mp mirror logo

उतरी रिलायंस Jio की खुमारी, टूटने लगे ग्राहक

नई दिल्लीः भारत में लोगों को फ्री इंटरनेट की आदत लगाने वाली रिलायंस जियो की खुमारी अब उतरती हुई नजर आ रही है। 'वेलकम ऑफर और 'न्यू इयर फ्री ऑफर' के जरिए तहलका मचाने वाले रिलायंस जियो को प्राइम मेंबरशिप पर अच्छा रिस्पांस नहीं मिल रहा है। सितंबर में मार्केट में एंट्री करने वाले रिलायंस जियो ने साफ किया है कि वह अप्रैल की शुरुआत के साथ ही ग्राहकों से अपनी सेवाओं के लिए चार्ज वसूलना शुरू कर देगा। हालांकि यह चार्ज अन्य कंपनियों की तुलना में कम ही होगा लेकिन माना जा रहा है कि इसके चलते भी जियो के ग्राहक टूट सकते हैं।

प्राइम मैंबरशिप में घटा लोगों का क्रेज

Read More

बाजार में बढ़त जारी, सेंसेक्स 100 अंक चढ़ा

नई दिल्ली। बढ़त के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार दिन के मध्य तक अपनी तेजी बनाए हुए हैं। करीब एक बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स करीब 100 अंक की बढ़त के साथ  29502 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 26 अंक की तेजी के साथ 9127 के स्तर पर है। छोटे मझौले शेयरों में अच्छी खरीदारी के बीच स्मॉलकैप इंडेक्स में आधे फीसद की बढ़त देखने  को मिल रही है। वहीं मिडकैप इंडेक्स चौथाई फीसद ऊपर है।

भारती एयरटेल की ओर से टॉवर कारोबार में 10  फीसद हिस्सेदारी बेचने की खबर के बाद आज के कारोबार में इंफ्राटेल का शेयर 4 फीसद से ज्यादा की मजबूती के साथ निफ्टी का टॉप गेनर बना हुआ है। वहीं एसबीआई, टाटा पावर और ICICI बैंक के शेयर एक फीसद से ज्यादा की  बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

Read More

मिनिमम बैलेंस नहीं तो बैंक लगा सकते हैं जुर्माना, SBI 1 अप्रैल से लागू करेगा यह नियम

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि बैंक आकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर बैंक पैनल्टी लगा सकते हैं, लेकिन इस पर लगाई जाने वाली लेवी रीजनेबल होना चाहिए। सर्विस देने की एवरेज कॉस्ट के हिसाब से ही जुर्माना होना चाहिए। फाइनेंस मिनिस्टर फॉर स्टेट संतोष कुमार गंगवार ने राज्यसभा में यह जानकारी दी है।बैंकों को एक महीने पहले देनी होगी जानकारी...

- गंगवार ने कहा कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक, मिनिमम बैलेंस की रकम में बदलाव की अकाउंटहोल्डर्स को एक महीने पहले जानकारी देनी चाहिए। 
- यह भी बताएं कि खाते में तय रकम नहीं रखने पर कितनी पैनल्टी वसूली जाएगी। 

Read More

सरकार ने गेहूं और तुअर पर लगाई 10 फीसदी इम्‍पोर्ट ड्यूटी, कीमतों में गिरावट रोकने की कोशिश.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने गेहूं और तुअर पर 10 फीसदी कस्‍टम ड्यूटी लगा दी है। यह शुल्‍क तुरंत लागू हो गया है। इस साल गेहूं की पैदावार अधिक होने की संभावना के चलते कीमतों में गिरावट न आए और किसानों को उचित भाव मिले, इसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। पिछले साल सरकार ने 3 करोड़ टन गेहूं खरीद का लक्ष्‍य रखा था लेकिन खरीद महज 2.3 करोड़ टन ही पाई थी। इस बार 3.3 करोड़ टन का गेहूं खरीद का लक्ष्‍य रखा गया है। उत्‍तर भारत में 1 अप्रैल से खरीद शुरू होगी। मध्‍य प्रदेश में हो चुकी है।
 

Read More

कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट घटने से गोल्ड की रूरल डिमांड में कमी का डर

एक अप्रैल से कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट 3 लाख से घटकर 2 लाख रुपये हो जाएगी, ऐसे में गोल्ड ट्रेड से जुड़े लोगों को रूरल डिमांड में गिरावट आने और अनुचित कारोबार बढ़ने का डर है क्योंकि जूलर्स का एक वर्ग अपने कामकाज को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर से बचाने के लिए 2 लाख रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शंस के लिए कई बिल जेनरेट कर सकता है।

Read More

कालेधन की सूचना देने को तैयार स्विट्जरलैंड, कहा- ना भंग हो गोपनीयता

कालेधन पर स्विट्जरलैंड से मिलने वाली जानकारियों को लेकर भारत को धक्का लग सकता है. दरअसल, स्विट्जरलैंड ने कहा है कि अगर कालेधन की सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान की प्रस्तावित व्यवस्था के तहत गोपनीयता की शर्त को भंग किया गया तो वह सूचना देने के काम को निलंबित कर सकता है.

गौरतलब है कि एक समझौते के तहत स्विट्जरलैंड अपने यहां के बैंकों में जमा कालेधन की सूचना अन्य देशों को अगले साल से देने की स्वचालित व्यवस्था के लिए तैयार है. इस समझौते में भारत और अन्य देश शामिल हैं. स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मामलों के विभाग एसआईएफ ने एक बयान में कहा- घरेलू वित्तीय संस्थाएं पहली बार इस साल आंकड़े एकत्रित कर रही हैं.

Read More

हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 77 अंक लुढक़ा, निफ्टी 9000 पर खुला

मुंबई। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। शेयर बाजार में आज कारोबार गिरावट के साथ होता दिख रहा है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों का सविंदा सूचकांक सेंसेक्स जहां 76.75 अंक गिरकर 29,344.23 पर खुला वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला संविदा सूचकांक 27.10 लुढक़र 9,080.90 अंक पर खुला। 

जबकि कारोबार के अंतिम दिन यानि शुक्रवार को  बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 89 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई का निफ्टी भी आज 9,100 अंक से उपर निकल गया। हालांकि, पिछले तीन सप्ताह में सेंसेक्स में पहली बार साप्ताहिक आधार पर नुकसान हुआ। सेंसेक्स में 227.59 अंक या 0.76 प्रतिशत तथा निफ्टी में 52.05 अंक या 0.56 प्रतिशत की गिरावट रही।

Read More

अब उत्पादों के श्रेणीकरण पर चल रही है जीएसटी की बहस

मुंबई पैरशूट बालों में लगाने वाला तेल है या खाने वाला? किटकैट चॉकलेट है या बिस्किट? विक्स टैबलट दवाई है या मिठाई? ये सब तय करने की कवायद टैक्स देने वालों और टैक्स वसूलने वालों के लिए शब्दों का हेरफेर भर नहीं, बल्कि अरबों रुपये का मामला है क्योंकि जीएसटी सिस्टम में उत्पादों पर उनकी श्रेणी के मुताबिक टैक्स वसूले जाने हैं।
सरकार 1 जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने जा रही है। ऐसे में उत्पादों की कैटिगरीज तय करने पर बहस जारी है ताकि कोई दुविधा नहीं रहे। इतना ही नहीं, सरकार टैक्स के उन पुराने मामलों को भी परख रही है जो उत्पादों के श्रेणीकरण की पेंच में फंस गए। इन मामलों से वाकिफ एक व्यक्ति ने इसकी जानकारी दी। उनके मुताबिक जीएसटी से सरकार का राजस्व बढ़ना तय माना जा रहा है।

Read More

बजाज और कावासाकी का भारत में गठजोड़ खत्म

मुंबई कावासाकी और बजाज अब अलग हो रही हैं। दोनों कंपनियों ने बिक्री खत्म करने का फैसला किया है। बिक्री खत्म होने के बाद 1 अप्रैल से देश में दोनों कंपनियों की गठजोड़ भी खत्म हो जाएगी। नतीजतन 1 अप्रैल से कावासाकी मोटरसाइकलों को इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड (जापान की कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज की 100 प्रतिशत सब्सिडियरी) बेचेगी और ऐफ्टर सेल सर्विस भी मुहैया कराएगी। कावासाकी ने इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना अपने डीलर नेटवर्क के जरिए जुलाई 2010 में की थी।

Read More

1 अप्रैल तक खुले रहेंगे सभी बैंक, शनिवार और रविवार को भी होगा काम

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों और कुछ निजी बैंकों को 25 मार्च से 1 अप्रैल के बीच बैंक खुले रखने का निर्देश दिया है। आर.बी.आई. ने एक अधिसूचना में कहा, "सरकारी रसीद और भुगतान कार्यों की सुविधा के लिए सरकारी कामकाज का संचालन करने वाले सभी एजेंसी बैंकों को वर्तमान वित्त वर्ष में सभी दिन और 1 अप्रैल, 2017 को (शनिवार, रविवार और सभी छुट्टियों समेत) बैंक खुले रखने का निर्देश दिया गया है।" 

Read More