mp mirror logo

भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, निफ्टी के 40 शेयर्स हरे निशान में

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मजबूत संकेत के चलते मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 100 अंक की तेजी के साथ 29513 के स्तर पर और निफ्टी 29 अंक की तेजी के साथ 9167 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बाजार खुलने के चंद मिनटों के बाद ही सेंसेक्स 183 अंक और निफ्टी 43 अंक उछल गया है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.34 फीसद और स्मॉलकैप 0.61 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कगर रहा है।

Read More

थोक महंगाई दर में आई कमी, 6.55 से गिरकर 5.70 प्रतिशत पर पहुंची

नई दिल्ली। देश में थोक महंगाई दर में मार्च के महीने में कम हुई है। फरवरी में यह 6.55 प्रतिशत थी जो कि मार्च में घटकर 5.70 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे पहले जनवरी की थोक महंगाई दर में सशोधन दिखा था और यह 5.25 प्रतिशत से बढ़कर 5.53 प्रतिशत पर चली गई थी।

खाने-पीने की चीजों के मामले में यह 2.69 से बढ़कर 3.12 पर जा पहुंची जबकि मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स के मामले में यह 3.66 प्रतिशत से कम होकर 2.99 प्रतिशत पर चली गई।

Read More

सरकारी कर्मचारी ध्यान दें : जीपीएफ (GPF) से अडवांस या निकासी के लिए सरकार ने दे दी यह राहत

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके काम की है और यदि आप सरकारी कर्मी नहीं है तो यह खबर आपके मतलब की नहीं है- यह थोड़ा पेचीदा भरा स्टेटमेंट है लेकिन यह खबर जीपीएफ से जुड़ी है जिसके दायरे में केवल सरकारी कर्मी आते हैं. यदि आप GPF यानी जनरल प्रोविडेंट फंड में कंट्रीब्यूट करते हैं तो इस खबर से आपको खासा मतलब होना चाहिए. सरकार ने ऐलान किया है कि जनरल प्रोविडेंट फंड से अडवांस विदड्रॉल या विदड्रॉल के लिए किसी भी दस्तावेज या प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी.

Read More

अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 1 मई से 5 शहरों में हो रही है शुरुआत

सरकार के स्वामित्व वाली फ्यूल रिटेलर कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज़ बदलाव लाने की तैयारी कर रही है। केन्द्र सरकार की नई तैयारी के चलते 1 मई से देश के 5 शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत रोज़ाना निर्धारित की जाएंगी.
केंद्र सरकार की इस योजना के मुताबिक, पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जाएगी. न्यूज एजेंसी राइटर के मुताबिक, इस योजना की शुरुआत दक्षिण भारत के पुडुचेरी और विझाग, पश्चिम में उदयपुर, पूरब में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ से इसकी शुरुआत की जा रही है.

Read More

उद्योगपतियों से मिले कैप्टन अमरेंद्र सिंह,पंजाब में निवेश की बढ़ेंगी संभावनाएं

जालंधर/मुम्बई : पंजाब बड़ी तेजी से औद्योगिकीकरण की तरफ अग्रसर होने लगा है तथा आज पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह को मुम्बई दौरे के दूसरे दिन देश के प्रमुख उद्योगपतियों ने राज्य में पूंजी निवेश करने का भरोसा दिया है। रिलायंस ए.डी.ए.जी. ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने आज मुख्यमंत्री के साथ पंजाब में नए डिफैंस प्रोजैक्ट के लिए टैसिं्टग रेंज स्थापित करने के संदर्भ में बैठक की। सुबह के नाश्ते पर हुई बैठक के दौरान अनिल अंबानी ने कहा कि पंजाब को पिछले समय में महंगी बिजली खरीदने के कारण भारी नुक्सान उठाना पड़ा है। राज्य ने 1.75 रुपए यूनिट महंगी बिजली खरीदी। कै. अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि वह लागत अंतर को देखते हुए सभी ऊर्जा खरीद संबंधी समझौतों पर पुनॢवचार करेंगे। 

Read More

'महागठबंधन' बनाकर फ्लिपकार्ट ने जुटाए 9000 करोड़, अमेजॉन से होगी टक्कर

बेंगलुरु : देश के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट ने माइक्रोसॉफ्ट, टेनसेंट और ईबे के साथ 'महागठबंधन' बनाकर अब तक के अपने सबसे बड़े फंडिंग राउंड में करीब 9,000 करोड़ रुपये यानी 1.4 अरब डॉलर (करीब 90 अरब रुपये) जुटाए हैं. इस फंडिंग राउंड की अगुवाई चीन के टेनसेंट ने अमेरिका की ईबे इंक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर की है.

Read More

नोटबंदी में किया 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट, 4 दिन बाद पीएम नरेंद्र मोदी देंगे 1 करोड़ का इनाम

नोटबंदी के दौरान डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मोदी सरकार की योजना के तहत सेंट्रल बैंक के एक ग्राहक को 1,590 रुपए का डिजीटल पेमेंट करने पर बंपर इनाम मिला है। डिजिटल माध्यम से किए गए 1590 रुपये के एक भुगतान को लकी ड्रा योजना में एक करोड़ रुपये का इनाम मिला है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिजीटल पेमेंट प्रमोशन स्कीम के तहत 100वां ड्रा निकालकर राष्ट्रपति भवन में विजेता की घोषणा की। राष्ट्रपति ने लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापार योजना के तहत विजेताओं का चयन करके उन्हें बधाई दी। इसमें तीन ग्राहक और तीन दुकानदार शामिल हैं। सरकार ने यह स्कीम दोनो के लिए शुरू की थी।

Read More

रिलायंस जियो का समर सरप्राइज : परेशान न हों यदि आप इस 'दायरे' में आते हैं तो...

नई दिल्ली: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो रिलांयस जियो (Jio) का समर सरप्राइज ले चुके हैं और गुरुवार शाम को कंपनी के इसे वापस लेने के फैसले के बाद हड़बड़ाहट में हैं? यदि हां तो यह जानकारी आपको थोड़ी राहत दे सकती है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस से 303 रुपये के न्यूनतम भुगतान पर असीमित डाटा की 'प्रोत्साहन पेशकश' को वापस लेने का निर्देश दिया था.

मगर, यहां यह बता दें कि आप प्राइम मेंबरशिप 15 तारीख तक ले सकते हैं और इस पर कोई रोक नहीं है. रिलायंस जियो की ओर से कहा गया है कि वह समर सरप्राइज ऑफर (Summer Surprise Offer) के साथ मिलने वाले तीन महीने की सुविधा को वापस ले लेगी. 

Read More

इनकम टैक्स विभाग ने साफ किया, बैंकों-पोस्ट ऑफिस से दो लाख रुपये से अधिक कैश निकासी पर अंकुश नहीं

नई दिल्ली: बैंकों और डाकघर बचत खातों से निकासी पर दो लाख रुपये की नकद लेनदेन की सीमा लागू नहीं होगी. आयकर विभाग ने यह साफ कर दिया है. यहां ध्यान दें कि वित्त अधिनियम 2017 के तहत सरकार ने दो लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है. इससे अधिक के लेनदेन में राशि प्राप्त करने वाले पर उतनी की राशि का जुर्माना लगाया जाएगा.

Read More

मोदी के डिजिटल अभियान में बड़ा योगदान दे रहा UPI, मार्च में 2000 करोड़ के ट्रांजैक्शन हुए

नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल पेमेंट्स बढ़ाने के लक्ष्य में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) बड़ा रोल अदा कर रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के डेटा के अनुसार, UPI के जरिए होने वाले लेनदेन में अच्छी बढ़ोतरी हुई है। UPI के जरिये मार्च में लगभग 2,000 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शंस हुए हैं। जनवरी में इससे 1,660 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शंस हुए थे। इसे सरकार के भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM), फोनपे और ट्रूपे जैसे नॉन-बैंक ऐप्लिकेशन से काफी मदद मिल रही है।

नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, एपी होता ने बताया, 'हमारे पास UPI पर पहले ही 44 बैंक हैं। इनमें से 35 बैंकों के पास प्ले स्टोर पर उनके ऐप्लिकेशंस हैं। BHIM के जरिए रोजाना लगभग 80,000 ट्रांजैक्शंस हो रहे हैं और पूरे UPI प्लेटफॉर्म पर लगभग दो लाख ट्रांजैक्शंस दर्ज किए जा रहे हैं।'

Read More