mp mirror logo

रविवार को पैट्रोल पंप बंद हुए तो होगी जरूरी कार्रवाई, सरकार ने दी डीलर्स को चेतावनी

नई दिल्लीः सरकार ने स्पष्ट किया है कि अगर डीलर अपनी घोषणा के अनुरूप हर रविवार को पैट्रोल पंप बंद रखते हैं तो आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। आगामी 14 मई से हर रविवार को पैट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर पैट्रोलियम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमें पैट्रोलियम डीलरों की इस घोषणा की जानकारी मीडिया रिपोर्टों से ही मिली है। पैट्रोलियम उत्पादों की बिक्री पर कमीशन बढ़ाने की मांग तेल कंपनियों द्वारा न माने जाने के विरोध में डीलरों ने रविवार को पैट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा की है।

Read More

शेयर बाजारः मानसून सामान्य रहने की रिपोर्ट से सेंसेक्स 54 अंक मजबूत

देश में इस साल मानसून सामान्य रहने की भविष्वाणी का शेयर बाजार पर अच्छा प्रभाव पड़ा और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 54 अंक से अधिक तेजी के साथ खुला। निवेशकों ने दुनिया के अन्य बाजारों में कमजोर रूख को तवज्जो नहीं दी और चुनिंदा शेयरों में लिवाली की।

आईटी, बिजली, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों की अगुवाई में तीस शेयरों वाला सूचकांक 54.45 अंक या 0.18 प्रतिशत की तेजी के साथ 29,373.55 अंक पर पहुंच गया। वैश्विक स्तर पर कमजोर रूख के साथ भू-राजनीतिक तनाव के कारण पिछले चार सत्रों में सेंसेक्स में 469.25 अंक की गिरावट आ चुकी है।

Read More

सीमित दायरे में मार्केट, सेंसेक्स में 30 अंक की गिरावट, बैकिंग, आईटी स्टॉक्स टूटे...

 नई दिल्ली। अमेरिका और यूरोप से मिले कमजोर संकेतों की वजह से घरेलू मार्केट की सुस्त शुरुआत हुई। वहीं टीसीएस के चौथे क्वार्टर के कमजोर नतीजों ने भी मार्केट पर दबाव बनाया है। कारोबार के दौरान बैंकिंग, फाइनेंस सर्विस, आईटी शेयरों में बिकवाली दिख रही है, जबकि मेटल, रियल्टी, फएमसीजी और फार्मा शेयरों में खरीददारी देखने को मिल रही है। फिलहाल सेंसेक्स 30 अंक गिरकर 29288 अंक पर और निफ्टी 21 अंक लुढ़ककर 9084 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

Read More

अब चेक पेमेंट्स पर फी वसूलने लगा SBI कार्ड, नियम 1 अप्रैल से लागू

नई दि‍ल्‍लीः  एस.बी.आई. कार्ड की पेमेंट चेक से करना अब महंगा पड़ेगा। कंपनी द्वारा अपने कस्‍टमर्स को भेजी गई सूचना के अनुसार अब से 2000 रुपए से कम की कार्ड पेमेंट चेक ड्रॉप बॉक्‍स के जरि‍ए करने पर 100 रुपए की फीस लगेगी। कंपनी के मुताबि‍क कई लोग ड्रॉप बॉक्‍स में देर से चेक डालते हैं और फि‍र लेट पेमेंट चार्ज को लेकर बहस होने लगती है। 

इस तरह के वि‍वाद पैदा न हों इसके लि‍ए कंपनी ने चेक से पेमेंट को हतोत्‍साहि‍त करने का फैसला लि‍या है। SBI Card एकमात्र ऐसी कंपनी है जो बैंक नहीं है और कार्ड जारी करती है यह एक फाइनेंस कंपनी के तौर पर रजि‍स्‍टर्ड है जिसकी वजह से चेक को इकट्ठा करने और क्‍लि‍यर कराने के लि‍ए पैसे चुकाने पड़ते हैं। यह फैसला 1 अप्रैल से लागू होगा। 

Read More

भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, निफ्टी के 40 शेयर्स हरे निशान में

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मजबूत संकेत के चलते मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 100 अंक की तेजी के साथ 29513 के स्तर पर और निफ्टी 29 अंक की तेजी के साथ 9167 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बाजार खुलने के चंद मिनटों के बाद ही सेंसेक्स 183 अंक और निफ्टी 43 अंक उछल गया है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.34 फीसद और स्मॉलकैप 0.61 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कगर रहा है।

Read More

थोक महंगाई दर में आई कमी, 6.55 से गिरकर 5.70 प्रतिशत पर पहुंची

नई दिल्ली। देश में थोक महंगाई दर में मार्च के महीने में कम हुई है। फरवरी में यह 6.55 प्रतिशत थी जो कि मार्च में घटकर 5.70 प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे पहले जनवरी की थोक महंगाई दर में सशोधन दिखा था और यह 5.25 प्रतिशत से बढ़कर 5.53 प्रतिशत पर चली गई थी।

खाने-पीने की चीजों के मामले में यह 2.69 से बढ़कर 3.12 पर जा पहुंची जबकि मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स के मामले में यह 3.66 प्रतिशत से कम होकर 2.99 प्रतिशत पर चली गई।

Read More

सरकारी कर्मचारी ध्यान दें : जीपीएफ (GPF) से अडवांस या निकासी के लिए सरकार ने दे दी यह राहत

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके काम की है और यदि आप सरकारी कर्मी नहीं है तो यह खबर आपके मतलब की नहीं है- यह थोड़ा पेचीदा भरा स्टेटमेंट है लेकिन यह खबर जीपीएफ से जुड़ी है जिसके दायरे में केवल सरकारी कर्मी आते हैं. यदि आप GPF यानी जनरल प्रोविडेंट फंड में कंट्रीब्यूट करते हैं तो इस खबर से आपको खासा मतलब होना चाहिए. सरकार ने ऐलान किया है कि जनरल प्रोविडेंट फंड से अडवांस विदड्रॉल या विदड्रॉल के लिए किसी भी दस्तावेज या प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी.

Read More

अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 1 मई से 5 शहरों में हो रही है शुरुआत

सरकार के स्वामित्व वाली फ्यूल रिटेलर कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज़ बदलाव लाने की तैयारी कर रही है। केन्द्र सरकार की नई तैयारी के चलते 1 मई से देश के 5 शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत रोज़ाना निर्धारित की जाएंगी.
केंद्र सरकार की इस योजना के मुताबिक, पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जाएगी. न्यूज एजेंसी राइटर के मुताबिक, इस योजना की शुरुआत दक्षिण भारत के पुडुचेरी और विझाग, पश्चिम में उदयपुर, पूरब में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ से इसकी शुरुआत की जा रही है.

Read More

उद्योगपतियों से मिले कैप्टन अमरेंद्र सिंह,पंजाब में निवेश की बढ़ेंगी संभावनाएं

जालंधर/मुम्बई : पंजाब बड़ी तेजी से औद्योगिकीकरण की तरफ अग्रसर होने लगा है तथा आज पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह को मुम्बई दौरे के दूसरे दिन देश के प्रमुख उद्योगपतियों ने राज्य में पूंजी निवेश करने का भरोसा दिया है। रिलायंस ए.डी.ए.जी. ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने आज मुख्यमंत्री के साथ पंजाब में नए डिफैंस प्रोजैक्ट के लिए टैसिं्टग रेंज स्थापित करने के संदर्भ में बैठक की। सुबह के नाश्ते पर हुई बैठक के दौरान अनिल अंबानी ने कहा कि पंजाब को पिछले समय में महंगी बिजली खरीदने के कारण भारी नुक्सान उठाना पड़ा है। राज्य ने 1.75 रुपए यूनिट महंगी बिजली खरीदी। कै. अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि वह लागत अंतर को देखते हुए सभी ऊर्जा खरीद संबंधी समझौतों पर पुनॢवचार करेंगे। 

Read More

'महागठबंधन' बनाकर फ्लिपकार्ट ने जुटाए 9000 करोड़, अमेजॉन से होगी टक्कर

बेंगलुरु : देश के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट ने माइक्रोसॉफ्ट, टेनसेंट और ईबे के साथ 'महागठबंधन' बनाकर अब तक के अपने सबसे बड़े फंडिंग राउंड में करीब 9,000 करोड़ रुपये यानी 1.4 अरब डॉलर (करीब 90 अरब रुपये) जुटाए हैं. इस फंडिंग राउंड की अगुवाई चीन के टेनसेंट ने अमेरिका की ईबे इंक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर की है.

Read More