mp mirror logo

संकट में मदद नहीं समय पर सूचना नहीं, सिस्टम का मारा किसान

इंदौर। आजादी मिले 70 साल होने को आए लेकिन देश में किसानों के लिए अब तक कोई पुख्ता सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। केंद्र से लेकर राज्य तक किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है लेकिन इनकी जानकारी और सीधा लाभ किसानों तक आसानी से नहीं पहुंच पाता।

Read More

कांग्रेस का अब जिलों में सत्याग्रह, योग दिवस पर शवासन करेंगे कार्यकर्ता

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस कमेटी किसानों के मुद्दे को अब जिंदा रखने का प्रयास कर रही है। पिछले दिनों भोपाल-खलघाट में सत्याग्रह के बाद अब जिलों में ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं। सागर में सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में सत्याग्रह होने जा रहा है।

Read More

किसान आंदोलन के कारण, CM शिवराज ने रद्द किया रूस दौरा

भोपाल । प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के कारण मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 18 जून को छह दिनों के लिए रूस जाने वाले थे, लेकिन प्रदेश में बढ़ते किसान आंदोलन और कांग्रेस के आक्रामक रूख को देखते हुए शिवराज ने अपना रूस दौरा रद्द कर दिया है।

Read More

आईएएस सीमा शर्मा एवं प्राध्‍यापक मेहरा पीएस-सी के सदस्‍य नियुक्‍त

भोपाल। राज्‍य शासन ने सामान्‍य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती सीमा शर्मा एवं शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के प्राध्‍यापक डॉ. राजेशलाल मेहरा को मध्‍यप्रदेश लोक सेवा आयो के सदस्‍य पद पर कार्यभार ग्रहण करने की दिनांक से नियुक्‍त किया हैं। 

Read More

मुख्यमंत्री शिवराज ने मनाए गणेश: बोले-चिंता हरो देवा…

उज्जैन. प्रदेश में किसानों के आक्रोश को शांत करने, उनके दु:ख-दर्द में शामिल होने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान उज्जैन, मंदसौर के दौरे पर निकले। दोपहर बाद वे उज्जैन आए। यहां आकर वे अतिप्राचीन श्रीचिंतामण गणेश मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। उनके लिए शयन आरती लेट की गई। वे गांव जवासिया गए और पीएम आवास योजना अंतर्गत तैयार सरदार बाई किशनलाल के आशियाने का फीता काटकर उद्घाटन किया।

Read More

MP: 24 घंटे में कर्ज से परेशान 3 किसानों ने की खुदकुशी, कल मंदसौर जाएंगे शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को मंदसौर जाएंगे. किसान आंदोलन के दौरान यहां पुलिसिया गोलीबारी में 6 किसानों की मौत हुई थी, जिसके बाद आंदोलन ने हिंसा रुप ले लिया था. मध्य प्रदेश में किसानों के खुदकुशी करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटों में अभी तक 3 किसान खुदकुशी कर चुके हैं. म.प्र. के विदिशा के शम्साबाद में हरि सिंह जाटव ने खुदकुशी कर ली है.

Read More

जनसुनवाईं में आज 108 आवेदकों की हुई सुनवाई

प्रति मंगलवार की तरह आज जिला कलेक्ट्रेट में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिले भर से आए 108 आवेदकों ने अपनी समस्या/शिकायत/मांग/ आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये।

Read More

शिवराज चौहान को मुख्यमंत्री पद से हटा सकता है भाजपा नेतृत्व

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को हटाये जाने की सुगबुगाहट सियासी क्षेत्रों में शुरू हो गई। जिस ढंग से उन्होंने मंदसौर सहित प्रदेश के किसान मूवमेंट को हैंडल किया है उसके अच्छे संकेत नहीँ गये हैं।अगले साल सूबे में विधानसभा चुनाव होंगे। शिवराज अगर जीत गए तो यह उनकी हैट्रिक होगी।

Read More

किसान आंदोलन के बाद शिवराज ने कलेक्टरों को चेताया

भोपाल। प्रदेश में किसान आंदोलन थमने के बाद प्रदेश सरकार इस मामले की अपनी खामियों का आकलन करने में जुट गई है और मुख्यमंत्री खुद सभी जिला कलेक्टर को आगाह कर रहे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि किसानों की प्याज, मूंग और उड़द की खरीदी में कोई लापरवाही न बरती जाए।

Read More

मध्‍य प्रदेश : शांति की अपील के साथ शिवराज ने शुरू किया उपवास, कहा-खेती सरकार की प्राथमिकता

भोपाल: मंदसौर हिंसा और किसानों के प्रदर्शन के बीच मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां के दशहरा मैदान में अपना अनिश्चितकालीन उपवास शुरू कर दिया है. उन्‍होंने किसानों से शांति की अपील के साथ अपना उपवास शुरू किया. उनके साथ कई मंत्री भी उपवास पर बैठे हैं. इस मौके पर बोलते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि किसानों के बिना प्रदेश आगे नहीं बढ़ सकता. खेती सरकार की पहली प्राथमिकता है. सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है. सरकार ने किसानों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाएं चलाई हैं. किसान के खेतों तक पानी पहुंचाया है. किसानों के लिए फसल बीमा योजना लांच की गई है.

Read More