mp mirror logo

शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, आईटी शेयर्स में खरीदारी

मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिली है। करीब 9.30 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 35 अंक की बढ़त के साथ 34878 के स्तर पर और निफ्टी 5 अंक की मामूली बढ़त के साथ 10746 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.10 फीसद और स्मॉलकैप में 0.11 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है।

 

Read More

राहत के संकेत:पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की कोशिश तेज

पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों में वृद्धि के चलते इन्हें जीएसटी के दायरे में लाने की कवायद तेज हो गई है। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 18 जनवरी को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस मुद्दे पर विचार किया जा सकता है। 

Read More

कड़वी दवा का जोरदार असर, अर्थव्यवस्था के बेहतर रहने के मिले संकेत

केंद्रीय सांख्यिकी संस्थान के आंकड़े आने के बाद फिर से चर्चा तेज हो गई है कि क्या सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी का फैसला एक साथ लेकर गलती कर दी है। केंद्रीय सांख्यिकी संस्थान के आंकड़े में 2017-18 के लिए जीडीपी 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

Read More

Market Opens: निफ्टी ने पहली बार 10700 के पार, सेंसेक्स 150 अंक ऊपर

सोमवार को शेयर बाजार ने नया शिखर छुआ है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 34801 का और निफ्टी ने 10733 का रिकॉर्ड हाई स्तर छुआ है। करीब 9.30 बजे सेंसेक्स 188 अंक चढ़कर 34780 के स्तर पर और निफ्टी 47 अंक की बढ़त के साथ 10728 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।  वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.38 फीसद और स्मॉलकैप में 0.88 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

Read More

क्रिप्टोकरेंसी: JIO कर रहा बिटकॉइन की तरह JIOCOIN लाने की तैयारी

टेलीकम्यूनिकेशन में धमाल मचाने के बाद अब जियो अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी कर रही है। जियो का बिटकॉइन जैसी ही JIO COIN लाने की तैयारी कर रही है। मुकेश अंबानी के बेटे जियो कॉइन बनाने वाली टीम को लीड करेंगे। यह ब्लॉकचैन टेक्नॉलोजी पर काम करेगा। लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक जियो कॉइन बनाने वाली टीम में 50 यंग प्रॉफेशनल होंगे। इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया कि 50 लोगों की एक टीम बनाई जाएगी। इस टीम में लोगों की उम्र 25 साल के करीब होगी। यह टीम ब्लॉकचैन से जुड़े अलग-अलग प्रॉडक्ट्स पर काम करेगी। इस टीम का नेतृत्व मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे।

Read More

Budget 2018: टैक्स में राहत, नया टैक्स स्लैब, जानें आम बजट

वित्त वर्ष 2018-19 का बजट 1 फरवरी 2018 को संसद में पेश किया जाएगा। इस बार टैक्सपेयर्स को आम बजट में बड़ी राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार आम बजट में इनकम टैक्स में छूट देने के लिए टैक्स स्लेब को बढ़ा सकती है। अभी 2.5 लाख रुपए तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है। वहीं 2.5 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की आय पर 5 फीसदी टैक्स देना पड़ता है। केंद्र सरकार 2.5 लाख रुपए तक की टैक्स फ्री इनकम को बढ़कार 3 लाख रुपए कर सकती है।

Read More

भारत की ग्रोथ स्टोरी से विश्व बैंक गदगद, कहा- 2018 में चीन को पछाड़ने का है दम

बजट पेश करने से पहले मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक और खुशखबरी मिली है. विश्व बैंक ने 2018 में भारत की विकास दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. बैंक ने अपनी रिपोर्ट में इसके अगले दो सालों में भारत की अर्थव्यवस्था 7.5 फीसदी की दर से बढ़त का अनुमान लगाया है. अगले 10 सालों में भारत की विकास दर 7 फीसदी के आसपास रहेगी. विश्व बैंक ने कहा है कि 2018 में भारत चीन को पीछे छोड़ देगा.  

Read More

लॉजिस्टिक्स सुविधाओं में बिहार का प्रदर्शन खराब , गुजरात और पंजाब की स्थिति बेहतर

देश में निर्यात संवर्धन और आर्थिक वृद्धि की दृष्टि से माल पहुंचाने की अच्छी लॉजिस्टिक्स सुविधाओं के मामले में गुजरात अव्वल राज्य है. वाणिज्य मंत्रालय की आज जारी एक रपट में यह निष्कर्ष सामने आया है. वाणिज्य मंत्रालय की रपट के मुताबिक ( विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स सुगमता) सूचकांक के अनुसार गुजरात 22 राज्यों के बीच प्रथम स्थान और जम्मू-कश्मीर अंतिम स्थान पर है. 

Read More

Jio Happy New Year 2018 Offer: 25 फीसदी सस्ता हुआ प्लान

रिलायंस जियो ने नए साल के उपलक्ष्य में अपने उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए बाजार में नए ऑफर उतारे हैं। कंपनी ने अपने  ‘हैपी न्यू ईयर 2018 ऑफर’ के तहत नया प्लान लॉन्च किया है। इसके तहत ग्राहकों को 50 फीसदी ज्यादा डेटा या 50 रुपए सस्ता रीचार्ज पैक दिया जाएगा। यानी अब 199 रुपए का रीचार्ज पैक 149 रुपए में कराया जा सकेगा। इसकी वैधता 28 दिन होगी। इसमें उपभोक्ताओं को प्रतिदिन एक जीबी डेटा मिलेगा। अगर उपभोक्ता 198 रुपए का रीचार्ज कराएंगे तो उन्हें 28 की जगह 42 जीबी डेटा (28 दिनों के लिए) मिलेगा।

Read More

SBI में है अकाउंट, तो मिनिमम बैलेंस पर मिल सकती है ये बड़ी छूट

भारतीय स्टेट बैंक ने नये साल की शुरुआत अपने ग्राहकों को ब्याज दरों में कटौती का तोहफा देकर की. लेक‍िन तोहफे मिलने का दौर यहीं खत्म नहीं हुआ है. एसबीआई अब आपको एक और बड़ा तोहफा दे सकता है. इसकी बदौलत आप न सिर्फ बैंक में कम पैसे रख पाएंगे, बल्क‍ि चार्ज देने से भी बच जाएंगे.

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई ने पिछले साल मिनिमम बैलेंस चार्ज के तौर पर 1771 करोड़ रुपये वसूले. चार्जेज की ये रकम बैंक की एक तिमाही के नेट प्रोफिट से भी ज्यादा थी.

Read More