mp mirror logo

एेसे तो अगले सौ साल में राजधानी से खत्म हो जाएगी सर्दी

भोपाल. राजधानी में सितम्बर का न्यूनतम औसत तापमान 0.075 डिग्री सेल्सिसय बढ़ गया है। जबकि, ग्वालियर शहर में जून और अगस्त के अधिकतम औसत तापमान में क्रमश: 0.067 और 0.064 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो चुकी है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में मानसून की तरीख लगभग एक सप्ताह आगे बढ़ गई हैं।

 

Read More

7th Pay: सरकार ने दिया संक्रांति का बड़ा तोहफा, अब मेडिकल स्टाफ को भी मिलेगा सातवां वेतनमान

भोपाल. सातवें वेतनमान की मांग कर रहे निगम-मण्डलों पर राज्य सरकार ने शर्त लगा दी है कि उन्हें लाभ दिए जाने के पहले वित्त विभाग से अनुमति ली जाए। दूसरी ओर नर्सिंग स्टाफ को यह लाभ दिए जाने के लिए मेडिकल कॉलेजों, नर्सिंग कॉलेजों, अस्पताल प्रबंधन से खर्च की जानकारी मांगी है।

 

Read More

भारत की सांस्कृतिक एकता को समृद्ध बनाने का श्रेय आदि गुरू शंकराचार्य को -मुख्यमंत्री श्री चौहान विदिशा में एकात्म यात्रा के दौरान जनसंवाद

देश में एक नहीं अनेक मत मतान्तर दिखाई देते है। ऐसे समय में आदि गुरू शंकराचार्य द्वारा बताए गए अद्वैतवाद दर्शन में विश्व की समस्याओं का समाधन निहित है। इस आशय के विचार प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा में नगर में आयोजित जनसंवाद यात्रा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि विश्व में आंतकवाद जैसी प्रवृतियों को समाप्त करने और सभी मत मतान्तरों को समाप्त कर शांति स्थापित करने की दिशा में शंकराचार्य का एकात्म दर्शन सही दिशा दे सकता है। 

Read More

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधान ऑनलाइन में प्रशासनिक कसावट के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों से कहा है कि प्रशासनिक कसावट के लिये भ्रष्टाचार को पकड़ने के साथ ही व्यवस्था को सुधारने, कमियों को दूर करने और समयानुसार आवश्यक बदलाव पर फोकस करें। उन्होंने मुख्यालय और जिलास्तर के अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने स्तर पर इस दिशा में प्रयास करें। स्वयं को सही रखने के साथ ही व्यवस्था को सही रखना भी अधिकारियों की जिम्मेदारी है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन व्यवस्था के समान अच्छा कार्य करने वालों को प्रतिमाह सम्मानित किये जाने की जरूरत बताई। 

Read More

गुना में परंपरागत ढंग से समारोहपूर्वक मनेगा गणतंत्र दिवस

यहां 26 जनवरी 2018 को गणतंत्र दिवस परंपरागत ढंग से समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। कलेक्टर श्री राजेश जैन ने यहां विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेते हुए गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन की समय पर सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं अपर कलेक्टर समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Read More

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्राम पितकोना में प्रारंभ हुआ साप्ताहिक हाट-बाजार

बालाघाट जिले के आदिवासी बाहुल्य एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्राम पितकोना में ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के सहयोग से 08 जनवरी 2018 को साप्ताहिक हाट-बाजार का शुभारंभ किया है। पितकोना में हाट-बाजार प्रारंभ होने से इस क्षेत्र के ग्रामीण बहुत खुश है। पितकोना में हाट-बाजार लगने से इस क्षेत्र के ग्राम केरेझरी, छुईढोडा, सोधनडोंगरी, बकरकट्टा, चितालखोली, दड़ेकसा, जैतपुरी, बिलालकसा, कोसमबेहरा, चौरिया, मुंडा, तुमा सहित एक दर्जन से अधिक ग्रामों के ग्रामीणों को इस बाजार का लाभ मिलेगा और उन्हें अब जरूरी सामान लेने के लिए लांजी या डाबरी नहीं जाना पड़ेगा। ग्राम पितकोना में अब हर सप्ताह सोमवार को बाजार लगेगा।

Read More

लाडलियों को जन्म देने में जिले ने बनाई अपनी पहचान

राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप बेटी बचाओं की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदमो के माध्यम से लाडलियों को जन्म देने में अपनी पहचान स्थापित की है। जिसमें वर्ष 2014-15 के अन्तर्गत बालिकाओं के जन्म की संख्या 13829 से बढ़ाकर चालू वित्तीय वर्ष के अन्तर्गत 14845 तक पहुंचाने की अनुकरणीय पहल की है। जिसके तहत बालको की अपेक्षा 1048 लाडलियों का अंतर आ चुका है। 

Read More

जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण

कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आयोजित जनसुनवाई में आए सांची जनपद के ग्राम सालेरा निवासी दीवान सिंह ने कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे को आवेदन देते हुए बताया कि वह गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है तथा उसका नाम गरीबी रेखा की सूची में भी दर्ज है। दीवान सिंह ने बताया कि उसने शौचालय निर्माण के लिए ग्राम पंचायत सचिव तथा सरपंच को आवेदन दिया था, लेकिन आज दिनांक तक उसे योजना का लाभ नहीं मिला है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सीईओ जिला पंचायत को इस प्रकरण में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 

Read More

ईव्हीएम मशीनों की कमीशनिंग का दिया गया प्रशिक्षण

नगर निकाय निर्वाचन में मतदान केन्द्रो पर उपयोग की जाने वाली ईव्हीएम मशीनो का किस प्रकार कमीशनिंग (मतदान हेतु तैयार करना) की जाये, इसका प्रशिक्षण रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं कमीशनिंग का कार्य करने वाली टीम के सदस्यों को दिया गया। 
   मंगलवार को प्रातः 11 बजे से कलेक्टरेट सभागृह में आयोजित इस प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तेजस्वी एस नायक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी कार्तिकेयन, समस्त निकायो के रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं उनके टीम के सदस्य उपस्थित थे। 

Read More

मुख्यमंत्री भावांतर योजनांतर्गत जिला स्तरीय किसान सम्मेलन संपन्न

पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य के मुख्य आतिथ्य में आज लक्ष्मीबाई नगर कृषि उपज मण्डी परिसर में मुख्यमंत्री भावांतर योजनांतर्गत जिला स्तरीय किसान सम्मेलन आयोजित किया गया हैं। सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य और मॉडल विक्रय दर के अंतर की राशि किसानों को भावांतर के रूप में प्रदान की गई हैं। इंदौर जिले में 10 हजार 895 किसानों को 12 करोड 10 लाख 35 हजार रूपये आर.टी.जी.एस के जरिए किसानों के बैक खातों में प्रदाय किया जा रहा हैं। 

Read More