mp mirror logo

अंगूर खाने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली : इन दिनों अंगूर का मौसम है. बाज़ार में आसानी से काफी सस्ते दामों में अंगूर मिल जाते हैं. अंगूर एक रसीला फल है जो ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है. अंगूर की सबसे अच्छी बात ये है कि दूसरे फलों की तरह इसे काटने और छीलने का झंझट नहीं होगा. आमतौर पर दो तरह के अंगूर भारत में मिलते हैं, काले और हरे अंगूर. अंगूर भले ही किसी भी रंग का खाएं, ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

Read More

हर रोज़ सिर्फ एक सेब खाएंगे तो होंगे ये चौंकाने वाले फायदे

सेब बाज़ार में सालभर मिल जाता है। लगभग हर किसी को सेब पसंद होता है। स्वाद में मीठा और रंग में लाल सेब सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सेब के गुणों को देखते हुए ही इसके लिए अंग्रेज़ी में एक मशहूर कहावत भी है, ‘An apple in a day keeps doctor away’। यानी हर रोज़ एक सेब खाएं और डॉक्टर को दूर भगाएं। ज़ाहिर है ऐसा इसकी पौष्टिकता को देखकर ही कहा गया होगा। सेब में ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ आपको कई बीमारियों से बचाते हैं, बल्कि आपके शरीर की पौष्टिक आवश्यकताओं की पूर्ति भी करते हैं। आइये जानते हैं सेब खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

Read More

फोन पर ही दे दिया तीन तलाक, सुनकर बीवी हुई बेहोश

जैसा कि हम जानते हैं कि हाउसवाइव्‍स का ज्‍यादात्‍तर वक्‍त बच्‍चों की देखभाल पति का ध्‍यान रखने और घरेलू कामों में ही निकल जाता है। इसलिए वो खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती है। हाऊस वाइफ के लिए फिटनेस टिप्स इस आर्टिकल में न्‍यूट्रिशियन नीलाक्षी तनिमा बता रही है कि होममेकर कैसे घर पर रहकर खुद को मैंटेन कर सकती है। आइए जाने कैसे घर में रहकर घरेलू महिलाएं थोड़ा सा समय निकालकर सेल्‍फ मोटिवेट होकर छोटी छोटी टिप्‍स के जरिए हेल्‍दी रह सकती हैं।

समय पर खाना खाएं एक घरेलू महिला घर में सबसे पहले उठती है और सबसे देर से सोती है। हम सबने अपने घर में अपनी म‍ांओं को इसी दिनचर्या के साथ देखा है। घर और जिम्‍मेदारियों के बीच में महिलाएं कई बार अपने खाने को दरकिनार कर देती है। फिट रहने के लिए सबसे ज्‍यादा जरुरी है कि समय पर खाना खाना। महिलाओं को दिन की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए और समय पर हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना चाहिए। ब्रेकफास्‍ट शरीर की प्राथमिक जरुरत है।

Read More

व्रत में सेहत के लिए पौषक तत्‍वों का पिटारा है कुट्टु का आटा

व्रत के दौरान कुट्टू का आटा खाया जाता है। कुट्टू का आटा फल से बनता है और अनाज का बेहतर विकल्प होने के साथ पौष्टिक तत्वों भरपूर भी होता है। ये व्रत में एनर्जी देता है।  कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है और जिन्हें गेहूं से एलर्जी हो, उनके लिए भी यह बेहतरीन विकल्प है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर,  और फासफोरस की भरपूर मात्रा होती है।

इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट रूटीन भी होता है जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है। सेलियक रोग से पीड़ितों को भी इसे खाने की सलाह दी जाती है। चूंकि कुट्टू के आटे को चबाना आसान नहीं होता, इसलिए इसे छह घंटे पहले भिगो कर रखा जाता है, फिर इन्हें नर्म बनाने के लिए पकाया जाता है, ताकि आसानी से पच सके।

Read More

सुबह सुबह पियें गर्म पानी और शहद, होंगे सभी रोग दूर

आपने सुबह खली पेट गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में सुना होगा। इसके साथ आपने शहद के भी फायदों के बारे में सुना होगा कि यह हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद हैं। लेकिन क्या हो अगर इन दोनों को साथ में मिला दिया जाए? जी हाँ आज हम आपको गर्म पानी में शहद मिला कर पीने के अनोखे फायदों के बारे में बताएंगे। आप को चाहे भले कितनी भी बड़ी बीमारी हो, वो सब सुबह गर्म पानी और शहद पी कर चली जाएगी। इससे पेट भी ठीक रहता है इसलिये मौसम बदलने की वजह से अगर आपका पेट खराब हो गया हो तो इसे जरुर पियें।

Read More

अंगूर खाने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली : इन दिनों अंगूर का मौसम है. बाज़ार में आसानी से काफी सस्ते दामों में अंगूर मिल जाते हैं. अंगूर एक रसीला फल है जो ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है. अंगूर की सबसे अच्छी बात ये है कि दूसरे फलों की तरह इसे काटने और छीलने का झंझट नहीं होगा. आमतौर पर दो तरह के अंगूर भारत में मिलते हैं, काले और हरे अंगूर. अंगूर भले ही किसी भी रंग का खाएं, ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

Read More

नॉनवेज नहीं, प्याेर वेज खाते हैं ये Celebs

लाइफस्टाइल: अच्छा दिखने के लिए अच्छा खाना जरूरी है। अगर हमारी डाइट प्रोपर होगी तभी हमारी सेहत अच्छी होगी। इसलिए अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। 
लोग जिस तरह अपने फेवरेट स्टार्स के ड्रैसिंग स्टाइल को फॉलो करना चाहते है उसी तरह उनके दिलों में अपने फेवरेट एकट्रेस के डाइट चाट के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं। लोगों को मानना है कि बॉलीवुड स्टार की फिटनेस पीछे नॉन वेज खाना है लेकिन उनका यह सोचना बिल्कुल गलत हैै क्योंकि कुछठ स्टार्स ऐसे है, जो वेज खाना ही पसंद करते है। जी हां, वेज खाना खाकर भी भरपूर प्रोटीन पाया जा सकता है। आइए जानते है आपके फेवरेट एक्ट्रैस के डाइट चाट के बारे में बताएंगे, जिसको फॉलो करके आप भी उन्हीं की तरह फिट दिख सकते है। 

Read More

चेहरे की सुन्दरता बनाए रखने के लिए इस तरह से करें देखभाल

आजकल हर कोई चाहता हैं कि उनका चेहरा खूबसूरत दिखे फिर चाहे वह लड़कियां हों या लडक़े। चेहरे की कोमलता को बनाए रखने के लिए आप सबको बेसिक चीजों पर ध्यान जरूर देना चाहिएं।

अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो आपका चेहरा खराब हो सकता है। ज्यादातर लोग बाजार से ही ऐसे प्रोडक्ट्स लगाकर अपने चेहरे का खयाल रखते हैं जिसे चेहरा कोमल, चमकीला और दाग रहित बना रहता है। इसलिए आज हम आपको चेहरे की सुन्दरता बनाएं रखने और देखभाल करने के कुछ साधारण से टिप्स के बारे मे बताएगें। 

तो आइए जानते है...

Read More

जोड़ों के दर्द को छूमंतर करें काली मिर्च का सेवन

सेहत :  आपकी रसोई में मौजूद काली मिर्च ही वो खास चीज है जिसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। हर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करते रहने से आपको मिलते हैं कई अद्भुत फायदे। इसके लगातार सेवन से हमारा शरीर अंदर से स्ट्रांग बन जाता है। जिससे हम कम बीमार पड़ते हैं और जो बीमारियां पहले से ही होती हैं उनमें सुधार आना शुरू हो जाता है

Read More

ज्यादा मात्रा में नमक खाने के होते हैं नुकसान

नमक के बिना खाने की कल्पना नहीं की जा सकती है, लेकिन अगर सही मात्रा में नमक का सेवन किया जाए, तब तो ठीक है अगर इसकी मात्रा थोड़ी सी भी बढ़ जाए तो इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं। अधिकतर लोग यह बात नहीं जानते कि नमक सेहत के साथ भी वही करता है जो स्वाद के साथ।...

Read More