mp mirror logo

अब उत्पादों के श्रेणीकरण पर चल रही है जीएसटी की बहस

मुंबई पैरशूट बालों में लगाने वाला तेल है या खाने वाला? किटकैट चॉकलेट है या बिस्किट? विक्स टैबलट दवाई है या मिठाई? ये सब तय करने की कवायद टैक्स देने वालों और टैक्स वसूलने वालों के लिए शब्दों का हेरफेर भर नहीं, बल्कि अरबों रुपये का मामला है क्योंकि जीएसटी सिस्टम में उत्पादों पर उनकी श्रेणी के मुताबिक टैक्स वसूले जाने हैं।
सरकार 1 जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने जा रही है। ऐसे में उत्पादों की कैटिगरीज तय करने पर बहस जारी है ताकि कोई दुविधा नहीं रहे। इतना ही नहीं, सरकार टैक्स के उन पुराने मामलों को भी परख रही है जो उत्पादों के श्रेणीकरण की पेंच में फंस गए। इन मामलों से वाकिफ एक व्यक्ति ने इसकी जानकारी दी। उनके मुताबिक जीएसटी से सरकार का राजस्व बढ़ना तय माना जा रहा है।

Read More

बजाज और कावासाकी का भारत में गठजोड़ खत्म

मुंबई कावासाकी और बजाज अब अलग हो रही हैं। दोनों कंपनियों ने बिक्री खत्म करने का फैसला किया है। बिक्री खत्म होने के बाद 1 अप्रैल से देश में दोनों कंपनियों की गठजोड़ भी खत्म हो जाएगी। नतीजतन 1 अप्रैल से कावासाकी मोटरसाइकलों को इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड (जापान की कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज की 100 प्रतिशत सब्सिडियरी) बेचेगी और ऐफ्टर सेल सर्विस भी मुहैया कराएगी। कावासाकी ने इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना अपने डीलर नेटवर्क के जरिए जुलाई 2010 में की थी।

Read More

1 अप्रैल तक खुले रहेंगे सभी बैंक, शनिवार और रविवार को भी होगा काम

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों और कुछ निजी बैंकों को 25 मार्च से 1 अप्रैल के बीच बैंक खुले रखने का निर्देश दिया है। आर.बी.आई. ने एक अधिसूचना में कहा, "सरकारी रसीद और भुगतान कार्यों की सुविधा के लिए सरकारी कामकाज का संचालन करने वाले सभी एजेंसी बैंकों को वर्तमान वित्त वर्ष में सभी दिन और 1 अप्रैल, 2017 को (शनिवार, रविवार और सभी छुट्टियों समेत) बैंक खुले रखने का निर्देश दिया गया है।" 

Read More

Alert ! 31 मार्च तक नहीं दी ब्‍लैकमनी की जानकारी तो 137% तक पेनल्‍टी

नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को ब्लैकमनी जमा करने वालों को चेतावनी दी है. डिपार्टमेंट ने कहा है कि, 'काला धन जमा करने वालों के लिए ये आखिरी मौका है कि वे जल्द से जल्द प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत 31 मार्च तक पैसा जमा करा दें. डिपार्टमेंट ने साफ़ कर दिया है कि काला धन जमा कराने का ये आखिरी मौका है और जो लोग भी ऐसा करना चाहते हैं 31 मार्च तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इसे जमा करा दे. जो लोग अब भी ऐसा नहीं करेंगे उन्हें 31 मार्च के बाद पछताना पड़ेगा.'

Read More

सेल, बीएसएनएल, एअर इंडिया सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले सार्वजनिक उपक्रम

नई दिल्ली कोल इंडिया, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी) 2015-16 में सबसे बेहतर वित्तीय प्रदर्शन करने वाले सार्वजनिक उपक्रम रहे जबकि सेल, बीएसएनएल तथा एअर इंडिया का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। वित्त वर्ष 2015-16 में इन तीनों उपक्रमों को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा। सरकार के एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है।

Read More