mp mirror logo

विधायकों ने बनाया शिक्षकों को गुलाम

भोपाल / मध्यप्रदेश में शिक्षा के बुरे हाल हैं, बावजूद इसके सरकार शिक्षकों को शिक्षण के अतिरिक्त बेगार में लगाए हुए है । ताजा मामला मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायकों के पास तैनात सहायकों का है जो पेशे से शिक्षक हैं किन्तु उनसे गुलामों की तरह निजी काम लिया जा रहा है । आश्चर्यजनक बात यह है कि मध्यप्रदेश में एक साल में 28 लाख बच्चे सरकारी स्कूल छोड़ देते हैं और सरकार का सर्व शिक्षा अभियान 4500 करोड़ रूपये वार्षिक खर्च है जबकि परिणाम जब आते हैं तो नीचे से गिनती होती है पूरे देश में ।

Read More

मध्य प्रदेशः स्लाटर हाउस के विरोध में सड़क पर उतरे भाजपा विधायक

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्लाटर हाउस खुलने के विरोध में बीजेपी रामेश्वर शर्मा विपक्ष की भूमिका में नजर आए. शर्मा सभी धर्मगुरुओं और समर्थकों के साथ सड़क पर उतर गए और स्लाटर हाउस खोले जाने का खुलकर विरोध किया.

आदमपुर छावनी में प्रस्तावित स्लाटर हाउस को लेकर ग्रामीणों ने भी विधायक शर्मा का समर्थन किया. उन्होंने विधायक के नेतृत्व में एमएलबी कॉलेज से राज्यभवन तक रैली निकाली और राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी दिया.

Read More

एमपी के इस शहर से सीधा जुड़ा वेस्ट बंगाल, हवाई सेवा की यहां होने लगी बुकिंग

जबलपुर। शहर की हवाई सेवा आए दिन सुर्खियों में रहती है। कारण स्पष्ट है कि यहां हवाई सेवा शुरू होने के साथ बंद होने लगती है। अब एक बार फिर से यहां के हवाई यात्रियों की उम्मीदें जागी हैं और पश्चिम बंगाल की सीधी उड़ान शुरू होने वाली है। इसके लिए निजी एयरलाइंस कंपनी ने बुकिंग भी शुरू कर दी है। जिसे अच्छा खासा रिस्पॉंस भी मिल रहा है। 

Read More

पर्यावरण बचाने के लिए एनजीटी को कड़े कदम उठाने होंगे : सीएम

भोपाल। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के सम्मेलन में मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों सहित कई पर्यावरणविद शामिल हुए। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत वर्ष 2016-17 में किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत देश में पहला स्थान प्राप्त करने व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर इंदौर महापौर मालिनी गौड़ और आयुक्त मनीष सिंह को पुरस्कृत किया गया।

Read More

चुनाव खर्च मामले में नरोत्तम काे राहत, SC ने EC के फैसले पर लगाई रोक

भोपाल. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव खर्च मामले में मध्य प्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा को राहत दे दी है। उन पर ईसी ने तीन साल चुनाव लड़ने की रोक लगाई थी। इस फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है, साथ ही दिल्ली हाईकोर्ट को यह केस दो हफ्ते में निपटाने का निर्देश दिया है। यह मामला 2008 के विधानसभा चुनाव से जुड़ा है।

– पूर्व विधायक राजेंद्र भारती ने नरोत्तम मिश्रा पर चुनाव खर्च का पूरा ब्योरा न देने का आरोप लगाया था।

Read More

सम्पतिया उइके मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए भाजपा उम्मीदवार

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश से सम्पतिया उइके को राज्यसभा का उम्मीदवार भेजने का तय किया है।

Read More

प्रदेश में एक-सा नहीं होगा सभी कर्मचारियों का वेतनमान

भोपाल। प्रदेश में कर्मचारियों को एक जैसा वेतनमान देने की मांग सरकार ने मंगलवार को ठुकरा दी। कांग्रेस विधायक निशंक जैन ने इसकी मांग उठाई पर वित्त मंत्री जयंत मलैया ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि विधानसभा, मंत्रालय, राजभवन और हाईकोर्ट के कर्मचारियों का काम विशिष्ट श्रेणी का होता है, इसलिए उन्हें अन्य कर्मचारियों से अलग वेतन मिलता है। उन्होंने स्वीकार किया कि लेखापाल के मामले में गड़बड़ी थी, जिसे दूर कर लिया है और एक जनवरी 2016 से उन्हें उच्च ग्रेड वेतन मिल रहा है।

Read More

इंजीनियर नहीं अब इन्हें कहेंगे अभियंता क्योंकि सरकार ने किया है यह बड़ा फैसला

भोपाल। क्या आप जानते हैं कि इंजीनियर्स को हिंदी में अभियंता कहते हैं ! शायद यह बात खुद इंजीनियर्स को भी नहीं पता होगी। लेकिन अब नए सत्र से इंजीनियर्स को हिन्दी के ऐसे ही शब्दों से दो चार होना पड़ेगा। क्योंकि नए सत्र से इंजीनियरिंग की पढ़ाई केवल इंग्लिश में ही नहीं बल्कि हिन्दी में भी होगी। सरकार शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए तरह तरह के प्रयोग कर रही है और यही कारण है कि सरकार स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में करने का मौका देने जा रही है।

Read More

डेढ़ लाख लोगों ने किए बाबा महाकाल की तीसरी सवारी के दर्शन, सीएम भी हुए शामिल

उज्जैन. राजाधिराज भगवान महाकालेश्वर की श्रावण-भादौ माह में निकलने वाली सवारी के क्रम में श्रावण माह के तीसरे सोमवार 24 जुलाई को शाम 4 बजे तीसरी सवारी नगर भ्रमण पर निकली। करीब डेढ़ लाख लोगों ने सवारी दर्शन किए। सावन की रिमझिम फुहारों के साथ बाबा नगर भ्रमण पर निकले तो भक्त भी भोले की भक्ति में झूम उठे। तीसरी सवारी में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह भी शामिल हुए।

Read More

सिंधिया और नरोत्तम को लेकर विधानसभा में हंगामा, 3 बार स्थगित हुई कार्र‌वाई

भोपाल. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के जबर्दस्त हंगामे के कारण सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित करने के बाद तीसरी बार दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्रवाई शुरू होते ही कांग्रेस विधायक सुंदरलाल तिवारी ने कहा कि चुनाव आयोग के फैसले के बाद पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस सदन के सदस्य नहीं है। इसके बाद भी प्रश्नोत्तरी में दूसरे प्रश्न में ही मंत्री की हैसियत से मिश्रा द्वारा जवाब दिया गया है।

Read More