mp mirror logo

BRI पर आपत्तियां छोड़े भारत, कश्मीर पर हमारा रुख नहीं बदलेगा :चीन

बीजिंग: चीन ने गुरुवार को कहा कि भारत को राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ड एंड रोड इनीशियेटिव’ (बीआरआई) पर अपनी आपत्तियां छोड़ देनी चाहिएं और परियोजना में शामिल हो जाना चाहिए क्योंकि इससे कश्मीर मुद्दे पर बीजिंग का रुख नहीं बदलेगा. चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) वाली बीआरआई परियोजना को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की पांच साल में एक बार होने वाली हाल ही में संपन्न कांग्रेस में पार्टी के संविधान में शामिल किया गया है.

Read More

छत्‍तीसगढ़: 51 पाकिस्‍तानी बने हिन्‍दुस्‍तानी, सीएम बोले- आपके माथे से मोहाजिर होने का कलंक धुल गया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने आज पाकिस्तान से आए 51 हिंदू विस्थापितों को भारतीय नागरिकता पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किया। मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने आज यहां शदाणी दरबार के पीठाधीश संत गोबिंदराम साहेब के 73वें जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में 51 हिन्दू विस्थापितों को भारतीय नागरिकता पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किया। 

Read More

जब पीएम मोदी ने गुजरात बीजेपी के एक आम कार्यकर्ता को किया फोन…

वडोदरा के एक छोटे-से दुकानदार और उनके परिवार के पांव दिवाली की शाम से ही जमीन पर नहीं हैं. बीजेपी के एक साधारण कार्यकर्ता और कारोबारी गोपालभाई गोहिल उस क्षण को भूल नहीं सकते, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर दिवाली की बधाई दी. 19 अक्टूबर की शाम करीब 4:30 बजे पीएम मोदी ने जब गोहिल के मोबाइल पर फोन किया, तब वह दिवाली की तैयारियों में लगे थे.

Read More

भारत और अमेरिका ने साफ तौर पर कहा- आतंकियों के ठिकाने खत्म करे पाक

भारत और अमेरिका ने बुधवार को पाकिस्तान से स्पष्ट संदेश में कहा कि वह अपनी सरजमीन में सक्रिय आतंकवादी ढांचे को नष्ट करे। दोनों ही देशों ने इस पर जोर दिया कि देश के भीतर आतंकवादियों की पनाहगाह को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने यहां विस्तृत वार्ता के बाद कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में और विशेष रूप से अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा के लिए आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे।  टिलरसन बोले कि उन्होंने पाकिस्तानी नेतृत्व से कहा है कि वह आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे, क्योंकि उनकी क्षमता में इजाफा इस्लामाबाद में सरकार के लिए खतरा बन सकता है।

Read More

Secret Superstar Box Office: फीकी पड़ रही है जायरा वसीम और आमिर खान की ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की चमक

जायरा वसीम और आमिर खान की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की कहानी लोगों को काफी पसंद आ रही है। अक्सर आमिर खान की फिल्मों से उनके फैंस को उम्मीद रहती है। आमिर की इस फिल्म से भी फैंस काफी उम्मीदें लगा रहे थे। क्योंकि फिल्म आमिर के प्रोडक्शन की है और आमिर अपने काम को लेकर मिस्टर परफेक्शनिस्ट माने जाते हैं। आमिर ने इस बार भी लोगों को निराश नहीं किया और फिल्म बाक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन कर रही है। लोग भी फिल्म को अच्छा बता रहे हैं। फिल्म में जायरा वसीम का किरदार लोगों के दिल को छू रहा है। 

Read More

मेक इन इंडिया को झटका, भारत को पछाड़कर चीन ने हासिल किया टेस्ला का प्लांट

अमेरिकी मोटर निर्माता कंपनी टेस्ला इंक के प्रोडक्ट आर्किटेक्ट एलन मस्क ने कंपनी का नया कारखाना चीन में खोलने का फैसला किया है। द वाल स्ट्रीट जनरल की खबर के अनुसार टेस्ला ने पहली बार अमेरिका से बाहर कारखाना खोलने के लिए चीन के साथ करार कर लिया है। टेस्ला के इस फैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मेक इन इंडिया” मुहिम को बड़ा झटका माना जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार चीन में बनने वाले इस कारखाने का मालिक टेस्ला होगा न कि उसे तैयार करने वाला स्थानीय निर्माता।

Read More

योगी आदित्यनाथ सरकार की नई योजना, शादी के शगुन पर मिलेगी यह ‘खास’ किट

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्य नाथ सरकार अब एक नई योजना लाने जा रही है। राज्य सरकार नव विवाहित दंपतियों को शगुन में परिवार नियोजन की एक किट बांटेगी। घर-घर जाकर “आशा” कार्यकर्ता इस किट को बांटेंगी। दरअसल, इस किट में कंडोम, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स और ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स दिए जाएंगे ताकि नवविवाहित जोड़ा अपनी फैमिली प्लानिंग कर सके। किट के जरिए फैमिली प्लानिंग, दो बच्चों के जन्मों के बीच का अंतर जैसे जरूरी विषय को लेकर लोगों को जानकारी भी दी जाएगी। 

Read More

भारत के साथ संबंधों के रणनीतिक महत्व हैं : अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंधों के रणनीतिक महत्व हैं जो दक्षिण एशिया तक ही सीमित नहीं हैं. अचानक अफगानिस्तान पहुंचे टिलरसन ने कहा कि ट्रंप प्रशासन का मत है कि एक शांतिपूर्ण एवं स्थिर अफगानिस्तान के निर्माण में भारत अहम भूमिका निभा सकता है.

Read More

'आज का भारत 1962 से अलग, आतंकवाद के मुद्दे पर किसी को नहीं बख्शा जाएगा': सीएम शिवराज

वाशिंगटन: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पाकिस्तान और चीन पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि आज भारत वैसा नहीं है, जैसा वह वर्ष 1962 में था. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद के मुद्दे पर किसी को ‘‘नहीं बख्शेगा’’.उन्होंने कहा कि भारत अब 1962 वाला देश नहीं रहा और चीन को इस बात का एहसास भी हो गया है जिसके बलों को भारतीय जवानों की दृढ़ता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत भारत के उदय के कारण डोकलाम में पीछे हटना पड़ा. सीएम चौहान अमेरिका की करीब एक सप्ताह की यात्रा पर सोमवार सुबह पहुंचे हैं. वह यहां भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित कर रहे थे. 

Read More

शिंजो आबे फिर चुने गए जापान के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को उनके फिर से प्रधानमंत्री चुने जाने पर आज बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने को लेकर बहुत उत्सुक हैं. आबे को रविवार को संपन्न मध्यावधि चुनाव में अभूतपूर्व जीत हासिल हुई है. आबे के, एलडीएफ नेतृत्व वाले गठबंधन को संसद के निचले सदन में दो तिहाई बहुमत मिल गया है.

Read More