mp mirror logo

GST लागू होने से घट सकते हैं विदेशी टूरिस्‍ट,'जीएसटी से राज्य की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत'

नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल ने कई वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी टैक्स की दरें पिछले हफ्ते तय कर दी हैं. अब सरकार की ओर से कहा गया है कि वे स्मार्टफोन खरीदने वालों, विभिन्न प्रकार के चिकित्सकीय उपकरणों और सीमेंट की कीमतें टैक्स के लागू होने के चलते कम हो जाएंगी. यानी, 1 जुलाई को जीएसटी पूरे देश में लागू होने के बाद आपको ये चीजें अपेक्षाकृत सस्ती पड़ेंगी. इसके अलावा पूजा सामग्री को जीएसटी की 'nil' कैटिगरी में रखा गया है. 

Read More

जीएसटी में घर बनाना हुआ महंगा कई चीजों पर बढ़ी टैक्स दरे

नई दिल्ली. जीएसटी में कई चीजों पर बढ़ी टैक्स दरों से आने वाले समय में घर बनाना महंगा हो जाएगा। घर बनाने में इस्तेमाल सामान पर 8.75% तक टैक्स बढ़ रहा है। प्लाईबोर्ड, पार्टिकल बोर्ड पर 19.25% की जगह जीएसटी में 28% यानी 8.75% ज्यादा टैक्स लगेगा। टाइल्स पर भी 28% टैक्स लगेगा, जो कि मौजूदा दरों से 8.25% ज्यादा बनता है। हालांकि घर सजाने के सामान पर 12.5% तक कम टैक्स लगेगा। एक्सपर्ट्स से जानें जीएसटी का आप पर असर...

Read More

GST से सैनिटरी पै : दूध, अनाज, सब्जियां सस्ती, तेल-घी होगा महंगा

जीएसटी परिषद की श्रीनगर में गुरुवार को हुई बैठक में दूध और अनाज को इसके दायरे में नहीं लाने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही तेल और साबुन की कर दरों में कटौती को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद ने बैठक के पहले सत्र में नए नियमों को मंजूरी दी।
तेल-साबुन पर दर घटी : जीएसटी के तहत बालों के तेल, साबुन, टूथपेस्ट पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। जबकि अभी इस पर कर की दर 22 से 24 फीसदी है।

Read More

ईपीएफअो ने अब पीएफ निकालने की समयसीमा को किया कम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ निकासी, पेंशन और बीमा जैसे विभिन्न दावों के निपटान के लिए निर्धारित समयसीमा को मौजूदा 20 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया है। जुलाई 2015 में, कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने विभिन्‍न दावों को निपटाने की समयावधि को घटाकर 20 दिन किया था। अपने 4 करोड़ से अधिक सदस्‍यों को बेहतर सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए संगठन ने 1 मई 2017 को ऑनलाइन क्‍लेम सेटलमेंट सुविधा भी शुरू की थी। संगठन की योजना है कि आधार और बैंक एकाउंट से जुड़े सभी ईपीएफ खातों के दावों का निराकरण आवेदन मिलने के तीन घंटे के भीतर ही कर दिया जाए। 

Read More

2018 में भारत की विकास दर 8% मुमकिन, बैंकों का फंसा कर्ज मोदी सरकार के लिए बड़ी चिंता: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने 2017 में भारत के लिए अपने आर्थिक वृद्धि दर अनुमान में कमी की है हालांकि उसको उम्मीद है कि अगले साल यह बढ़कर 7.9 प्रतिशत हो जाएगी. संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि देश के बैंकिंग क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के चलते निकट भविष्य में निवेश में शायद ज्यादा मजबूती नहीं आए. यहां मंगलवार (16 मई) को जारी ‘संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक परिस्थिति व परिदृश्य’ रपट (मध्य 2017)में यह निष्कर्ष निकाला गया है. इसके अनुसार 2017 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहना अनुमानित है. संयुक्त राष्ट्र ने अपने अनुमान में कमी की है क्योंकि जनवरी 2017 में उसने वृद्धि दर 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था.

Read More

नोटबंदी के बाद करदाताओं की संख्या में इजाफा, 91 लाख नए जुड़े

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद शायद सरकार को नोटबंदी के पक्ष में दलील देने के लिए सबसे अच्छे आकंड़े मिले हैं. सीबीडीटी यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस के आंकड़ों को जारी करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि नोट बंदी के बाद 91 लाख लोगों को टैक्स के दायरे में लाया गया है.

पीएम मोदी द्वारा सितंबर में नोटबंदी का ऐलान किया गया था. इसके बाद से इसके आंकड़ों को लेकर सवाल किए जाते रहे. ये आंकड़ा इसलिए सरकार के पक्ष में जाता है क्योंकि अमूमन देश में हर साल करीब 60 लाख नए टैक्स पेयर्स जुड़ते हैं जबकि 10 लाख टैक्स पेयर्स के दायरे से बाहर चले जाते हैं.

Read More

सोना लुढ़का, चांदी चमकी :भाव

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में रही तेजी के बावजूद घरेलू शेयर बाजार के नई बुलंदी पर पहुंचने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 30 रुपए टूटकर 28,600 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि, औद्योगिक मांग में सुधार से चांदी की चमक 400 रुपए बढ़ती हुई 38,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।  

Read More

सेंसेक्स 130 अंक ऊपर, एसीसी और अल्ट्रा सीमेंट टॉप गेनर

यूरोपीय बाजार खुलने से पहले भारतीय शेयर बाजार में तेजी जारी है। करीब 12.45 प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 130 अंक की बढ़त के साथ 30451 केस्तर पर और निफ्टी 31 अंक की बढ़त के साथ 9476 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.21 फीसद और स्मॉलकैप में 0.34 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है। दिग्गज शेयर्स में सबसे ज्यादा तेजी एसीसी, भारती एयरटेल, अल्ट्रासेमको, डॉ रेड्डी और टीसीएस के शेयर्स में है। वहीं, गिरावट जील, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, एशियनपेंट, ओएनजीसी और कोल इंडिया के शेयर्स में है। सबसे ज्यादा खरीदारी आईटी (0.68 फीसद) सेक्टर में देखने को मिल रही है।

Read More

फ्लिपकार्ट 'बिग 10 सेल' : ऑफर्स, डिस्काउंट और कैशबैक की ऐसी भरमार! जानें कुछ खास बातें...

नई दिल्ली: फ्लिपकार्ट द्वारा अपनी दसवीं सालगिरह पर शुरू की गई ‘बिग 10’ से इस ई-कॉमर्स कंपनी को खरीद-फरोख्त में पांच गुना इजाफा होने की उम्मीद है. कंपनी की ओर से एक बयान में पिछले दिनों कहा गया था कि यह उसकी ‘बिग बिलियन डेज’ सेल से अलग है. कंपनी ने इस सेल का आयोजन अपने 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 14 से 18 मई के बीच किया है. 15 मई यानी आज से कुछ स्मार्टफोन्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर भारी डिस्काउंट और ऑफर्स मिल रहे हैं. 

Read More

युवाओं के लिए बुरी खबर, 56 हजार की छंटनी करने जा रही हैं टॉप IT कंपनियां

ट्रंप की नई नीतियों का सीधा असर देश-दुनिया की बड़ी आईटी कंपनियों पर साफ दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टॉप it 7 कंपनियां करीब 56 हजार कर्मियों को इस साल नौकरी से निकाल सकती है। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक इस सात कंपनियों में इंफोसिस, विप्रो लिमिटेड, टेक महींद्रा, एचसीएल, अमेरी कॉन्जीनेंट, टीएक्ससी टेक्नोलॉजी और फ्रांस की केप्गेमीनी एसए शामिल हैं। इन कंपनियों में काम करने वाले लोगों की संख्या करीब 1.24 मिलियन है और यहां से करीब 4.5 फीसदी कर्मियों को निकाला जा रहा है।

Read More