mp mirror logo

जल्दी ही छोड़ दें ये आदतें, हड्डियां हो जाएगी खराब

उम्र बढ़ने के साथ-साथ सेहत का तंदुरूस्त होना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है हड्डियों का हैल्दी होना। हमारी ही कुछ आदतें सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। जिस वजह से हड्डियों में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। जो आगे चलकर परेशानी का कारण बनती हैं। लाइफस्टाइल हैल्दी होगा तो सेहत भी अच्छी रहेगी। आइए जानें कौन सी हैं वो आदतें हड्डियों को बना रही हैं कमजोर। 

Read More

हजारों रूपए की दवाई खाने से बेहतर है रोज कच्चा केला खाना

पके हुए केले के ढ़ेरो फायदों के बारे में आपको पता होगा और हो सकता है कि आप नियम से एक केला खाते भी हो. या फिर बनाना शेक पीते हों या स्मूदी. पका हुआ केला जहां चाव से खाया जाता है वहीं कच्चे केले का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और कोफ्ता बनाने में ही किया जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आमतौर पर लोगों को इसके फायदों के बारे में पता ही नहीं होता.

Read More

नींद नहीं आती तो खाएं गन्ना, स्ट्रेस भी होगा दूर!

टोक्यो: उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, जिनकी तनाव के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती. भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि गन्ने और अन्य प्राकृतिक उत्पादों में पाए जाने वाला एक सक्रिय तत्व तनाव को खत्म कर नींद बढ़ा देता है.

क्या कहती है रिसर्च-
शोध में पाया गया कि वर्तमान में उपलब्ध नींद की गोलियां तनाव पर कोई असर नहीं करतीं और उनके काफी दुष्प्रभाव भी होते हैं.

महेश कौशिक और जापान के त्सुकूबा विश्वविद्यालय के योशिहिरो उरादे के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसोनॉल तनाव को कम कर देता है और नींद को वापस सामान्य स्तर पर ले आता है.

Read More

यूरिन इंफेक्शन से बचाता है अनानास

अनानास में थाइमिन, राइबोफ्लेविन, सुक्रोज, ग्लूकोज, कैफीक और सिट्रिक अम्ल, कार्बोहाईड्रेट तथा प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर यूरिन के रास्ते का इंफेक्शन तक दूर करता है। अनानास का रस मुंह से लेकर गले तक के जीवाणुओं मारने का काम करता है।

अनानास खाने के जाने पांच फायदे
गर्मियों में अनानास का रस या शर्बत पीने से तेज गर्मी व पसीने की समस्या दूर होती है।
शरीर में सूजन हो जाने की स्थिति में अनानास फायदेमंद साबित होता है।

Read More

दिन में 3 बार लें प्रोटीन, मजबूती रहेगी बरकरार

टोरंटो: दिन के आहार में रोजाना तीन बार समान मात्रा में प्रोटीन खाने से बुजुर्गो में मांसपेशियों की ताकत में वृद्धि हो सकती है. बहुत से बुजुर्ग प्रोटीन अक्सर दोपहर व रात के भोजन से प्राप्त करते हैं. नए शोध में सुझाया गया है कि नाश्ते में भी प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए.

मांसपेशियों में मजबूती
कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर स्टीफेन चेवलियर ने कहा, "हमने देखा कि जिन लोगों ने नाश्ते में अपने प्रोटीन को शामिल किया व खाने के दौरान तीन बार प्रोटीन लेने में संतुलन बनाया, उनके मांसपेशियों में मजबूती दिखाई दी."

Read More

लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए सबसे जरुरी है ये भोजन

टोरंटो: कम वसा और अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार लेने वालों की उम्र पनीर और मक्खन जैसे समृद्ध वसा वाले खाद्य पदार्थ लेने वालों की तुलना में कम होती है. यह अध्ययन उस प्रचलित अवधारणा के उलट बताता है कि वसा की उच्च मात्रा (ऊर्जा का 35 प्रतिशत) मृत्यु के जोखिम को कम करती है. वहीं, कार्बोहाइड्रेट का उच्च सेवन (ऊर्जा का 60 प्रतिशत) मृत्यु दर के उच्च जोखिम से संबंधित है.

Read More

अगर आप दांतों और मसूड़ो की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: भारत में दांतों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जाता है. हाल ही में किए गए एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि लगभग 95 प्रतिशत भारतीयों में मसूड़ों की बीमारी है, 50 प्रतिशत लोग टूथब्रश का उपयोग नहीं करते और 15 वर्ष से कम उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों के दांत खराब हो चुके हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, भारतीय लोग नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाने की बजाय, कुछ खाद्य और पेय पदार्थो का परहेज करके स्वयं-उपचार को प्राथमिकता देते हैं. दांतों की सेंस्टिविटी एक और बड़ी समस्या है, क्योंकि इस समस्या वाले मुश्किल से चार प्रतिशत लोग ही दंत चिकित्सक के पास परामर्श के लिए जाते हैं. 

Read More

ज्यादा सिगरेट पीने से हो सकता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

दिन में 20 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करने वालों में शुक्राणुओं की कमी की समस्या देखी गई है. साथ ही ऐसे लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) का जोखिम भी 60 प्रतिशत तक अधिक रहता है. एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि भी ईडी की समस्या के लिए जिम्मेदार कारकों में हैं. आईएमए के अनुसार, धूम्रपान से स्खलन, शुक्राणुओं की कमी और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी कमी आती है.

Read More

सावधान! अगर आपका बच्चा पर्याप्त नींद नहीं लेता है तो हो सकता है डायबिटीज

माता पिता के लिए सचेत होने वाली खबर है कि रात में पर्याप्त नींद नहीं लेने वाले बच्चों को टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा अधिक होता है. ब्रिटेन में लंदन की सेंट जॉर्जेज यूनिवर्सिटी में अनुसंधानकर्ताओं ने ब्रिटेन में नौ से 10 आयुवर्ग के विभिन्न जातियों के 4525 बच्चों के शारीरिक माप, उनके रक्त के नमूने और प्रश्नावली आंकड़ा एकत्र किया.

Read More

बेरोजगारी के मुकाबले कम वेतन पर काम करने से खराब होती है सेहत

लंदन: कम वेतन पर या अत्यधिक तनावपूर्ण माहौल में नौकरी कर रहे लोगों के बेरोजगार लोगों के मुकाबले स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझने की अधिक आशंका होती है. ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है. वैज्ञानिकों में भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक भी शामिल है. शोधकर्ताओं ने वर्ष 2009 से 2010 के दौरान बेरोजगार 35 से 75 साल की आयु के 1,000 लोगों का अध्ययन किया.

Read More