mp mirror logo

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने धौलागढ़ में रात्रिकालीन चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्या

कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव और पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे ने अधिकारियों के साथ बुधवार की रात्रि को सहरिया जनजाति बाहुल्य ग्राम धौलगाढ़ में रात्रि चौपाल में पहुंच कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होकर उनकी समस्याओं का पूरी गंभीरता के साथ सुना तथा निराकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए। अधिकारीद्वय ने ग्रामीणों से बारी-बारी से उनसे चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) श्री रूपेश उपाध्याय, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) श्री जी.डी.शर्मा, आदिम जाति कल्याण, ग्रामीण विकास आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Read More

चंबल से 61 लाख लोगों की प्यास बुझा रहा राजस्थान,फिसड्‌डी MP नहीं ले पा रहा एक बूंद पानी भी

ग्वालियर.चंबल के नाम से पहचाने जाने वाले अंचल के शहर और गांव चंबल नदी के किनारे बसे होने के बाद भी प्यासे हैं। जबकि राजस्थान के 11 बड़े शहरों सहित सैकड़ों गांव चंबल नदी से लगभग 827 मिलियन लीटर (82.70 करोड़ लीटर यानी राष्ट्रीय मानक 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 61 लाख लोगों के लिए रोज का पानी) पानी ले रहे हैं।
नर्मदा के महत्व को एक बार फिर से जागृत करने में लगी मप्र सरकार चंबल से एक बूंद पानी भी प्रदेश के शहरों के लिए नहीं ले पाई है। ये स्थिति तब है जब चंबल 346 किमी मप्र के हिस्से में बहती है।

Read More

खाली पद पर तबादले के लिए सीएम समन्वय से नहीं लेनी पड़ेगी इजाजत

भोपाल। तबादलों पर प्रतिबंध होने के बाद भी यदि पद खाली रहता है तो विभाग प्रथम श्रेणी अधिकारी का तबादला कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री समन्वय में प्रस्ताव भेजकर अनुमति लेने की जरूरत भी नहीं होगी।

पहली तबादला नीति में इसका प्रावधान किया जा रहा है। इसके अलावा पदोन्न्ति के पदों पर तबादला करने में भी कोई रोक नहीं रहेगी। अदालतों के निर्देश पर होने वाले तबादलों के प्रकरण भी सीएम समन्वय में भेजने की जरूरत नहीं होगी।

Read More

तीन दिन में 15 नक्सलियों को ढेर करने का दावा, एक जवान शहीद, दो घायल

बीजापुर। जिले में पिछले तीन दिनों में कई स्थानों पर नक्सल और पुलिस बल मुठभेड़ में 15 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। इस बात की पुष्टि सीआरपीएफ के आईजी ने किया है। इस ऑपरेशन में 2 जवानों के घायल हो गए और एक एसटीएफ का जवान शहीद हो गया।

Read More

MP में गायों के लिए दौड़ेंगी हाईटेक एम्बुलेंस, 108 से ज्यादा होंगी सुविधाएं

जबलपुर। सड़क पर वाहनों की चोट या फिर गड्ढों में गिरकर घायल होने वाली गाय सहित अन्य मवेशियों को जल्द ही उचित इलाज मिल सकेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जबलपुर सहित अन्य तीन जिलों में मवेशियों के लिए एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है। 

इस पर कृषि मंत्री मोहर भी लगा दी है। जिससे घायल मवेशियों को न केवल अच्छा इलाज मिल सकेगा, बल्कि उन्हें अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी एम्बुलेंस स्टाफ की होगी। वेटनरी विश्वविद्यालय जल्द ही यह सुविधा अपने तीनों कॉलेज जबलपुर, रीवा और महू में शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है।

Read More

UP में बांदा सबसे गर्म, पारा 46.8 डिग्री; दिल्ली में टूट सकता है 73 साल का रिकॉर्ड

 

नई दिल्ली. उत्तर भारत में जमकर गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म है। वहां रविवार को पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, राजस्थान के चूरू में मैक्सिमम टेम्परेचर 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को पार गया। इसके साथ ही 14 मई की झुलसाती गर्मी ने पिछले 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

इससे पहले 2011 में मई में मैक्सिमम टेम्परेचर 40 डिग्री दर्ज किया गया था। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, दिल्ली में मई में अभी तक सबसे ज्यादा गर्मी 29 मई 1944 के दिन दर्ज की गई थी, उस दिन मैक्सिमम टेम्परेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बार जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, उसे देखते हुए 73 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। दिल्ली में सुबह 10 बजे के बाद ही घर से निकलना मुश्किल...

Read More

सूखती नर्मदा पर सिकती राजनीतिक रोटियां!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 15 मई को मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के अमरकंटक में नर्मदा सेवा यात्रा (NSY) के समापन में शामिल हुए. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया जाना आश्चर्य की बात नहीं है, यह विशाल समापन समारोह, पांच महीने के लंबे नर्मदा सेवा यात्रा के अंत का प्रतीक है. इस आयोजन से मुख्यमंत्री एक तीर से दो निशाना लगाने के प्रयास में हैं: एक लोकप्रियता में वृद्धि, और दूसरा अगले साल आने वाले विधानसभा चुनाव को उनके नेतृत्व में लड़ा जाये उसके लिए प्रधानमंत्री को प्रभावित किया जा सके.

Read More

शिक्षकों से सालभर कराया सर्वे अब औंधे मुंह गिरा बोर्ड का रिजल्ट

भोपाल। शिक्षकों से सालभर गैर शैक्षणिक कार्य कराने का रिजल्ट शुक्रवार को सामने आ गया। हायर सेकंडरी के सभी संकाय का रिजल्ट औंधे मुंह गिर गया। हाईस्कूल का परिणाम 3.97 फीसदी कम रहा। फिर भी सरकार बाहवाही लूट रही है। मुख्यमंत्री आवास में आयोजित सम्मान समारोह में स्कूल शिक्षा विभाग और मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के अफसरों ने सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का तुलनात्मक परिणाम बताकर सीएम ने शाबासी ले ली। जबकि तुलना सरकारी स्कूलों के पिछले साल के परिणाम से करनी थी। जिसमें 3.27 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। यही कारण है कि मंडल के अफसरों ने सही से रिजल्ट भी जारी नहीं किया।

Read More

10वीं और 12वीं का रिजल्‍ट घोषित

भोपाल.MP BOARD का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास में घोषित कर दिया गया। इस बार दोनों परीक्षाओं में 176 छात्र मेरिट लिस्ट में शामिल हुए हैं। दसवीं के देवप्रकाश मांझी टॉपर रहे। दूसरे नंबर पर रतलाम की आंचल संगीतरा रही। जिसे 500 में से 485 अंक मिले। वहीं होशंगाबाद के बनखेड़ी के जयंत पटेल दूसरे नंबर पर रहे। जिन्हें 500 में से 485 अंक मिले। वहीं 12वीं में मैथ्य संकाय में संजय जैन ने टाप किया है।

Read More

मध्यप्रदेश के इस गांव में कोई नहीँ करना चाहता अपनी बेटी की शादी, जानिए क्यों ?

भोपाल । मध्य प्रदेश के एक गांव में पानी की किल्लत के कारण एक परिवार के बेटे की शादी रद्द हो गई। यह मामला छत्तरपुर जिले के बक्सवाहा जिले का है। इस गांव के एक व्यक्ति ने अपने बेटे की शादी धूम-धाम से करना चाहा लेकिन पानी की कमी की वजह से यह शादी रद्द हो गई।

Read More