mp mirror logo

नवागत कलेक्टर श्री राठी ने खरीफ फसलों की तैयारियों की समीक्षा की

नवागत कलेक्टर श्री तरूण राठी ने आगामी खरीफ फसलों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीफ फसलों के लिए रासायनिक उर्वरकों का अग्रिम उठाव बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए किसानों को विभागीय मैदानी अमले के माध्यम से प्रेरित भी करें। नवागत कलेक्टर श्री राठी ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में खरीफ फसलों की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियो की बैठक में दिए। 

Read More

यह होगा देश का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का विकास पब्लिक- प्राइवेट पार्टनरशिप में किया जाएगा, इसके साथ ही हबीबगंज निजी साझेदारी के तहत विकसित होने वाला देश का पहला स्टेशन होगा। इंडियन रेलवे स्टेशन्स डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि हबीबगंज स्टेशन का विकास अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया जाएगा।

Read More

MP: CM शिवराज ने किसानों से कहा-मैं पत्‍थर दिल नहीं...आकर सीधे मुझसे मिलो, शुरू कर रहे उपवास

भोपाल: किसानों के प्रदर्शन और मंदसौर हिंसा के बाद मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शांति की अपील के साथ शनिवार से यहां के दशहरा मैदान में अनिश्चितकालीन उपवास शुरू करने जा रहे हैं. इस उपवास का मकसद किसानों एवं जनता से चर्चा करके शांति बहाली स्‍थापित करना है. मध्य प्रदेश में हिंसक किसान आंदोलन को लेकर घिरे चौतरफा घिरे शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को अपने सरकारी निवास पर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि 'मैं पत्थर दिल नहीं हूं. शांति बहाली के लिए मैंने फैसला किया है कि कल से मैं वल्लभ भवन (मंत्रालय) में नहीं बैठूंगा. मैं भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर पूर्वाह्न 11 बजे से अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठूंगा. तब तक बैठूंगा, जब तक शांति बहाल न हो जाए'.

Read More

मंदसौर हिंसा की आग MP के कई जिलों में फैली, सियासत हुई गर्म

मध्य प्रदेश में 5 किसानों की मौत के बाद से ही हिंसा और तनाव की चपेट में चल रहे मंदसौर जिले जा रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. पुलिस गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवार वालों से मिलने के लिए राहुल बाइक पर सवार होकर मंदसौर जा रहे थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें नीमच में ही हिरासत में ले लिया.

इस दौरान उन्होंने बातचीत में कहा कि किसानों की इस बदहाली के लिए प्रधानमंत्री मोदी नरेंद्र और सीएम शिवराज सिंह चौहान जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा, 'मोदी ने अमीरों के हजारों करोड़ रुपये टैक्स माफ कर दिए, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं करते, किसानों को मुआवजा नहीं दे सकते

Read More

मुख्यमंत्री स्वरोजगार में 30 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य

 संचालक विमुक्त घुमक्कड एवं अर्द्व घुमक्कड जनजाति विकास भोपाल द्वारा जिले को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 10 एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में 20 कुल 30 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य प्रदान किया गया है। 

Read More

किसान आंदोलन के बीच योग शिविर के उद्घाटन में बिजी हैं कृषि मंत्री, कहा- यहां योग आंदोलन चल रहा है

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में जारी किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह का बेहद असंवेदनशील बयान आया है. किसानों के आंदोलन को लेकर जब उनसे पूछा तो उनका जवाब था यहां योग आंदोलन चल रहा है.

दरअसल बिहार के पूर्वी चंपारण से सांसद राधामोहन सिंह चंपारण सत्याग्रह के 100वें साल के अवसर पर मोतिहारी में आयोजित योग शिविर का उद्घाटन करने आए थे. इस दौरान योगगुरु बाबा रामदेव भी मौजूद थे. यहां दोनों ने योगाभ्यास भी किया. 

Read More

मंदसौर में नहीं थम रहा बवाल, अब डीएम-एसपी का तबादला, आज करेंगे राहुल गांधी किसानों से मुलाकात

मंदसौर: मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस फायरिंग में पांच किसानों की मौत के बाद लोगों का गुस्सा उबाल पर है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के मंदसौर के लिए रवाना हो चुके हैं. वह पीड़ित परिवारों से मुलाकात करेंगे. हालांकि बीजेपी ने उन्हें वहां न जाने की सलाह दी है. साथ ही मंदसौर के डीएम स्वतंत्र कुमार और एसपी ओपी त्रिपाठी का तबादला हो गया है. अब शिवपुरी के डीएम को मंदसौर का डीएम बनाया गया है. 

Read More

सीएम ने किया 30 जून तक प्याज की खरीदी का ऐलान

भोपाल, रतलाम। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 30 जून तक प्याज की खरीदी की जाएगी। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदेंगे। सरकार किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को खाद और बीज के लिए आसानी से लोन दिया जाएगा। 22 जिलों में 48 स्थानों पर प्याज की खरीदी की जाएगी। सीएम ने कहा कि किसानों को सलाह देने की योजना बनाई जाएगी।

Read More

घरेलू कनेक्शन में बीपीएल श्रेणी के आवेदको को सुविधा प्रतिमाह 20 रूपए 25 किश्तो में देय होगी राशि

विद्युत वितरण कंपनी द्वारा मध्यप्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों को स्टाम्प ड्यूटी के 501 रूपए एक मुश्त में नहीं देने के लिए घरेलू कनेक्शन में प्रति माह 20 रूपए 25 किश्तो में देने की सुविधा प्रदान की गई है। इस नई सुविधा का बीपीएल श्रेणी के आवेदक लाभ उठा सकते है।

जारी आदेश के अनुसार मध्यप्रदेश विद्युत प्रदाय संहिता के वर्तमान प्रावधान के अनुसार सभी आवेदको (घरेलू बीपीएल सहित) के लिए स्टाम्प पेपर पर अनुबंध किया जाना आवश्यक होगा। मासिक बिजली के बिल के साथ दी जावेगी। जो 25 माह तक देनी होगी। 

Read More

संभाग में दूध एवं सब्जी की आपूर्ति सुचारु रखें

उज्जैन संभाग के उज्जैन सहित सभी जिलों में सब्जी एवं दूध की आपूर्ती सुचारु रखी जाए। विक्रता एवं व्यापारीगण निर्बाध रुप से दूध एवं सब्जी विक्रय करें। प्रशासन एवं पुलिस द्वारा उन्हें पूरी सुरक्षा एवं सहयोग प्रदान किया जाएगा। संभागायुक्त श्री एम. बी. ओझा ने आज शनिवार को पुलिस कंट्रोल रुम में संभाग में दूध एवं सब्जी की आपूर्ति की समीक्षा की। बैठक में आई. जी. श्री राकेश गुप्ता, कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, पुलिस अधीक्षक श्री एम. एस. वर्मा, ए. डी. एम., एडिशनल एस. पी. सहित कृषि, खाद्य, उद्यानिकी, दुग्ध संघ आदि के अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More