mp mirror logo

शेयरिंग कैब सुविधा पर रोक लगा सकती है दिल्ली सरकार

नई दिल्ली: एप बेस्ड कैब सर्विस में शेयरिंग सुविधा पर दिल्ली सरकार जल्द रोक लगा सकती है. दरअसल दिल्ली सरकार ने सिटी टैक्सी स्कीम 2017 तैयार की है. इसके लागू होने के बाद शेयरिंग कैब पर रोक लगाई जा सकती है. इस नियम के बाद ओला, उबर जैसी कैब कंपनियों को बड़ा झटका लग सकता है. 

Read More

सरकार ने व्यापारियों से कहा, जीएसटी के बाद मूल्यवृद्धि के बारे में विज्ञापन जारी करें

नयी दिल्ली: सरकार ने व्यापारियों और कंपनियों से कहा है कि वे माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन के बाद अधिक उपभोग वाले उत्पादों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में बढ़ोतरी के बारे में जनता का सूचित करने के लिए विज्ञापन जारी करें.

जीएसटी से पहले के स्टॉक को निकालने के लिए इससे पहले सरकार ने इसी सप्ताह दो स्टीकरों जिसमें एक में नई कीमत और साथ में उत्पाद की पुरानी कीमत का उल्लेख होगा.

Read More

GST: हर सामान पर दो-दो MRP! जानिये कौन सा वाला लेना है

नई दिल्ली : केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को उत्पादकों एवं वितरकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि स्टॉक में रखे उत्पादों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के बाद बदली हुई कीमतें प्रदर्शित करें, अन्यथा उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा. 

Read More

पैन से आधार को लिंक कराना इनके लिए नहीं है जरूरी

आयकर विभाग में आपकी नुमाइंगदी करने वाले पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) को आधार नंबर के साथ जोड़ना 1 जुलाई से अनिवार्य कर दिया दिया है, लेकिन ऐसा करना हर किसी के लिए जरूरी नहीं है। सरकार ने देश के कुछ विशेष वर्ग को कुछ शर्तों के साथ ऐसा करने से छूट प्रदान की है।

Read More

GST से विमानन कंपनियों को हो सकता है 400 करोड़ का नुकसान: एयर एशिया इंडिया

मुंबई: सस्ती विमानन सेवा देने वाली कंपनी एयर एशिया इंडिया का कहना है कि यदि सरकार इस उद्योग से नई कर व्यवस्था को वापस नहीं लेती है तो विमानन उद्योग को हर साल 400 करोड़ का नुकसान होगा.

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक अमर अबरोल ने कहा कि औसत आधार पर एक परिचालक कंपनी को अतिरिक्त शुल्क के तहत प्रति विमान 10-12 करोड़ देने होंगे जिसमें विमान के आयात पर लगने वाला 5प्रतिशत शुल्क भी शामिल है. 

Read More

GST: निगरानी के लिए सरकार ने बनायी कमेटी, MRP से ज्यादा पैसा लेना गैरकानूनी

नई दिल्ली: देश में एक टैक्स व्यवस्था लागू हुए चार दिन हो चुके हैं. सरकार लगातार लोगों को जीएसटी को लेकर जागरुक कर रही है. आज राजस्व सचिव हसमुख अढिया ने बताया कि सरकार ने जीएसटी पर निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है. इस कमेटी में में 15 अलग-अलग विभाग के सचिव शामिल होंगे. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार लगातार कीमत और सप्लाई पर नजर बनाए हुए हैं.

Read More

GST EFFECT : सब्सिडी में कटौती, गैस सिलेंडर की कीमतों में 32 रुपये का इजाफा

नई दिल्‍ली : देशभर में 1 जुलाई से जीएसटी (GST) लागू होने के बाद कुछ चीजों की कीमतों में कमी आई है तो कुछ के दामों में इजाफा हुआ है. एक जुलाई से GST लागू होने के बाद घरेलू सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो गया है. अब लोगों को LPG सिलेंडर लेने के लिए पहले के मुकाबले करी 32 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे.

Read More

जीएसटी के ग्राउंड रिपोर्ट की पांच अगस्त को समीक्षा करेगी परिषद

शनिवार आधी रात से लागू नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली जीएसटी के क्रियान्वन की स्थिति पांच अगस्त को जीएसटी परिषद पहली समीक्षा करेगी. माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के मामले में अधिकार प्राप्त यह परिषद उस दिन कुछ वस्तुओं पर जीएसटी की दरों की भी समीक्षा करेगी.

Read More

17 तरह के टैक्‍स और 23 सेस की जगह अब लगेगा सिर्फ GST

आज से वन नेशन वन टैक्स  (GST) लागू हो गया है. इस तरह केंद्र सरकार ने 17 केंद्र और राज्य स्तरीय टैक्स के साथ 23 अलग-अलग तरह के सेस को खत्म कर एक टैक्स व्यवस्था को शुरू कर दी है.  इस नई व्‍यवस्‍था से बहुप्रतीक्षित वस्तु और सेवा कर के लागू होने के बाद नमक, तेल, साबुन जैसी दैनिक उपभोग की जरूरी वस्तुओं के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Read More

200 रुपये के नोट जारी करेगा आरबीआई, छपाई शुरू

2000 रुपये के नोट के बाद जल्द ही 200 रुपये के नोट भी जारी हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई ने 200 रुपये के नए नोट की छपाई भी शुरू कर दी है. 200 रुपये के नोट जारी करने के पीछे सरकार का मकसद लेनदेन को आसान बनाना था. सोशल मीडिया में कुछ रिपोर्ट्स के हवाले से नए 200 रुपये की फोटो वायरल हो रही है.

Read More