mp mirror logo

रजिस्टर्ड ब्रोकर ही कर सकेंगे प्रॉपर्टी खरीदी-बिक्री का काम

भोपाल। अब कोई भी पान की दुकान पर खड़े होकर प्रॉपर्टी ब्रोकिंग या डीलिंग का धंधा नहीं कर पाएगा। इसके लिए अब बाकायदा लाइसेंस लेना होगा। रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरटी (रेरा) के एक मई से लागू हो जाने के बाद प्रॉपर्टी ब्रोकर्स पर शिकंजा कसेगा। ब्रोकर्स को रेरा में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे पहले प्रॉपर्टी ब्रोकरों की भूमिका प्रॉपर्टी के खरीदार और बेचने वाले के बीच मीटिंग की व्यवस्था करने और सौदे को अंतिम रूप देकर अपनी सेवा के बदले कमीशन लेने तक रहती थी।

Read More

मंत्री मलैया जमुनिया पहुंचे, गांव वालों से हालचाल जाना, समस्याएं सुनीं और मौके पर ही अधिकारियों को निराकरण के दिय निर्देश

वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया आज अपने ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम जमुनिया पहुंचे, गांव वालों से हालचाल जाना, उनकी बातें और समस्याएं सुनीं और मौके पर ही अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये। 

Read More

कन्यादान योजना में दिए स्टील के मंगलसूत्र, पायल और बिछिया

भोपाल। 29 अप्रैल को जो सामुहिक विवाह किया गया था। उसमें चांदी के नकली जेवर दे दिए गए। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत नगर निगम ने घर गृहस्थी का किसी भी प्रकार का कोई सामान नहीं दिया। सामूहिक विवाह में जो रकम दी गई थी वह भी अब तक खाते में नहीं आई। इस तरह की गुहार राजधानी के संजय नगर में रहने वाली महिला राखी मेहरा ने कलेक्टर निशांत वरवड़े से लगाई।

Read More

बातें शिवराज सिंह की :अब बेटियों के हाथों में देंगे बंदूक और डंडे

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में पुलिसकर्मियों की नियुक्ति में बेटियों के लिए 33 फीसदी सीटें आरक्षण देने का सैद्धांतिक निर्णय लिया है।यह निर्णय लिए दो साल हो चुके हैं पर इस पर अब तक अमल नहीँ हो सका।

टीकमगढ़ । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बेटियों को बंदूक थमाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जब वो बेटियों के हाथों में बंदूक देंगे तब वो अपराधियों की छाती छलनी कर देगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि जब उन्हीं बेटियों के हाथों में डंडे थमाए जाएंगे तो वो बेटियां मनचलों की धुनाई कर ठिकाने लगाएंगी।

Read More

पटवारियो की समीक्षा बैठक 06 मई को

कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल की अध्यक्षता जिला पंचायत परिसर स्थित निषादराज भवन मे श्योपुर एवं बडौदा तहसील के पटवारियो की समीक्षा बैठक 06 मई को सायं 05.30 बजे से आयोजित की गई है।

Read More

MP में देश की पहली निजी क्षेत्र की हथियार निर्माण फैक्ट्री

मालनपुर/ग्वालियर। भारत की पहली निजी क्षेत्र की लघु हथियार निर्माण इकाई का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर दिया है। ग्वालियर के समीप भिण्ड जिले के मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र में पुंज लॉयड कंपनी और इसराइल वेपन इंडस्ट्रीज की संयुक्त भागीदारी से इस इकाई की स्थापित किया गया।

Read More

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन अंतर्गत मध्यप्रदेश रैंकिंग में गुना जिला चौथे स्थान पर

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के अंतर्गत वर्ष 2016-017 में जिले को 1600 हितग्राहियों को ऋण देने का लक्ष्य रखा गया था। जिले में 1600 ऋण प्रकरणों के विरूद्ध 1711 हितग्राहियों को आवास निर्माण हेतु बैंकों द्वारा आवासीय ऋण वितरण किया गया, जो लक्ष्य का 106.9 प्रतिशत है। योजनान्तर्गत शासन द्वारा जारी मध्यप्रदेश की रैंकिंग में गुना जिले को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है।

Read More

कलेक्टर द्वारा ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिये नोडल अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत जिले में आयोजित 03 दिवसीय ग्राम संसदो में कितने आवेदन मांगो के प्राप्त हुये है कितनी शिकायते प्राप्त हुई है उनमें से कितनी मांग एवं शिकायतो की पूर्ति तत्काल की जा सकती है, इसकी समिक्षा कलेक्टर श्रीमती स्वाती मीणा नायक द्वारा 03 मई बुधवार को जिला पंचायत में आयोजित बैठक में की गई। बैठक में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत ग्राम संसदो के लिये बनाये गये समस्त जिला स्तरीय पर्यवेक्षण अधिकारियों के द्वारा प्राप्त की गई मांगो एवं शिकायतो की विस्तृत समिक्षा करते हुय कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा निर्देश दिये गये कि जिस भी ग्राम पंचायत में भुगतान सचिव/जीआरएस व सरपंच के चेक में हस्ताक्षर न होने के कारण रूके है 

Read More

उत्तम खेती, मध्यम बान - सम्भागायुक्त एम.बी.ओझा

मैंने अश्वगंधा की खेती अपनी एक बीघा जमीन पर की थी इसमें तीन क्विंटल जड़े निकली और शेष बगदा निकला जो पन्द्रह हजार रूपये प्रति क्विंटल के मान से जड़े बेची और शेष बगदा बेचने पर लगभग पाच हजार रूपये मिले। इस तरह एक बीघा जमीन पर अश्वगंधा लगाने में दस हजार रूपये की लागत में कुल पचास हजार रूपये मिले। इसकी खेती करने में लगभग पांच महीने का समय लगा और इसे नीमच मण्डी में बेचा। यह बात ग्राम अडवानिया में सम्भागायुक्त उज्जैन सम्भाग एम.बी.ओझा की उपस्थिति में कृषि संसद के दौरान गांव के किसान विनोद पिता राधेश्याम ने कही। 

Read More

किसानो को कृषि संसद में सिखाया गया, खेती को लाभ का धन्धा बनाना

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अन्तर्गत 2 मई तक कृषि महोत्सव के माध्यम से 5 वर्ष में किसानों की आय दुगुनी करने के लिए शासकीय अमला जोर सोर से लगा हुआ है। जिले में  कृषि क्रान्ति रथ, कृषि वैज्ञानिकों एवं तकनीकी दल के साथ भ्रमण कर किसानों के बीच में गांव गांव जा कर खेती किसानी की उन्नत तकनीकियों, हितग्राही मूलक योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं मार्ग दर्षन प्रदाय किया गया। साथ साथ कृषकों को कृषि उन्नत तकनीक से संबधित पेम्पलेट, साहित्य भी उपलब्ध कराया गया। 

Read More