mp mirror logo

सरस्वती सम्मान, मध्यप्रदेश के रत्न हैं महेश श्रीवास्तव : CM

भोपाल। सीएम ने शब्द साधक महेश श्रीवास्तव को सरस्वती सम्मान से विभूषित किया है। सरस्वती सम्मान प्रभावशाली पत्रकारिता, लेखक से समाज को नई दिशा प्रदान करने वाले कवि को सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया है। यह सम्मान समारोह नगर निगम भोपाल का रचनात्मक प्रयास है।

सीएम शिवराज सिंह द्वारा महेश श्रीवास्तव को सम्मान में शाल-श्रीफल और दो लाख रुपए की सम्मान निधि भेंट की गई। यह सम्मान समारोह नगर निगम भोपाल का रचनात्मक प्रयास है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महेश श्रीवास्तव गद्य और पद्य दोनों पर एक समान अधिकार के साथ लेखन करते है। उन्हें पढ़ते हुए कविता पढ़ने का सहल आभाष होता है। उनका लेखन कवितामय लेखन है।

Read More

शिवराज-सिंधिया में चुनावी जंग, एक ही जगह पर सभा

भोपाल .मुंगावली और कोलारस विधानसभा सीट के उपचुनाव का कार्यक्रम भले ही जारी न हुआ हो, लेकिन इन दोनों सीटों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और पूर्व केंद्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच चुनावी जंग छिड़ गई है। मुंगावली (अशोक नगर) के जिस पिपरई में सिंधिया ने कुछ दिन पहले 17 दिसंबर को सभा की थी और जिसके लिए यह दावा भी किया गया था कि अब तक की सर्वाधिक भीड़ है। ठीक उसी जगह पर मंगलवार को मुख्यमंत्री चौहान ने किसान सम्मेलन किया। वैसे तो यह शासकीय आयोजन था, लेकिन भाजपाई भी दावा कर रहे हैं कि सिंधिया की सभा से ज्यादा लोग इसमें थे। इस चुनावी दावों के बीच अधिकारियों ने भीड़ को लेकर चुप्पी साध ली है।

Read More

मंत्री शेजवार के खिलाफ लोकायुक्त जांच शुरू

भोपाल। मध्यप्रदेश के वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार के खिलाफ पद का दुरुपयोग मामले में लोकायुक्त ने जांच शुरू कर दी है। लोकायुक्त ने इस बारे में मुख्य सचिव से 16 जनवरी तक जवाब भी मांगा है। इसी मामले में लोकायुक्त ने आईएफएस विनय वर्मन सहित एक अन्य कर्मचारी की भी जांच शुरू की है।

RTI कार्यकर्ता ने की थी शिकायत

आरटीआई कार्यकर्ता अजय दुबे ने इसी साल अप्रैल में लोकायुक्त से शिकायत की थी। इसमें कहा गया था कि शेजवार ने पद का दुरुपयोग करते हुए परिजनों सहित सरकारी खर्च पर मार्च 2016 में कर्नाटक की यात्रा की। यात्रा का खर्च ईको टूरिज्म बोर्ड ने उठाया। ईको टूरिज्म बोर्ड के तत्कालीन सीईओ विनय वर्मन ने तमाम नियम ताक पर रखकर मंत्री को लाभ पहुंचाया। सरकारी पैसों से शेजवार, उनकी पत्नी किरण, रिश्तेदार शशि ठाकुर, बोर्ड के तत्कालीन सीईओ वर्मन, बोर्ड की संविदा कर्मचारी वर्षा परिहार ने भी यात्रा की।

Read More

सीएम: कुपोषण के कारण कई बच्चों की मौत हो जाती है

श्योपुर। इस बार मैं अकेला नहीं आया हूं। कराहल की सूरत बदलने और कुपोषण के खिलाफ जंग छेड़ने के लिए आधी सरकार साथ लेकर आया हूं। कराहल में कुपोषण सबसे ज्यादा है। कुपोषण के कारण कई बच्चों की मौत हो जाती है।

यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सोमवार को कराहल में आयोजित हुए 'कुपोषण के विरुद्ध जंग" कार्यक्रम के दौरान कही। कार्यक्रम खत्म होने के बाद नईदुनिया संवाददाता ने मुख्यमंत्री से पूछा कि आपने अपने भाषण में कुपोषण से मौत होने की बात स्वीकारी, लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में एक भी बच्चे की मौत कुपोषण से नहीं मानी जाती। रिकॉर्ड में कुपोषण से मौतों को क्यों छिपा दिया जाता है?

Read More

महाकाल मंदिर में पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा के साथ हुई घटना पर मध्य प्रदेश सरकार ने जताया अफसोस

भोपाल। दुनियाभर में सबसे पहले एवरेस्ट फतह करने वाली दिव्यांग अरुणिमा सिन्हा के साथ महाकाल मंदिर में हुए दुर्व्यवहार की घटना के बाद माफी मांगने का सिलसिला शुरू हो चुका है। सोमवार को पहले मंदिर प्रशासन की ओर से अरुणिमा से माफी मांगी गई, इसके बाद अब खबर है कि प्रदेश सरकार की मंत्री अर्चना चिटनिस अरुणिमा को मनाने जाएंगी और फिर से मध्यप्रदेश आने का निमंत्रण देंगी।

Read More

नेपाल में हुई योगा स्पार्धा में इंदौर की नवनी ने जीता गोल्ड

शहर की बेटी नवनी गंधे ने नेपाल में आयोजित इंटरनेशनल योगा चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल कर शहर का गौरव बढ़ाया है। यह इंटरनेशनल चैंपियनशिप 20 दिसंबर को नेपाल के पोखरा शहर में आयोजित की गई थी, जिसमें अनेक देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

पिता निशिकांत गंधे ने बताया कि नवनी की रुचि शुरू से ही वॉलीबॉल व अन्य स्पोर्ट्स में रही है। 

Read More

भोपाल गैंगरेपः 28 गवाहों के बयान दर्ज करने के बाद डेढ़ माह के भीतर कोर्ट का बड़ा फैसला

भोपाल। यूपीएससी की तैयारी कर रही छात्रा से गैंगरेप के बहुचर्चित मामले में विशेष न्यायाधीश सविता दुबे शनिवार को फैसला सुनाएंगी। इस केस के सभी चार आरोपी अभी सेंट्रल जेल में हैं। आरोपियों ने 31 अक्टूबर को विदिशा निवासी छात्रा के साथ हबीबगंज रेलवे ट्रैक के पास पुलिया के नीचे गैंगरेप और लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था।

28 गवाहों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं...

मामले में करीब 28 गवाहों के बयान दर्ज हुए हैं। सरकारी वकील रीना सक्सेना ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अदालत से कठोर से कड़ी सजा देने की मांग की है।

Read More

औरतों का इज्तिमा : तीन तलाक, तालीम और शरियत पर होगी चर्चा

भोपाल। ईंटखेड़ी में नवंबर में हुए दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मर्दों के इज्तिमा के बाद जमाते इस्लामी की महिला विंग देश के दूसरे सबसे बड़े औरतों के इज्तिमे को 23-24 दिसंबर को आयोजित करने जा रही है। आयोजन शाहजहांनाबाद के इस्लामी गेट मैदान में दो दिन चलेगा।

इज्तिमा में इस बार 15 हजार ख्वातीनों के आने की संभावना है। शनिवार सुबह 10 बजे इसका आगाज मौलाना शराफत अली नदवी की तकरीर के साथ होगा। इसी दिन शाम 8 से 10 बजे तक जलशे का आयोजन होगा जिसमें औरत-मर्द सभी हिस्सा ले सकेंगे।

Read More

सीएम शिवराज ने आदिवासी सम्मेलन में कन्याओं की पूजा करके दिए थे उपहार, अफसरों ने वापस लिए

ग्वालियर. शिवपुरी के सहरिया आदिवासी सम्मेलन में 9 दिसंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिन कन्याओं की पूजा करके उपहार दिए थे, वो उनके जाते ही अफसरों ने वापस ले लिए। यही नहीं अफसरों ने जिन नए कपड़ों में आदिवासी लड़कियों को सम्मेलन में भेजा था, वो भी वापस ले लिया गया। अब मामला सामने आने पर कलेक्टर कह रहे हैं कि लड़कियों और परिजनों को उपहार की राशि पर भ्रमित किया गया है। यह है मामला......

Read More

कैबिनेट बैठक :सरकार ने मेधावी छात्रों को स्मार्ट फोन की योजना जारी

भोपाल। सरकार ने मेधावी छात्रों को स्मार्ट फोन की योजना जारी रखने का फैसला किया है। सरकार ने ये भी तय किया है कि छात्र-छात्राओं को उनकी जरुरत के हिसाब से स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। ये फैसला बुधवार सुबह हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में किया गया।

कैबिनेट बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि स्मार्टफोन योजना के तहत बेहतर गुणवत्ता के फोन या टेबलेट जो भी दिए जा सकते हैं वो दिए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए 154 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की। गौरतलब है कि सरकार कॉलेज में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों को स्मार्टफोन देती है।

Read More