mp mirror logo

प्रदेश की जीवनरेखा मां नर्मदा को भी मिले जीवित इंसान का दर्जा

भोपाल। नैनीताल हाईकोर्ट ने गंगा नदी के संरक्षण के लिए एक ऐतिहासिक फैसला देते हुए गंगोत्री-यमुनोत्री और अन्य ग्लेशियरों को भी जीवित इंसान का दर्जा प्रदान करते हुए मौलिक अधिकार दे दिए हैं । अब मध्यप्रदेश की जीवन रेखा मानी जाने वाली नर्मदा नदी को मानव का दर्जा दिए जाने की मांग उठने लगी है।

मध्यप्रदेश में वैसे भी नर्मदा नदी को मां का दर्जा प्राप्त है और लोग इसे देवी के रूप में पूजते हैं। ऐसी मान्यता है कि मां नर्मदा के दर्शनमात्र से ही सारे पाप कट जाते हैं। जिस नदी को धार्मिक मान्यताओं में सदियों से मां माना जाता हो उसके संरक्षण के लिए उसे कानूनी रूप से भी मानव का दर्जा दिया जाना चाहिए। नईदुनिया भी अपना सामाजिक सरोकार निभाते हुए नर्मदा को जीवित इंसान का दर्जा देने के अभियान में शामिल है।

Read More

प्रमोशन में आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट में मामला दूसरी पीठ को ट्रांसफर, सुनवाई 10 अगस्त को

भोपाल। प्रमोशन में आरक्षण मामले में दलित कर्मचारियों को न्याय दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट गई शिवराज सिंह सरकार के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर अगली तारीख हासिल कर ली। मामले की सुनवाई कर रही पीठ ने यह मामला अब दूसरी पीठ की ओर ट्रांसफर कर दिया है। 

Read More

नमाज और सूर्य नमस्कार में समानताएं, राजनीति दोनों को एक नहीं होने देती : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नमाज़ और सूर्य नमस्कार को मिलता-जुलता स्वरूप बताया है. साथ ही कहा कि राजनीति दोनों को एक नहीं होने देती. लखनऊ में चल रहे योग महोत्सव के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सूर्य नमस्कार में जितने आसन और मुद्राएं आती है वही मुस्लिम बंधुओं के नमाज़ पढ़ने की क्रिया से मिलती-जुलती हैं. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस दौर में लोग साधु को भीख नहीं देते, पीएम मोदी ने मुझे पूरा यूपी दे दिया जिनकी उम्मीदों पर मुझे पूरा उतरना है.

Read More

MP: पदोन्नति में आरक्षण मामले में बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट जज हटे

नई दिल्ली/भोपाल। मध्यप्रदेश में पदोन्नति में आरक्षण के मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई फिर टल गई। टलने की वजह जस्टिस दीपक गुप्ता के इस मामले की सुनवाई से खुद को अलग होना है । उन्होंने बुधवार को खुद को सुनवाई से अलग कर लिया ।

अब जस्टिस एसएस बोब्डे की अध्यक्षता वाली बेंच इस मामले की सुनवाई 10 अगस्त को करेगा । इससे पहले 21 फरवरी को भी सुनवाई टल गई थी । 25 जनवरी को सुनवाई हुई थी, जिसमें सरकार के वकील हरीश साल्वे कोर्ट में नहीं पहुंचे थे जिसकी वजह से सुनवाई टल गई थी । दो फरवरी को भी इस मसले पर सुनवाई टल गई थी ।

Read More

कश्मीर के पत्थरबाजों से लड़ते कटनी का जवान शहीद, कल होगा अंतिम संस्कार

जबलपुर। शहीद अनिल सिंह बागरी उम्र 45 वर्ष, निवासी ग्राम कचारगांव बड़ा तहसील ढ़ीरमरखेड़ा जिला कटनी सीआरपीएफ में एसएसआई की पोस्ट पर जम्मू में पदस्थ थे। बुधवार को दंगाईयों और उपद्रवियों के हमले में गम्भीर रूप से घायल हो गए थे। गम्भीर रूप से घायल होने पर जम्मू हॉस्पिटल इलाज के लिए लाया गया। जहां आपरेशन के दौरान उनकी मौत हो गई।

मजदूरों से भरा ट्रैक्टर पलटा, दो की मौके पर मौत कई घायल

Read More

राजनीति में आ सकते हैं सीएम शिवराज के बेटे, भाजपा के दिग्गजों संग कर रहे मीटिंग

भोपाल। मध्यप्रदेश में अगले साल यानी 2018 में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इसके पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय ने राजनीति में आने के संकेत दिए हैं। कार्तिकेय ने ये संकेत मप्र की पूरी सरकार के सामने अपने गांव जैत में दिए। सोमवार को नर्मदा सेवा यात्रा जैत पहुंची थी, जिसमें भाजपा और सरकार के सभी दिग्गज शामिल हुए थे।

Read More

तपने के लिए तैयार हो जाइए, अगले पांच दिन 43 के पार होगा तापमान, जानें क्यों...

भोपाल। ये खबर मध्यप्रदेशवासियों के लिए अलर्ट है। गर्मी में तापमान जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसे देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिन पूरे एमपी में तेज गर्मी पड़ेगी और ज्यादातर हिस्सों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर निकल जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो अप्रैल के प्रथम सप्ताह में तापमान नए रिकॉर्ड बनाएगा, पर ये रिकॉर्ड जनता को बहुत भारी पड़ सकता है। ऐसे में आज ही से अपने बचाव शुरू कर दें। डॉक्टर्स से सलाह लें कि गर्मी में कैसे जीवन जिएं, क्या खाएं-क्या पिएं। आइए हम बताते हैं आपको मौसम का पूरा हाल....

Read More

ऑर्डनेंस फैक्ट्री में लगी आग में फटे 26000 बम, स्पेशल टीम ने राख से खंगाले सैम्पल

जबलपुर. खमरिया ऑर्डनेंस फैक्ट्री में शनिवार शाम लगी आग में कुल 26 हजार बम फटे थे। धमाकों की शुरुआत रिजेक्टेड RCL बमों से हुई थी। इसके बाद एंटी-टैंक बमों, 125 एमएम बमों में ब्लास्ट शुरू हुआ। बाद में एंटी-एयरक्राफ्ट बमों की खेप भी चपेट में आ गई। फूटने वाले सभी बम रिजेक्टेड थे। इनमें सबसे ज्यादा 20 हजार RCL बम थे। वहीं, पांच हजार एंटी-एयरक्राफ्ट बम एल-70 और करीब एक हजार टैंक भेदी बम भी फटे। धमाकों के दौरान कोई नहीं था आसपास...

Read More

ट्रांजेक्शन कर रहे हैं, तो यूजर चार्ज जानें, सीधे बैंक खाते से कटेंगे पैसे

बिलासपुर.नोटबंदी के बाद कैशलेस ट्रांजेक्शन पर बैंकों ने यूजर चार्जेस बढ़ा दिया है। 1 अप्रैल से खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर पेनाल्टी ली जाएगी। एटीएम कार्ड से रकम निकालने के लिए पहले से ही दरें निर्धारित है। खाता धारकों को अमूमन ट्रांजेक्शन करने की एवज में निर्धारित चार्जेस के बारे में कम जानकारी होती है। इस मामले में अपडेट नहीं हुए, तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। हर बैंक के चार्जेस अलग अलग होते हैं। इसकी जानकारी बैंक अधिकारी या फिर बैंक की साइट से सीधे निकाली जा सकती है। इस तरह कटते हैं बैंक से पैसे...

Read More

भाजपा नेता के खिलाफ शिकायत लिखाने चौकी पहुंचे फरियादी से पुलिसकर्मियों ने की मारपीट

खंडवा. मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में पुनासा चौकी में पुलिसकर्मियों ने शिकायत लिखाने पहुंचे फरियादी से मारपीट करने का मामला सामने आया है। फरियादी ने चौकी के एएसआई और आरक्षक पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। मामले में घायल ने शुक्रवार को एसपी नवनीत भसीन को ज्ञापन सौंप पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मारपीट में घायल हुए राकेश पिता चंदर खरजे निवासी पुनासा ने बताया कि 22 मार्च को भाई अशोक खरजे दोस्त के साथ मूंदी रोड स्थित ढाबे पर खाना खाने गया था। यहां पर पहले से मौजूद भाजपा नेता अशोक पिता अभिमन्यू वर्मा ने भाई अशोक से गालीगलौज कर मारपीट शुरू कर दी।

Read More