mp mirror logo

घटेंगी जीएसटी दरें, विकास की कीमत चुकानी पड़ेगी : जेटली

फरीदाबाद। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी दरें घटाने का संकेत दिया है। यह लागू हुए अभी दो-तीन माह ही हुए हैं, लेकिन इसमें सुधार की गुंजाइश दिखती है। "रेवेन्यू न्यूट्रल" होने की स्थिति में दरें घटाई जा सकती हैं। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि जो लोग देश के विकास की मांग करते हैं, मौका आने पर उन्हें उसकी कीमत भी चुकानी पड़ेगी। विकास के लिए पैसों की जरूरत होती है, हालांकि इसे ईमानदारी से खर्च किया जाना चाहिए।

Read More

GST से पहले के सामान को बेचने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ी

नई दिल्ली : सरकार ने संशोधित मूल्य दरों वाले स्टिकरों के साथ माल एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लागू होने से पहले के सामान को बेचने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर दी है।  उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज यह जानकारी दी।

Read More

सेकेंड हैंड कारों के कारोबार में उतरी निसान

नई दिल्ली: कार बनाने वाली जापान की निसान कंपनी ने भारत में सेकेंड हैंड (पुरानी) कारों के कारोबार में प्रवेश किया है. इसके माध्यम से कंपनी देश में बढ़ते पुरानी कारों के कारोबार में भी अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है.

Read More

1 अक्टूबर से बदल रहे हैं ये 5 नियम, सीधे आपकी जेब पर होगा असर

आम आदमी के लिए 1 अक्टूबर से कई चीजें बदलने वाली हैं. ये सारे बदलाव हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हुए हैं. बैंकिंग और आप दुकान से जो सामान खरीदते हैं, उनसे सबसे ये बदलाव जुड़े हुए हैं.

Read More

अब पिज्जा-बर्गर की तरह पेट्रोल-डीजल भी मंगवा सकेंगे ऑनलाइन

नई दिल्ली: अब जल्द ही आप पिज्जा की तरह पेट्रोल और डीजल भी घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे और इसकी डिलीवरी आपके घर पर की जाएगी. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में बुधवार को इस बारे में जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार ऐसी योजना पर काम कर रही है जिसके जरिए जल्द ही पेट्रोलियम प्रोडक्ट ई कॉमर्स वेबसाइट्स पर उपलब्ध होंगे. इसके लिए संबंधित कंपनियों से भी बात हो चुकी है. 

Read More

अनिल अंबानी बोले- संकट में है टेलिकॉम सेक्‍टर, बैंक नहीं दे रहे लोन

रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने मंगलवार को कहा कि दूरसंचार क्षेत्र संकट में है और बैंक कोई ऋण नहीं दे रहे हैं। अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की वार्षिक आमसभा में यहां कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल में सभी बैंकों से दूरसंचार पर सचेत रहने को कहा था। अब बैंक कोई ऋण नहीं दे रहे हैं।” उन्होंने कहा, “इस सेक्टर ने दिवंगत धीरूभाई अंबानी के दृष्टिकोण के अनुसार देश को रूपांतरित किया है..इस सेक्टर ने एक अरब लोगों को मोबाइल सुविधा प्रदान की है, जिसमें एक मात्र विजेता उपभोक्ता हैं।”

Read More

4 दिन में बदलेंगे ये 2 नियमः SBI ने दी राहत, पुराने MRP पर नहीं मिलेगा सामान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. एसबीआई की ओर से मिनिनम अकाउंट बैलेंस के नियमों में बदलाव किया गया है, बैंक के नए नियम 1 अक्टूबर 2017 को लागू हो जाएंगे. इसके अलावा 1 अक्टूबर से बाज़ार में पुराने एमआरपी का सामान नहीं मिल पाएगा.

Read More

10वीं पास वालों के लिए बम्पर वैकेंसी: डाक विभाग की 2492 पदों पर भर्ती, जानें पूरा एप्लीकेशन प्रॉसेस

डाक विभाग बड़े पैमाने पर भर्ती करने जा रहा है। छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल ग्रामीण डाक सेवक के पद पर बम्पर भर्ती करने जा रहा है। 10वीं पास वालों के लिए नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। ग्रामीण डाक सेवक के 2492 पदों पर भर्ती होनी हैं। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार 20 अक्टूबर से पहले आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल आरएमएस डिविडन में यह नई भर्तियां करने जा रहा है। तो चलिए जानते हैं आवेदन करने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। 2492 पदों में से 1201 पद पर जनरल श्रेणी में भर्ती होंगी। 

Read More

GST: 65 हजार करोड़ के क्‍लेम पर बोली सरकार, राजस्‍व पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत कारोबारियों ने 65 हजार रुपये ट्रांजिशन क्रेडिट के तौर पर क्‍लेम किए हैं. इसको लेकर केंद्र सरकार ने सफाई जारी की है. वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि कारोबारियों के क्रेडिट क्‍लेम करने का उसके राजस्‍व पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

जुलाई में 46 लाख कारोबारियों ने भरा जीएसटी

जुलाई में 46 लाख से भी ज्‍यादा कारोबारियों ने जीएसटी भरा है. जीएसटी लागू होने के पहले महीने में सरकार को 95 हजार करोड़ रुपये टैक्‍स की रकम के तौर पर प्राप्‍त हुई. हालांकि इसी दौरान कारोबारियों ने 65 हजार करोड़ रुपये का ट्रांजिशनल क्रेडिट भी क्‍लेम किया है. यह क्रेडिट पिछली टैक्‍स नीति के तहत भरे गए एक्‍साइज और सर्विस टैक्‍स के बदले क्‍लेम किया गया है.

Read More

देशभर के शेयर बाजारों में गिरावट, 30 अंक गिरा सेंसेक्‍स

देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 30.47 अंकों की गिरावट के साथ 32,370.04 पर और निफ्टी 19.25 अंकों की गिरावट के साथ 10,121.90 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 5.91 अंकों की तेजी के साथ 32,406.42 पर खुला और 30.47 अंकों या 0.09 फीसदी गिरावट के साथ 32,370.04 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 32,462.61 के ऊपरी और 32,164.42 के निचले स्तर को छुआ।

Read More