mp mirror logo

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 280 अंक नीचे

मुंबई। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मुनाफावसूली के चलते कारोबार खत्म होने तक सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान पर बंद हुए

Read More

जीएसटी दरों में कटौती से दलाल स्ट्रीट में लौटी रौनक

रोजमर्रा के इस्तेमाल की कई वस्तुओं पर जीएसटी दरें घटाने से शुक्रवार को दलाल स्ट्रीट में रौनक दिखी। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 63.63 अंक की बढ़त लेकर 33314.56 पर बंद हुआ। दिन के दौरान इसने 33380.42 का अधिकतम स्तर छुआ था। बीते दिन इसमें 32 अंक की बढ़त हुई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 12.80 अंक की मामूली बढ़त लेकर 10321.75 के स्तर पर बंद हुआ।

जीएसटी काउंसिल की बैठक में 28 फीसद की सबसे ऊंचे स्लैब में से 177 वस्तुओं को बाहर करने का फैसला लिया। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, ‘जीएसटी काउंसिल के फैसले से उपभोक्ता वस्तुओं, ऑटो सेक्टर की सहायक कंपनियों, इन्फ्रा और निर्माण उत्पाद से जुड़े शेयरों में तेजी आई। हालांकि ग्लोबल मार्केट में नरमी और क्रूड की बढ़ती कीमत ने निवेशकों को कदम खींचने पर मजबूर किया।’ सऊदी अरब की राजनीतिक उठापटक और क्रूड की कीमतों में तेजी के चलते प्रमुख एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार हुआ। यूरोपीय शेयरों में भी गिरावट आई।

साप्ताहिक आधार पर इस हफ्ते सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट रही। सेंसेक्स कुल 371 अंक लुढ़का। बीते हफ्ते सेंसेक्स में 528 अंक की तेजी आई थी। निफ्टी में भी इस हफ्ते 131 अंक का नुकसान हुआ। बीते हफ्ते यह सूचकांक 129 अंक चढ़ा था। शुक्रवार को 6.20 फीसद की तेजी के साथ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) का टॉप गेनर रहा। इस दिन सेंसेक्स के 14 शेयरों में मुनाफा हुआ, जबकि 16 कंपनियों के शेयरों में घाटा हुआ।

रुपया एक माह के निचले स्तर पर
पिछले दो दिनों की तेजी के विपरीत शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे गिरकर 65.17 पर बंद हुआ। डॉलर की खरीद में अनायास बढ़ोतरी होने के कारण रुपये पर दबाव बना और एक्सचेंज रेट 10 अक्टूबर के बाद के सबसे निचले स्तर पर आ गया।

साइबर सुरक्षा पर बीएसई की सलाह
बीएसई ने साइबर हमले के खतरे से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी की है। बीएसई ने कंपनियों को इन खतरों से निपटने के लिए सुरक्षात्मक कदम उठाने का कहा है। हाल में वानाक्राई, पेटया और लौकी जैसे रैनसमवेयर प्रोग्रामों ने दुनियाभर में तमाम कंपनियों को निशाना बनाया था। बीएसई ने कहा कि तकनीक, कंप्यूटर और इंटरनेट रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल होते जा रहे हैं। ऐसे में साइबर हमलों से बचने के लिए कदम उठाना जरूरी हो गया है।

Read More

Jio Recharge Offer: 399 के रीचार्ज पर Rs 2599 कैशबैक, ई-शॉपिंग-टिकट बुकिंग पर डिस्काउंट्स और भी बहुत कुछ

Jio Recharge Offer: रिलायंस जियो एक बार फिर से अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर्स लेकर आया है। इस बार जियो दे रहा है ट्रिपल कैशबैक ऑफर। इस ऑफर के तहत रिलायंस जियो ग्राहक हर 399 रुपये या उससे ज्यादा के रीचार्ज पर 2599 रुपये तक का कैशबैक पा सकते हैं। यह ऑफर सिर्फ 10 से 25 नवंबर तक ही वैलिड रहेगा। लेकिन यह ऑफर सिर्फ जियो प्राइम मेंबर्स के लिए ही उपलब्ध है।

Read More

GST काउंसिल की बैठक में हो सकते हैं बड़े ऐलान, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती!

नई दिल्लीः देश में सत्ता और सियासत का केंद्र बने माल एंव वस्तु कर यानि जीएसटी में बड़े बदलावों के संकेत मिल रहे है. आपको बता दें कि गुरुवार से जीएसटी परिषद की दो दिवसीय बैठक गुवाहाटी में शुरू हुई जिसका उद्देश्य जीएसटी लागू होने के तीन माह बाद नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली की समीक्षा करना है. आज (शुक्रवार को) बैठक समाप्त होने के बाद इसके बारे में औपचारिक जानकारी दी जाएगी. दरअसल केंद्र सरकार GST से राजनीति दंगल जीतने की तैयारी में है. ऐसा माना जा रहा है कि जीएसटी की दरों में बदलाव करके सरकार कारोबारी और ग्राहक दोनों को राहत देने के लिए रोजमर्रा इस्तेमाल के कई प्रोडक्ट सस्ते कर सकती है.

Read More

इकोस्पोर्ट्स का फेसलिफ्ट वर्जन, लॉन्चिंग से पहले जानें कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली: फोर्ड इंडिया की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट का फेसलिफ्ट वर्जन आज लॉन्च होने जा रहा है. हालांकि, लॉन्चिंग से पहले ही कार का ये वर्जन अपनी कीमत और बुकिंग को लेकर चर्चा में है. कंपनी ने हाल ही में कार की 123 यूनिट की एडवांस बुकिंग शुरू की थी. चंद घंटों में ही सभी गाड़ियां बुक हो गई. आज इसकी लॉन्चिंग से पहले ही कार की कीमत और फीचर्स को लेकर लोगों में उत्सुकता है.

Read More

नोटबंदी को एक साल: एक लाख लोगों को नोटिस भेज सकता है आयकर विभाग

 आयकर विभाग एक लाख ऐसी एंटिटी या इंडिविजुअल्स को नोटिस जारी करेगी, जिन्होंने देश में नोटबंदी के बाद बड़ी मात्रा में कैश जमा कराया था, साथ ही जिन करदाताओं की टैक्स रिटर्न विस्तृत जांच के लिए चुनी गई है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों के जरिए सामने आई है। उन्होंने यह भी बताया है कि नोटिस इसी हफ्ते से भेजने शुरू कर दिये जाएंगे।

Read More

AIRTEL का 'छप्परफाड़' प्लान, JIO उपभोक्ताओं का ललचा सकता है दिल

नई दिल्ली: सस्ते टैरिफ प्लान की मची होड़ में एयरटेल जबदस्त ऑफर लेकर आई है. एयरटेल ने 448 रुपये का नया प्लान लांच करने साथ अपने 349 रुपये वाले प्लान को रिवाइज किया है. 448 रुपये वाले प्लान में 70 दिनों तक हर रोज 300 कॉल कर पाएंगे. साथ ही हर दिन 1 जीबी डेटा दिया जाएगा. इतना ही नहीं, अगर आप हर 1जीबी डेटा खर्च खर्च कर देते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इनटरनेट बंद नहीं होगा बल्कि, स्पीड कम हो जाएगी. 

Read More

7th Pay Commission: सरकार ने लगाई मुहर, 21000 रुपए हुई मिनिमम सेलेरी!

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें आने के बाद से ही केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन और बढ़ाने की मांग चल रही है। ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए कर दिया है। अब सबसे बड़ा सवाल है कि अगर सरकार ने इसे मंजूरी दे ही तो यह कब मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को यह बढ़ी हुई सैलरी जनवरी 2018 से मिलनी शुरू हो जाएगी। अक्टूबर में भी ऐसी रिपोर्ट्स आई थीं कि केंद्र सरकार ने न्यूनतम सैलरी को 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए करने को हरी झंडी दे दी है। 

Read More

अप्रैल से पूरे देश में सेवाएं देगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक : मनोज सिन्हा

नई दिल्ली। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवाएं अप्रैल से सारे देश में शुरू होंगी। इस बात की जानकारी संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दी। वे डाक टिकट संग्रह करने के शौकीन छात्रों के लिए वजीफे की दीनदयाल स्पर्श योजना को लांच कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अप्रैल तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाएं 650 जिलों में खोल दी जाएंगी। ये सभी शाखाएं ग्रामीण डाकघरों से जुड़ी होंगी। यह देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाएं रायपुर तथा रांची में चालू भी हो चुकी हैं।

Read More

सोने की चमक में कमी, चांदी की कीमत में भी 250 रुपए की गिरावट

नई दिल्ली: विदेशों में नरमी के बीच स्थानीय आभूषण निर्माताओं की कमजोर मांग के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार (1 नवंबर) को सोने का भाव 105 रुपये की गिरावट के साथ 30,275 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के कमजोर उठाव से चांदी भी 250 रुपये की गिरावट के साथ 40,000 रुपये प्रति किलो रह गई. बाजार सूत्रों ने कहा कि त्यौहारी मौसम समाप्त होने के बाद घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय आभूषण और फुटकर विक्रेताओं की मांग घटने से मुख्यत: बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट रही. इसके अलावा विदेशों में कमजोरी के रुख से भी गिरावट बढ़ गई.

Read More