mp mirror logo

रबी फसलो के लिए भी भावांतर भुगतान योजना का लाभ - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में टीकमगढ में आयोजित किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत किसानों को प्रदान किए गए प्रमाण पत्रों और हितग्राही मूलक योजनाओं के लाभ के दौरान लाईव प्रसारण का जिला मुख्यालय भिण्ड के जगदीश मैरिज गार्डन में लगाई गई एलईडी के माध्यम से अनुश्रवण किया गया। उच्च शिक्षा, लोकसेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय मुख्य समारोह का शुभारंभ मॉ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।

Read More

उप चुनाव के संबंध में राजनैतिक दलों की बैठक संपन्‍न

कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी. एस. जामोद की अध्‍यक्षता में मुंगावली विधानसभा उप चुनाव 2018 के मद्देनजर विभिन्‍न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्री ए.के.चांदिल, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री अखिलेश जैन, विभिन्‍न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

Read More

सामाजिक समरसता ही एक सूत्र में बांधती है- जनसंपर्क मंत्री

जातिगत भेदभाव को दूर कर सामाजिक समरसता ही समाज को एक सूत्र में बांधती है। बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर द्वारा बतायें गये मार्ग पर चलकर हम अपने जीवन को सफल बना सकते है। इस आशय के विचार प्रदेश के जलसंसधान, संसदीय कार्य एवं जनसंपर्क मंत्री श्री नरोत्‍तम मिश्रा ने गुरूवार को  विकासखण्‍ड मुंगावली के वार्ड क्रमांक 03 बडापुरा में आयोजित बाबा साहब अम्‍बेडकर की प्रतिमा के अनावरण एवं प्रतिमा भेंट समारोह के अवसर पर व्‍यक्‍त किए।   

Read More

मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना के तहत गुणवत्ता पूर्ण सामग्री वितरित होगी - कलेक्टर

मप्र शासन ने निर्देश जारी कर कहा है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना के तहत संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपडे, बिछिया, पायजेब चांदी तथा सात बर्तन रूपये 5000 की सामग्री की गुणवत्ता और मूल्य का निर्धारण जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा। 
   इस संबंध में कलेक्टर श्री माल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं मुख्यमंत्री निकाह योजना के तहत कन्या के दाम्पत्य जीवन की खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु 17 हजार रूपये की राशि एकाउंट पेयी चेक, सामूहिक विवाह कार्यक्रम में तत्काल उपलब्ध कराई जाएगी। विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री कपडे़, बिछिया, पायजेब चांदी के तथा 7 बर्तन रूपये 5 हजार, सामग्री की गुणवत्ता और मूल्य का निर्धारण जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा। 

Read More

जनसंख्या वृद्धि की रोकथाम हेतु समाजसेवी ने जनसुनवाई में दिया आवेदन

“साहब मुझे कूप निर्माण की एक किस्त तो मिल गई है, लेकिन बकाया राशि की अंतिम किस्त अभी तक नहीं मिली है। मुझे अंतिम किस्त की राशि जल्द दिलवा दो।” यह गुहार चोपना निवासी श्री हरभजन सिंह ने आज यहां जनसुनवाई में कलेक्टर श्री राजेश जैन से लगाई। कलेक्टर ने उसी वक्त हरभजनसिंह के प्रकरण में जल्द उचित कार्रवाई करने के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद चांचौड़ा को निर्देश दिए। 

Read More

मक्का के साथ भिण्डी और मिर्ची की अंतरवर्ती खेती से दुगना लाभ कमाया आदिवासी कृषक लल्लू सिंह ने "सफलता की कहानी"

शहडोल जिले के सोहागपुर विकास खण्ड के ग्राम खेतौली के आदिवासी किसान लल्लू सिंह ने अपनी सूझबूझ और मेहनत से मक्का के साथ भिण्डी और मिर्च की अंतरवर्ती कर खेती से दुगना लाभ कमाया है। कृषक श्री लल्लू सिंह ने बताया कि पहले वह पुराने तरीके से खेती किया करता था, जिससे मेहनत करने के बावजूद खेती से ज्यादा लाभ नहीं प्राप्त होता था। उन्होंने बतायाकि कृषि विभाग द्वारा आयोजित कृषक संगोष्ठी में वह उपस्थित हुआ जहां पर उन्हें कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कृषि की नवीन तकनीक तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। 

Read More

राज्य स्तरीय कालीदास समारोह प्रतियोगिता संपन्न

28 दिसंबर से 30 दिसंबर तक महाकाल परिसर उज्जैन में राज्य स्तरीय कालिदास समारोह के अंतर्गत 3 प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इस दौरान कनिष्ठ वर्ग (कक्षा 6वीं से 8वीं तक) तथा वरिष्ठ वर्ग (कक्षा 9वीं से 12वीं) की श्लोक गायन, चित्रांकन व नृत्य नाटिका की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। 

Read More

उद्योग के कुशल संचालन में अब महिलाएं भी नहीं हैं पीछे ‘सफलता की कहानी’

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना उद्योग लगाने वाले युवाओं के लिए वरदान बनकर सामने आई है। इस योजना का लाभ उठाकर ऐसे युवा, महिलायें अपने उद्योग लगाने में सफल हो रही  हैं, जो इसके पहले ऐसे उद्योग लगाने की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। युवाओं के लिए यह योजना बहुत ही मददगार सिद्ध हो रही है। नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव की रहने वाली श्रीमती कामनी कुशवाहा बीकॉम पास हैं। उनकी इच्छा थी कि वे स्वयं का कोई उद्योग लगायें और आत्मनिर्भर बनें। विवाह के पश्चात वे अपने पति के साथ रहने लगी, परंतु उनके अंदर स्वयं का उद्योग लगाने का सपना अभी भी था।

Read More

कलेक्टर सहित प्रशासनिक अमले ने नववर्ष पर किया रक्तदान

नववर्ष के अवसर पर लोगों में रक्तदान के प्रति जनजागरूकता लाने के लिए कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे सहित ने जिला चिकित्सालय में रक्तदान किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि रक्तदान पुनीत कार्य है। 

Read More

अब उम्मीदवारों की दौड़ भोपाल पहुंची

धार. टिकट किसे भी मिले, नगर पालिका चुनाव में दोनों दलों से नाम तय होने के पहले कई दावेदारों ने ताल ठोक रखी है। वार्ड पार्षद से लेकर अध्यक्ष पद की दावेदारी में टिकट का घमासान जारी है। किसी ने स्थानीय नेताओं का दरवाजा खटखटा रखा है, तो कोई इंदौर-भोपाल के रास्ते नगर पालिका चुनाव में उतरने की तैयारी कर रहा है। इस बीच नामांकन दाखिल करने की ऑफ लाइन तैयारी के लिए निर्वाचन शाखा से नामांकन पत्र हासिल करने का दौर जारी है। 

Read More