mp mirror logo

रेलवे ने दिया तोहफा! टिकट नहीं ले पाए तो, नहीं होगा जुर्माना

नई दिल्ली : ट्रेन से सफर के दौरान कई बार ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है कि ट्रेन छूटने वाली होती है, टिकट काउंटर पर कतारें लंबी हैं तो टिकट नहीं ले पाते हैं और फिर बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने के बाद जुर्माना भरना पड़ता है. पर अब इससे निजात पाने के लिए रेलवे ने अनूठा उपाय निकाला है.

Read More

डूबे हुए कर्ज का बोझ अब पड़ने वाला है सरकारी कंपनियों के कंधों पर डूबे हुए कर्ज का बोझ

सरकार नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) से जल्द से जल्द निजात पाना चाहती है. इसके लिए वो नई रणनीति के तहत एक पहल शुरु करने के बारे में सोच रही है. आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक को अधिक अधिकार देने से संबंधित बैंकिंग अध्यादेश को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंजूरी दे दी है.

Read More

अब तक की सबसे बढ़िया परफॉर्मेंस रिलायंस जियो (Jio) की, डाउनलोड स्पीड के लिहाज से टॉप पर

दूरसंचार नियामक ट्राई की नवीनतम रपट के अनुसार डाउनलोड स्पीड के लिहाज से मार्च महीने में रिलायंस जियो शीर्ष पर रही. आलोच्य महीने में रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड 18.48 एमबी प्रति सेकंड (एमबीपीएस) रही. यह अब तक का उसका सबसे बढ़िया प्रदर्शन है.

Read More

मोदी सरकार की कोशिश ने किया कमाल, पहली बार 50,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खादी और ग्रामीण उत्पादों की बिक्री

आम तौर पर ग्रामीण उद्योगों और खादी इकाइयों को बहुत बड़ा नहीं माना जाता, लेकिन पिछले साल इन दोनों ने तो कमाल ही कर दिया। ग्रामीण उत्पादों और खादी की बिक्री पहली बार 50,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई। खादी की बिक्री बढ़ाने पर सरकार भी खासा जोर दे रही है, लेकिन हैरत की बात यह है कि ग्रामीण उद्योगों में तैयार शहद, साबुन, श्रृंगार के सामान, फर्नीचर और जैविक खाद्य सामग्रियों की मांग में भारी तेजी देखने को मिली है।

Read More

ईडी से जेटली ने अपनी दंडात्मक शक्ति का उपयोग करने को कहा

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल :: केन्द्रीय वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज प्रवर्तन निदेशालय :ईडी: से कहा कि निर्धारित नियमों का अनुपालन नहीं करने वाली कंपनियों से निपटने के लिये वह अपनी दंडात्मक 

शक्तियों का उपयोग करे । 

Read More

पेटीएम लाया अक्षय तृतीया पर डिजिटल गोल्ड, 1 रुपये में सोना खरीदने का मौका

अक्षय तृतीया के मौके पर मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम ने डिजिटल गोल्ड लांच किया है. डिजिटल गोल्ड के तहत यूजर्स 24 कैरेट 99.9 गोल्ड 1 रुपये में तुरंत खरीद, स्टोर और बेच सकते हैं. इस काम के लिए कंपनी ने एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ पार्टनरशिप की है और दावा किया है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने 10 किलो गोल्ड बेचे हैं.

Read More

अब तक केवल 34% सर्विस टैक्सपेयर ही जुड़े GST से, CBEC पहुंच बढ़ाएगा

नई दिल्ली: राजस्व विभाग ने करदाताओं से इस माह के अंत तक वस्तु एवं सेवाकर (GST) प्रणाली से जुड़ने के लिए कहा है क्योंकि मौजूदा सेवाकरदाताओं में से केवल 34 प्रतिशत ही अब तक इस नयी कर प्रणाली के साथ जुड़े हैं. ज्यादा लोगों को इससे जोड़ने के लिए विभाग अपने पहुंच कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है.

Read More

साल-डेढ़ साल अग्रेसिव प्राइसिंग अपनाए रह सकता है जियो

रिलायंस जियो इन्फोकॉम अगले 12 से 18 महीने तक भारी छूट वाली कॉमप्लिमेंट सर्विस ऑफर करने की अग्रेसिव प्राइसिंग स्ट्रैटिजी पर कायम रह सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि देश के 15% वायरलेस सब्सक्राइबर बेस हासिल करने की कंपनी की ये कवायद प्रतिस्पर्धियों को नुकसान पहुंचाती रह सकती है। ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि इस रणनीति से मौजूदा कंपनियों- भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया की प्रति ग्राहक औसत आमदनी (ARPU) पर दबाव बनेगा। जियो के मौजूदा ऑफर्स के चलते प्रतिस्पर्धी कंपनियों का ARPU लगभग 300 रुपये तक सीमित हो

Read More

घरेलू और ग्लोबल संकेतों पर तीस हजारी हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी 9,333 पर

बुधवार का दिन यदि दिल्ली एमसीडी चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत के नाम रहा तो देश के शेयर बाजार के लिए मजबूत घरेलू और ग्लोबल संकेतों के चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने दिन की शुरुआत बड़ी बढ़त के साथ करते हुए 30,000 के जादुई स्तर को पार कर लिया.

पहले आधे घंटे के कारोबार के दौरान बीएसई पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 140 अंकों की बढ़त के साथ 30,078 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. सेंसेक्स पर 0.45 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज हो रही है. 

Read More

शेयर बाजार में तेजी जारी, छोटे और मझौले शेयर्स में खरीदारी -

अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिल रहे मजबूती के संकेतों के बीच मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है। करीब 11.30 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 177 अंक की तेजी के साथ 29834 के स्तर पर और निफ्टी 53 अंक की तेजी के साथ 9271 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.78 फीसद और स्मॉलकैप (0.75 फीसद) की तेजी देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा तेजी भारती एयरटेल, इंफ्राटेल, एमएंएम, बीपीसीएल और आईओसी के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट आईशर मोटर्स, एनटीपीसी, टीसीएस, कोटक बैंक और ग्रासिम के शेयर्स में है।

Read More