mp mirror logo

मिशन-2018 की तैयारी : नंदकुमार हटेंगे, बीजेपी को मिलेगा नया प्रदेश अध्यक्ष

भोपाल.2018 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश भाजपा में संगठनात्मक बदलाव के संकेत तेज हो गए हैं। मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान का यह दूसरा कार्यकाल है। इस बार वे निर्वाचन प्रक्रिया के तहत अध्यक्ष बने हैं, लेकिन केंद्रीय स्तर पर नए सिरे से संगठन में जमावट की तैयारी हो रही है।
उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में अभूतपूर्व सफलता मिलने के कारण इन संभावनाओं को बल मिला है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अभी से अगले साल होने वाले चुनावों की रणनीति बना रहे हैं। वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि अगले कुछ दिनों में भाजपा को नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

Read More

स्वच्छ भारत अभियान की आलोचना पर घिरी आईएएस दीपाली रस्तोगी

भोपाल। स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्ति के लिए चलाए गए कार्यक्रम को औपनिवेशिक मानसिकता से ग्रस्त बताने पर आईएएस अफसर दीपाली रस्तोगी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन पर शासन की नीति के खिलाफ सार्वजनिक तौर पर आलेख लिखने को लेकर कार्रवाई हो सकती है। पूर्व मुख्य सचिव केएस शर्मा ने तो रस्तोगी की टिप्पणी को सर्विस रूल्स का उल्लंघन करार दिया है।

उन्होंने कहा कि एक महिला अधिकारी से तो ये उम्मीद कतई नहीं की जा सकती है कि वो खुले में शौच व्यवस्था को समाप्त करने के कार्यक्रम की आलोचना करेंगी। मुख्य सचिव बीपी सिंह ने 'नईदुनिया" से कहा कि रस्तोगी ने क्या लिखा है, ये नहीं देखा है। देखने के बाद ही कुछ कहूंगा। जब इस मामले में रस्तोगी का पक्ष जानने के लिए उनसे संपर्क किया गया तो उन्होंने न तो फोन रिसीव किया और न ही एसएमएस का कोई जवाब दिया।

Read More

प्रदेश में 13 साल में बंद नहीं हो पाया एक भी अवैध कत्लखाना

भोपाल। उप्र में भाजपा की सरकार बनने के करीब 15 दिनों में ही 300 अवैध कत्लखानों को बंद कर दिया गया, जबकि भाजपा शासित राज्य मप्र में पिछले 13 साल में एक भी अवैध कत्लखाने बंद नहीं कराए जा सके। मजे की बात ये है कि पशुपालन विभाग को ही नहीं मालूम कि प्रदेश में कितने अवैध कत्लखाने हैं, वहीं दूसरी तरफ वैध कत्लखानों से मप्र में मांस का उत्पादन चार साल में करीब दो गुना हो गया है।

जानकारों की मानें तो प्रदेश में करीब ढाई हजार कत्लखाने चल रहे हैं, जिसमें अधिकतर अवैध हैं। इनमें राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई प्रक्रिया का पालन नहीं होता है।

Read More

‘गुजरात के बाद देश को लूटने में लगे हैं मोदी-शाह’ – दिग्विजय सिंह

उमरिया। बांधवगढ़ विधानसभा उपचुनाव में कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में दोनों पार्टियां चुनाव प्रचार तेज कर दी हैं। दिग्गज कांग्रेसी नेता कमलनाथ के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री सिंह के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस दौरान दिग्विजय ने शिवराज सिंह को कोसते हुए बड़ा दलाल बताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बड़ा झूठा करार दिया।

नरवार गांव में चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए दिग्विजय सिंह ने प्रदेश की बीजेपी सरकार को न सिर्फ जमकर कोसा, बल्कि चुनाव के दौरान कांग्रेसियों की खरीद-फरोख्त का आरोप भी लगाया। उन्होंने मंच से ही शिवराज को न सिर्फ सबसे बड़ा दलाल बताया, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बड़ा झूठा करार दिया। यह अलग बात है कि उन्होंने कटनी हवाला केस में फंसे शिवराज के मंत्री संजय पाठक के मामले में बोलते हुए कांग्रेस का दामन भी दागदार कर कटघरे में खड़ा कर दिया। उनके साथ उनकी दूसरी पत्नी अमृता सिंह भी मौजूद थीं।

Read More

योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक, किसानों का कर्ज माफ

लखनऊ।  यूपी के करोड़ों किसानों को जिस फैसले का इंतजार था उसकी घोषणा हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में मंगलवार शाम को हुई पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के फसली ऋण माफी के फैसले पर मुहर लगा दी गई। इसके तहत सहकारी बैंकों से खेती के लिए लिया गया 1 लाख रुपये तक का लोन माफ होगा। योगी सरकार के इस फैसले से 2.15 करोड़ किसानों को राहत मिलेगी। 

Read More

UP : योगी केबिनेट की पहली बैठक मंगल को, हो सकती है कर्ज माफी

योगी सरकार ने सभी मुख्य सचिवों से उनके विभाग का प्रजेंटेशन देने का कहा गया है। मुख्य सचिव 20 अप्रैल तक ऐसी ही करेंगे। इस हिसाब से 3 से लेकर 20 अप्रैल (17 दिन) तक हर दिन एक विभाग के अधिकारी की योगी के सामने पेशी होगी।

लखनऊ। यूपी के सीएम की गद्दी संभालने के बाद योगी आदित्य नाथ की पहली कैबिनेट मीटिंग 4 अप्रैल (मंगलवार) को होगी। इस लिहाज से कल और आज का दिन यूपी के अधिकारियों के लिए बेहद अहम है।

यूपी के सभी सीनियर अधिकारियों की योगी आदित्य नाथ के सामने क्लास लगेगी। आज से लेकर 20 अप्रैल तक सभी विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग का एक्शन प्लान सीएम के सामने पेश करना होगा। कल योगी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग होनी है, जिसमें किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा की जाएगी। प्रदेश में दो करोड़ से ज्यादा लघु तथा सीमान्त किसान हैं, जिन पर करीब 62 हजार करोड़ रूपये का कर्ज है। सरकार द्वारा कर्ज माफी से किसानों को राहत मिलेगी।

Read More

बिहार में भी अवैध बूचड़खानों पर कार्यवाही शुरू,7 अवैध बूचडखाने सील

पटना। उत्तर प्रदेश के बाद अब बिहार में भी अवैध बूचडखानों पर कार्रवाई की जा रही है। बिहार के रोहतास जिले में सात अवैध बूचडखानों पर कार्रवाई की गई। अवैध बूचडखानों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें सील कर दिया गया है।

बिहार में इस वक्त तकरीबन 150 अवैध बूचडखाने चल रहे हैं। गौरतलब है कि पटना हाईकोर्ट ने रोहतास जिले में चल रहे अवैध बूचडखानों को 6 हफ्ते के भीतर बंद करने के निर्देश दिए थे।

Read More

अक्षय के सुझाव पर सरकार तैयार, अब हम-आप कर सकेंगे शहीद परिवारों की मदद

नई दिल्ली। अगर आप भी देशसेवा में, हमारी सुरक्षा में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद करना चाहते हैं तो सरकार जल्द ही एक वेबसाइट शुरू करने की योजना बना रही है। सरकार ड्यूटी के दौरान शहीद हुए अर्धसैनिक बलों के परिवार की आर्थिक मदद करने के इच्छुक आम लोगों के लिए जल्दी ही एक वेबसाइट शुरू करेगी।

अक्षय कुमार के प्रस्ताव पर सरकार का संज्ञान

केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने अभिनेता अक्षय कुमार की ओर से रखे गए इस आशय के प्रस्ताव पर संज्ञान लिया। अभिनेता ने कुछ समय पहले ही कहा था कि ऐसे शहीदों के सही परिवार की जानकारी एक वैध सार्वजनिक मंच पर उपलब्ध करायी जानी चाहिए ताकि कोई भी इच्छुक व्यक्ति उनकी आर्थिक मदद कर सके।

Read More

व्यापमं गड़बड़ी : GMC मेडिकल के MBBS लास्ट ईयर समेत 47 स्टूडेंट बर्खास्त

भोपाल.व्यावसायिक परीक्षा मंडल के प्री-मेडिकल टेस्ट में गड़बड़ी कर गांधी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वाले 47 स्टूडेंट्स को गुरुवार को कॉलेज डीन ने बर्खास्त कर दिया। इनमें से 22 छात्र एमबीबीएस अंतिम वर्ष के हैं। कॉलेज डीन डॉ. एमसी सोनगरा ने यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट से पीएमटी गड़बड़ी मामले में मिले निर्देशों के तहत की है।

इसके साथ ही कॉलेज से पढ़ाई कर डिग्री पूरी कर डॉक्टर बने 25 स्टूडेंट्स के एडमिशन के साथ डिग्री निरस्त कराने के लिए मध्यप्रदेश मेडिकल यूनिवर्सिटी को पत्र लिखा है। ताकि संबंधितों के मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रेशन निरस्त हो सकें।

Read More

महाकौशल एक्सप्रेस हादसे के आतंकी कनेक्शन की जांच में जुटी MP ATS

भोपाल। यूपी के महोबा में हुए महाकौशल ट्रेन हादसे की जांच में अब एमपी इंटेलीजेंस भी जुट गई है। एमपी इंटेलीजेंस ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। यूपी एटीएस के साथ सुरक्षा एजेंसियां संपर्क में हैं। इस हादसे में आतंकी साजिश का कनेक्शन अब एटीएस खंगाल रही है। एटीएस और फॉरेंसिक टीम भी घटना स्थल की ओर रवाना हो गई है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के महोबा में गुरुवार तड़के जबलपुर-महाकौशल एक्सप्रेस (12189) महोबा के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। हादसे दुर्घटना में ट्रेन की 8 बोगियां पटरी से उतर गई हैं, जिसमें लगभग 150 लोग घायल हो गए हैं। इनमें 50 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

Read More