mp mirror logo

आयोग की योजनाओं का ग्राम स्तर तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएं- श्री शुक्ल

राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल ने कहा है कि शासन के आयोग के अन्तर्गत संचालित योजनाएं समय पर पहुंचे। इन योजनाओं को हितग्राहियों तक नहीं पहुंचाने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई अवश्य होगी। इसलिए संबंधित विभागीय अधिकारी गरीब आदमी की मदद अवश्य करें। जिससे योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंच सके। श्री शुक्ल कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में निर्धन आयोग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

Read More

मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना

प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिये राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना लागू की गई है। योजना का उद्देश्य किसानों को कृषि उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलना सुनिश्चित करना तथा मण्डी दरों में गिरावट से किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान करना है। इस योजना में किसान द्वारा प्रदेश में अधिसूचित कृषि उपज मण्डी प्रांगण में चिन्हित फसल उपज बेचने पर राज्य सरकार द्वारा घोषित मॉडल विक्रय दर और केन्द्र द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर की राशि किसानों को भुगतान की जायेगी। 

Read More

सी एम हेल्पलाइन के प्रकरणो का एल 1 पर ही निराकरण सुनिश्चित करे

आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमना भिडे सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में जनसुनवाई, जनशिकायत, सीएम हेल्प लाइन एवं समयावधि पत्रों, लोक सेवा गारंटी के प्रकरणो की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये।

Read More

भावांतर भुगतान योजना पर दिया अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षण

 कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी के निर्देशन में भावांतर भुगतान योजना के बारे में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आज किया गया। 
   प्रशिक्षण के दौरान उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, डीआईओ श्री नितिन गुप्ता, जिला विपणन अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह परमार, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम श्री सोनू गर्ग, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक श्री मिलिन्द सहस्त्रबुद्धे, अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी, सहकारी संस्थाओं के प्रबंधक, कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा मण्डी समितियों के सचिव और प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे। 

Read More

मुख्यमंत्री जी द्वारा बीसी में दिए गए निर्देशों पर अमल शुरू

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी द्वारा समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में मुख्यमंत्री जी द्वारा विगत बीसी में दिए गए निर्देशों पर अमल शुरू करते हुए अधिकारीवार निर्देशों का निराकरण एक सप्ताह में करने के दिशा निर्देश दिए। साथ ही समाधान ऑनलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की जावे। लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने के आदेश भी संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। 

Read More

एस.ई.एम.पी.ई.बी. एवं ई.ई. आर.ई.एस. को जारी होगा नोटिस

कलेक्टर श्री राजेश जैन ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर उन पर अर्थदण्ड लगाने के जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने इस आशय के निर्देश आज यहां सम्पन्न हुई समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More

कृषि आय दोगुना करने की कार्ययोजना की कलेक्टर ने की समीक्षा

 कृषि विभाग द्वारा किसानों की आय दोगुना करने के लिए तैयार की गई कार्ययोजना की कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमनवीर सिंह बैंस तथा कृषि, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More

सुलह एवं समझौते के आधार पर प्रकरणो का निराकरण करवाने का सशक्त माध्यम है नेशनल लोक अदालत-जिला एवं सत्र न्यायाधीश

 न्यायालय में चलने वाले प्रकरणो का सुलह एवं समझौते के आधार पर निराकरण करने का एक सशक्त माध्यम है लोक अदालत। लोक अदालत में प्रकरणो का निराकरण होने से दोनो पक्षो की जीत होती है तथा वे कानून की लंबी प्रक्रिया से छूट कर अपना जीवन सौहाद्रपूर्ण तरीके से जी सकते है।
   शनिवार को नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ करते हुए उक्त विचार जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे द्वारा व्यक्त किये गये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत खरे, विशेष न्यायाधीश श्री अखिलेश जोशी, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश श्री अजय कुमार सिंह, द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री समीर कुलश्रेष्ठ, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री आरएस सीनम, जिला विधिक सहायता अधिकारी रेखा द्विवेदी, सहायक अभियोजन अधिकारी कीर्ति चौहान सहित बड़ी संख्या में अभिभाषक, पक्षकार उपस्थित थे। 

Read More

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलायें-कलेक्‍टर

 स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का लाभ हितग्राहियों को शत प्रतिशत दिलाना सुनिश्चित करें। स्‍वास्‍थ्‍य एवं महिला बाल विकास का मैदानी अमला शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का क्रियान्‍वयन एवं अनुपातिक लक्ष्‍यों को शत् प्रतिशत पूर्ण करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री बी.एस.जामोद द्वारा विकासखण्‍ड चंदेरी के सरस्‍वती विद्धा मंदिर स्‍कूल में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की संयुक्त बैठक के दौरान दिए। 

Read More

मुख्यमंत्री श्री चौहान से राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री जाधव ने भेंट की

 मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से मध्य प्रदेश राज्य विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जाति विकास अभिकरण के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री संजय जाधव ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री सिंह को उन्होने विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति वर्ग के व्यक्तियों की समस्याओं से अवगत कराया। 
    उन्होंने बताया कि, प्रदेश सरकार द्वारा वरिष्ठ व्यक्तियों को तीर्थदर्शन के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना संचालित हैं। उन्होंने निवेदन किया कि राजस्थान के जेसलमेर जिले में रामदेवरा (पोखरण) तीर्थस्थान को भी तीर्थदर्शन योजना में शामिल किया जायें, जिससें कि उक्त जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को भी शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें।

Read More