mp mirror logo

बड़ा फैसला लेने जा रही है मोदी सरकार! कई बैंकों पर लग सकता है 'ताला'

नई दिल्ली: देश में सरकारी बैंकों की संख्या 21 से घटकर 10 से 15 पर लाई जा सकती है. हालांकि, इनमें सरकार की बहुलांश हिस्सेदारी बनी रहेगी. वित्त मंत्रालय के प्रमुख आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता डूबे कर्ज की समस्या से निपटना है. 

Read More

रिलायंस जियो का एक और धमाका, 2392 रुपये में मिलेगा यह स्‍मार्टफोन

नई दिल्‍ली : रिलायंस जियो ने अपनी एलवाईएफ सी सीरीज के दो शुरुआती स्मार्टफोन पर एक विशेष पेशकश की घोषणा की है जिससे इनकी प्रभावी कीमत घटकर लगभग आधी रह जाएगी. कंपनी ने एक बयान में कहा है कि सीमित अवधि की यह पेशकश 22 अक्तूबर तक उपलब्ध होगी. बयान के अनुसार इस पेशकश के तहत 4699 रुपये कीमत वाले एलवाईएफ सी459 की प्रभावी कीमत 2392 रुपये और 4999 रुपये की कीमत वाले एलवाईएफ सी451 की प्रभावी कीमत 2692 रुपये होगी.

Read More

रेलवे टिकट हो सकता है सस्ता, यह बड़ा कदम उठाने का सोच रही सरकार

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से रेल टिकट बुक करने पर लगने वाला एमडीआर (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) चार्ज वापस लेने पर सरकार विचार कर रही है, जिससे टिकट की कीमतें सस्ती हो जाएंगी। रेल मंत्री पीयूष शर्मा ने गुरुवार को कहा कि वह फिलहाल बैंकों से बात कर रहे हैं ताकि यह तय हो सके कि ई-टिकट बुक करने वाले यात्रियों के सिर से एमडीआर के बोझ को कैसे कम किया जा सकता है। 

Read More

डेढ़ करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाले व्यापारियों को मासिक रिटर्न से छूट

नई दिल्ली। जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारियों को टैक्स के भुगतान और रिटर्न दाखिल करने में आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए जीएसटी काउंसिल छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत देने जा रही है। माना जा रहा है कि काउंसिल डेढ़ करोड़ रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाले व्यवसाइयों को हर माह जीएसटी के भुगतान और मासिक रिटर्न फाइल करने से छूट दे सकती है।

Read More

विदेश में रह रहे भारतीयों ने देश में भेजे इतने पैसे कि चीन भी रह गया पीछे

वॉशिंगटन: देश से बाहर रहने वाले नागरिकों द्वारा अपने देश में धन प्रेषित करने के मामले में भारत एक बार फिर अपनी नंबर वन की स्थिति बरकरार रख सकता है. वर्ष 2017 में देश से बाहर रह रहे भारतीय समुदाय ने 65 अरब डॉलर स्वदेश भेजे हैं. इसकी जानकारी आज विश्व बैंक ने दी.

Read More

Amazon Great Indian Sale 2017: मोबाइल पर मिल रहा 40 फीसदी तक का डिस्काउंट, जानिए और क्या हैं खास ऑफर्स

Amazon Great Indian Sale 2017: अमेजन पर द ग्रेट इंडियन सेल शुरू हो गई है। इस सेल में डिस्काउंट के अलावा कैशबैक भी मिलेगा। सेल में से कोई भी प्रॉडक्ट खरीदने पर सिटी बैंक के क्रडिट कार्ड पर 10 फीसदी का कैशबैक दिया जाएगा। इसके अलावा अमेजन के अपने पे वॉलेट अमेजन पे से पेमेंट करने पर 15 फीसदी का कैशबैक दिया जाएगा। 

Read More

मॉर्गन स्टेनली का दावा: अगले 10 वर्षों में दुनिया का सबसे तेज अर्थव्यवस्था वाला देश होगा भारत

डिजिटलीकरण, अनुकूल जनसांख्यिकी, वैश्वीकरण और सुधारों के चलते आने वाले दशक में भारत दुनिया की सबसे बड़ी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी। वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने यह संभावना जतायी है। मॉर्गन स्टेनली के एक शोध नोट के अनुसार भारत की वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि का रुख लगातार आगे बढ़ने वाला रहा है। 1990 के दशक में यह 5.8 रहा जो 2000 के दशक में बढ़कर 6.9 हो गया। इसी तरह अगले दशक में भी इसके बेहतर रहने की संभावना है।

Read More

घटेंगी जीएसटी दरें, विकास की कीमत चुकानी पड़ेगी : जेटली

फरीदाबाद। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी दरें घटाने का संकेत दिया है। यह लागू हुए अभी दो-तीन माह ही हुए हैं, लेकिन इसमें सुधार की गुंजाइश दिखती है। "रेवेन्यू न्यूट्रल" होने की स्थिति में दरें घटाई जा सकती हैं। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि जो लोग देश के विकास की मांग करते हैं, मौका आने पर उन्हें उसकी कीमत भी चुकानी पड़ेगी। विकास के लिए पैसों की जरूरत होती है, हालांकि इसे ईमानदारी से खर्च किया जाना चाहिए।

Read More

GST से पहले के सामान को बेचने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ी

नई दिल्ली : सरकार ने संशोधित मूल्य दरों वाले स्टिकरों के साथ माल एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लागू होने से पहले के सामान को बेचने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर दी है।  उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज यह जानकारी दी।

Read More

सेकेंड हैंड कारों के कारोबार में उतरी निसान

नई दिल्ली: कार बनाने वाली जापान की निसान कंपनी ने भारत में सेकेंड हैंड (पुरानी) कारों के कारोबार में प्रवेश किया है. इसके माध्यम से कंपनी देश में बढ़ते पुरानी कारों के कारोबार में भी अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है.

Read More