mp mirror logo

RBI ने जारी किया 500 का नया नोट

नई दिल्ली .रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को 500 रुपये के नए जारी किए. इसे दोनों नंबर पैनल पर इनसेट लेटर ‘A’ के साथ जारी किया गया है. इसमें आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल का सिग्नेचर है.

Read More

जीएसटी (GST) : 66 चीजों की दरों को किया कम

दिल्ली: 1 जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू होने से कुछ सप्ताह पहले सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में कई वस्तुओं के टैक्स स्लैब घटा दिए हैं जिन्हें पहले अपेक्षाकृत ज्यादा रखा गया था. दरअसल, विभिन्न उद्योगों की मांग पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर केंद्र तथा राज्यों के अधिकार प्राप्त मंच ने 66 तरह की वस्तुओं पहले निर्धारित टैक्स की दरों में संशोधन कर उन्हें कम रखने का फैसला लिया. जीएसटी में चार स्तर की, 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दरें निर्धारित की गई हैं.

Read More

रमजान स्पेशलः वोडाफोन ने पेश किया FRC 91, मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग

रमजान के खास मौके पर वोडाफोन ने अपने यूजर्स के लिए एक खास ऑफर पेश किया है. कंपनी ने फर्स्ट रिचार्ज कार्ड 91 यानी FRC 91 को पेश किया है. इस ऑफर का फायदा सिर्फ बंगाल के यूजर्स उठा सकते हैं.FRC 91 में यूजर्स को 2 बजे से 4 बजे फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर मिलेगा. सेहरी कॉलिंग उस समय के लिए है जब लोग फास्ट के लिए एक-दूसरे को कॉल करके उठाते हैं. हालांकि यह फ्री और अनलिमिटेड सेहरी कॉलिंग वोडाफोन नेटवर्क के लिए ही है. FRC 91 वाले प्लान में यूजर्स को 92एमबी फ्री 3जी / 4जी डाटा ऑपर कर रहा है, जो 30 दिनों की वैधता के साथ आता है.

Read More

Jio को मिली बड़ी जीत, CCI ने एयरटेल की याचिका खारिज की

नई दिल्लीः भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सी.सी.आई.) ने भारती एयरटेल की उस शिकायत को खारिज कर दिया जिसमें उसने रिलायंस जियो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के खिलाफ गैर-प्रतिस्पर्धात्मक गतिविधियों को अंजाम दिए जाने का आरोप लगाया था। 

आयोग ने कहा कि इन कंपनियों के खिलाफ कोई मामला नहीं बन सकता है। 

Read More

अब Paytm से करें ट्रैफिक चालान का भुगतान, कंपनी ने शुरू की नई सेवा

नोटबंदी के बाद से डिजिटल ट्रांजैक्शन का चलन तेजी से बढ़ा है, इसके चलते Paytm जैसी कंपनियों को बड़ा फायदा हुआ था. इस ई-वॉलेट से मौजूदा समय में लगभग हर तरह के जरुरी पेमेंट ऑनलाइन किए जा सकते हैं. अब कंपनी ने एक नई सेवा की शुरुआत की है जिससे अब ट्रैफिक चालान का भुगतान भी Paytm के जरिए किया जा सकता है

Read More

रमज़ान के खास मौके पर Vodafone का धमाकेदार ऑफर

भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने रमज़ान के खास मौके पर नया ऑफर पेश किया है. कंपनी का यह प्लान खास यूपी वेस्ट और उत्तराखंड रीजन के यूज़र्स के लिए है. इस प्लान के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल/एसटीडी कॉल और डाटा उपलब्ध कराया जाएगा. 

2जी यूजर्स को मात्र 5 रुपये में अनलिमिटेड डाटा दिया जाएगा। वहीं, 3जी यूजर्स को 19 रुपये में अनलिमिटेड डाटा दिया जाएगा. इन पैक्स की वैधता 1 घंटे की होगी। इसके अलावा 2जी यूजर्स को 253 रुपये में अनलिमिटेड डाटा और अनलिमिटेड लोकल/एसटीडी कॉलिंग दी जाएगी.

Read More

नोदबंदी के कारण सुस्त विकास पर बोले मनमोहन सिंह, अर्थव्यवस्था केवल सार्वजनिक व्यय के इंजन पर चल रही है

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि देश का विकास धीमा पड़ा है जिसका मुख्य कारण नोटबंदी है तथा अर्थव्यवस्था केवल सार्वजनिक व्यय के इंजन पर चल रही है। उन्होंने स्थिति विशेषकर रोजगार सृजन पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर गहरी चिंता जतायी। उन्होंने आज कांगे्रस कार्य समिति की बैठक में अपने संबोधन में आर्थिक विकास में आयी गिरावट पर चिंता जतायी जो गत तिमाही के जीडीपी आंकड़ों में झलक रही है। 

Read More

सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने तथा अटल पेंशन योजना के लाभ के लिये आधार कार्ड को अब अनिवार्य

केरोसीन की खरीद पर सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने तथा अटल पेंशन योजना के लाभ के लिये आधार कार्ड को अब अनिवार्य कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि जो लोग केरोसीन पर सब्सिडी ले रहे हैं या पेंशन योजना के लिये योगदान कर रहे हैं, उन्हें अब लाभ के लिये आधार संख्या देनी होगी.

जिन लोगों के पास आधार नहीं है तो उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा. 

Read More

तीन करोड़ टन हो गया गेहूं की सरकारी खरीद का आंकड़ा

चालू फसल वर्ष (जुलाई, 2016 से जून, 2017) में गेहूं की रिकॉर्डतोड़ पैदावार हुई है। यह सर्वाधिक 9.7 करोड़ टन के उच्च स्तर को छूने लगी है। इसी के मद्देनजर भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) ने गेहूं खरीद के लिए अपना लक्ष्य 3.30 करोड़ टन निर्धारित किया है। यह पिछले साल के 2.29 करोड़ टन के मुकाबले एक करोड़ टन अधिक है। पिछले साल गेहूं की कमी को पूरा करने के लिए आटा मिलों को 55 लाख टन महंगा गेहूं आयात करना पड़ा था।

Read More

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है बुक करें रेल टिकट आज और पेमेंट करें 14 दिन बाद

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग को और आसान बना दिया है. इस फैसले के मुताबिक आप किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन में अब यात्री टिकट पहले खरीदकर बाद में भुगतान कर सकते हैं.

Read More