mp mirror logo

स्काउट एवं गाइड स्थापना दिवस पर कलेक्टर ने दी शुभकामनाएं

भारत स्काउट एवं गाइड का 67वां स्थापना दिवस का शुभारंभ कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे को ध्वज लगाकर किया गया। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सदस्यों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि स्काउट एवं गाइड छात्रों को अनुशासन, देशभक्ति और चरित्र निर्माण की शिक्षा देता है। 

Read More

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के अंतर्गत विवाह के पश्चात वर पक्ष के घर पर शौचालय नहीं होने की स्थिति में संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच/सचिव का दायित्व होगा कि उस घर में तीन माह के अंदर शौचालय का निर्माण कराएं। 

Read More

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का विस्तार अब अशासकीय महाविद्यालयों में भी

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का विस्तार अब अशासकीय महाविद्यालयों में भी किया जायेगा। पहले यह योजना शासकीय महाविद्यालयों के लिये लागू थी। यह निर्णय गत दिवस भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई योजना की समीक्षा में लिया गया। वर्तमान में यह योजना प्रदेश के 450 शासकीय महाविद्यालयों में क्रियान्वित की जा रही है। अब इसमें 800 अशासकीय महाविद्यालय भी शामिल होंगे। बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह भी उपस्थित थे। 

Read More

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम ब्यावरा में कलेक्टर ने लगाई चौपाल

गांव के समग्र विकास के लिए सरकार के साथ-साथ ग्रामवासियों को भी आगे आना होगा। बिना ग्रामवासियों के सहयोग के सरकारी योजनाओं के उद्देश्य को प्राप्त करना कठिन है। यह बात कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने रायसेन तहसील के प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम ब्यावरा में आयोजित चौपाल में कही। उन्होंने कहा कि चौपाल ग्रामवासियों से बातचीत करने का सबसे अच्छा और सशक्त माध्यम है। 

Read More

MP : NSUI को वोट न देने पर कांग्रेस MLA ने छात्राओं को किया बेघर

एमपी में हुए छात्रसंघ चुनावों में अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ महाविद्यालय में में NSUI की हार से बौखलाए कांग्रेस के यहां एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिला है. विधायक फुंन्देलाल सिंह मार्को और विधायक के बेटे ने उनके मकान में किराए से रहने वाली दो छात्राओं को घर से निकाल दिया है.

Read More

मध्य प्रदेश में आज 62 वें स्थापना दिवस का जश्न

मध्य प्रदेश बुधवार को अपना 62वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजधानी से लेकर विकासखंड स्तर तक सरकारी कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है.

मुख्य समारोह राजधानी के लाल परेड मैदान में रात को होगा, जहां पार्श्व गायिका श्रेया घोषाल और हास्य कवि शैलेष लोढ़ा प्रस्तुति देंगे. मध्य प्रदेश एक नवंबर, 1956 को अस्तित्व में आया था. इस दिन को राज्य में स्थापना दिवस के तौर पर मनाया जाता है. 62वें स्थापना दिवस पर तीन दिन तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

Read More

भावांतर भुगतान योजना को प्रभावी बनाने के लिये जिला अधिकारियों की बैठक संपन्न

कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने गत दिवस भावांतर भुगतान योजना को प्रभावी व आम किसान तक पहुंच बनाने के लिये जिला अधिकारियो की बैठक ली। बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत और ए.डी.एम. सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
    बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने निर्देश दिये कि मंडी की कार्यप्रणाली पर सभी अधिकारी सतत् निगरानी रखे, किसानों के साथ संवाद स्थापित करे और किसानों को सही दाम मिले, इसके लिये किसानों को जागरूक करे। 

Read More

शिक्षा का क्षेत्र सम्मान का, इसमें आउटसोर्स नहीं चलेगा : सीएम

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सुझाव देने बने समूह की शिक्षा के क्षेत्र में आउटसोर्स करने की सिफारिश को सिरे से खारिज कर दिया। स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने छत्तीसगढ़ में चल रहे प्रयोग को अपनाने की बात रखी थी।

इस पर सीएम ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आउटसोर्स नहीं चलेगा। शिक्षण का काम सम्मान का होता है। इस बारे में हम कोई बात नहीं करेंगे। दरअसल, प्रदेश के विकास का रोडमैप बनाने के लिए मंत्रियों और अधिकारियों के चौदह समूहों की सोमवार को मंत्रालय में बैठक हुई। इसमें उन्होंने अपनी सिफारिशें मुख्यमंत्री के सामने रखीं। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह को इनका परीक्षण कर बताने के लिए कहा है।

Read More

US से लौट शिवराज बोले- न्यूयॉर्क से भी साफ हैं हमारे इंदौर-भोपाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी अमेरिका यात्रा से वापस लौट आए हैं. मध्यप्रदेश की सड़कों को वॉशिंगटन से भी बेहतर बताने वाला बयान देकर शिवराज का यह दौरा काफी चर्चा में रहा. लेकिन भोपाल लौटकर उन्होंने एक और दावा कर दिया. उन्होंने कहा कि इंदौर और भोपाल न्यूयॉर्क से कहीं ज्यादा स्वच्छ है.

Read More

रिजर्व बैंक के अधीन जा सकती है देवास बैंक नोट प्रेस

देवास। अभी तक केंद्र सरकार के उपक्रम के रूप में काम कर रही बैंक नोट प्रेस भविष्य में रिजर्व बैंक का हिस्सा हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि नोटबंदी के बाद बेहतर उत्पादन को देखते हुए इस पर विचार किया जा रहा है। इसके चलते बुधवार को रिवर्ज बैंक के 8-9 अफसरों की टीम देवास पहुंची।

वर्तमान में देश में चार प्रेस हैं, जहां नोटों की छपाई होती है। इनमें से देवास बैंक नोट प्रेस और नासिक की प्रेस भारत सरकार के उपक्रम सिक्योरिटी प्रिटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) का हिस्सा है, जबकि मैसूर और सालबोनी (प. बंगाल) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) के अधीन है। 

Read More