mp mirror logo

शिक्षा का क्षेत्र सम्मान का, इसमें आउटसोर्स नहीं चलेगा : सीएम

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सुझाव देने बने समूह की शिक्षा के क्षेत्र में आउटसोर्स करने की सिफारिश को सिरे से खारिज कर दिया। स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने छत्तीसगढ़ में चल रहे प्रयोग को अपनाने की बात रखी थी।

इस पर सीएम ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आउटसोर्स नहीं चलेगा। शिक्षण का काम सम्मान का होता है। इस बारे में हम कोई बात नहीं करेंगे। दरअसल, प्रदेश के विकास का रोडमैप बनाने के लिए मंत्रियों और अधिकारियों के चौदह समूहों की सोमवार को मंत्रालय में बैठक हुई। इसमें उन्होंने अपनी सिफारिशें मुख्यमंत्री के सामने रखीं। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह को इनका परीक्षण कर बताने के लिए कहा है।

Read More

US से लौट शिवराज बोले- न्यूयॉर्क से भी साफ हैं हमारे इंदौर-भोपाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी अमेरिका यात्रा से वापस लौट आए हैं. मध्यप्रदेश की सड़कों को वॉशिंगटन से भी बेहतर बताने वाला बयान देकर शिवराज का यह दौरा काफी चर्चा में रहा. लेकिन भोपाल लौटकर उन्होंने एक और दावा कर दिया. उन्होंने कहा कि इंदौर और भोपाल न्यूयॉर्क से कहीं ज्यादा स्वच्छ है.

Read More

रिजर्व बैंक के अधीन जा सकती है देवास बैंक नोट प्रेस

देवास। अभी तक केंद्र सरकार के उपक्रम के रूप में काम कर रही बैंक नोट प्रेस भविष्य में रिजर्व बैंक का हिस्सा हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि नोटबंदी के बाद बेहतर उत्पादन को देखते हुए इस पर विचार किया जा रहा है। इसके चलते बुधवार को रिवर्ज बैंक के 8-9 अफसरों की टीम देवास पहुंची।

वर्तमान में देश में चार प्रेस हैं, जहां नोटों की छपाई होती है। इनमें से देवास बैंक नोट प्रेस और नासिक की प्रेस भारत सरकार के उपक्रम सिक्योरिटी प्रिटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) का हिस्सा है, जबकि मैसूर और सालबोनी (प. बंगाल) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) के अधीन है। 

Read More

16 जिलों में संविदा पर डॉक्टर नियुक्त करेगी राज्य सरकार

भोपाल। सिंगरौली, डिंडौरी सहित प्रदेश के 16 जिलों में मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए राज्य सरकार संविदा पर डॉक्टर नियुक्त कर रही है। इसे लेकर पांच माह में दूसरी बार इच्छुक डॉक्टरों से आवेदन मांगे गए हैं। फिर भी डॉक्टर नहीं मिल रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग 50 साल तक की उम्र वाले डॉक्टरों की सेवाएं लेने को तैयार हैं।

Read More

सांस्कृतिक कार्यक्रम लोकरंग में कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति ‘नवरंग पर्यटन उत्सव’

जिले में विशेष पर्यटन अभियान ‘नवरंग नरसिंहपुर’ के अंतर्गत जिले की विरासत, धरोहरों, राष्ट्रीय, ऐतिहासिक, पुरातात्विक, धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक महत्व के स्थानों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और पर्यटन की गतिविधियों को जिले में बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन उत्सव का तीन दिवसीय आयोजन 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक किया जा रहा है। पर्यटन उत्सव के तहत दूसरे दिन पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘लोकरंग’ का आयोजन किया गया, जिसमें कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियां दी। लोकरंग का शुभारंभ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने दीप प्रज्जवलित कर किया। लोकरंग का शुभारंभ गणेश वंदना से हुआ।

Read More

कुष्ठ अंतःवासी बच्चों की शिक्षा में करेंगे सहयोग - लेपरा सोसायटी म.प्र.

‘शिक्षा हर बच्चे का अधिकार है तथा वह उसे हर हाल में मिलना चाहिए’ समाज में कई ऐसे सक्षम लोग हैं जो तन-मन-धन से शिक्षा का प्रसार कर घर-घर में शिक्षा दीप रोशन कर सकते हैं, उक्त बातें लेपरा सोसायटी म.प्र. के राज्य समन्वयक श्री नवीन सातले ने आशाग्राम ट्रस्ट में आयोजित बच्चों को चाहा परियोजना अंतर्गत छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम में कही। उन्होने बताया कि आशाग्राम कुष्ठ अंतःवासी परिवार के 19 बच्चों एवं हर्षनगर सेंधवा के 04 बच्चों को स्कूल फीस, यूनिफार्म, किताबें व स्कूल बेग के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की गई है तथा लेपरा सोसायटी को यह सहयोग अमेरिका की साफ्टवेअर कंपनी ऑरेकल द्वारा प्रदान किया गया है। 

Read More

राष्‍ट्रीय पेंशन योजना संबंधी प्रशिक्षण सम्‍पन्‍न

राष्‍ट्रीय पेंशन योजना संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन मंगलवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। इस अवसर पर ग्‍वालियर से आये प्रशिक्षक श्री अशोक पंडित द्वारा राष्‍ट्रीय पेंशन स्‍कीम को विस्‍तार से समझाया। साथ ही खाताधारक अपने एन.पी.एस.खाते को किस प्रकार से क्रियान्वित कर सकते है इस बारे में विस्‍तार से जानकारी दी।

Read More

स्मार्ट सिटी और अमृत के काम जल्द से जल्द धरातल पर लाएं – श्रीमती माया सिंह

हैरीटेज स्वरूप के साथ आधुनिकीकरण के लिये स्मार्ट सिटी परियोजना, हर जरूरतमंद को पक्का घर मुहैया कराने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना और हर बस्ती की सीवर व पेयजल समस्या के समाधान के लिये अमृत परियोजना की सौगात ग्वालियर शहर को एक साथ मिली है। अब शासकीय अमले की जिम्मेदारी है कि इन परियोजनाओं को इस प्रकार से धरातल पर लाएँ, जिससे ग्वालियर की पहचान देशभर में अत्याधुनिक शहर के रूप में कायम हो। यह निर्देश प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने दिए। श्रीमती माया सिंह स्मार्ट सिटी, प्रधानमंत्री आवास एवं अमृत योजना की समीक्षा कर रहीं थीं। उन्होंने इस मौके पर जानकारी दी कि ग्वालियर शहर की बहुप्रतीक्षित चंबल पेयजल परियोजना को राज्य शासन ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। 

Read More

कलेक्टर डॉ. खाडे ने बैरसिया मंडी का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे ने आज बैरसिया कृषि उपज मंडी का औचक निरीक्षण कर वहां किसानों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मंडी सचिव को किसानों की उपज का मूल्य समय पर भुगतान कराने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कृषि उपज मंडी परिसर में किसानों के लिये पेयजल, रियायती मूल्य पर भोजन, छांव जैसी मूलभत  सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी मंडी सचिव को दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जी.पी.माली व एसडीएम श्री राजीव नंदन श्रीवास्तव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 

Read More

पुलिस अधीक्षक ने जनसुनवाई कर पीड़ितो की फरियाद सुनीं

नवागत पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरे ने पुलिस अधीक्षक चैम्बर में आज राज्य शासन के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के शहरी एवं ग्रामीण अंचलो से आए पीडितो की फरियाद सुनी। साथ ही उनके आवेदनो पर गंभीरतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित की। 

Read More