mp mirror logo

30 जून से शुरू होगी इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, इन शहरों से होकर गुजरेगी

इंदौर । मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को देश के उत्तर.पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख शहर गुवाहाटी से जोड़ने वाली इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस 30 जून से शुरू होगी. रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने इस बहुप्रतीक्षित ट्रेन की शुरुआत के बारे में औपचारिक घोषणा की.

सिन्हा ने बीएसएनएल के एक कार्यक्रम में कहा कि मेरी रेलवे बोर्ड के सदस्य से जो बात हुई है, उसके मुताबिक हम 30 जून को इंदौर-गुवाहाटी ट्रेन शुरू कर देंगे. यह ट्रेन इंदौर से चलकर उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ शहरों से गुजरते हुए गुवाहाटी पहुंचेगी.

Read More

मध्यप्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकरी घोषित

भोपाल । मध्यप्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान ने आज यहां भाजपा के महामंत्री सुभाष भगत की सहमति और मोर्चा अध्यक्ष डॉ सनवर पटेल की राय से प्रदेश अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारियों की घोषणा की।

जिसके अनुसार 6 उपाध्यक्ष,2 महामंत्री, 6 मंत्री और 1-1कोषाध्यक्ष, कार्यालयमंत्री,सह कार्यालय मंत्री, मीडिया प्रभारी,सह मीडिया प्रभारी बनाये गए हैं।

Read More

होमगार्ड जवानों को पुलिस भर्ती के लिए आरक्षण किया दोगुना

भोपाल। सरकार ने पुलिस भर्ती में होमगार्ड जवानों को मिलने वाला 15 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया है। यह स्थिति तब है, जब होमगार्ड जवानों को आरक्षक बनने के लिए सिर्फ फिजिकल टेस्ट पास करना होता है, लेकिन वे इसे भी नहीं निकाल पा रहे हैं। इससे पहले भी पांच प्रतिशत आरक्षण होने पर कभी होमगार्ड के जवान पूरे भर्ती नहीं हो पाए।

Read More

हाथ जोड़कर बोली महिलाएं- शिवराज मामा, 50 साल पुरानी दुकानें निगम ने पांच मिनट में तोड़ दी

उज्जैन/इंदौर.शादी की 25वीं वर्षगांठ पर महाकाल का आशीर्वाद लेने शुक्रवार को उज्जैन आए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को महाकाल धर्मशाला के बाहर पूजा का सामान बेचने वाली महिलाओं ने रोक लिया। महिलाएं हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाते हुए बोलीं- शिवराज मामा आपके राज में हमारी 50 साल पुरानी दुकानें नगर निगम ने पांच मिनट में तोड़ दी।

Read More

संभागायुक्त श्री दुबे ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान सहित विभिन्न योजनाओं का समीक्षात्मक जायजा लिया

वर्षा के पूर्व जल संरक्षण की तैयारियों को प्राथमिकता से समय सीमा में पूर्ण करें। यह निर्देश संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित बैठक में नगरीय व ग्रामीण निकायों को दिये। उन्होंने कहा कि तालाबों और कुओं का गहरीकरण किया जाये, ताकि बारिश के जल को एकत्रित किया जा सकें। उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि तालाब निर्माण कार्य में तेजी लायें। बैठक में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान, स्कूल चले हम अभियान, नगरीय एवं ग्रामीण निकायों में पेयजल संबंधी समस्याओं तथा नगरीय निकायों में चल रहे निर्माण कार्यो की विस्तृत समीक्षा कर अधिकारियों को शीघ्रता से पूर्ण के निर्देश दिये। 

Read More

स्कूलों की मान्यता के सवा छह हजार मामले पेंडिंग, RTE से हो सकते हैं बाहर

भोपाल। प्रदेश के करीब सवा छह हजार प्रायमरी स्कूलों की मान्यता के मामले अब तक पेंडिंग हैं। इस कारण यह नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम (आरटीई) के दायरे से बाहर होने की कगार पर हैं। आरटीई के तहत गैर अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों में कक्षा एक या प्री-स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश का प्रावधान है।

Read More

स्वच्छता के मामले में इंदौर बना देश का नंबर-1

‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2017’ के अनुसार मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है जबकि उत्तर प्रदेश का गोंडा सबसे अस्वच्छ शहर है. सरकार ने आज यहां इस सर्वेक्षण का परिणाम जारी किया.

इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर 

शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सर्वेक्षण के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि 434 शहरों की स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है और भोपाल इस सूची में दूसरे नंबर पर है.

Read More

स्मृति ईरानी के पति जुबिन फरदून ईरानी पर MP में स्कूल की जमीन पर कब्जा करने का आरोप

भोपाल. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी के पति जुबिन फरदून ईरानी पर स्कूल की जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगा है। उमरिया जिले के कुचवाड़ी के स्कूल प्रिंसिपल का कहना है कि जुबिन के लोगों ने स्कूल की जमीन पर जबरन लोहे की फैंसिंग लगा दी है। इस बारे में कलेक्टर को कई बार शिकायत करने के बाद भी कुछ नहीं हुआ। वहीं, कलेक्टर अभिषेक सिंह ने इस बारे में किसी भी शिकायत मिलने से इनकार किया है।

Read More

मध्यप्रदेश विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित हुआ जीएसटी विधेयक

जीएसटी विधेयक को पारित करने के लिए आहूत विधानसभा की विशेष बैठक में वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत मलैया ने इसे सदन के समक्ष विचार के लिये पेश किया था. 

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने इसका समर्थन करते हुए इसके लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के योगदान का उल्लेख किया, वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देने का प्रयास किया.

 

Read More

विकासखण्डों में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खुलेंगे

प्रत्येक विकासखण्डों में जन औषधि केन्द्र खोले जायेंगे इस संबंध में ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर ऑफ इंडिया एवं मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद् के मध्य माह मई 2017 में एमओयू संपादित होना प्रस्तावित है। एमओयू के पूर्व प्राथमिक चरण में जन औषधि केन्द्र स्थापित किये जाने हेतु स्थानों के चयन एवं फार्मासिस्ट की जानकारी तैयार की जा रही है।

Read More