mp mirror logo

हसीना भारत पहुंचीं, मोदी ने नॉर्मल ट्रैफिक के बीच एयरपोर्ट पहुंचकर किया वेलकम

नई दिल्ली. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शुक्रवार दोपहर नई दिल्ली पहुंचीं। नरेंद्र मोदी ने
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, शेख हसीना के दौरे का अहम मकसद डिफेंस सेक्टर में भारत से संबंध मजबूत करना है। भारत बांग्लादेश को मिलिट्री सप्लाई के लिए 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देने का एलान भी कर सकता है। इसके अलावा सामान्य तौर पर 5 अरब डॉलर की अतिरिक्त मदद भी दी जा सकती है।
– दोनों देशों के बीच कारोबार, इन्वेस्टमेंट, ट्रांसपोर्ट और एनर्जी सेक्टर में को-ऑपरेशन बढ़ाए जाने के आसार हैं। साथ ही, साइबर सिक्युरिटी को लेकर एक अहम समझौता भी हो सकता है।

Read More

दफ़नाइए, जलाइए मत - 12वीं कक्षा के बायोलॉजी के पेपर में पूछे गए सवाल को लेकर ट्विटर पर हंगामा

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा 12वीं कक्षा की जीव विज्ञान (बायोलॉजी) की परीक्षा में एक ऐसा सवाल पूछा गया, जिसने न सिर्फ विद्यार्थियों को भौंचक्का कर दिया, बल्कि सोशल मीडिया पर भी हंगामा मचा दिया... माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एक यूज़र ने मानव संसाधन एवं विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को टैग करते हुए प्रश्नपत्र को अपलोड किया, और पूछा कि क्या उन्हें विद्यार्थियों से अंतिम संस्कारों की विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में ऐसे सवाल पूछे जाने की जानकारी है...

Read More

आज ही हुई थी बीजेपी की स्थापना, पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को दी बधाई, जानिए कौन था पहला भाजपा अध्यक्ष?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थापना दिवस (छह अप्रैल) पर पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। पीएम मोदी इस मौके पर पूरे भारत के सभी वर्गों का भाजपा में विश्वास व्यक्त करने के लिए आभार भी जताया है। छह अप्रैल 1980 को भाजपा की स्थापना हुई थी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इसके पहले अध्यक्ष बने थे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस मौके पर पार्टी पर भरोसा दिखाने के लिए देश की जनता का अभिनंदन किया है। बुधवार को भाजपा के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय पर स्थापना दिवस मनाया जाएगा।

Read More

अमेरिका ने सिविल राइट्स के मामले में भारत से खाई मात

केंद्र सरकार ने कहा कि इन लोगों को सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करने में काफी दिक्कते आती हैं। इसके लिए जरूरी है कि इन लोगों को महिलाओं और पुरुष दोनों शौचालयों का इस्तेमाल करने दिया जाए। कई समुदायों में देखा गया है कि इन लोगों को स्वच्छ भारत अभियान से अलग-अलग रखा जाता है। इन लोगों को बाकी लोगों की तरह ही समान नागरिक के रूप में दर्ज दिया जाना चाहिए, इसलिए यह इनकी इच्छा होनी चाहिए कि इन्हें महिलाओं के लिए बने शौचालय का इस्तेमाल करना है या पुरुषों के बने शौचालय का।

Read More

राज्यसभा में उठा EVM मुद्दा, सरकार ने कहा जनता का अपमान ना करें विपक्ष

नई दिल्ली। यूपी में हार के बाद से ही बसपा प्रमुख मायावती ईवीएम मशीनो पर सवाल उठा रहीं हैं। अब यह मुद्दा संसद तक पहुंच गया और मायावती ने बुधवार को राज्यसभा में भी इस मामलो को उठाया।

मायावती का समर्थन करते हुए कांग्रेस ने भी ईवीएम मशीनों पर पूरी तरह से रोक लगाने की मांग की है। 

Read More

SBI उपभोक्ताओं को इन तीन बातों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए : कुछ फायदा, कुछ नुकसान

नई दिल्ली: क्या आप भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक हैं? क्या आप एसबीआई की अन्य सुविधाओं का भी उपयोग करते हैं? यदि हां तो ये खबरें आपके काम की हैं. पांच सहयोगी बैंकों के विलय के बाद अब यह बैंक एक बैंक के तौर पर काम कर रहा है. विलय के बाद एसबीआई के ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ हो गई है. इसी के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ नियम बदले हैं जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है. इनमें से किसी से आपको फायदा है जबकि कुछ चीजें आपकी जेब पर भारी पड़ेंगी.

रिजर्व बैंक की इस सप्ताह मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आधार दर सोमवार को 0.15 प्रतिशत कम कर 9.10 प्रतिशत कर दिया. इससे कर्ज ले रखे लोगों की मासिक किस्त (ईएमआई) कम होगी. बैंक ने कर्ज पर आधार दर या न्यूनतम ब्याज दर 9.25 प्रतिशत से घटाकर 9.10 प्रतिशत कर दिया है. नई दर एक अप्रैल से प्रभावी होगी. बैंक की प्रधान उधारी दर (बीपीएलआर) भी 0.15 प्रतिशत घटकर 13.85 प्रतिशत हो गयी है. इससे मकान और कार के लिये लिए गए पुराने कर्जे की मासिक किस्तें घटेंगी.

Read More

बीजेपी ने की मंत्री तेजप्रताप की बर्खास्तगी की मांग, 90 लाख के मिट्टी घोटाले का लगाया आरोप

पटना। सुशील ने आरोप लगाया कि संजय गांधी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से 90 लाख रुपये के कथित 'मिट्टी खरीद घोटाले' को लेकर वन एवं पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किए जाने की मांग की है। साथी ही उन्होंने इस कथित घोटाले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। अपने आवास पर मंगलवार को आयोजित जनता दरबार के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए सुशील ने यह बात कही।

Read More

MCD चुनाव से पहले कांग्रेस के झटका, अमरीश गौतम BJP में शामिल

नई दिल्ली (3 अप्रैल): MCD चुनाव से पहले दिल्ली में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। एके वालिया की नाराजगी और इस्तीफे के बाद अब दिल्ली विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरीश सिंह गौतम में बीजेपी का दामन थाम लिया है। इतना ही नहीं वरिष्ठ नेता हारून युसूफ भी पार्टी से नाराज बताए जा रहे हैं।

Read More

इराक में ISIS के प्रभाव वाले इलाके में फंसे थे 33 भारतीय, सरकार की मदद से सुरक्षित भारत लौटे

इराक में आतंकी संगठन आईएसआईएस के प्रभाव वाले इलाके में फंसे 33 भारतीय सोमवार को भारत लौटे हैं। इन लोगों को एजेंट ने नौकरी दिलाने के नाम पर इराक ले जाकर छोड़ दिया। इन लोगों ने बताया कि इराक जाकर पता लगा कि ऐसे कई भारतीय यहां फंसे हुए हैं। भारत लौटे 33 लोगों में से 32 तेलंगाना के हैं और 1 आंध्र प्रदेश का निवासी है। ये भारतीय इराक के एरबिल में फंसे थे, जिन्हें भारतीय सरकार की मदद से निकाला गया। बचाय गए लोगों में से एक ने बताया “इससे पहले 35 लोगों को इराक से लाया गया था और इस बार हम 33 लोग हैं। एजेंट ने हमसे कहा था कि काम दिलाएगा और हमें इराक ले आया। हमारे जैसे कई लोग वहां फंसे हुए हैं।”

Read More

खुशखबरीः घर और रेल का सफर दोनों आज से सस्ते !

नई दिल्ली (1अप्रैल): आज से देश में कई बड़े बदलाव हो गये हैं। आज से ही रेल यात्रा और घर खरीदना भी सस्ता हो गया है। रेलवे ने आज से सर्विस चार्ज कम कर दिये हैं। इससे रेल टिकिट सस्ते हो गये हैं।  इसके अलावा आर्थिक दरों में हुए बदलाव और नए वित्तीय नियमों से आम आदमी की जरूरत की कई चीजों की कीमतों पर असर होगा।

Read More