mp mirror logo

लक्ष्य बनायें, एकाग्रचित् होकर करें तैयारी - राज्यमंत्री श्री जोशी

पौराणिक इतिहास में भी हमने सीखा है कि अर्जुन ने अपने लक्ष्य को तभी पाया, जब एकाग्रचित् होकर लक्ष्य अर्जित करने का प्रयास उन्होने किया। इसलिये आप सभी भी एकाग्रचित् होकर तैयारियों में जुटें और अपना लक्ष्य अर्जित करें। यह प्रेरणा देती हुई बातें शुक्रवार को प्रदेश के तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार), श्रम, स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री श्री दीपक जोशी ने डीपीसी स्कूल में विद्यार्थियों से कहीं। उन्होने कहा कि आप लोग अपने प्रोफेशन में उच्चतम मुकाम तक पहुंचें। लेकिन जरुरी है कि अच्छे प्रोफेशनलिस्ट बनने के साथ ही आप एक अच्छे भारतीय नागरिक भी बनें। मोबाईल और कम्प्यूटर का इस्तेमाल उतना ही करने का सुझाव राज्यमंत्री श्री जोशी ने विद्यार्थियों को दिया, जितना की ज्ञान अर्जित करने के लिये जरुरी हो।

Read More

फिर सरकार पर हमलावर यशंवत सिन्हा, शिव’राज’ में किसानों के लिए धरने पर बैठे

नरसिंहपुर पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा भाजपा सरकार को निशाने पर लेने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। इस बार वे शिवराज सरकार की नींदें उड़ाने मध्यप्रदेश जा पहुंचे हैं। जसवंत सिन्हा मध्यप्रदेश में आंदोलनकारी किसानों पर दर्ज मामलों को वापस लेने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। एक फरवरी को उन्होंने किसान के लिए अपने पहले आंदोलन की शुरुआत नरसिंहपुर से की। एनटीपीसी से जुड़े भू-विस्थापित किसानों को राहत देने व उन पर दर्ज किए एससीएसटी एक्ट के मामले की निष्पक्ष पड़ताल करने की मांग को लेकर उन्होंने कलेक्टोरेट के मुख्य गेट पर गुरुवार को करीब एक बजे से धरना शुरू कर दिया। प्रशासन ने उनसे बातचीत भी करने की कोशिश की, लेकिन वार्ता विफल रही।

Read More

मानव समाज के पथ प्रदर्शक संत रविदास - लाल सिंह आर्य

मनुष्य कर्म से महान बनता है। अपनी सोच से वह समाज को दिशा देता है। जब मैं भारतीय संस्कृति एवं परम्परा को पढ़ता हूँ और समझने की कोशिश करता हूँ तो अभिभूत हो जाता हूँ। जन्म जननी भारत ने हर वर्ग को इतना ऊँचा स्थान दिया कि उसके आगे सब कुछ गौण हो जाता है। आज मैं संत कवि रविदास जी का स्मरण करते हुए यह कल्पना कर रोमांचित हो जाता हूँ कि वह कैसा समय रहा होगा जब एक बहुत मामूली से व्यक्ति ने अपने सकारात्मक विचारों से समूचे समाज की सोच को बदल दिया। समाज की दशा सुधारने में संत रविदास जैसी पुण्यात्माओं का अमिट योगदान रहा है। 

Read More

मुख्यमंत्री श्री चौहान के मंदसौर आगमन पर हेलीपैड पर हुआ स्वागत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से प्रस्थान कर मंदसौर हेलीपैड पर दोपहर 1.30 बजे पहुंचे। 

Read More

आदि गुरु शंकराचार्य के संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिये निकाली गई एकात्म यात्रा

आदि गुरु शंकराचार्य के सिद्धान्तों और उनके संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिये तथा प्रसिद्ध धर्मस्थली ओंकारेश्वर में स्थापित की जाने वाली आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा के लिये जन जागृति हेतु आज इंदौर शहर में एकात्म यात्रा और अनेक उप यात्राओं का आयोजन किया गया। यह यात्रा आज सुबह एरोड्रम स्थित अखण्डधाम आश्रम से शुरू होकर बड़े गणपति, राजवाड़ा, एमजी रोड होते हुए शाम में गाँधी हाल में समाप्त हुई। 
  

Read More

अन्ना हजारे की खजुराहो में लिखी इबारत पर गांधीवादियों की मुहर

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने तीन दिसंबर को विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो की दीवार पर आगामी 23 मार्च से जन-आंदोलन की इबारत लिखी थी, जिस पर देश के तमाम गांधीवादियों ने अपनी मुहर लगा दी। अब 23 मार्च से पानी, किसानी और जवानी को लेकर देशव्यापी आंदोलन होगा। 

Read More

एकात्म यात्रा में भिड़े सांसद-विधायक, सांसद समर्थकों ने की विधायक से हाथापाई

 एकात्म यात्रा में उस समय हंगामा मच गया, जब ध्वज उठाने की बात पर भाजपा सांसद मनोहर ऊंटवाल और भाजपा विधायक गोपाल परमार आपस में भिड़ गए। बहस सेे शुरू हुआ विवाद हाथापाई तक पहुंच गया। पहले तो सांसद- विधायक ध्वज को एक दूसरे से छीनते रहे। बाद में सांसद के सामने ही उनके समर्थकों ने विधायक के साथ हाथापाई कर दी। 

Read More

चुनाव से ठीक पहले बीजेपी की महिला विधायक का वीडियो वायरल, जिसे देख मच गया हड़कंप!

भोपाल। जब कोई नेता सरकार में मंत्री होता है तो पूरा महकमा उसकी आवभगत में लगा होता है, उसका रुतबा और रसूख के आगे कोई नहीं टिक पाता। प्रशासन भी नहीं। लेकिन, मंत्री पद गंवा देने के बाद जब प्रशासन नियम पर चलने की सलाह दे तो गुस्सा आना लाजिमी है।

 

Read More

एमपी में स्कूल बस संचालकों की हड़ताल पर सरकार सख्त

मध्य प्रदेश में स्कूल बस संचालकों की हड़ताल को लेकर सरकार सख्त नजर आ रही है. गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने हड़ताली बस संचालकों को दो टूक कह दिया है कि अगर हड़ताल जारी रही तो सरकार उनसे सख्ती से निपटेगी.

Read More

सीएम शिवराज ने अपने सुरक्षाकर्मी को जड़ा थप्पड़, वीडियो वायरल

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए फिर एक बार एक वीडियो परेशानी का सबब बन गया है। नगरीय निकाय चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन सीएम के रोड-शो का ये वीडियो बताया जा रहा है। जिसमें सीएम सुरक्षाकर्मी को धक्का देते और थप्पड़ मारते नजर आ रहे हैं।

Read More