mp mirror logo

Union Budget 2018: राष्ट्रपति से मिलकर संसद भवन पहुंचे अरुण जेटली

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज सुबह 11 बजे संसद में मोदी सरकार का पांचवां बजट पेश करेंगे। उनके द्वारा पेश किया जाने वाला यह बजट मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है। बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने आवास से निकलकर संसद भवन के नॉर्थ ब्लाॉक में स्थित अपने मंत्रालय से बजट का पिटारा लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने के बाद संसद भवन पहुंच चुके हैं।

Read More

बजट 2018: हाउसिंग और इंफ्रा पर सरकार का फोकस बरकरार

इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश को मनमोहन सिंह के राज में भी भारी प्राथमिकता थी. वित्त मंत्री एक बार नहीं, कई बार कह चुके हैं कि बैंकों के बेकाबू खराब कर्जों में (एनपीए) मनमोहन सिंह राज के दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को दिए गए अंधाधुंध कर्जों का सबसे बड़ा हाथ है. पर मोदी राज में भी इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश सर्वोच्च प्राथमिकताओं में बना हुआ है और इंफ्रास्ट्रक्चर में सरकारी निवेश भारी इजाफा हुआ है.

Read More

Amazon के इस आधुनिक शॉपिंग स्टोर में नहीं है कोई कैशियर

जालंधर- लोगो को अपनी और अाकर्षित करने के लिए शॉपिंग कंपनी Amazon ने पहला ऐसा शॉपिंग स्टोर खोला है जहां से आप सामान लेकर स्टोर से निकल सकते हैं और पैसे देने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। अमेजन और उसके मोबाइल एप्प ‘Amazon Go’ ने मिलकर दुनिया के पहले सबसे आधुनिक शॉपिंग स्टोर खोलने का दावा किया है। बता दें कि कंपनी ने अपना ये आधुनिक शॉपिंग स्टोर अमरीका के सिएटल शहर में खोला है।

Read More

बैंकों को उबारने में जमाकर्ताओं के पैसे के इस्तेमाल के प्रावधान से श्रम मंत्रालय चिंतित

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने प्रस्तावित वित्तीय समाधान एवं जमा बीमा (एफआरडीआई) विधेयक के 'बेल इन' प्रावधान पर आपत्ति जताई है। इस प्रावधान को लेकर सरकार को चौतरफा आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। बेल इन का मतलब है कि अगर किसी बैंक पर बंद होने का खतरा मंडराता है तो वह अपना अस्तित्व बचाने के लिए जमाकर्ताओं के पैसों का इस्तेमाल कर सकता है।

Read More

ईमानदारी से कर्ज चुकाने वालों को सरकार से मिलेगी राहत

वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार ने कहा है कि जो लोग ईमानदारी से ऋण चुका देते हैं उनको सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) से कर्ज लेने के लिए आसान सुधारों के बाद ऋण प्राप्त करना आसान होगा। सरकार ने इस हफ्ते बैंकिंग क्षेत्र के लिए कई सुधारों की घोषणा की और कहा कि यह 31 मार्च से पहले 20 पीएसबी में 88,139 करोड़ रुपये का पूंजी जुटाएगा जिससे ऋण और विकास के काम किए जाएंगे। गौरतलब है कि सरकार ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष के दौरान 20 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 88,139 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश की घोषणा की, जिसमें आईडीबीआई बैंक को सबसे ज्यादा 10,610 करोड़ रुपये मिले हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उनके मंत्रालय ने पीएसबी में शामिल होने के लिए पूंजी की मात्रा पर विस्तृत कार्य किया है।

Read More

कर्मचारियों के लिए खास होगा बजट 2018-19, ग्रेच्‍युटी में हो सकती है इतनी बढ़ोतरी

नई दिल्ली. इस साल आम बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं. एक तरफ जहां नोटबंदी और GST की मार ने व्यापारी वर्ग की कमर तोड़ दी है वहीं, दूसरी तरफ बढ़ती महंगाई से आम जनता परेशान है. नौकरी-पेशा वर्ग चाहता है कि टैक्स में छूट मिले. हालांकि टैक्स में छूट मिलेगी या नहीं ये कहना तो मुश्किल है लेकिन कर्मचारी वर्ग के लिए सरकार के पास खुशखबर जरूर है. खबरों की मानें तो सरकार बजट 2018-19 में ग्रैचुटी में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है. 

Read More

Microsoft ने लॉन्च किए 4 सस्ते लैपटॉप, 12 हजार से शुरू होगी कीमत!

अमेरिकी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने चार नए लैपटॉप लॉन्च किए हैं. इन लैपटॉप की खासियत यह है कि इन कंपनी ने छात्रों को ध्यान में रखकर पेश किया है. चारों ही विंडोज 10 पर काम करते हैं. साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने 146 देशो में अध्यापकों को Office 365 Education के मुफ्त एक्सेस ऑफर करने की योजना भी पेश की है. माइक्रोसॉफ्ट के नए लैपटॉप पेश करने के बाद माना जा रहा है कि इससे लैपटॉप मार्केट में नई क्रांति आ सकती है. इन लैपटॉप में से दो को लेनोवा और दो को जेपी ने विकसित किया है.

Read More

PF की दरों में नहीं होगा बदलाव, सरकार बना रही है योजना!

नई दिल्ली: केंद्रीय आम बजट का काउंटडाउन शुरू हो चुका है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद कह चुके हैं कि इस बार का बजट सभी को खुश करने वाला नहीं होगा. यानी सरकार जानती है कि इस बजट से समाज का एक बड़ा वर्ग नाराज हो सकता है और जनता की नाराजगी का सीधा असर सरकार के वोट बैंक पर पड़ेगा. लेकिन सरकार ने इसका समाधान खोज लिया है. केंद्र सरकार पीएफ की दरों में कोई बदलाव ना करके बजट की नाराजगी पर मरहम लगाने की तैयारी कर चुकी है. जानकारी के मुताबिक, सरकार भविष्य निधि जमा राशियों पर ब्याज दर पिछले वित्त वर्ष की 8.65 फीसदी को कायम रखने के लिए प्लान बना रही है.

Read More

Jio ने फिर किया धमाका, पेश किए अब तक के सबसे सस्ते प्लान

नई दिल्‍ली : रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने जब से टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखा है, तब से ही कंपनियों के बीच सस्ते टैरिफ प्लान लॉन्च करने की होड़ लगी हुई है. पिछले दिनों जियो (Jio) को चुनौती देने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल ने किफायती टैरिफ प्लान लॉन्च किए थे. आपको याद भी होगा हाल ही जियो ने न्यू ईयर प्लान के तहत अपने 1 GB डाटा वाले टैरिफ प्लान की कीमतों में कमी की थी. अब जियो अपने ग्राहकों के लिए फिर से खुशखबरी लेकर आया है. इसके तहत जियो ने अब बेहद सस्‍ते 4G पैक लॉन्‍च किए हैं.

Read More

GST की आड़ में टैक्स चोरी करने वालों पर अब सरकार कसेगी शिकंजा

केंद्र सरकार ने GST की आड़ में टैक्स चोरी करने वालों पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है. जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने साफ तौर पर कहा कि जीएसटी के तहत सरकार के राजस्व में जो कमी आई है, उससे एक बात तो साफ है कि बहुत से लोग जीएसटी का नाजायज फायदा उठा रहे हैं. अब टैक्स चोरी करने वाले लोगों पर लगाम कसी जाएगी.

Read More