mp mirror logo

नोटबंदी का कभी समर्थन नहीं किया, नुकसान को लेकर चेताया था: राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि उन्होंने कभी बहुचर्चित नोटबंदी का समर्थन नहीं किया बल्कि उन्होंने तो इसके संभावित नुकसानों के प्रति सरकार को आगाह किया था. राजन ने अपनी पुस्तक आय डू वाट आय डू: ऑन रिफार्म्स रिटोरिक एंड रिजॉल्व में यह खुलासा किया है.

इसके अनुसार फरवरी 2016 में जब सरकार ने 500 रुपये व 1000 रुपये के मौजूदा नोटों को चलन से बाहर करने के बारे में उनकी राय मांगी तो वे रिजर्व बैंक के गवर्नर थे. राजन का यह बयान उन दावों के लिहाज से महत्वपूर्ण है जिनके अनुसार नोटबंदी के उस अप्रत्याशित कदम की तैयारियां बहुत समय पहले से ही चल रही थी जिसकी घोषणा आठ नवंबर 2016 की रात की गई.

Read More

आधार-पैन को लिंक करने का आज आखिरी मौका, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: अगर आपके पास आधार नंबर और पैन नंबर दोनों हैं तो आपको उन्हें आज यानि 31 अगस्त तक हर हाल में लिंक कराना होगा। सरकार और सुप्रीम कोर्ट दोनों ही ऐसा करने के लिए करदाताओं को सलाह दे चुके हैं। इनकम टैक्स रिटर्न भरने से लेकर बैंक खाता खुलवाने तक अब आधार कार्ड की अहमियत तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपने अब तक अपने पैन नंबर से आधार नंबर को लिंक नहीं कराया है तो आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

Read More

महंगी हुईं लग्जरी गाड़ियां, अब देना होगा 10% अधिक टैक्स

मोदी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लग्जरी गाड़ियों पर 10 GST सेस बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट के इस फैसले से सीधे तौर पर लग्जरी और SUV गाड़ियां महंगी हो जाएंगी. अब इन गाड़ियों पर कुल टैक्स 43 से बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा.

Read More

Vodafone ने कहा झूठा है Jio का दावा, दूरसंचार मंत्री को लिखी चिट्ठी

मुंबई: प्रमुख दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने सरकार से अपील की है कि स्पेक्ट्रम शुल्क पर ब्याज कम किया जाए और इसके भुगतान के लिए समय और बढ़ाया जाए. साथ ही कंपनी ने दूसरी कंपनी के कॉल को पहुंचाने के लिए लगने वाले मोबाइल टर्मिनेशन शुल्क (एमटीसी) में कमी किए जाने की चर्चा पर गहरी चिंता व्यक्त की है और कहा है कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं प्रभावित हो सकती है. ब्रिटेन के वोडाफोन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विटोरियो कोलाओ ने दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा को लिखे एक पत्र में ये सारी बात कही.

Read More

नारायण मूर्ति समेत सभी को साथ लेकर चलेंगे नंदन नीलेकणि

बेंगलुरु। इन्फोसिस संस्थापकों द्वारा एक तरह का बगावत किये जाने के बाद नये चेयरमैन के तौर पर कंपनी में लौटे नंदन नीलेकणि ने निवेशकों और कर्मचारियों की चिंताएं दूर करने की भरपूर कोशिश की। उन्होंने कहा कि वह कंपनी में लांग टर्म गवर्नेंस स्थापित करने, स्थायित्व लाने और कंपनी के करिश्माई व अहम संस्थापक एन. आर. नारायणमूर्ति के साथ संबंध सुधारने पर गौर करेंगे।

Read More

जियो लाया नया तोहफा, 60 जीबी एक्सट्रा डेटा

रिलायंस जियो ने एक बड़ा तोहफा दिया है. अगर आप नया फोन लेने जा रहे हैं तो जियो के इस तोहफे का फायदा उठा सकते हैं. चाइनीज स्मार्टफोन ने निर्माता कंपनी ओप्पो ने रिलायंस जियो से पार्टनरशिप की है जिसके तहत ओप्पो मोबाइल यूजर्स को जियो की ओर से जियो प्राइम मेंबर को 10 से 60 जीबी एक्स्ट्रा डाटा मिलेगा.

Read More

JioPhone के लिए बुकिंग आज से शुरू, ये होंगे स्पेसिफिकेशन्स

JioPhone की प्री बुकिंग आज शाम 5 बजे से शुरू होगी. इसके लिए कस्टमर्स को 500 रुपये देने होंगे. इस फीचर फोन के लिए 1500 रुपये दने होंगे. यानी जब प्री बुकिंग के बाद आप इसे खरीदेंगे तो 1,000 रुपये देने होंगे. हालांकि कंपनी 1,500 रुपये को सिक्योरिटी डिपॉजिट बता रही है जिसे तीन साल के बाद फोन को वापस करके ले सकते हैं.

Read More

रेल दुर्घटनाओं से मोदी नाराज, प्रभु पर फैसला कैबिनेट विस्तार के वक्त लेंगे पीएम

नई दिल्ली। चार दिन पहले मुजफ्फरनगर के भयानक रेल हादसे की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने इस्तीफे की पेशकश कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें इंतजार करने को कहा है। माना जा रहा है कि जल्द होने वाले कैबिनेट विस्तार के वक्त ही प्रभु की पेशकश पर फैसला होगा। संकेत है कि उनका इस्तीफा स्वीकार किया जाएगा। वैसे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रभु की पेशकश पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि सरकार में जवाबदेही अच्छी बात है। प्रधानमंत्री फैसला लेंगे।

Read More

सितंबर में आएगा 200 रुपये का नया नोट, जानिए इस नोट की खासियत

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्‍द ही 200 रुपये का नया नोट जारी कर सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार ने आरबीआई को नोटिफिकेशन जारी किया है. केंद्र सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी होने के बाद सितंबर में नए नोट के लॉन्‍च होने की उम्‍मीद की जा रही है. नया नोट जारी होने के बाद कम मूल्य के नोटों का दबाव कम किया जा सकेगा. पहले इस नोट के साल के अंत तक बाजार में आने की उम्‍मीद की जा रही थी. सूत्रों की माने तो एटीएम के माध्यम से 200 रुपये के नए नोट नहीं दिए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक 200 रुपये के 50 करोड़ नोट मार्केट में लाए जाएंगे.

Read More

सरकारी बैंकों में कामकाज ठप, चाहिए 'नोटबंदी' का बोनस

बैंकों के विलय को लेकर विरोध एवं अन्य मांगों को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी आज हड़ताल पर हैं. इसके कारण सामान्य बैंकिंग गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं. हड़ताल की कॉल यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन यूएफबीयू के तत्वाधान में विभिन्न यूनियनों ने किया है. बैंक यूनियनों की मांग है कि केन्द्र सरकार द्वारा मर्जर की प्रक्रिया को रोका जाए और देशभर में बैंक कर्मियों को नोटबंदी के दौरान किए गए ओवरटाइम का भुगतान बतौर बोनस किया जाए.

Read More