mp mirror logo

राज्यसभा में अंसारी को दी गई विदायी, लचीले रुख एवं सूझबूझ से सदन के संचालन को लेकर की गई सराहना

राज्यसभा में आज तमाम दलों के नेताओं ने सभापति के रूप में हामिद अंसारी के कार्यकाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने इस दौरान सूझबूझ से सदन का संचालन किया
और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उनके अनुभव का सदन को लाभ मिला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा में सदन के नेता अरुण जेटली, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने सदन संचालन में उनके लचीले रुख को भी रेखांकित किया.

Read More

राज्यसभा चुनाव: गुजरात के इस इकलौते जेडीयू एमलए ने नीतीश स्टाइल में ही नीतीश कुमार को दिया झटका

गुजरात राज्यसभा चुनाव 2017 में जनता दल युनाइटेड (जदयू) के विधायक छोटूभाई वासवा ने कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट दिया। उन्होंने अंत तक किसी को पता नहीं लगने दिया था कि वोट किसको गया है। जदयू नेता के सी त्यागी ने खुलेआम मीडिया में कहा था कि नीतीश कुमार ने छोटूभाई वासवा से बात की थी और उनको बीजेपी उम्मीदवार बलवंत राजपूत को वोट देने के लिए कहा था। बावजूद इसके छोटूभाई वासवा का वोट अहमद पटेल को गया। 

Read More

गुजरात राज्यसभा चुनाव: अहमद पटेल मतदान के बाद चली गई एक सही चाल से जीत गए, वरना एक वोट से होती हार

कांग्रेस और बीजेपी के लिए गुजरात के राज्य सभा की तीन सीटों का चुनाव नाक की लड़ाई बन चुके थे। दांव पर वरिष्ठ कांग्रेसी और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल की कुर्सी थी। राज्य सभा चुनाव की घोषणा के साथ ही गुजरात में भारी उठापटक शुरू हो गई थी। आधा दर्जन कांग्रेसी विधायक बीजेपी के पाले में चले गए। कांग्रेस को अपने 44 विधायकों को लेकर कर्नाटक जाना पड़ा और वो चुनाव से एक दिन पहले ही गृह राज्य वापस लौट पाए। 

Read More

YSR कांग्रेस नेता का विवादित बयान- आंध्र सीएम चंद्रबाबू नायडू को बीच सड़क पर मार देनी चाहिए गोली

आंध्र प्रदेश की राजनीति में एक विवादित बयान से बवाल मच गया है। ये बयान दिया है YSR कांग्रेस के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी ने। जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि राज्य के मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू को गोली मार देनी चाहिए। जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि लोगों को ठगने के लिए और झूठे वादे करने के लिए उन्हें गोली मार देनी चाहिए।

Read More

एक जीत के साथ बीजेपी ने बनाया इतिहास: पहली बार राज्य सभा में भाजपा नंबर 1 पार्टी, कांग्रेस को पछाड़ा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लोक सभा के बाद अब राज्य सभा में भी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। मध्य प्रदेश के संपतिया उइके राज्य सभा के सदस्य बनते ही बीजपी के राज्य सभा में 58 सांसद हो गए। कांग्रेस के राज्य सभा में 57 सांसद हैं। राज्य सभा में कुल 245 सीटें हैं। हालांकि सबसे बड़ी पार्टी बनने के बावजूद बीजेपी अभी राज्य सभा में बहुमत से दूर है। इसी महीने पश्चिम बंगाल और गुजरात की राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। प

Read More

कर्नाटक में मंत्री के यहां छापेमारी से भड़की कांग्रेस, संसद में और बाहर सरकार के खिलाफ मोर्चेबंदी

कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार पर आयकर विभाग के छापों की गूंज बुधवार को संसद में सुनाई दी। कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा में इस मुद्दे पर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि गुजरात राज्यसभा चुनाव में विधायकों को प्रभावित करने के लिए छापेमारी की गई है। विधायकों को डराया-धमकाया जा रहा है। संसद के बाहर भी इस कार्रवाई को लेकर कांग्रेस ने सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला किया। 

Read More

नीतीश राजनीति के पलटूराम, उनका आदर्शवाद झूठाः लालू यादव

पटना। बिहार में महागठबंधन टूटने के बाद नई सरकार बन चुकी है लेकिन बयानों की राजनीति जारी है। सोमवार को नीतीश कुमार द्वारा लगाए आरोपों पर पलटवार करते हुए लालू यादव ने उन्हें राजनीति का पलटूराम करार देते हुए कहा कि उनका आदर्शवाद झूठा है।

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए लालू यादव ने कहा कि छात्र आंदोलन की शुरुआत मैंने की। नीतीश कहते हैं उन्होंने मुझे वोट दिलवाया। मैं सीनियर हूं और नीतीश को शुरू से जानता हूं। उन्हें मैंने आगे बढ़ाया और इसके लिए काफी काम किया। 

Read More

राज्यसभा में किरकिरी के बाद शाह की सांसदों को चेतावनी, सभी को अलग से बुलाऊंगा

नई दिल्ली। संसद में सांसदों की अनुपस्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार बीजेपी सांसदों को चेतावनी दी है, लेकिन शायद सांसदों पर इसका कोई असर नहीं हुआ. सोमवार को राज्यसभा में व्हिप जारी होने के बावजूद भी बीजेपी के कई सांसद अनुपस्थित रहे, जिसपर अब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सांसदों को चेतावनी दी है.

Read More

लालू यादव को झटका, हाईकोर्ट ने खारिज की नीतीश सरकार के खिलाफ RJD की याचिका

आपको बता दें कि पटना हाईकोर्ट में ने आज नीतीश सरकार के खिलाफ लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल की याचिका ख़ारिज कर दी.  याचिका में बिहार में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल द्वारा नीतीश कुमार की JDU को बुलाने के फ़ैसले पर सवाल उठाया गया था. RJD का तर्क था कि सबसे बड़ा दल होने के नाते उसे सरकार बनाने का न्यौता मिलना चाहिए था. मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने दो अलग-अलग याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की.

Read More

राहुल गांधी में नरेन्द्र मोदी को टक्कर देने की कूवत नहीं- कांग्रेस सांसदों की निजी बातचीत

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी भले ही राहुल गांधी को अपना चेहरा बनाने की सोच रही हो, लेकिन कांग्रेस के कई ऐसे नेता और सांसद हैं जिन्हें राहुल गांधी की काबिलियत पर शक है। ऐसे नेता निजी बातचीत में स्वीकार भी करते हैं कि 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी में पीएम नरेन्द्र मोदी को टक्कर देने की करिश्माई नेतृत्व क्षमता मौजूद नहीं है। 

Read More