mp mirror logo

योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक, किसानों का कर्ज माफ

लखनऊ।  यूपी के करोड़ों किसानों को जिस फैसले का इंतजार था उसकी घोषणा हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में मंगलवार शाम को हुई पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के फसली ऋण माफी के फैसले पर मुहर लगा दी गई। इसके तहत सहकारी बैंकों से खेती के लिए लिया गया 1 लाख रुपये तक का लोन माफ होगा। योगी सरकार के इस फैसले से 2.15 करोड़ किसानों को राहत मिलेगी। 

Read More

UP : योगी केबिनेट की पहली बैठक मंगल को, हो सकती है कर्ज माफी

योगी सरकार ने सभी मुख्य सचिवों से उनके विभाग का प्रजेंटेशन देने का कहा गया है। मुख्य सचिव 20 अप्रैल तक ऐसी ही करेंगे। इस हिसाब से 3 से लेकर 20 अप्रैल (17 दिन) तक हर दिन एक विभाग के अधिकारी की योगी के सामने पेशी होगी।

लखनऊ। यूपी के सीएम की गद्दी संभालने के बाद योगी आदित्य नाथ की पहली कैबिनेट मीटिंग 4 अप्रैल (मंगलवार) को होगी। इस लिहाज से कल और आज का दिन यूपी के अधिकारियों के लिए बेहद अहम है।

यूपी के सभी सीनियर अधिकारियों की योगी आदित्य नाथ के सामने क्लास लगेगी। आज से लेकर 20 अप्रैल तक सभी विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग का एक्शन प्लान सीएम के सामने पेश करना होगा। कल योगी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग होनी है, जिसमें किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा की जाएगी। प्रदेश में दो करोड़ से ज्यादा लघु तथा सीमान्त किसान हैं, जिन पर करीब 62 हजार करोड़ रूपये का कर्ज है। सरकार द्वारा कर्ज माफी से किसानों को राहत मिलेगी।

Read More

बिहार में भी अवैध बूचड़खानों पर कार्यवाही शुरू,7 अवैध बूचडखाने सील

पटना। उत्तर प्रदेश के बाद अब बिहार में भी अवैध बूचडखानों पर कार्रवाई की जा रही है। बिहार के रोहतास जिले में सात अवैध बूचडखानों पर कार्रवाई की गई। अवैध बूचडखानों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें सील कर दिया गया है।

बिहार में इस वक्त तकरीबन 150 अवैध बूचडखाने चल रहे हैं। गौरतलब है कि पटना हाईकोर्ट ने रोहतास जिले में चल रहे अवैध बूचडखानों को 6 हफ्ते के भीतर बंद करने के निर्देश दिए थे।

Read More

अक्षय के सुझाव पर सरकार तैयार, अब हम-आप कर सकेंगे शहीद परिवारों की मदद

नई दिल्ली। अगर आप भी देशसेवा में, हमारी सुरक्षा में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद करना चाहते हैं तो सरकार जल्द ही एक वेबसाइट शुरू करने की योजना बना रही है। सरकार ड्यूटी के दौरान शहीद हुए अर्धसैनिक बलों के परिवार की आर्थिक मदद करने के इच्छुक आम लोगों के लिए जल्दी ही एक वेबसाइट शुरू करेगी।

अक्षय कुमार के प्रस्ताव पर सरकार का संज्ञान

केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने अभिनेता अक्षय कुमार की ओर से रखे गए इस आशय के प्रस्ताव पर संज्ञान लिया। अभिनेता ने कुछ समय पहले ही कहा था कि ऐसे शहीदों के सही परिवार की जानकारी एक वैध सार्वजनिक मंच पर उपलब्ध करायी जानी चाहिए ताकि कोई भी इच्छुक व्यक्ति उनकी आर्थिक मदद कर सके।

Read More

व्यापमं गड़बड़ी : GMC मेडिकल के MBBS लास्ट ईयर समेत 47 स्टूडेंट बर्खास्त

भोपाल.व्यावसायिक परीक्षा मंडल के प्री-मेडिकल टेस्ट में गड़बड़ी कर गांधी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वाले 47 स्टूडेंट्स को गुरुवार को कॉलेज डीन ने बर्खास्त कर दिया। इनमें से 22 छात्र एमबीबीएस अंतिम वर्ष के हैं। कॉलेज डीन डॉ. एमसी सोनगरा ने यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट से पीएमटी गड़बड़ी मामले में मिले निर्देशों के तहत की है।

इसके साथ ही कॉलेज से पढ़ाई कर डिग्री पूरी कर डॉक्टर बने 25 स्टूडेंट्स के एडमिशन के साथ डिग्री निरस्त कराने के लिए मध्यप्रदेश मेडिकल यूनिवर्सिटी को पत्र लिखा है। ताकि संबंधितों के मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रेशन निरस्त हो सकें।

Read More

महाकौशल एक्सप्रेस हादसे के आतंकी कनेक्शन की जांच में जुटी MP ATS

भोपाल। यूपी के महोबा में हुए महाकौशल ट्रेन हादसे की जांच में अब एमपी इंटेलीजेंस भी जुट गई है। एमपी इंटेलीजेंस ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। यूपी एटीएस के साथ सुरक्षा एजेंसियां संपर्क में हैं। इस हादसे में आतंकी साजिश का कनेक्शन अब एटीएस खंगाल रही है। एटीएस और फॉरेंसिक टीम भी घटना स्थल की ओर रवाना हो गई है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के महोबा में गुरुवार तड़के जबलपुर-महाकौशल एक्सप्रेस (12189) महोबा के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। हादसे दुर्घटना में ट्रेन की 8 बोगियां पटरी से उतर गई हैं, जिसमें लगभग 150 लोग घायल हो गए हैं। इनमें 50 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

Read More

श्रीराम कथा के शुभारंभ पर बोले मोरारी बापू- मेरे लिए प्रत्येक कथा एक प्रयोग है

भोपाल.चैत्र नवरात्र में संतश्री मोरारी बापू की नौ दिवसीय रामकथा का शुभारंभ मंगलवार की शाम को हुआ। लाल परेड ग्राउंड स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में पहले दिन बापू ने कहा- ‘मेरे लिए प्रत्येक कथा एक प्रयोग है। मैं इसे प्रेम यज्ञ कहता हूं। मैं मानस के माध्यम से एक प्रयोग कर रहा हूं। जो परिवार इसके निमित्त बनते हैं मानस में उन्हें उपकारी कहा गया है।’ पहले दिन मानस के आधार पर विष्णु की मंत्रमुग्ध कर देने वाली व्याख्या की, जिसमें उन्होंने जटिल जीवन के सरल सूत्र प्रस्तुत किए। पहला दिन पांच सूत्र...

Read More

इस स्टेट में अब रेपिस्ट को मिलेगी मौत की सजा, सरकार ला रही ये कानून

भोपाल। मध्यप्रदेश में जिस तेजी के साथ रेप के मामले बढ़ रहे हैं और इंडिया में सबसे ज्यादा रेप के मामले इसी राज्य में हर साल दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में शिवराज सरकार के लिए इन मामलों को हर हाल में रोकना सबसे बड़ी चुनौती बन गया है। खबर है कि सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाने जा रही है, जिसमें रेपिस्ट को आरोप सिद्ध होने के बाद फांसी की सजा दी जाएगी। इस कानून को लगभग तैयार कर लिया गया है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही इसे विधानसभा के अगले मानसून सत्र में पेश किया जाएगा।

Read More

MP PSC में MP के कैंडिडेट्स को फायदा, बाहरियों के लिए उम्र सीमा 5 साल घटेगी

भोपाल.मप्र पब्लिक सर्विस कमीशन (MP PSC) में राज्य के उम्मीदवारों के लिए मौके और बढ़ने वाले हैं। सरकार दूसरे राज्य से आकर एमपी पीएससी की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा 35 से घटाकर 28 से 30 वर्ष करने जा रही है। इससे मप्र के उम्मीदवारों की सिलेक्शन संख्या बढ़ेगी, क्योंकि इस परीक्षा के लिए मप्र के मूल निवासियों की आयु सीमा 40 वर्ष है। पड़ोसी राज्यों में सरकारी भर्ती की आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष...
 
- सामान्य प्रशासन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस पर वरिष्ठ सचिव स्तरीय समिति 30 मार्च को निर्णय लेगी।
- 13 जनवरी 2016 को राज्य सरकार ने बाहरी अभ्यर्थियों की आयु सीमा 40 से घटाकर 35 वर्ष की थी। इसके बाद दूसरे राज्यों में सरकारी भर्ती की आयु सीमा का अध्ययन किया गया।
- इसमें पता चला कि कई पड़ोसी राज्यों में सरकारी भर्ती की आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष है।

Read More

रियल एस्टेट से जुड़े एप्रूवल अब लोक सेवा के दायरे में, भोपाल में होगा बड़ा निवेश

भोपाल.प्रदेश में रियल एस्टेट से जुड़े सारे एप्रूवल अब लोकसेवा गारंटी अधिनियम के दायरे में आएंगे। हर एप्रूवल के लिए कितनी समय सीमा हो, यह तय करने के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव सीबी सिंह की अगुवाई में एक विशेष टीम बनेगी। इसमें रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े लोगों को शामिल किया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। वे यहां क्रेडाई द्वारा आयोजित एमपीकॉन के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे।

शिवराज ने कहा कि सरकार उद्योगों की तरह रियल एस्टेट में भी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की अवधारणा पर काम कर रही है। इसके लिए डेवलपर्स को हर संभव रियायतें दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि मप्र में निवेश करने आए उद्यमियों के साथ जिस तरह सरकार नियमिति अंतराल में बैठक करके उनकी समस्याएं सुनती है।

Read More