mp mirror logo

निर्मला सीतारमण बनीं देश की नई रक्षा मंत्री, पढ़िए किस मंत्री के पास कौन-सा विभाग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत के निर्माण के संकलप को पूरा करने के लिए राजनीतिक अनुभव तथा प्रशासनिक क्षमता को तरजीह देते हुए आज चार राज्य मंत्रियों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत कर कैबिनेट मंत्री बनाया तथा चार पूर्व नौकरशाहों समेत नौ नए चेहरों को अपनी मंत्रिपरिषद में जगह दी। मोदी ने कई मंत्रियों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हैं। कुल 13 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

Read More

मोदी मंत्रिमंडल में अब भी है वैकेंसी, JDU और AIADMK को मिलेगी एंट्री?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में एक बार फिर विस्तार कर सकते हैं, क्योंकि छह और मंत्रियों को शामिल किए जाने की गुंजाइश अभी बाकी है. इसमें जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) को प्रतिनिधित्व मिल सकता है.


मंत्रीमंडल में कुल 75 मंत्री

Read More

BRICS में मोदी ने अलग से उठाया आतंकवाद का मुद्दा, बोले - शांति के लिए सहयोग जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन में हैं. पीएम ने ब्रिक्स बैठक में बोलते हुए कहा कि सभी देशों में शांति के लिए ब्रिक्स देशों का एकजुट रहना जरूरी है. इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया. 

Read More

राम रहीम की सुरक्षा में तैनात हरियाणा पुलिस के पांच कमांडो बर्खास्त

चंडीगढ. डेरा प्रमुख राम रहीम की सुरक्षा में तैनात हरियाणा पुलिस के पांचों कमांडों को बर्खास्त कर दिया गया है। पंचकूला स्थित सी.बी.आई. की विशेष अदालत परिसर में इन कमांडो ने दो दो प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड के साथ मिलकर राम रहीम को भगाने का प्रयास किया था। पंचकूला पुलिस ने सेक्टर-5 थाने में इस संदर्भ में केस भी दर्ज किया है।

Read More

हरियाणा सीएम खट्टर की सफाई, डेरे से चुनाव के समय नहीं हुई थी कोई डील

चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर लौटे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि चुनाव के दौरान डेरा सच्‍चा सौदा से किसी भी तरह की कोई डील नहीं हुई थी। चुनाव में हर किसी से वोट के लिए अपील की जाती है। इसका मतलब यह नहीं कि कानून तोड़ने की शर्त पर किसी का समर्थन लिया जाए। विपक्ष डेरे के साथ डील होने का दुष्प्रचार सनसनी फैलाने के लिए कर रहा है।

Read More

सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्यता की तारीख बढ़ी, जानिए क्या है नई तारीख

केंद्र सरकार की योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड जरूरी करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 कर दी गई है। पहले यह डेडलाइन 30 सितंबर 2017 थी। केंद्र सरकार की तरफ से अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी है। कोर्ट ने कहा है कि इस मामले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की जरूरत नहीं है। नवंबर के पहले सप्ताह में इन याचिकाओं पर सुनवाई की जाएगी। याचिकाकर्ताओं की ओर से मांग की जा रही है कि याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की जाए। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की 9 जजों की संवैधानिक पीठ ने निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार माना था। 

Read More

भारत ने बनाई ऐसी स्नाइपर राइफल, 800 मीटर दूर बैठा दुश्मन भी होगा निशाने पर

नई दिल्ली। भारत की तरफ अंगुली उठाना तो एक तरफ कोई आंख भी उठाकर नहीं देख सकता क्योंकि इस देश के सैनिक धरती मां के लिए कुर्बान होने में एक बार भी नहीं सोचते और दुश्मन को खदेड़ने में एक पल नहीं लगाते। वहीं अब सेना को बड़ी ताकत मिलने जा रही है, वो है स्नाइपर राइफल। किसी भी देश की सेना या पुलिस में स्नाइपर की भूमिका बहुत अहम होती है क्योंकि एक स्नाइप में इतनी पावर है कि दुश्मन भी इससे छिप नहीं पाते।

Read More

बिना इंटरव्यू मिलेगी ग्रुप B, C, D की नौकरी- योगी आदित्य नाथ सरकार का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज यहां मंत्रिपरिषद की बैठक में समूह ‘बी’ के सभी अराजपत्रित पद, समूह ‘सी’ एवं ‘डी’ के पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने का फैसला लिया। मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद जारी एक बयान में बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में सभी सरकारी नौकरियों में समूह ‘बी’ के सभी अराजपत्रित पद, समूह ‘सी’ एवं ‘डी’ के पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने का फैसला लिया है। इसके अलावा कामन धान का समर्थन मूल्य 1550 रुपये प्रति कुन्तल तथा ग्रेड-ए धान का समर्थन मूल्य 1590 रुपये प्रति कुन्तल निर्धारित करने का निर्णय लिया।

Read More

ह्यूस्टन में बाढ़ के चलते 200 भारतीय छात्र फंसे, दो आईसीयू में भर्ती: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

नयी दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि अमेरिका में तूफान ‘हार्वे’ के चलते यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन के परिसर में बाढ़ का पानी भरने से कम से कम 200 भारतीय छात्र फंस गए हैं. मंत्री ने कहा कि दो भारतीय छात्र- शालिनी और निखिल भाटिया गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती कराए गए हैं और वाणिज्य महादूत मदद उपलब्ध कराने के लिए उन तक पहुंच रहे हैं.छात्रों के बारे में अधिक ब्योरे की प्रतीक्षा है.

Read More

डोकलाम: कूटनीति के जरिए भारत ने चीन को ऐसे किया चित

भारत ने विदेश नीति को लेकर यूं तो कई तरह की चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन डोकलाम विवाद हाल के वर्षों में देश के सामने पेश आईं सबसे मुश्किल चुनौतियों में से एक था। दो महीने से ज्यादा समय तक चले इस गतिरोध को सफलतापूर्वक खत्म किया गया और इसी के साथ एशिया की दो बड़ी शक्तियां एक तरह से युद्ध के मुहाने से वापस लौट आईं। अगर डोकलाम विवाद सैन्य संघर्ष में तब्दील होता तो शायद फिर उसे रोक पाना मुमकिन नहीं हो पाता। भारत ने संयम और कूटनीति के रास्ते पर चलते हुए चीन की हर चाल नाकाम कर दी।

Read More