mp mirror logo

MP: 24 घंटे में कर्ज से परेशान 3 किसानों ने की खुदकुशी, कल मंदसौर जाएंगे शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को मंदसौर जाएंगे. किसान आंदोलन के दौरान यहां पुलिसिया गोलीबारी में 6 किसानों की मौत हुई थी, जिसके बाद आंदोलन ने हिंसा रुप ले लिया था. मध्य प्रदेश में किसानों के खुदकुशी करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटों में अभी तक 3 किसान खुदकुशी कर चुके हैं. म.प्र. के विदिशा के शम्साबाद में हरि सिंह जाटव ने खुदकुशी कर ली है.

Read More

जनसुनवाईं में आज 108 आवेदकों की हुई सुनवाई

प्रति मंगलवार की तरह आज जिला कलेक्ट्रेट में साप्ताहिक जनुसनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में जिले भर से आए 108 आवेदकों ने अपनी समस्या/शिकायत/मांग/ आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन दिये।

Read More

शिवराज चौहान को मुख्यमंत्री पद से हटा सकता है भाजपा नेतृत्व

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को हटाये जाने की सुगबुगाहट सियासी क्षेत्रों में शुरू हो गई। जिस ढंग से उन्होंने मंदसौर सहित प्रदेश के किसान मूवमेंट को हैंडल किया है उसके अच्छे संकेत नहीँ गये हैं।अगले साल सूबे में विधानसभा चुनाव होंगे। शिवराज अगर जीत गए तो यह उनकी हैट्रिक होगी।

Read More

किसान आंदोलन के बाद शिवराज ने कलेक्टरों को चेताया

भोपाल। प्रदेश में किसान आंदोलन थमने के बाद प्रदेश सरकार इस मामले की अपनी खामियों का आकलन करने में जुट गई है और मुख्यमंत्री खुद सभी जिला कलेक्टर को आगाह कर रहे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि किसानों की प्याज, मूंग और उड़द की खरीदी में कोई लापरवाही न बरती जाए।

Read More

मध्‍य प्रदेश : शांति की अपील के साथ शिवराज ने शुरू किया उपवास, कहा-खेती सरकार की प्राथमिकता

भोपाल: मंदसौर हिंसा और किसानों के प्रदर्शन के बीच मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां के दशहरा मैदान में अपना अनिश्चितकालीन उपवास शुरू कर दिया है. उन्‍होंने किसानों से शांति की अपील के साथ अपना उपवास शुरू किया. उनके साथ कई मंत्री भी उपवास पर बैठे हैं. इस मौके पर बोलते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि किसानों के बिना प्रदेश आगे नहीं बढ़ सकता. खेती सरकार की पहली प्राथमिकता है. सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है. सरकार ने किसानों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाएं चलाई हैं. किसान के खेतों तक पानी पहुंचाया है. किसानों के लिए फसल बीमा योजना लांच की गई है.

Read More

अमित शाह ने महात्मा गांधी को बताया 'चतुर बनिया', बोले- जानते थे कांग्रेस की कमजोरी

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं के सामने राज्य विधानसभा चुनाव में 65 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कांग्रेस का जिक्र किया जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी को एक 'चतुर' बनिया बताया. अमित शाह ने कहा, 'कांग्रेस किसी एक विचारधारा के आधार पर किसी एक सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है, वह आजादी प्राप्त करने का एक स्पेशल पर्पज व्हीकल है, आजादी प्राप्त करने का एक साधन था और इसलिए महात्मा गांधी ने दूरदर्शी के साथ, बहुत चतुर बनिया था वो, उसको मालूम था कि आगे क्या होने वाला है, उसने आजादी के बाद तुरंत कहा था, कांग्रेस को बिखेर देना चाहिए.

Read More

किसान आंदोलन:नियम तोड़कर मंदसौर जा रहे राहुल गांधी को लिया गया हिरासत में

नई दिल्ली/भोपाल: मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में 5 किसानों की मौत के बाद पूरे प्रदेश में किसानों के बीच जबरदस्त आक्रोश है. प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर, देवास, नीमच खरगौन, धार, इंदौर, सीहोर एवं उज्जैन सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पथराव किया. इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने मंदसौर के लिए रवाना हुए

Read More

किसानों को नगद भुगतान बैंक में नगदी की उपलब्धतानुसार होगा

मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि कृषकों को उनकी अधिसूचित उपज के विक्रय मूल्य का नगद भुगतान बैंक से नगदी की उपलब्धतानुसार किया जायेगा। 

Read More

केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का मकसद अंतिम छोर के व्यक्तियों को विकास की मुख्य धारा में लाना

जिले के सुदूर क्षेत्र के गोटीटोरिया के मंगल भवन परिसर में सबका साथ-सबका विकास सम्मेलन का आयोजन सांसद राव उदय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य और अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष कैलाश सोनी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में अतिथियों ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के आधार पर योजनाओं को लागू किया गया है। सरकार की योजनाओं का मकसद समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देकर उन्हें विकास की मुख्य धारा में शामिल करना है।

Read More

मध्य प्रदेश में फसलों की उचित कीमत को लेकर राज्य के किसान आंदोलन कर रहे हैं हो रहा शिवराज सरकार की नाक में दम

मध्य प्रदेश में फसलों की उचित कीमत को लेकर राज्य के किसान आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलन के दौरान पुलिस की फायरिंग में 5 किसानों की जान भी जा चुकी है, जिसके बाद भीड़ और उग्र हो गई। रोचक बात यह है कि इस आंदोलन में किसानों का साथ दे रहे राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के राष्ट्रीय संयोजक शिवकुमार शर्मा पूर्व आरएसएस नेता हैं। 

Read More