mp mirror logo

नागपंचमी कल: बरतें सावधानी, भूलकर भी न करें ये काम

भारतीय सनातन संस्कृति में हर जीव का महत्व है, यहां केवल नर से बने नारायण की ही पूजा नहीं होती बल्कि उनके अन्य सृजनों की भी बड़े श्रद्घाभाव से पूजा अर्चना की जाती है। तभी तो भगवान श्री कृष्ण की प्रिय गाय को माता के रुप में पूजा जाता है और बैल को भगवान शंकर के वाहन और पीपल को भी किसी देवता से कम नहीं माना जाता।

Read More

राष्ट्रपति कोविंद का पहला भाषण- हम अलग हैं मगर एक हैं और एकजुट रहेंगे

शपथ लेने के बाद रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे भारत के राष्ट्रपति का दायित्व सौंपने के लिए सभी का आभार व्यक्त करता हूं. मैं पूरी विनम्रता के साथ इस पद को ग्रहण करता हूं. सेंट्रल हॉल में आकर पुरानी यादें ताजा हुई, सांसद के तौर पर यहां पर कई मुद्दों पर चर्चा की है. मैं मिट्टी के घर में पला बढ़ा हूं, मेरी ये यात्रा काफी लंबी रही है. राष्ट्रपति कोविंद ने अपने इस भाषण में ये 21 सूत्र दिए…

Read More

गुजरात में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. उत्तर गुजरात में मूसलाधार बारिश के कारण बनासकांठा और पाटन जिलों में बाढ़ आ गई है. बता दें कि अधिकारियों ने राज्यव्यापी ‘‘हाई अलर्ट’’ घोषित किया है और सेना, वायुसेना एवं एनडीआरएफ से मदद मांगी है.

Read More

मुसलमानों के घर में तुलसी लगाने के लिए अभियान चलाएगा RSS

नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस-RSS) मुसलिम समाज के लोगों को जन्‍नत के पौधे 'रेहान' की हकीकत बताएगा. आरएसएस का मानना है कि पवित्र कुरान में जिस जन्नत के पौधे का जिक्र किया गया है वो कुछ और नहीं बल्कि तुलसी का पौधा है. संघ की तरफ से एक अभियान चलाकर मुसलिमों को तुलसी के पौधे को हर घर में लगाने के लिए कहा जाएगा. हिंदी समाचार पत्र नवभारत टाइम्स से बातचीत में संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने यह बात कहीं.

Read More

सेना का बड़ा फैसला, अब देश में ही बनेंगे हथियारों के कलपुर्जे

नई दिल्ली। सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

युद्ध की स्थिति में महत्वपूर्ण उपकरणों और हथियारों के स्पेयर पार्ट्स को विदेशों से आयात कराने में देरी होने से सेना को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. इसे देखते हुए सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण उपकरणों और कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

Read More

बुजुर्गों के लिए “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” का शुभारंभ

नई दिल्ली। केंद्र सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए ‘प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना’ नाम से एक पेंशन प्लान लेकर आई है।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) को लॉन्च किया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से यह पेंशन प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। इस नई पेंशन योजना में 10 सालों तक सालाना 8% की ब्याज दर के साथ हर महीने पेंशन की तय राशि दी जाएगी। 

Read More

गोवा: कांग्रेस के नाइक को हरा बीजेपी के तेंदुलकर ने जीती राज्यसभा सीट

पणजी । गोवा भारतीय जनता पार्टी की राज्य ईकाई के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कांग्रेस के राज्य इकाई के अध्यक्ष एमपी शांताराम नाइक को हराकर राज्यसभा की सीट जीत ली है।

Read More

गुजरात: शंकर सिंह वाघेला के इस्तीफ़े से बीजेपी क्यों खुश है?

एक वरिष्ठ नेता का जाना ऐसे समय हुआ है, जब राज्य चुनावी तैयारी के मोड़ पर आ गया है, जहां इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वाघेला के इस दांव से गुजरात की सियासत पर क्या असर पड़ेगा और कांग्रेस के लिए कितनी बड़ा नुक़सान.
वरिष्ठ पत्रकार अजय उमठ का विश्लेषण;
अपनी ओर से पार्टी को मुक्त करता हूं: शंकर सिंह वाघेला
नज़रिया: यूं ही नहीं कोई अमित शाह हो जाता है

Read More

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More