mp mirror logo

अहमदाबादः इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ रोड शो करेंगे पीएम मोदी

अहमदाबाद। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के स्वागत की बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका यहां स्वागत करेंगे। 17 जनवरी को इजरायल के प्रधानमंत्री अपने भारतीय समकक्ष के गृह राज्य में पहुंचेंगे। यह जानकारी गुरुवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने दी। पिछले वर्ष मोदी की इजरायल यात्रा के दौरान दोनों नेता खबरों में छाए रहे थे।

Read More

नीतीश कुमार के काफिले पर जानलेवा हमला, समीक्षा यात्रा के दौरान बरसाए गए पत्थर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर जानलेवा हमला हुआ है। बक्सर के नंदर गांव में समीक्षा यात्रा के दौरान उपद्रवियों ने उनके काफिले पर पत्थर बरसाए। मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात जवानों ने उन्हें तो सुरक्षित बचा लिया लेकिन इस क्रम में कुछ सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। नंदर गांव वालों का आरोप है कि मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत कोई भी काम उस गांव में नहीं हुआ था। इससे गांव वाले नाराज थे। पत्थरबाजी वाली जगह से करीब दो किलोमीटर दूर हरियाणा फर्म पर सीएम की सभा होनी थी।

Read More

मकर संक्राति: जानें क्यों मनाते हैं ये त्योहार और क्या हैं इसके मायने

नई दिल्ली: मकर संक्रांति हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है जो जनवरी के महीने में 14 या 15 तारीख को मनाया जाता है. पूरे भारत में इस त्योहार को किसी न किसी रूप में मनाया जाता है. तमिलनाडु में इसे पोंगल के रूप में मनाते हैं जबकि कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में इसे केवल 'संक्रांति' कहते हैं. पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है जब इस पर्व को मनाया जाता है. 

Read More

केंद्र सरकार ने रोक दी देशभर में 1, 2 और 5 रुपए के सिक्‍कों की ढलाई, 3000 से ज्‍यादा कर्मचारियों पर होगा असर

भारत सरकार ने अस्थाई रूप से देशभर में 1, 2 और 5 रुपए के सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्णय लिया है। ढलाई रुकने से करीब तीन हजार कर्मचारियों के सीधे प्रभावित होने के कयास लगाए जा रहे हैं। सिक्युरिटी प्रिंटिग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) ने यह निर्णय लिया है। यह भारत की चार मुद्रा मिंटिंग यूनिट में से एक है। मनी कंट्रोल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार (9 जनवरी, 2017) को यह निर्णय लिया गया। इसमें बताया गया कि प्रिंटिंग में 25.28 लाख सिक्कों की रिजर्व इकाई के चलते ऐसा किया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अभी तक इन्हें वितरकों के पास नहीं भेजा है।

Read More

भीमा-कोरेगांव हिंसा: कबीर कला मंच के 6 कार्यकर्ताओं पर FIR दर्ज

भीमा-कोरेगांव में हिंसा भड़कने के करीब 8 दिन बाद कबीर कला मंच के सदस्यों पर भड़काऊ भाषण देने और हिंसा के लिए उकसाने के आरोप में केस दर्ज किया गया है. साल के पहले दिन महाराष्ट्र के पुणे जिले के भीमा-कोरेगांव में दलितों और मराठा समुदाय पर हुई लड़ाई की 200वीं बरसी पर हिंसा भड़क उठी थी.

स्थानीय कार्यकर्ता तुषार दमगड़े की शिकायत के बाद इन लोगों पर एफआईआर दर्ज किया गया है. पुणे शहर के विश्रामबाग पुलिस स्टेशन में ‘शहरी माओवादी’ सुधीर धावले, सागर गोरखे, हर्षाली पोटदार, रमेश गेचर, दीपक देंगले और ज्योति जगताप पर आईपीसी की धारा 153, 505 (1) (बी), 117 और 34 के मामले लगाए गए हैं.

Read More

सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार की अर्जी- सिनेमाघरों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता हो खत्म

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सोमवार (08 जनवरी) को हलफनामा देकर कहा है कि सिनेमाघरों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता को फिलहाल स्थगित कर दिया जाय और नवंबर 2016 से पहले की स्थिति बरकरार रखी जाय। राष्ट्रगान की अनिवार्यता पर सरकार ने कोर्ट को बताया कि एक अंतर मंत्रालयी कमेटी बनाई गई है, जो छह महीने में अपना सुझाव देगी। कमेटी से सुझाव मिलने के बाद सरकार तय करेगी कि राष्ट्रगान की अनिवार्यता पर सर्कुलर या नोटिफिकेशन जारी किया जाय या नहीं। मंगलवार को भी इस मामले पर सुनवाई होगी।

Read More

पीएम मोदी के एक फोन ने बचाई गई सात हजार लोगों की जिंदगी

सिंगापुर, प्रेट्र: सऊदी अरब ने 2015 में जब यमन को अपना निशाना बनाया तब 48 सौ भारतीय नागरिकों के साथ 1972 विदेशियों की जान केवल पीएम नरेंद्र मोदी के फोन से बच सकी थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आसियान के मंच पर इंडिया प्रवासी भारतीय दिवस पर यह बात साझा की। आसियान के मंच पर वह तीन हजार भारतीयों से इस दौरान रूबरू थीं।

Read More

समलैंगिक संबंध अपराध है या नहीं? SC की संविधान पीठ करेगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट समलैंगिक अधिकारों के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की समीक्षा के लिए तैयार हो गया है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में तीन जजों की बेंच ने कहा है कि धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर पुनर्विचार किया जाएगा. बता दें कि 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में IPC की धारा 377 के तहत समलैंगिक संबंध को अपराध बताया था.

Read More

शर्मनाक! 90 साल के पिता और 80 साल की मां को बेटी ने घर से निकाला, बस स्टैंड पर दंपति ने लिया आसरा

नई दिल्ली: कर्नाटक में रिश्तों को शर्मसार करता एक मामला सामने आया है. यहां एक बेटी ने अपने 90 साल के पिता और 80 साल की मां को घर से निकाल दिया, जिससे दंपति को मजबूरन हुबली बस स्टैंड पर रहना पड़ा. दो दिनों तक सड़क पर रात गुजारने के बाद जब पुलिस को इसकी सूचना मिली तो उन्होंने मदद करते हुए बुजुर्ग दंपति को सरकारी वृद्धाश्रम पहुंचाया.

Read More

भारत सरकार की हज नीति में बड़ा बदलाव!

भारत सरकार ने डिसेबिलिटी राइट ग्रुप के भारी विरोध के चलते हज दिशानिर्देशों की नीति में बदलाव करने का फैसला लिया है। मामले में केंद्रीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि सरकार ने उन लोगों पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है जो विक्लांगता के चलते हज जाने के लिए आवेदन नहीं कर पाते थे। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इन दिशानिर्देश का पालन पिछले 60 सालों या उससे भी अधिक समय से किया जा रहा है। संभव है कि सऊदी अरब के कुछ प्रतिबंध थे। हालांकि इस साल से विक्लांग लोगों को हज पर जाने की अनुमति दी जाएगी।

Read More