mp mirror logo

भारत ने पहली बार किया यह कारनामा, आसमान भी नहीं रोक सका कोहली के कदम

नई दिल्ली, जेएनएन। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड से तिरुअनंतपुरम में खेला गया तीसरा मैच छह रन से जीतकर टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। यह पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को छोटे प्रारूप की किसी सीरीज में शिकस्त दी। बारिश से प्रभावित इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित आठ ओवर में पांच विकेट पर 67 रन का स्कोर बनाया। 

Read More

जन्मदिन विशेष : 10 कारण, जो आपको विराट कोहली का फैन बनाते हैं

नई दिल्ली : भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रविवार यानि 5 नवंबर 2017 को को 29 साल के हो गए हैं. विराट कोहली आज क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा नाम बन चुके हैं जो किसी के लिए भी अनसुना नहीं हो सकता. आज हर बच्चा उनके जैसा बनना चाहता है. हर मां-बाप अपने बच्चे को विराट की तरह कामयाब बनता देखना चाहते हैं. हर लड़की अपने ब्वॉयफ्रेंड में विराट जैसा स्टाइल देखना चाहती है. करोड़ों दिलों की धड़कन बन चुके विराट ने अपने खेल से तो लोगों को अपना फैन बनाया ही है, लेकिन विराट के शानदार खेल से इतर भी कुछ ऐसी बातें हैं, जो उनका फैन बनने को मजबूर कर देती हैं. 

Read More

विराट ने लगाया आसमानी छक्का, खुद ही हुए हैरान, बनाया नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में विराट एंड कंपनी की बल्लेबाजी शानदार रही. टीम इंडिया की ओर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 158 रन जोड़कर नया रिकॉर्ड कायम कर लिया. खुद विराट कोहली ने भी अपने घरेलू मैदान पर शानदार शॉट्स का मुजाहिरा किया. हालांकि वह काफी देर से बल्लेबाजी करने आए, लेकिन वह जितनी देर भी क्रीज पर रहे, उन्होंने अपने शॉट्स से दर्शकों को रोमांचित कर दिया.

Read More

जब आशीष नेहरा ने सौरभ गांगुली से कहा, ‘दादा, आप डरो मत, मैं हूं न’, पढ़ें पूरी कहानी

जैसा की आप सभी जानते हैं कि भारतीय क्रिकेटर आशीष नेहरा अपने 18 साल पुराने करियर को अलविदा कह चुके हैं। बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया टी20 मैच आशीष नेहरा का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था। दिल्ली स्थित फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में बहुत ही सम्मान के साथ आशीष नेहरा को विदाई दी गई। आशीष को सम्मान देते हुए उनके एक पूर्व साथी क्रिकेटर हेमंग बदानी ने अपने फेसबुक पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने नेहरा के साथ क्रिकेट खेलते हुए कुछ यादगरों को पलो को साझा किया है। बदानी ने अपने वीडियो में कहा कि मुझे एक घटना याद है जब सौरव गांगुली की कप्तानी में नेहरा ने उनके न डरने की नसीहत दी थी।

Read More

आशीष नेहरा संग वायरल फोटो पर विराट कोहली ने आखिरकार तोड़ दी चुप्पी, पढ़ें क्या बताया

18 साल क्रिकेट खेलने के बाद तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। दिल्ली के इस खिलाड़ी को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले टी20 में जीत के साथ विदाई दी गई। भारत ने पहली बार टी20 इतिहास में न्यू जीलैंड को 53 रनों से हराया। पोस्ट मैच सेरीमनी में भारतीय कप्तान विराट कोहली से 2003 में आशीष नेहरा के साथ तस्वीर के बारे में पूछा गया, जिसमें वह इस सीनियर खिलाड़ी से अवॉर्ड ले रहे हैं। 

Read More

अंतिम मैच में आशीष नेहरा ने जताई थी ये आखिरी इच्छा, कोहली ने ऐसे किया पूरा

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर भारत ने टी20 मैचों में पहली बार न्यूजीलैंड को 53 रन से शिकस्त देकर तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को टीम ने यादगार विदाई दी. नेहरा ने मैच का पहला और आखिरी ओवर फेंका. हालांकि उन्हें इस मैच में कोई विकेट नहीं मिला. लेकिन ऐसे मौके भी आए जब उनकी गेंदों पर कैच उठे, लेकिन कोई कैच ले नहीं पाया. नेहरा ने 4 ओवर में 29 रन दिए. ये उनके करियर के अंतिम मैच का बॉलिंग फिगर रहा. अपने अंतिम मैच में नेहरा ने विराट कोहली से आखिरी इच्छा जताई थी जिसे विराट कोहली ने बाकायदा प्लान करके पूरा किया. इसका खुलासा बाकायदा नेहरा ने ही मैच के बाद किया. 

Read More

नेहरा को यादगार विदाई देने और न्यूजीलैंड पर पहली जीत के लिए उतरेगा भारत

नई दिल्ली : उतार-चढ़ाव से भरी एकदिवसीय श्रृंखला जीतकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम बुधवार से यहां शुरू होने वाली टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भी ‘जीत ही एकमात्र लक्ष्य का मूलमंत्र’ के साथ उतरेगी जहां उसका पहला लक्ष्य तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को विजयी विदाई देकर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपना खाता खोलना होगा. लगभग 19 साल पहले टेस्ट क्रिकेट के रूप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले नेहरा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि उनके घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला में होने वाला पहला टी20 मैच उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा.

Read More

विराट कोहली की इस नीति के समर्थन में उतरे शमी

कोलकाता : भारतीय टीम के गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शुक्रवार को कप्तान विराट कोहली की घरेलू सीरीज में रोटेशन पॉलिसी का समर्थन किया है. शमी ने कहा है कि इससे उनकी तरह के खिलाड़ियों को अपने आप को लंबी अवधि के लिए तरोताजा रखने का पर्याप्त समय मिलता है. शमी ने यहां कहा, "मैं पूरी तरह से कोहली की रोटेशन पॉलिसी का समर्थन करता हूं. इससे मुझ जैसे खिलाड़ियों को सिर्फ टेस्ट ही नहीं बाकी के प्रारूपों के लिए भी रेस्ट करने का मौका मिलता है."

Read More

जन्मदिन विशेष : इस ऑलराउंडर की वसीम अकरम से होती थी तुलना, टेस्ट मैच में जमा चुका है हैट्रिक

नई दिल्ली : भारतीय टीम के पेसर रहे इरफान पठान का आज जन्मदिन है. 27 अक्टूबर 1984 को पैदा हुए इरफान पठान पेस बॉलिंग ऑल राउंडर हैं. 2003 में वह टेस्ट टीम में शामिल हुए. वह अपने करियर के पहले तीन-चार साल बेहद अहम सदस्य रहे. गेंदबाजी के साथ-साथ पठान ने अच्छी बल्लेबाजी भी की. यही वजह है कि टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल के कार्यकाल में उन्हें ओपनिंग करने का भी मौका मिला. एक समय इरफान पठान की तुलना वसीम अकरम से की जाती थी. उनका गेंदबाजी एक्शन अकरम की तरह था. वह गेंदों को स्विंग कराने में सक्षम थे और ठीक ठाक बल्लेबाजी भी कर लेते थे. 

Read More

दिनेश कार्तिक के चौके से जीता भारत, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से मात दी

नई दिल्ली : भारत ने बुधवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले गए एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ गई है. मुंबई में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल करते हुए मेहमान टीम ने 1-0 की बढ़त ले ली थी. गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 230 रनों पर ही सीमित कर दिया था. इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 46 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Read More