mp mirror logo

यूपी में किसानों का कर्ज माफ : शिवसेना ने कहा- महाराष्ट्र में भी माफ करो, कांग्रेस ने बताया- अधूरा वादा

लखनऊ/नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में जनता से किया वादा निभाया है. कैबिनेट में किसानों का कुल 30,740 करोड़ का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. लघु और सीमांत किसानों के एक लाख तक के फसली कर्ज माफ होंगे चाहे ये किसी भी बैंक से लिए गए हों. यूपी में कुल दो करोड़ 30 लाख किसान हैं जिनमें दो करोड़ 15 लाख लघु और सीमांत किसान हैं. सरकार ने इसके अलावा 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का भी ऐलान किया है. मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि नवमी के संयोग से 9 फैसले लिए गए हैं. इस फ़ैसले से प्रदेश के राजकोष पर करीब छत्तीस हज़ार करोड़ रुपए का बोझ आएगा. सात लाख किसान ऐसे हैं, जिन्होंने कर्ज़ लिया था, लेकिन उसका भुगतान नहीं कर सके. इससे वह ऋण एनपीए (ग़ैर निष्पादित अस्तियां) बन गया और उन्हें कर्ज़ मिलना बंद हो गया. ऐसे किसानों को भी मुख्य धारा में लाने के उनके कर्ज़ का 5,630 करोड़ रुपये भी माफ़ किया गया है. इस तरह कुल मिला कर किसानों का 36,359 करोड़ रुपये का कर्ज़ माफ़ किया गया है. 

Read More

महिला पुलिस अधिकारी से बदसुलूकी करने पर भाजपा नेता गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी में बीजेपी सरकार बनने के बाद लखनऊ में राम मंदिर के पक्ष में पोस्टर लगवाने वाले नेता आजम खां सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें क‌ि आजम खुद को जानमाल का खतरा बताते हुए पुलिस के पास पहुंचे थे। एसएसपी मंजिल सैनी से बदसुलूकी करने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

Read More

हर तीन साल में बदलेंगे 500 और दो हजार के नोट

नई दिल्ली। नकली नोटों पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार हर 3-4 साल में 500 व 2000 रुपये के नोटों के सुरक्षा फीचरों में बदलाव करने पर विचार कर रही है।

गृह और वित्त मंत्रालय के अफसरों  के बीच हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। 

Read More

कालेधन को लेकर ईडी की बड़ी छापेमारी, 16 राज्‍यों में 100 जगहों पर चलाया अभियान

नई दिल्‍ली। कालेधन को लेकर प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने देश भर में एक साथ 100 जगहों पर छापेमारी की है। पीटीआई की खबर के मुताबिक ईडी के अधिकारी देश भर के 16 राज्‍यों 100 जगह पर छानबीन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी एक साथ 300 फर्जी कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रहे हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई के हवाले से यह खबर आ रही है कि छापेमारी में ईडी ने विश्वज्योति रीयल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद और अन्य कंपनियों की 3.04 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। इन सभी कंपनियों पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई की गई है। नोटबंदी के बाद कालेधन को खपाने के लिए फर्जी कंपनियां बनाई गईं है। 

Read More

यूपी में बंद होंगे अखिलेश यादव की फोटो वाले राशन कार्ड, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए आदेश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि पुराने राशन कार्ड लोगों से वापस लिए जाएं। इन राशन कार्डों पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव की तस्वीर लगी हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि तुरंत इन राशन कार्डों को वापस लिया जाए और इसकी जगह स्मार्ट राशन कार्ड बांटे जाएंगे। 19 मार्च को जब उन्होंने सीएम पद की शपथ ली थी तो उसके अगले एक हफ्ते (150 घंटे) में 50 आदेश दे दिए थे, जिसमें अवैध बूचड़खानों पर बैन, एंटी-रोमियो स्क्वॉड मुख्य हैं। उन्होंने कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सख्त पुलिसिंग का आदेश दिया है ताकि कोई भी ईव-टीजिंग की घटना न हो।

Read More

मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को कैबिनेट की हरी झंडी, ट्रैफिक नियम होंगे सख्त

नई दिल्ली । केंद्रीय कैबिनेट ने बहुप्रतीक्षित मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को मंजूरी दे दी है। नए नियम में ट्रैफिक के नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रवधान किया गया है। इसमें शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना और ‘हिट एंड रन’ मामलों के लिए दो लाख रुपये का मुआवजा शामिल हैं. सड़क दुर्घटना में मौत होने की स्थिति में 10 लाख रुपये तक के मुआवजे का प्रावधान विधेयक में किया गया है।

Read More

चंदू चाय वाले के घर आई नन्ही परी, ऐसे जाहिर की पापा बनने की खुशी

नई दिल्ली: कपिल के शो में चंदू चायवाले का रोल निभाने वाले चंदन प्रभाकर की लाइफ में खुशियों ने दस्तक दी हैं। चंदू असल जिंदगी में पापा बन गए हैं। जहां कपिल के शो में चंदू चायवाला 10 साल के अखरोट के बाप के रोल में नजर आते थे तो वहीं अब रियल लाइफ में चंदन अपनी प्यारी से बेटी के पापा के रोल में दिखेंगे।

Read More

पाकिस्तान: पराचिनार में धमाका, 5 की मौत, 40 घायल

नई दिल्ली(31 मार्च): पाकिस्तान के कबाइली इलाके पराचिनार में ब्लास्ट हुआ है। इसमें कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 40 लोग घायल हुए हैं।

Read More

बूचड़खानों पर 'योगी राह' पकड़ रहे BJP शासित राज्य, झारखंड समेत राजस्थान, छत्तीसगढ़, MP और UK में दुकानें बंद

नई दिल्ली उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों को बंद किए जाने की कार्रवाई बीजेपी शासित राज्यों में दोहराई जा रही है। यूपी में इस आदेश के अगले दिन झारखंड में भी अवैध बूचड़खानों पर ताला लगाने का आदेश दिए जाने के बाद मंगलवार को चार और बीजेपी शासित राज्य राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी यही कार्रवाई कर रहे हैं। इन राज्यों में प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में हरिद्वार की तीन, रायपुर की 11 व इंदौर में एक मीट शॉप को बंद कर दिया गया।

Read More

देश ने नहीं... भारत के मुसलमानों ने खुद को कभी देश का हिस्सा नहीं समझा

अभी दो हफ्ते पहले उत्तर प्रदेश के जो चुनावी नतीजे आये हैं, वो अपने आप में ऐतिहासिक हैं और इसमें किसी तरह का कोई शक भी नहीं है.
लेकिन ऐतिहासिक इसलिए नहीं हैं कि बीजेपी ने बड़ा बहुमत प्राप्त किया है. ऐतिहासिक इसलिए भी नहीं कि देश में पहली बार किसी प्रदेश का चुनाव 40 प्रतिशत वोट-शेयर से जीता गया है, शायद इसलिए भी नहीं कि बीएसपी और एसपी के गढ़ में दिन-दहाड़े सेंध लग गयी.

ये चुनाव इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें मुसलमान हार गया है. कम से कम मुसलमान यही सोच रहा है अगर गलती से नहीं भी सोच रहा है तो उसे ऐसा सोचने को मजबूर किया जा रहा है. बात चाहे कहीं से शुरू कीजिये खत्म इस बात पर होती है कि, 'और मुसलमान हार गया.'

Read More