mp mirror logo

बैसाखी: आज 'सोना' उगलती है मिट्टी, 13 अप्रैल से ये है खास नाता...

आज पूरे देश में बैसाखी का पर्व मनाया जा रहा है. आप भी जानिए आखिर क्‍यों ये पर्व हर साल अप्रैल माह में ही मनाया जाता है. इसका किसानों से क्‍या नाता है और इस दिन मौसम में किस तरह के बदलाव आते हैं...

कैसे पड़ा बैसाखी नाम 
बैसाखी के समय आकाश में विशाखा नक्षत्र होता है. विशाखा नक्षत्र पूर्णिमा में होने के कारण इस माह को बैसाखी कहते हैं. कुल मिलाकर, वैशाख माह के पहले दिन को बैसाखी कहा गया है. इस दिन सूर्य मेष राशि में प्रवेश करता है, इसलिए इसे मेष संक्रांति भी कहा जाता है. 

Read More

पुराने नोट हैं तो संभालकर रखें, जमा करने का मिल सकता है एक और मौका

नई दिल्लीः नोटबंदी लागू हुए काफी समय गुजर गया है। अब तो सभी जगह हालात पूरी तरह सामान्य नजर आ रहे हैं, लेकिन फिर भी ऐसे लोगों के बारे में सुनने में आ ही जाता है, जो समय रहते 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट नहीं बदलवा सके। यह खबर ऐसे ही लोगों के लिए उम्मीद की किरण लेकर आई है। अगर आपके पास अब भी 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बचे हैं तो इसे कम-से-कम जुलाई के आखिर तक सुरक्षित रखिए। सुप्रीम कोर्ट से संकेत मिले हैं कि सभी को नोट बदलने का एक और मौका मिल सकता है।

Read More

हनुमान की तरह काम करें बीजेपी सांसद, वे कभी राम से सवाल नहीं करते थे: पीएम मोदी

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने मंगलवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में सांसदों से कहा कि वे हनुमान की तरह काम करें।

हनुमान जयंती के मौके पर हनुमान की भक्ति के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘जिस तरह लक्ष्मण के मूर्छित होने पर हनुमान जड़ी-बूटी लेने चले गए,
उसी तरह आप किसी निर्देश का इंतज़ार न करें। खुद से आगे बढ़ कर काम करें। सरकार के कामकाज को जनता तक ले जाएं।’

Read More

मोदी सरकार ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट से कही ये अहम बातें

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ‘तीन तलाक’, ‘निकाह हलाला’ और बहु विवाह मुस्लिम महिलाओं के सामाजिक स्तर और गरिमा को प्रभावित करते हैं और उन्हें संविधान में प्रदत्त मूलभूत अधिकारों से वंचित करते हैं। कोर्ट के समक्ष दायर इस हलफनामे में सरकार ने अपने पिछले रुख को दोहराते हुए कहा है कि ये प्रथाएं मुस्लिम महिलाओं को उनके समुदाय के पुरुषों की तुलना में और अन्य समुदायों की महिलाओं की तुलना में ‘असमान और कमजोर’ बना देती हैं।

Read More

कुलभूषण जाधव की फांसी पर सिंगर अभिजीत के बिगड़े बोल, कहा- भारत में पाकिस्तानी दिखे तो उनको पेड़ से लटका दो

अपने विवादित बयानों से सुर्खियों में रहने वाली बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अभिजीत ने एक बार फिर से ऐसा कुछ कह दिया है जिससे विवाद बढ़ गया है। पाकिस्तान में भारतीय नौसेना के अधिकारी कुलभूषण जाधव को मौत की सजा की खबर के बाद अभिजीत ने ट्वीट किया कि भारत में अगर कोई भी पाकिस्तानी दिखे उसे पेड़ से लटका दो। अभिजीत ने बॉलीवुड के मशहूर निर्देशकों भी नहीं बख्शा। अपने इस ट्वीट में वो आगे लिखते हैं कि आप लोगों को अधिकतर पाकिस्तानी बॉलीवुड में या भट्ट या जौहर के घर में मिल जाएंगे। 

Read More

Hanuman Jayanti 2017: इस साल हनुमान जयंती पर बन रहा है अमृत योग, इन तरीकों से करेंगे पूजा तो मिलेगा शुभ फल

आज देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। माना जाता है कि इस दिन राम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था। इस दिन को चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के 15वें दिन मनाया जाता है। हनुमान को श्रीराम का परम भक्त माना जाता है। आज के दिन सभी भक्त मंदिर में जाकर हनुमानजी की पूजा अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं। यह हिंदुओं के महत्वपूर्ण त्योहार में से एक है। हनुमान को शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि वो अपने आत्मबल से किसी भी आकार को ग्रहण कर सकते हैं। 

Read More

मानहानि केस में दिल्ली के सीएम केजरीवाल के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी

नई दिल्लीः असम की स्थानीय अदालत ने दिल्ली के सीएम व आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि के मामले में गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है. दरअसल पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट में पेश नहीं होने के चलते कोर्ट ने ये वारंट जारी किया है. केजरीवाल ने दिल्ली में एमसीडी चुनाव की व्यस्तताओं का हवाला देते हुए पेशी के लिए और समय की मांग की थी. कोर्ट ने केजरीवाल की अर्ज़ी को खारिज कर दिया.

Read More

दलाई लामा को भारत रत्न दिए जाने की मांग वाला अभियान चलाने से RSS का इंकार, कहा- सर्वोच्च सम्मान देना सरकार का काम

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ ने देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान, भारत रत्‍न के लिए नोबेल विजेता और तिब्‍बत के धर्मगुरु दलाई लामा के पक्ष में अभियान शुरु करने की बात को खारिज किया है। आरएसएस की ओर से सोमवार को कहा गया है कि उन्होंने दलाई लामा के लिए ऐसे किसी भी अभियान की शुरुआत नहीं है। संघ के प्रवक्ता राजीव तुली ने एएनआई से बातचीत में कहा, “हमने तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को भारत रत्न दिए जाने की मांग वाला कोई भी आधिकारिक अभियान नहीं चलाया है। भारत रत्न किसे दिया जाए इसका फैसला सरकार का है। इससे पहले खबरे आई थीं कि संघ ने दलाई लामा को भारत रत्न दिए जाने की मांग के समर्थन में अभियान शुरू किया है।

Read More

अक्षय कुमार ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह संग लॉन्च किया “भारत के वीर” ऐप और पोर्टल, भावुक हुए खिलाड़ी कुमार

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने रविवार रात भारत के वीर मोबाइल एप और वेब पोर्टल लॉन्च किया। इस तकनीक की मदद से केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स और केंद्रीय पैरा मिलिट्री फोर्सेस की आर्थिक तौर पर मदद की जा सकेगी। हाल ही में नेशनल फिल्म्स फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर चुने गए अक्षय इस मौके पर दिल्ली में आयोजित किए गए इवेंट में काफी भावुक हो गए। अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग के बाद अक्षय ने अपने ट्विटर हैंडल से लिखा- वेलर डे. अपने सपने को लॉन्च कर रहा हूं, भारत के वीर ऐप जैसा कि हम कहते हैं। जय हिंद। एक ऐसा दिन जब मुझे लगा कि मेरे आंसुओं को रोक पाना जरा मुश्किल है… हमारे देश के बहादुर जवानों के परिवारों की मदद कीजिए। भारत के वीर।

Read More

1971 के युद्ध में शहीद हुए भारतीय सेना के परिवारों का सम्मान

नई दिल्ली । 1971 में बांग्लादेश की आजादी और मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हशीना के पिता और परिवार को बचाने में भारतीय सेना का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। भारतीय जांबाजों ने 1971 में जहां बांग्लादेश को आजादी दिलाई, वहीं उनके परिवार को भी बचाया। मुक्तियोद्धाओं के साथ-साथ बांग्लादेश के लिए किए गए भारतीय फौज के संघर्ष और बलिदान को भी कोई नहीं भुला सकता। 

Read More