mp mirror logo

BSEB Bihar Board Intermediate Result 2017: बिहार बोर्ड आज जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) के नतीजों की घोषणा आज करेगा. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि इंटर की तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर 30 मई को सुबह 11 बजे जारी कर दिया जाएगा. परीक्षार्थी www.biharboard.ac.in , srsec.bsebbihar.com , www.biharboard.org.in , www.skillmissionbihar.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

Read More

मनाही के बावजूद नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल टेस्ट, जापान के पास जाकर गिरी

कोरियाई प्रायद्वीप में मंडराते जंग के बादलों के बीच उत्तर कोरिया ने सोमवार को एक और मिसाइल टेस्ट किया. ये तीन हफ्तों में इस तरह का तीसरा परीक्षण है. उत्तर कोरिया इस साल 12 बार मिसाइल परीक्षण कर चुका है. माना जा रहा है कि परीक्षणों का ये सिलसिला महाद्वीपों को लांघकर मार कर सकने वाली मिसाइल तकनीक हासिल करने की उत्तर कोरिया की मुहिम का हिस्सा है.

जापान के नजदीक गिरी मिसाइल
जापान का कहना है कि ये मिसाइल जापान सागर में उसके तट से 200 नॉटिकल मील की दूरी पर गिरी. अमेरिकी सेना के मुताबिक ये कम दूरी की बैलेस्टिक स्कड मिसाइल थी. इसने 6 मिनट में करीब 450 किलोमीटर का सफर तय किया. इस साल ये दूसरा मौका है जब उत्तर कोरिया की ये मिसाइल जापानी सीमा के नजदीक गिरी है.

Read More

पठानकोट: मामून मिलिट्री स्टेशन के पास संदिग्ध बैग में 3 यूनिफॉर्म मिलने से मचा हड़कंप

एक संदिग्ध बैग से रविवार रात 3 यूनिफॉर्म (वर्दी) मिलने के बाद पंजाब के पठानकोट में सनसनी फैल गई। यह बैग मामून मिलिट्री स्टेशन के पास बरामद हुआ। इसके बाद पूरे इलाके में हाई अलर्ट घोषित कर दिया और पुलिस, स्वॉट टीम और सेना सर्च अॉपरेशन चला रही हैं। 4 मई को भी इसी जगह 2 संदिग्ध बैग बरामद हुए थे, जिसके बाद पंजाब पुलिस और सेना ने अहितयात के तौर पर पूरे इलाके को खाली करा दिया था। इन बैगों की जांच में पुलिस को मोबाइल टावर की दो बैटरियां मिली थीं। काले रंग के ये बैग मिलिट्री एरिया से लगभग 200 मीटर की दूरी पर थे। 

Read More

भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान ने सात प्रतिशत बढ़ाया रक्षा बजट, अब 920 अरब रुपए करेगा खर्च

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच अपने रक्षा बजट में करीब सात प्रतिशत की वृद्धि कर उसे 920 अरब रुपए करने का प्रस्ताव रखा। वित्त मंत्री इशहाक डार ने नेशनल असेंबली में वित्त वर्ष 2017-18 का संघीय बजट पेश करते हुए कहा, ‘‘हमने रक्षा बजट (860 अरब रुपए से बढ़ाकर 920 अरब रुपए कर दिया।’’

Read More

आज रिलीज हुई फिल्‍म 'सचिन ए बिलियन ड्रीम'

नई दिल्‍ली: क्रिकेट के दीवानों के लिए आज का शुक्रवार काफी खास है क्‍योंकि 'क्रिकेट के भगवान' यानी सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े कई पहलुओं से आज पर्दा उठने वाला है. आज रिलीज हुई फिल्‍म 'सचिन ए बिलियन ड्रीम' सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट सचिन तेंदुलकर बनने की कहानी है. लेकिन अपको बता दें कि यह फिल्‍म 'भाग मिल्‍खा भाग' या 'एम एस धोनी: द अनटोल्‍ड स्‍टोरी' जैसी फीचर फिल्‍म नहीं है, बल्कि ये एक डॉक्यु-ड्रामा है. यानी इस फिल्‍म के कुछ हिस्से, जिनकी असल फुटेज उपलब्‍ध नहीं थी, सिर्फ उसी का नाट्य रूपांतरण किया गया है, जैसे सचिन का बचपन दिखाने के लिए.

Read More

असम: आज जहां देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 मई) को देश के सबसे लंबे पुल का असम में उद्घाटन करेंगे। पीएम के दौर से एक दिन पहले राज्य के डिब्रुगढ़ जिले में स्थित एक तेल पाइपलाइन को बम धमाके से उड़ा दिया गया। धमाके की जिम्मेदारी उग्रवादी संगठन उल्फा (आई) ने ली है। धमाके के बाद पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर असम को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पीएम मोदी ब्रह्मपुत्र नदी पर बने धोला-सादिया पुल के उद्घाटन के बाद गुवाहाटी में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 26 मई को मोदी सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं।

Read More

CBSE मॉडरेशन नीति: हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकता है बोर्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मॉडरेशन नीति को लेकर दिए गए दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने का विचार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव याचिका दायर कर सकता है। बता दें कि हाल ही में हाईकोर्ट ने सीबीएसई द्वारा परीक्षा में कठिन प्रश्न के बदले 15 फीसदी तक अतिरिक्त अंक दिए जाने के प्रावधान को खत्म करने के फैसले पर रोक लगाई है। हाईकोर्ट ने सीबीएसई को इस साल मॉडरेशन नीति को बहाल रखने का आदेश दिया है।

Read More

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान धमाका, 19 लोगों की मौत, IS पर संदेह

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाके ने दहशत मचा दी. इस ब्लास्ट में 19 लोगों की मौत की खबर है. जबकि करीब 60 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ब्रिटिश पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है. धमाकों के बाद मैनचेस्टर शहर की नाकेबंदी कर दी गई है. किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस पर संदेह है. सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थक जश्न मना रहे है इससे एजेंसिया मानकर चल रही हैं कि इस हमले के पीछे आईएस का हाथ हो सकता है. हाल में पेरिस समेत यूरोप के अन्य शहरों में आतंकी हमलों के पीछे आईएस की सक्रियता रही है.

Read More

कटिहार: दहेज और बालविवाह रोकने का आइडिया सुन, सीएम नीतीश भी कह उठे वाह

कटिहार। समाज से दहेज खत्म करने के लिए सीएम नीतीश कुमार पूरी तरह प्रयासरत हैं। दहेज नामक दानव को कैसे खत्म किया जाए, इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार लगातार लोगों से सुझाव मांग रहे हैं। इसके तहत एक सुझाव कटिहार के अमित गुप्ता ने दिया है, जिसे सुनकर नीतीश कुमार चौंक गये।

पटना में आयोजित 15 मई को लोक संवाद कार्यक्रम में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के सहायक प्राध्यापक अमित कुमार गुप्ता ने दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह पर रोक के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सुझाव दिया।

Read More

सोनिया ने महिला आरक्षण के लिये शुरु किया राष्ट्रव्यापी अभियान

नई दिल्ली । संसद और विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण दिलाने के लिए कांग्रेस ने बड़ा पहल की है। कांग्रेस ने संसद और विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग के लिए सिग्नेचर कैंपेन की शुरुआत की है। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 26वीं पुण्यतिथि के मौके पर इस अभियान की शुरुआत की। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने कैंपेन की शुरुआत करते हुए हस्ताक्षर किए।

Read More