mp mirror logo

नर्मदा-समग्र के अधूरे छोड़े गये स्व. श्री दवे के कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

पूर्व पर्यावरण राज्यमंत्री स्व. श्री अनिल माधव दवे के अंतिम संस्कार के पश्चात नर्मदा-तवा संगम तट पर आयोजित शोक सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व. श्री दवे ने पर्यावरण संरक्षण के लिये जो कार्य किया वह अविस्मरणीय रहेगा। मॉ नर्मदा के प्रति उनकी असीम और अगाध श्रद्धा थी। उनके द्वारा शुरू किया गया नदी महोत्सव पूर्व की भांति नर्मदा-तवा संगम पर उनकी भावना के अनुरूप आयोजित होता रहेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा उनकी अंतरात्मा से जुड़ी थी। श्री दवे की इच्छा के अनुरूप ही उनका अंतिम संस्कार बान्द्राभान मे किया गया।

Read More

भोपाल में देह व्‍यापार कराने वाले भाजपा नेता सहित 9 गिरफ्तार

भोपाल । राजधानी भोपाल में चलाये जा रहे एक देह व्‍यापार के अड्डे का पुलिस की साइबर सेल ने खुलासा किया है। इसमें भाजपा के अनुसूचित मोर्चा के पदाधिकारी को भी पकड़ा गया है। इसकी जानकारी लगते ही प्रदेश भाजपा के अध्‍यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति मोर्चा के नीरज शाक्‍य को पार्टी से निष्‍कासित कर दिया। यह जानकारी मीडिया प्रभारी लोकेन्‍द्र पाराशर के हवाले से दी गयी है।

Read More

अनिल माधव दवे पंचतत्व में विलीन, अंतिम विदाई देने कई नेता पहुंचे

भोपाल/होशंगाबाद. केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे का शुक्रवार को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में नर्मदा और तवा नदी के संगम बांद्राभान में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से 61 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। वे काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। दिल्ली के एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। सीएम समेत कई नेता पहुंचे…

– दवे का अंतिम संस्कार में शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी के स्टेट प्रेसिडेंट नंदकुमार सिंह चौहान समेत केंद्रीय मंत्री उमा भारती, नरेंद्र सिंह तोमर, डॉ. हर्षवर्धन, अनंत कुमार, कैलाश विजयवर्गीय, नरोत्तम मिश्रा, भैयाजी जोशी, रामलाल, गोपाल भार्गव, जयभान सिंह पवैया, लालसिंह आर्य, गौरीशंकर शेजवार, प्रहलाद पटेल और संजय जोशी समेत बड़ी तादाद में भाजपा नेता मौजूद थे।

Read More

चंबल गौरव पदयात्रा से होगा जिले का इतिहास उजागर-सांसद

भिण्ड-दतिया संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने कहा है कि चंबल की धरा पर चंबल गौरव पदयात्रा का आयोजन 26 मई से 1 जून 2017 तक किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक दिन यात्रा का पडाव होगा। पडाव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन किया जावेगा। चंबल गौरव पदयात्रा से भिण्ड जिले का इतिहास उजागर करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस यात्रा में सभी की भागीदारी आवश्यक है। वे आज कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी सभागार में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

Read More

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने धौलागढ़ में रात्रिकालीन चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्या

कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव और पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे ने अधिकारियों के साथ बुधवार की रात्रि को सहरिया जनजाति बाहुल्य ग्राम धौलगाढ़ में रात्रि चौपाल में पहुंच कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होकर उनकी समस्याओं का पूरी गंभीरता के साथ सुना तथा निराकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए। अधिकारीद्वय ने ग्रामीणों से बारी-बारी से उनसे चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) श्री रूपेश उपाध्याय, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) श्री जी.डी.शर्मा, आदिम जाति कल्याण, ग्रामीण विकास आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More

चंबल से 61 लाख लोगों की प्यास बुझा रहा राजस्थान,फिसड्‌डी MP नहीं ले पा रहा एक बूंद पानी भी

ग्वालियर.चंबल के नाम से पहचाने जाने वाले अंचल के शहर और गांव चंबल नदी के किनारे बसे होने के बाद भी प्यासे हैं। जबकि राजस्थान के 11 बड़े शहरों सहित सैकड़ों गांव चंबल नदी से लगभग 827 मिलियन लीटर (82.70 करोड़ लीटर यानी राष्ट्रीय मानक 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 61 लाख लोगों के लिए रोज का पानी) पानी ले रहे हैं।
नर्मदा के महत्व को एक बार फिर से जागृत करने में लगी मप्र सरकार चंबल से एक बूंद पानी भी प्रदेश के शहरों के लिए नहीं ले पाई है। ये स्थिति तब है जब चंबल 346 किमी मप्र के हिस्से में बहती है।

Read More

खाली पद पर तबादले के लिए सीएम समन्वय से नहीं लेनी पड़ेगी इजाजत

भोपाल। तबादलों पर प्रतिबंध होने के बाद भी यदि पद खाली रहता है तो विभाग प्रथम श्रेणी अधिकारी का तबादला कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री समन्वय में प्रस्ताव भेजकर अनुमति लेने की जरूरत भी नहीं होगी।

पहली तबादला नीति में इसका प्रावधान किया जा रहा है। इसके अलावा पदोन्न्ति के पदों पर तबादला करने में भी कोई रोक नहीं रहेगी। अदालतों के निर्देश पर होने वाले तबादलों के प्रकरण भी सीएम समन्वय में भेजने की जरूरत नहीं होगी।

Read More

तीन दिन में 15 नक्सलियों को ढेर करने का दावा, एक जवान शहीद, दो घायल

बीजापुर। जिले में पिछले तीन दिनों में कई स्थानों पर नक्सल और पुलिस बल मुठभेड़ में 15 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। इस बात की पुष्टि सीआरपीएफ के आईजी ने किया है। इस ऑपरेशन में 2 जवानों के घायल हो गए और एक एसटीएफ का जवान शहीद हो गया।

Read More

MP में गायों के लिए दौड़ेंगी हाईटेक एम्बुलेंस, 108 से ज्यादा होंगी सुविधाएं

जबलपुर। सड़क पर वाहनों की चोट या फिर गड्ढों में गिरकर घायल होने वाली गाय सहित अन्य मवेशियों को जल्द ही उचित इलाज मिल सकेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जबलपुर सहित अन्य तीन जिलों में मवेशियों के लिए एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है। 

इस पर कृषि मंत्री मोहर भी लगा दी है। जिससे घायल मवेशियों को न केवल अच्छा इलाज मिल सकेगा, बल्कि उन्हें अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी एम्बुलेंस स्टाफ की होगी। वेटनरी विश्वविद्यालय जल्द ही यह सुविधा अपने तीनों कॉलेज जबलपुर, रीवा और महू में शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है।

Read More

UP में बांदा सबसे गर्म, पारा 46.8 डिग्री; दिल्ली में टूट सकता है 73 साल का रिकॉर्ड

 

नई दिल्ली. उत्तर भारत में जमकर गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म है। वहां रविवार को पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, राजस्थान के चूरू में मैक्सिमम टेम्परेचर 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार गया। इसके साथ ही 14 मई की झुलसाती गर्मी ने पिछले 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

इससे पहले 2011 में मई में मैक्सिमम टेम्परेचर 40 डिग्री दर्ज किया गया था। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, दिल्ली में मई में अभी तक सबसे ज्यादा गर्मी 29 मई 1944 के दिन दर्ज की गई थी, उस दिन मैक्सिमम टेम्परेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बार जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, उसे देखते हुए 73 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। दिल्ली में सुबह 10 बजे के बाद ही घर से निकलना मुश्किल...

Read More