mp mirror logo

ट्रंप प्रशासन की नीतियों के चलते चीन में अमेरिकी दूत डेविड रैंक ने दिया इस्तीफा

चीन स्थित अमेरिकी दूतावास में शीर्ष राजनयिक डेविड रैंक ने अपने सहकर्मियों को यह बताते हुए अचानक इस्तीफा दे दिया कि वह ट्रंप की प्रशासन नीति के साथ असहमति के चलते विदेश सेवा छोड़ रहे हैं। रैंक के इस्तीफे की सूचना से परिचित विदेश विभाग के अधिकारियों ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि उन्होंने दूतावास के कर्मियों की टाउन हॉल बैठक में सोमवार को अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की और पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय को इसका कारण बताया।

Read More

राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को खुली चेतावनी, अब गोलीबारी की तो भारतीय सेना गोलियां नहीं गिनेगी

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान को कश्मीर में बार-बार शांति भंग करने की साजिश के लिए चेतावनी देते हुए कहा कि यदि पाकिस्तान एक बार भी गोलीबारी करता है तो भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई में गोलियां की गिनती नहीँ करेगी।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान को कश्मीर में बार-बार शांति भंग करने की साजिश के लिए चेतावनी देते हुए कहा कि यदि पाकिस्तान एक बार भी गोलीबारी करता है तो भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई में गोलियां को गिनेगी नहीँ।

Read More


अमिताभ बच्चन की शादी की 44वीं सालगिरह जानें कैसे हुई थी दोनों की पहली मुलाकात ?

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन की शादी की आज 44वीं सालगिरह है. दोनों की शादी वर्ष 1973 में हुई थी. दोनों ने 'शोले', 'अभिमान' और 'सिलसिला' के अलावा कई फिल्‍मों में एकसाथ काम किया था. शादी के इस 42वें पड़ाव में दोनों ने ही अपने रिश्‍ते को प्‍यार से निभाया है और हर मोड़ पर एकदूसरे का साथ दिया है. अमिताभ-जया के दोनों बच्‍चे अभिषेक बच्‍चन और श्‍वेता आज अपने करियर में सफल है. आठ साल पहले अभिषेक की शादी ऐश्‍वर्या रॉय से हुई थी. 

Read More

जम्मू कश्मीर: आर्मी के काफिले पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद, चार जख्मी

जम्मू कश्मीर में आर्मी के काफिले पर आतंकी हमला हुआ।

Read More

रूस से भारत को मिलेगा डिफेंस सिस्टम S-400,एक साथ मार सकता है 36 मिसाइलें

नई दिल्ली। पीएम मोदी रूस के दौरे पर हैं. गुरुवार को व्लादिमीर पुतिन से उनकी मुलाकात हुई. इस दौरान कई समझौते हुए, सबसे अहम रहा- एस-400 डिफेंस सिस्टम को लेकर रहा. इसपर डील पक्की हो गई है और जल्द ही ये भारत को मिल सकता है. बता दें कि यह डिफेंस सिस्टम एक साथ 36 मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है. खासकर पाकिस्तान और चीन से हमले की स्थिति में भारत इस सिस्टम का बेहतर इस्लेमाल कर सकेगा.

Read More

dear-maya-film-review: अकेलेपन से जूझती माया के किरदार में छाया मनीषा कोइराला का जादू

इस शुक्रवार सिनेमाघरों में कई फिल्‍में रिलीज हुई हैं, जिनमें से एक है 'डीयर माया'. इस फिल्‍म के साथ सालों बाद मनीषा कोइराला बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं. फिल्‍म का निर्देशन सुनैना भटनागर ने किया है और बतौर निर्देशक यह सुनैना की पहली फिल्‍म है. फिल्‍म में मनीषा कोइराला के अलावा मदीहा इमाम और श्रेया चौधरी भी मुख्‍य किरदार में नजर आ रही हैं. सुनैना भले ही पहली बार इस फिल्‍म से निर्देशक बन रही हों, लेकिन वह इससे पहले निर्देशक इम्‍तियाज अली को कई फिल्मों में असिस्ट कर चुकी हैं.

Read More

पेरिस समझौते से हटा अमेरिका ट्रंप की ऐतिहासिक भूल', फ्रांस-जर्मनी समेत कई देशों ने किया विरोध

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की है. ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान इसकी घोषणा की थी. इस फैसले के साथ अमेरिका ग्लोबलवार्मिंग से मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से अलग हो गया. ट्रंप ने समझौते से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि हमारे नागरिकों के संरक्षण के अपने गंभीर कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से हट रहा है. हम उससे हट रहे हैं और फिर से बातचीत शुरू करेंगे. ट्रंप ने आगे कहा कि वे चाहते हैं कि जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में अमेरिकी हितों के लिए एक उचित समझौता हो. 

Read More

पेरिस समझौते से बाहर होने की ट्रंप की योजना पर भड़के यूरोपीय आयोग के नेता

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अपने देश को बाहर रखने का फैसला लेते हैं तो यह ‘यूरोप का कर्तव्य’ है कि वह अमेरिका के सामने खड़ा रहे. जीन क्लॉड जंकर ने कहा कि ‘अमेरिकी इस समझौते से बाहर नहीं रह सकते.’ उन्होंने कहा कि इस समझौते से हाथ खींचने में तीन से चार साल लगेंगे.

Read More

UPSC Civil Services 2016 Result: चौथे प्रयास में कर्नाटक की नंदिनी ने किया टॉप

नई दिल्ली: देश के सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा, UPSC के नतीजे आ गए हैं. UPSC की परीक्षा में इस बार कर्नाटक की नंदिनी के आर ने टॉप किया है. उनका इस बार ये चौथा प्रयास था. उन्होंने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने मां-बाप को दिया हैं. बेंगलूरू में नंदिनी के माता-पिता भी इस खुशी से फूले नहीं समा रहे. जबसे पता चला है कि उन्होंने UPSC परीक्षा में टॉप किया है तबसे उनके घर में पड़ोसियों और रिश्तेदारों का मजमा लगा हुआ है. उनके पिता सरकारी हाई स्कूल में टीचर हैं और मां हाउसवाइफ हैं. नंदिनी का कहना है कि वे आज जो कुछ भी हैं अपने माता पिता की बदौलत हैं.

Read More