mp mirror logo

निर्माण विभाग महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करें - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्माण विभागों को निर्देशित किया है कि कार्यों की गुणवत्ता, निर्माण अवधि आदि के महत्वांकाक्षी लक्ष्य निर्धारित कर कार्य किये जायें। श्री चौहान गत दिवस मंत्रालय में प्रगति ऑनलाइन के दौरान निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। ऑनलाइन समीक्षा में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण विभाग के प्रकाशन "समझ झरोखा"का विमोचन भी किया।

Read More

सरदार सरोवर बांध को लेकर विधानसभा में हुआ जमकर हंगामा

भोपाल। मानसून सत्र के दौरान बुधवार को विधानसभा में विपक्ष ने सरदार सरोवर बांध के कारण विस्थापित हुए लोगों का मामला उठा। कांग्रेस ने इस पर चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया। लगातार हंगामे के बाद विधानसभा की कार्रवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। समय से दो दिन पहले ही विधानसभा का सत्र खत्म हो गया।

Read More

जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण

कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री एमके जैन ने जिले भर से आए लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को उनका निराकरण करने के निर्देश दिए।

Read More

आपका अधीनस्थ आपकी नहीं सुनता,यह बात आप मुझे सुना रहे हो

आपका अधीनस्थ आपकी नहीं सुनता,यह बात आप मुझे सुना रहे हो। सोसायटी आपके अधीन है कि आप सोसायटी के। कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी की नाराजगी सहकारिता विभाग के अधिकारी के प्रति थी। कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी द्वारा जनसुनवाई में दर्ज पुराने मामलों के बारे पड़ताल की जा रही थी। सहकारिता विभाग में सोसायटी द्वारा भूमि रजिस्ट्री के संबंध में जनसुनवाई में दर्ज मामला लंबे समय से लंबित था। सोमवार को जिला कार्यालय के सभागार में आयोजित समयावधि के पत्रों की समीक्षा बैठक में सीईओ श्री केडी त्रिपाठी, एडीएम श्री बाबूलाल कोचले भी मौजूद थे।   

Read More

सीएम हेल्पलाइन एवं लंबित प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करे - कलेक्टर

कलेक्टर श्री माल सिंह समय सीमा की बैठक मे विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियो से कहा है कि वे सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर प्रकरणों का निराकरण करें अन्यथा की स्थिति में कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री सोनिया मीना, एसडीएम मानपुर जगदीश यादव, सीएमएचओ आर के सिंह, अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी अवधेश सिंह, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा श्री ए पी सिंह, खनिज अधिकारी आर के पाण्डेय, उप संचालक कृषि ए आर प्रजापति, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं श्री मिश्रा, डीपीसी महेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी रणमत सिंह, आरटीओ श्रीमती रमा दुबे, सीएमओ उमरिया नौरोजाबाद, चंदिया सहित समस्त कार्यालय प्रमुख उपस्थित रहे। 

Read More

Amazing India: विज्ञान भी हैरान, क्योंकि यहां विपरीत मौसम में भी वैदिक मंत्रों से लहलहाती है फसल

छिंदवाड़ा. इस बात को कम लोग ही जानते हैं, किंतु यह एक ऐसा चमत्कार है जिसके आगे विज्ञान हर बार नतमस्तक हुआ है। वेदों और कृषि विज्ञान में भी इस मंत्र और भस्म उल्लेख है। पर्यावरण शुद्धि के लिए प्राचीन काल से इसका प्रयोग किया जाता रहा है। वेदाचार्य सूर्योदय व सूर्यास्त के समय मिट्टी अथवा ताम्बे के पात्र में गाय के गोबर से बने कंड़े में अग्नि प्रज्वलित कर बिना टूटे चावल को गाय के घी में मिलाकर दाहिने हाथ के अंगूठे, मध्य अंगुली व छोटी अंगुली से अग्निहोत्र मंत्र का उच्चारण करते हुए स्वाहा शब्द के साथ आहुति देते हैं। 

Read More

मध्यप्रदेश : खाद्य आयोग के पहले अध्‍यक्ष और दो सदस्य नियुक्त

भोपाल । राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के प्रावधान अनुसार मध्यप्रदेश खाद्य आयोग का गठन किया गया है। आयोग के पहले अध्यक्ष सेवानिवृत्त IAS राजकिशोर स्वाई होंगे। आयोग में दो सदस्य श्रीमती दुर्गा डावर, मंदसौर एवं किशोर खण्डेलवाल, उज्जैन की भी नियुक्ति की गई है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राजीव चन्द्र दुबे, आयोग के सदस्य सचिव बनाये गये हैं। आयोग का कार्यालय सतपुड़ा भवन के अपर बेसमेंट, ‘बी’ विंग, भोपाल में रहेगा। आयोग का दूरभाष क्रमांक 0755-2556761 है।

Read More

अतिकुपोषण समाप्त करने मन लगाकर करें कार्य-कलेक्टर

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कहा है कि जिला अतिकुपोषित जिलो में पारंपरिक कारणों से शामिल है। अतिकुपोषण को समाप्त करने के लिए मन लगाकर कार्य करना अनिवार्य है। महिला बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग को महिलाओं एवं बच्चों को संभालने का दायित्व है। अमला पूरी तत्परता और ईमानदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कार्य परिणाममूलक रहे। यह सभी परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाईजर सुनिश्चत करें एवं अपनी कमियां और त्रुटियां दूर करें अन्यथा अपना इस जिले से स्थानान्तरण करा लें। 

Read More

कलेक्टर व नगर निगम आयुक्त ने देखीं प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन आवासीय योजनायें

ग्वालियर शहर को मलिन बस्ती व झुग्गी मुक्त बनाने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत समेकित कार्ययोजना बनाकर झुग्गीवासियों को आवास मुहैया कराए जायेंगे। इस कार्ययोजना को नगर निगम, ग्वालियर विकास प्राधिकरण, हाउसिंग बोर्ड व साडा मिलकर मूर्त रूप देंगे। समेकित आवासीय कार्ययोजना पर अमल के सिलिसिले में कलेक्टर श्री राहुल जैन एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने बुधवार को शहर भ्रमण कर निर्माणाधीन और प्रस्तावित विभिन्न आवासीय परियोजनाओं का जायजा लिया। साथ ही शहर के अन्य विकास कार्य भी देखे। 

Read More

शिवराज के शासन में ‘चकरघिन्नी’ बनी बेचारी महिला तहसीलदार

राजगढ़। लगातार तबादले से परेशान राजगढ़ जिले की ब्यावरा तहसील में पदस्थ महिला तहसीलदार अमिता सिंह तोमर ने इस बार सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्वीट कर न्याय की गुहार लगाई है। तहसीलदार ने गुरुवार को किए ट्वीट में लिखा- 13 साल की नौकरी के दौरान यह मेरा 25 वां ट्रांसफर है। 

Read More