mp mirror logo

नोटबंदी में किया 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट, 4 दिन बाद पीएम नरेंद्र मोदी देंगे 1 करोड़ का इनाम

नोटबंदी के दौरान डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मोदी सरकार की योजना के तहत सेंट्रल बैंक के एक ग्राहक को 1,590 रुपए का डिजीटल पेमेंट करने पर बंपर इनाम मिला है। डिजिटल माध्यम से किए गए 1590 रुपये के एक भुगतान को लकी ड्रा योजना में एक करोड़ रुपये का इनाम मिला है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिजीटल पेमेंट प्रमोशन स्कीम के तहत 100वां ड्रा निकालकर राष्ट्रपति भवन में विजेता की घोषणा की। राष्ट्रपति ने लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापार योजना के तहत विजेताओं का चयन करके उन्हें बधाई दी। इसमें तीन ग्राहक और तीन दुकानदार शामिल हैं। सरकार ने यह स्कीम दोनो के लिए शुरू की थी।

Read More

रिलायंस जियो का समर सरप्राइज : परेशान न हों यदि आप इस 'दायरे' में आते हैं तो...

नई दिल्ली: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो रिलांयस जियो (Jio) का समर सरप्राइज ले चुके हैं और गुरुवार शाम को कंपनी के इसे वापस लेने के फैसले के बाद हड़बड़ाहट में हैं? यदि हां तो यह जानकारी आपको थोड़ी राहत दे सकती है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस से 303 रुपये के न्यूनतम भुगतान पर असीमित डाटा की 'प्रोत्साहन पेशकश' को वापस लेने का निर्देश दिया था.

मगर, यहां यह बता दें कि आप प्राइम मेंबरशिप 15 तारीख तक ले सकते हैं और इस पर कोई रोक नहीं है. रिलायंस जियो की ओर से कहा गया है कि वह समर सरप्राइज ऑफर (Summer Surprise Offer) के साथ मिलने वाले तीन महीने की सुविधा को वापस ले लेगी. 

Read More

इनकम टैक्स विभाग ने साफ किया, बैंकों-पोस्ट ऑफिस से दो लाख रुपये से अधिक कैश निकासी पर अंकुश नहीं

नई दिल्ली: बैंकों और डाकघर बचत खातों से निकासी पर दो लाख रुपये की नकद लेनदेन की सीमा लागू नहीं होगी. आयकर विभाग ने यह साफ कर दिया है. यहां ध्यान दें कि वित्त अधिनियम 2017 के तहत सरकार ने दो लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है. इससे अधिक के लेनदेन में राशि प्राप्त करने वाले पर उतनी की राशि का जुर्माना लगाया जाएगा.

Read More

मोदी के डिजिटल अभियान में बड़ा योगदान दे रहा UPI, मार्च में 2000 करोड़ के ट्रांजैक्शन हुए

नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल पेमेंट्स बढ़ाने के लक्ष्य में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) बड़ा रोल अदा कर रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के डेटा के अनुसार, UPI के जरिए होने वाले लेनदेन में अच्छी बढ़ोतरी हुई है। UPI के जरिये मार्च में लगभग 2,000 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शंस हुए हैं। जनवरी में इससे 1,660 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शंस हुए थे। इसे सरकार के भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM), फोनपे और ट्रूपे जैसे नॉन-बैंक ऐप्लिकेशन से काफी मदद मिल रही है।

नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, एपी होता ने बताया, 'हमारे पास UPI पर पहले ही 44 बैंक हैं। इनमें से 35 बैंकों के पास प्ले स्टोर पर उनके ऐप्लिकेशंस हैं। BHIM के जरिए रोजाना लगभग 80,000 ट्रांजैक्शंस हो रहे हैं और पूरे UPI प्लेटफॉर्म पर लगभग दो लाख ट्रांजैक्शंस दर्ज किए जा रहे हैं।'

Read More

रॉबर्ट वाड्रा ने की शराब पर रोक के आदेश में सुधार की मांग, कहा- बढ़ेगा भ्रष्‍टाचार

नई दिल्‍ली। बिजनेसमैन और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने सुप्रीम कोर्ट के हाइवे के किनारे शराब पर प्रतिबंध लगाने के आदेश में सुधार करने की मांग की है।

उन्‍होंने कहा कि इस आदेश से ‘सम्‍माननीय जगहों’ और उनके कर्मचारियों पर असर नहीं पड़ना चाहिए। बता दें कि वाड्रा की बहन की मौत भी एक सड़क हादसे में शराबी चालक के चलते हुई थी। अप्रैल 2001 में दिल्‍ली-जयपुर हाइवे पर शराबी ड्राइवर के कारण मिशेल वाड्रा की मौत हो गई थी।

सोनिया गांधी के दामाद ने फेसबुक पर लिखा, ”यह सड़क सुरक्षा के लिहाज से बड़ा कदम है। सड़क पर सुरक्षा के नियमों की बेदर्दी से अनदेखी के चलते मैंने एक दुर्भाग्‍यशाली हादसे में अपनी बहन को खो दिया था। मैं हाइवे के पास शराब की दुकानों को बंद करने के आदेश को पूरा समर्थन देता हूं। इससे कुछ बड़े प्रतिष्‍ठानों पर विपरीत असर पड़ सकता है।

Read More

खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल के बाद घरेलू गैस भी हुई सस्ती

महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए राहत भरी खबर है. पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने के बाद घरेलू गैस की भी कीमत कर दी गई है.
अब उपभोक्ताओं को 14.2 किलो का गैस सिलेंडर 14.50 रुपए सस्ता मिलेगा. वहीं हालांकि सब्सिडी युक्त सिलेंडर 6 रुपए महंगा हुआ है. 19 किलो का गैस सिलेंडर भी 22 रुपए सस्ता हुआ है. कीमतें शनिवार यानि पहली अप्रैल से ही प्रभावी हो गईं हैं.

घरेलू गैस के दाम कम होने के बाद 14.2 किलो का गैर अनुदानित सिलेंडर अब 711.50 रुपए में  मिलेगा. वहीं 19 किलो का गैस सिलेंडर 1410 की बजाय 1388 रुपए में मिलेगा. साथ ही सब्सिडी युक्त सिलेंडर के 6 रुपए महंगा हो जाने से ये 437.50 की जगह 443.50 में मिलेगा.

Read More

पेट्रोल-डीजल के घटे दाम, पेट्रोल 3.77 और डीजल 2.91 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता

नई दिल्ली। पिछले कई महीनों से महंगे पेट्रोल—डीजल का भार झेल रही जनता के लिए राहत भरी खबर है। पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। घटी हुई कीमत आज आधी रात से लागू हो जाएगी।

Read More

BS-III बैन : हीरो, HMSI, बजाज, सुजुकी दे रहे हैं 22,000 तक की छूट, ऑफर केवल आज तक के लिए

हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया, बजाज ऑटो और सुजुकी मोटरसाइकिल जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियां BS-III नॉर्म्‍स के व्हीकल्स पर 22,000 रुपए तक का डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं। बता दें कि 1 अप्रैल 2017 से देशभर में ये न तो बिकेंगे और न ही उनका रजिस्ट्रेशन होगा। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को यह ऑर्डर दिया। ऑटो मैन्‍युफैक्‍चरर्स ने BS-III व्‍हीकल्‍स की बिक्री में एक साल की छूट देने के लिए पिटीशन लगाई थी। हीरो और होंडा 12 से 22 हजार रुपए तक की छूट दे रही हैं…

– हीरो मोटोकॉर्प अपने पुराने मॉडल के स्‍कूटर पर 12,500 रुपए तक का डिस्‍काउंट दे रही है। डीलर्स के मुताबिक प्रीमियम बाइक्‍स पर यह छूट 7,500 और इंट्री लेवल बाइक्‍स पर 5,000 रुपए तक है।

Read More

शेयर बाजार : जीएसटी से जुड़े विधेयक पास होने से सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 63 अंक से अधिक मजबूत होकर 29,594.84 अंक पर खुला. मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली के बीच लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के पारित होने से बाजार में मजबूती आयी.

कारोबारियों के अनुसार लोकसभा में चार पूरक विधेयकों के पारित होने से बहुप्रतीक्षित कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के एक जुलाई से क्रियान्वयन का रास्ता थोड़ा साफ होने से धारणा को बल मिला. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 63.41 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29,594.84 अंक पर खुला.

Read More

जीएसटी से जुड़े बिल को मंजूरी, एक देश-एक टैक्स एक जुलाई से लागू, जानें कुछ खास बातें

नयी दिल्ली : देश में ऐतिहासिक कर सुधार व्यवस्था ‘जीएसटी’ को लागू करने का  मार्ग प्रशस्त करते हुए लोकसभा ने बुधवार को वस्तु व सेवा कर से जुड़े चार  विधेयकों को मंजूरी दे दी. ये विधेयक हैं -सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी), इंटीग्रेटेड जीएसटी (आइजीएसटी), यूनियन टेरिटरीज जीएसटी (यूटीजीएसटी) और जीएसटी मुआवजा कानून. 

विधेयक पर करीब नौ घंटे बहस हुई. इसके पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-  देशवासियों को बधाई. नया साल, नया कानून और नया भारत. अब सरकार जीएसटी के इन विधेयकों को राज्यसभा में विचार-विमर्श के लिए पेश करेगी. 

Read More