mp mirror logo

प्रदेश के अंग्रेजी माध्यम के 454 स्कूलों में हिंदी में हो रही पढ़ाई

भोपाल (मनोज तिवारी)। मध्यप्रदेश में चल रहे 454 सरकारी अंग्रेजी स्कूल मजाक बनकर रह गए हैं। इनमें न तो अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की नियुक्ति हुई है और न ही दो साल में छात्रों की संख्या बढ़ी है। हालात यह हैं कि अंग्रेजी और हिंदी माध्यम के बच्चों को एक ही कक्ष में बैठाकर पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में दोनों माध्यम के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इन स्कूलों में वर्तमान में 19 हजार 718 बच्चे पढ़ रहे हैं।

Read More

पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले ही दिन, सर्वर डाउन होने से परीक्षार्थी परेशान

भोपाल। पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले ही दिन अव्यवस्था की स्थिति बन गई। सुबह 9 बजे शुरू होने वाली पहले चरण की परीक्षा आधार लिंक न होने से तय समय पर शुरू नहीं हो पाई। परीक्षा केंद्रों के बाहर आधार लिंक कराने के लिए छात्रों की लाइन लगी रही।

ऑनलाइन परीक्षा में प्रवेश के लिए हर उम्मीदवार की बायोमेट्रिक मिलान और पहचान दर्ज करने के निर्देश केंद्रों को दिए गए हैं। बगैर आधार कार्ड और फिंगर प्रिंट मैचिंग के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लेकिन एक परीक्षार्थी को आधार लिंक कराने के बाद रजिस्ट्रेशन कराने में करीब 15 से 20 मिनट का वक्त लगा, जिससे बड़ी संख्या में छात्र केंद्रों के बाहर ही खड़े रह गए।

Read More

MP में रियलिटी चेक : पीएम आवास योजना में गरीबों के लिए तेजी से बन रहे हैं मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2018 के अंत तक देश भर में बेघर लोगों और जर्जर घरों में रह रहे लोगों के लिए एक करोड़ आवास बनाने का लक्ष्य है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तेजी से आगे बढ़ा जा रहा है लेकिन जमीन पर नहीं कागजात पर. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के साथ भोपाल और राजगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना का रियलिटी चेक किया. मौके पर पाया गया कि कई जगह आवास के नाम पर सिर्फ बाहरी दीवार ही खड़ी की गई है.      

Read More

सरकार फैलाना चाह रही है चुनावी साल में चकाचक सड़कों का जाल

भोपाल। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की चिंता सरकार और विधायकों को सताने लगी है। बड़ी संख्या में विधायक लगातार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सड़कों की मांग कर रहे हैं, लेकिन वित्तीय संसाधनों की सीमित उपलब्धता के चलते लगातार मामला टलता जा रहा था।

भाजपा विधायक दल की बैठक में यह बात कई बार उठ चुकी है। गुरुवार को मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक आते हैं, सड़क की मांग उठाते हैं, इसलिए इनके काम पहले करिए।

Read More

भोपाल राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला:सूखे के चलते टले मंडी चुनाव

भोपाल। राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिसम्बर महीने में होने वाले मंडी समिति चुनाव टाल दिए हैं। इस फैसले की वजह सूखे के हालात बताए जा रहे हैं। इस फैसले के कारण 257 मंडी समिति अध्यक्ष और सदस्यों के कार्यकाल में 6 माह की वृद्धि कर दी गई है।

Read More

भोपाल राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला:सूखे के चलते टले मंडी चुनाव

भोपाल। राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिसम्बर महीने में होने वाले मंडी समिति चुनाव टाल दिए हैं। इस फैसले की वजह सूखे के हालात बताए जा रहे हैं। इस फैसले के कारण 257 मंडी समिति अध्यक्ष और सदस्यों के कार्यकाल में 6 माह की वृद्धि कर दी गई है।

राज्य शासन ने प्रदेश की निर्वाचित मंडी समितियों की अवधि में वर्तमान अवधि के समाप्त होने की तारीख से 6 माह या नये निर्वाचन होने तक, जो भी पूर्वतर हो, की वृद्धि की है।

Read More

MP सरकार पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया 2 लाख का जुर्माना

भोपाल। सुप्रीम कोर्ट ने महिला अधिकारों के संरक्षण पर गंभीर लापरवाही के लिए 11 राज्यों पर कठोर कार्रवाई की है।मध्यप्रदेश के मुख्यसचिव और प्रमुख सचिव महिला बाल विकास सचिव ने भारत सरकार के कई पत्रों का जवाब नहीं दिया। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने महिला अधिकारों पर बड़ी-बड़ी बातें करने वालों को जमकर लताड़ा है।

Read More

प्याज खरीदी : विधानसभा में एक जैसे सवाल पर दो तरह के जवाब

भोपाल। प्याज खरीदी में अनियमितता से जुडे दो सवाल विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एक ही दिन उठे। एक पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर और दूसरा कांग्रेस विधायक जयवर्द्धन सिंह ने उठाया। गौर के सवाल का तो सरकार ने पूरा जवाब दिया पर सिंह को जवाब दिया कि जानकारी एकत्र की जा रही है।

Read More

विधानसभा चुनाव तक टले मंडी चुनाव

भोपाल। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव तक के लिए प्रदेश की 257 कृषि उपज मंडियों के चुनाव टल गए हैं। सूखे की स्थिति का हवाला देते हुए कृषि विभाग ने मंगलवार को इसके आदेश जारी कर दिए।

Read More

पटवारी परीक्षा: 9 दिसंबर से, 18 दिन लगातार देंगे 55 हजार कैंडीडेट ऑनलाइन टेस्ट

ग्वालियर. पटवारी की 9235 पोस्ट के लिए 10 लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है। इसका ऑनलाइन टेस्ट 9 दिसंबर से शुरू होगा। यह टेस्ट 29 दिसंबर तक लगातार 18 दिन चलेगा। केवल 17 और 25 दिसंबर को छुट्टी रहेगी। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (PEB) यह टेस्ट TCS के जरिए करा रहा है। टेस्ट में प्रतिदिन 55 हजार कैंडिडेट्स शामिल होंगे। फर्जीवाड़े की आशंका को देखते हुए हर कैंडिडेट्स की एक्जाम सेंटर पर 3 बार चेकिंग होगी। ऐसे होगी परीक्षा......

Read More