mp mirror logo

बड़ा झटकाः पोस्ट ऑफिस में तत्काल प्रभाव से बंद हुए पीपीएफ-NSC अकाउंट

अगर आपने पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पब्लिक प्रोवीडेंट फंड जैसी स्कीम में खाता खोल रखा है, तो ये बंद हो गए हैं। सरकार ने इसके लिए अधिसूचना इस महीने की शुरुआत में जारी कर दी थी। 

इनके अकाउंट हो जाएंगे बंद
केंद्र सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार ऐसे लोगों के पीपीएफ अकाउंट तत्काल प्रभाव से बंद कर दिए गए हैं, जिनका स्टेटस अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) का हो गया है। इसमें वो लोग भी शामिल हैं, जिनके अकाउंट का टर्म खत्म होने में भी समय बचा हुआ है। इस अकाउंट में तभी तक इंटरेस्ट मिलेगा, जिस तारीख को यह बंद किया गया है। 

Read More

NRIs के लिए बुरी खबर, PPF से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव

नई दिल्लीः राष्ट्रीय बचत पत्र (एन.एस.सी.) सहित चुनिंदा लघु बचत योजनाओं में निवेश नियमों में बदलाव के बाद सरकार ने आज कहा कि यदि इन योजनाओं के धारक निवासी से प्रवासी भारतीय (एन.आर.आई.) बन जाते हैं, तो ऐसे खाते परिपक्वता से पहले ही बंद हो जाएंगे। इस तरह के धारकों को डाकघर बचत खातों की दर चार प्रतिशत ही मिलेगी, उन्हें वह दर नहीं मिलेगी जो निवासी भारतीय के रूप में दी जा रही थी। लोक भविष्य निधि (पी.पी.एफ.) के मामले में जिस दिन खाताधारक का दर्जा एन.आर.आई. का हो जाएगा उसी दिन से उसका पी.पी.एफ. खाता बंद मान लिया जाएगा। इस फैसले से विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को बड़ा झटका लग सकता है।

Read More

जाएगी हजारों की नौकरियां, अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन बंद करेगी वायरलेस सेवा

अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन (आरकॉम) अपनी वायरलेस सेवा का बड़ा हिस्सा बंद कर सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार आरकॉम ने सभी कर्मचारियों को सूचित कर दिया है कि वो 30 नवंबर तक ही कंपनी के कर्मचारी हैं। रिपोर्ट के अनुसार आरकॉम ने कहा है कि कई अन्य कारणों के अलावा मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो द्वारा मुफ्त वायस कॉल और सस्ते इंटरनेट डाटा की वजह से उसका कारोबार काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है।

Read More

इस बैंक ने छुपाया 6355 करोड़ रुपए का NPA, ऐसे हुआ खुलासा

नई दिल्ली. यस बैंक ने लगातार दूसरे साल अपने खाते में NPA कम दिखाया है. आरबीआई के मुताबिक बैंक ने 2016-17 में 6355 करोड़ रुपए का एनपीए छुपाया. आरबीआई के आकलन के मुताबिक पिछले साल ग्रॉस एनपीए 8374 करोड़ रुपए था, जबकि बैंक ने सिर्फ 2018 करोड़ दिखाए. यानी वास्तव में जितना एनपीए था, बैंक ने उसका सिर्फ एक चौथाई दिखाया.

Read More

RBI में निकली है नौकरी, आप भी चाहते हैं मौका

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों में असिस्टेंट के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली हैं. योग्य उम्मीदवार दिए गए प्रारूप के तहत आवश्यक दस्तावेजों के साथ 10 नवंबर 2017 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर है.

Read More

सरकार के इस फैसले से निवेशकों ने 1 मिनट में कमाए 70 हजार करोड़!

मोदी सरकार के बैंकिंग सेक्टर को लेकर किए गए बड़े ऐलान से घरेलू निवेशकों को आज बड़ा फायदा हुआ. बुधवार को शेयर बाजार खुलते ही बैंकिंग शेयरों में जोरदार उछाल देखने को मिला. एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत 12 सरकारी बैंकों के शेयर 15-38 फीसदी तक चढ़ गए. ऐसे में सिर्फ एक मिनट के दौरान ही बैंकिंग शेयरों के निवेशकों की वेल्थ में 70 हजार करोड़ रुपए का इजाफा हो गया.

Read More

Jio ने सस्ता कर दिया ये प्लान, मिल रहा दोगुने से भी ज्यादा डेटा और अनलिमिटेड कॉल

रिलायंस जियो अपने यूजर्स के लिए नए नए प्लान्स लेकर आ रही है, लेकिन इस बार जियो ने अपने लगभग सभी प्लान्स की कीमत में इजाफा कर दिया है। इन सभी प्लान्स में केवल एक प्लान है जो सस्ता हो गया है। वो है 149 रुपए का प्लान। इस प्लान में जियो अपने यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा के अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 मैसेज करने की सुविधा दे रहा है। अनलिमिटेड डेटा के लिए कंपनी की एक शर्त है कि यूजर को हाई स्पीड का केवल 0.15GB डेटा ही मिलेगा। 

Read More

मोदी सरकार की इस योजना से हर महीने 30 हजार कमाई का मौका, शुरू करें ये काम

नई दिल्ली : यदि आप भी रोजगार की तलाश में हैं तो सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. आप भी इन योजनाओं का फायदा उठाकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. जिस योजना के बारे में हम आपको बता रहे हैं, उसके माध्यम से आप शहर, गांव या कस्बे कही पर भी रोजगार कर सकते हैं. हर महीने 30 रुपए तक की कमाई के लिए आप मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र से जुड़ सकते हैं.

Read More

Diwali Gift : सरकार घटाएगी GST! बाहर खाना-पीना होगा सस्ता

नई दिल्ली : चुनावी मौसम में केंद्र सरकार देशवासियों को दिवाली का तोहफा दे सकती है. सरकार की योजना परवान चढ़ी तो रेस्टोरेंट में पार्टी करना अब पहले से सस्ता हो सकता है. ऐसा सरकार की तरफ से जीएसटी (GST) की दरों में बदलाव के बाद संभव होगा. सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में रेस्टोरेंट में खाने पर जीएसटी की दर घटाकर 12 फीसदी तक की जा सकती है. इसके बाद रेस्टोरेंट का खाना सस्ता हो जाएगा. आपको बता दें कि अभी रेस्टोरेंट में खाना खाने पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है.

Read More

50 हजार से शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार कमाई

नई दिल्ली : यदि आपका नौकरी में मन नहीं लगता और आप हमेशा किसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोचते रहते हैं. लेकिन आपके दिमाग में ऐसा कोई आइडिया नहीं आ रहा, जिसपर आप काम कर सकें. हो सकता है आपके पास आइडिया भी हो लेकिन बिजनेस में इनवेस्ट करने के लिए आपके पास मोटी रकम नहीं हो. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसको आप शुरू में स्मॉल स्केल पर शुरू कर सकते हैं और इसमें ज्यादा इनवेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है. इस बिजनेस में मुनाफे का प्रतिशत भी अच्छा है तो आपके तरक्की करने के भी अच्छे चांस हैं. इस बिजनेस में आप शुरू में ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपये का निवेश कर 30 रुपये महीने या इससे भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

Read More