हूं। 

Read More

असली बाहुबली क्रिकेटर गौतम गंभीर 'मैन ऑफ द मैच' की राशि सुकमा के शहीद परिवारों के नाम की

क्रिकेटर गौतम गंभीर सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. उन्होंने शहीद 25 सीरीआरपीफ जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा की है. वे गौतम गंभीर फाउंडेशन के जरिए मदद के लिए आगे आए हैं.

वहीं बुधवार को ईडन गार्डन्स में खेले गए आईपीएल मुकाबले में कोलकाता नाइड राइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 7 विकेट से हरा दिया. 

Read More