mp mirror logo

मध्य प्रदेश में कांग्रेस का क्या होगा, बीजेपी के नेता तय कर रहे हैं पार्टी के पदाधिकारी

भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस के सामने एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि दतिया जिले में संगठन चुनाव के कराने आए निर्वाचन अधिकारियों पर भाजपा से सांठगांठ कर मनपसंद पदाधिकारियों की नियुक्ति के प्रयास किए जाने के आरोप लगे हैं. 

Read More

MP में आएगी नई उद्योग नीति, कैपिटल सबसिडी देगी सरकार

भोपाल। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद अब राज्य सरकार जल्द ही नई उद्योग नीति बनाने जा रही है। पुरानी नीति में उद्योगों को टैक्स में दी जाने वाली सभी छूट खत्म होंगी और नई छूट का प्रावधान होगा। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार प्रदेश में निवेश करने वाले उद्योगों को कैपिटल सबसिडी भी देगी।

Read More

बदमाशों का सॉफ्ट टारगेट हैं यहां की ट्रेनें, गुजरते वक्‍त रहें सावधान

भोपाल। भोपाल के आसपास बीते 22 दिन में बदमाशों ने दो ट्रेनों में यात्रियों के साथ मारपीट की। उन्हें कट्टे और हथियार के दम पर लूटा। आगे ट्रेनों में बदमाश कब धावा बोल दे, यह कह नहीं सकते। क्योंकि ट्रेनों में लूट और चोरी करना बदमाशों के लिए काफी आसान हो गया है। इसी का नतीजा है कि बदमाश भोपाल के आसपास ऐसी घटनाओं को अंजाम देने ट्रेनों को साफ्ट टॉरगेट बना रहे है। लेकिन घटनाओं से निपटने जीआरपी और आरपीएफ के पास एक ही जवाब है, सभी ट्रेनों में जवान तैनात नहीं कर सकते।

Read More

दिग्विजय ने कहा, मैं उम्मीदवार नहीं!

भोपाल। कांग्रेस महासचिव और मध्य प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे दिग्विजय सिंह ने साफ कर दिया है कि वे राज्य में मुख्यमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा, इसका फैसला पार्टी आलाकमान को करना है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कह दिया वे संभावित उम्मीदवारों में नहीं हैं।

Read More

अब स्नातक ही बन सकेंगे पटवारी, भरे जाएंगे 9160 पद

भोपाल। विधानसभा चुनाव से पहले होने वाली बड़ी भर्ती परीक्षाओं में से एक पटवारी भर्ती के लिए सरकार ने नियम तैयार कर लिए हैं। इसमें बड़ा बदलाव करते हुए पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। अभी तक पटवारी बनने के लिए 12वीं पास होना जरूरी था।

Read More

मंत्रालय में नहीं होगी बैकडोर एंट्री, संविदा नियुक्ति नियम को दी मंजूरी

भोपाल। मंत्री की निजी स्थापना में पदस्थ होकर बैकडोर से मंत्रालय में नौकरी पाने की जुगाड़ अब नहीं चलेगी। सरकार ने पहली बार संविदा नियुक्ति के नियम बना दिए हैं। इसके तहत अब मुख्यमंत्री या मंत्री अपनी निजी स्थापना में स्वीकृत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के संविदा पदों पर मनमर्जी से नियुक्ति तो कर सकेंगे पर इन्हें नियमित नौकरी नहीं मिलेगी। मंत्री का कार्यकाल समाप्त होते ही इनकी नौकरी भी खत्म हो जाएगी।

Read More

दो मंत्री अस्वस्थ, फिर गर्माया विधानसभा के वास्तुदोष का मुद्दा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट के दो मंत्री इन दिनों मुंबई में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। वनमंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार की बायपास सर्जरी हुई है। वहीं जेल मंत्री कुसुम सिंह महदेले को मुंबई स्थित हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

Read More

इस बार दशहरा पर स्कूलों में रहेगी पांच दिन छुट्टी

भोपाल। स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। इस बार उन्हें दशहरे पर पांच दिन की छुट्टी मनाने का मौका मिलेगा। आमतौर पर दशहरे की तीन दिन की छुट्टी लगती है, लेकिन इस बार रविवार और गांधी जयंती पड़ने की वजह से दो दिन का और इजाफा हो गया है।

Read More

12 हजार में डिप्लोमा देने की घोषणा के बाद लगी शिक्षकों की लाइन

इंदौर। निजी स्कूलों के शिक्षकों को 12 हजार रुपए में डिप्लोमा देने की घोषणा के बाद शिक्षकों की लाइन लग गई है। प्रदेश में एक लाख शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य था। अब तक 1.37 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। निजी स्कूलों के शिक्षक योजना को लेकर अब भी असमंजस में हैं।

Read More

विधानसभा चुनाव : अधिकारियों-कर्मचारियों का बनेगा डाटाबेस

भोपाल। चुनाव आयोग ने प्रदेश में अगले साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। कलेक्टरों को चुनाव ड्यूटी के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटाबेस बनाने के लिए कहा गया है। इसमें बीमारी, दिव्यांगता, मतदाता परिचय पत्र क्रमांक, मोबाइल नंबर से लेकर पूरा ब्योरा रहेगा। इसी तरह कुछ मतदान केंद्र भी नए बनाए जाएंगे। शहरों में 14 सौ और ग्रामीण क्षेत्रों में 12 सौ से ज्यादा मतदाता होने पर नए केंद्र बनेंगे।

Read More