mp mirror logo

राज्यसभा से इस्तीफा साबित हो सकता है मायावती का मास्टरस्ट्रोक, अगर...

लानत है। अगर मैं अपने पिछड़े वर्ग की बात सदन में नहीं रख सकती तो मुझे सदन में रहने का अधिकार नहीं है।' यह बात बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को राज्यसभा में कही। बता दें कि संसद का मानसून सत्र सोमवार को ही शुरू हुआ था और आज संसद का पहला कार्यदिवस है। मायावती ने कहा- उन्हें सदन में बोलने नहीं दिया जा रहा है, इसलिए उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा देने का फैसला किया है। 

Read More

बिहार: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 241 विधायकों ने डाले वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में सुबह दस बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई जो दो बजकर तीस मिनट पर खत्म हो गई। बीजेपी के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला तो वहीं सिवान जिले के दरौली से माले विधायक सत्यदेव राम ने आखरी वोट डाला।

Read More

रक्षा क्षेत्र में भारत को 621.5बिलियन डॉलर की मदद करेगा अमेरिका

भारत और चीन सीमा विवाद के बीच देश को अमेरिका का साथ मिल गया है। अमेरिकी संसद में भारत के साथ सहयोग में 621.5 बिलियन डॉलर का एक एडवांस डिफेंस बिल पास किया गया है। यह बिल भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद अमी बेरा द्वारा संशोधन के रूप में लाया गया।

– यह संशोधन राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA) 2018 के भाग के रूप में पारित किया गया। जो इस साल 1 अक्टूबर से लागू होगा। एनडीएए -2018 बिल संसद में 81 के मुकाबले 344 मतों से पारित किया गया।

Read More

महिलाओं का हर साल होगा फ्री हेल्थ चेकअप, मिलेगा आधार लिंक्ड हेल्थ कार्ड

देश की आधी आबादी के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार ने देश की सभी महिलाओं को हेल्थ कार्ड देने का फैसला किया है। इस कार्ड को हासिल करने के लिए आधार कार्ड बनवाना जरूरी होगा। आधार लिंक्ड इस कार्ड के जरिए महिलाओं का साल में एक बार फ्री हेल्थ चेकअप होगा। इसके तहत कैंसर की जांच पर खासतौर से फोकस किया जाएगा।

इस योजना को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स से मंजूरी मिल गई है। माना जा रहा है कि इसे जल्द ही कैबिनेट की भी मंजूरी मिल जाएगी। महिलाओं को हेल्थ कार्ड देने का सुझाव महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दिया था। वह काफी समय से महिलाओं को हेल्थ कार्ड देने पर जोर दे रही थीं। 

Read More

नरेंद्र मोदी के गुजरात में हो रहा जीएसटी का कड़ा विरोध

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित राज्य गुजरात में केंद्र की बीजेपी सरकार द्वारा लगाए गए जीएसटी का विरोध हो रहा है। विरोध प्रदर्शनों के अलावा अन्य रचनात्मक तरीकों से भी व्यापारी इसका विरोध कर रहे हैं। कपड़ा व्यापारियों ने जीएसटी के विरोध में एक काव्य सम्मेलन का आयोजन किया। गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में जीएसटी संघर्ष समिति नामक संगठन ने 15 जून को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है।

Read More

अब ऐसे होगी यूपी विधानसभा की चाक-चौबंद सुरक्षा, ये होंगे नए नियम

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में विस्‍फोटक मिलने के बाद सदन की सुरक्षा में बड़े बदलाव किए जाएंगे. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इसे किसी शरारती तत्‍व की साजिश करार दिया है. उन्‍होंने कहा कि साजिश रचने वाले को बख्‍शा नहीं जाएगा. इस पूरे मामले की जांच एनआईए से कराने की सिफारिश की जा चुकी है.

Read More

उत्तर प्रदेश विधानसभा में विस्फोटक PETN मिला है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक होने की खबर सामने आई है. यहां PETN नाम का शक्तिशाली विस्फोटक मिला है. नेता विपक्ष की कुर्सी के पास से इस शक्तिशाली विस्फोटक को बरामद किया गया है.

Read More

फोर्ब्स रैंकिंगः सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में भारत विश्व में नंबर वन

नई दिल्लीः किसी भी देश के नागरिकों का अपनी सरकार पर भरोसा होना देश के आगे बढ़ने के लिए बेहद जरूरी है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि सरकार पर भरोसे के मामले में भारत को विश्व में नंबर-1 बताया गया है. 

Read More

NGT का बड़ा फैसला, गंगा में कचरा फेंकने पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना

नई दिल्ली। गंगा नदी के आसपास निर्माण के काम को लेकर नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल(NGT) का बड़ा फैसला आया है। गंगा नदी के आसपास डिवेलपमेंट के काम को लेकर नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल का बड़ा फैसला आया है। एनजीटी ने हरिद्वार से उन्नाव के बीच के जोन के आसपास के 100 मीटर के दायरे को ‘नो डिवेलपमेंट जोन’ घोषित कर दिया गया है, यानी इसके आसपास कोई निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता।

Read More

ऐसी मिसाइल बना रहा भारत जिसकी जद में होगा पूरा चीन: अमेरिका की रिपोर्ट

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच अमेरिका ने एक रिपोर्ट जारी की है, जो चीन के लिए चिंताजनक हो सकती है। अमेरिका के दो टॉप न्यूक्लियर एक्सपर्ट का कहना है कि भारत लगातार अपने परमाणु शस्त्रागार में आधुनिकता ला रहा है ताकि वह चीन और पाकिस्तान पर नजर रख सके। 

Read More