mp mirror logo

dear-maya-film-review: अकेलेपन से जूझती माया के किरदार में छाया मनीषा कोइराला का जादू

इस शुक्रवार सिनेमाघरों में कई फिल्‍में रिलीज हुई हैं, जिनमें से एक है 'डीयर माया'. इस फिल्‍म के साथ सालों बाद मनीषा कोइराला बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं. फिल्‍म का निर्देशन सुनैना भटनागर ने किया है और बतौर निर्देशक यह सुनैना की पहली फिल्‍म है. फिल्‍म में मनीषा कोइराला के अलावा मदीहा इमाम और श्रेया चौधरी भी मुख्‍य किरदार में नजर आ रही हैं. सुनैना भले ही पहली बार इस फिल्‍म से निर्देशक बन रही हों, लेकिन वह इससे पहले निर्देशक इम्‍तियाज अली को कई फिल्मों में असिस्ट कर चुकी हैं.

Read More

पेरिस समझौते से हटा अमेरिका ट्रंप की ऐतिहासिक भूल', फ्रांस-जर्मनी समेत कई देशों ने किया विरोध

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की है. ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान इसकी घोषणा की थी. इस फैसले के साथ अमेरिका ग्लोबलवार्मिंग से मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से अलग हो गया. ट्रंप ने समझौते से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि हमारे नागरिकों के संरक्षण के अपने गंभीर कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से हट रहा है. हम उससे हट रहे हैं और फिर से बातचीत शुरू करेंगे. ट्रंप ने आगे कहा कि वे चाहते हैं कि जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में अमेरिकी हितों के लिए एक उचित समझौता हो. 

Read More

पेरिस समझौते से बाहर होने की ट्रंप की योजना पर भड़के यूरोपीय आयोग के नेता

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अपने देश को बाहर रखने का फैसला लेते हैं तो यह ‘यूरोप का कर्तव्य’ है कि वह अमेरिका के सामने खड़ा रहे. जीन क्लॉड जंकर ने कहा कि ‘अमेरिकी इस समझौते से बाहर नहीं रह सकते.’ उन्होंने कहा कि इस समझौते से हाथ खींचने में तीन से चार साल लगेंगे.

Read More

UPSC Civil Services 2016 Result: चौथे प्रयास में कर्नाटक की नंदिनी ने किया टॉप

नई दिल्ली: देश के सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा, UPSC के नतीजे आ गए हैं. UPSC की परीक्षा में इस बार कर्नाटक की नंदिनी के आर ने टॉप किया है. उनका इस बार ये चौथा प्रयास था. उन्होंने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने मां-बाप को दिया हैं. बेंगलूरू में नंदिनी के माता-पिता भी इस खुशी से फूले नहीं समा रहे. जबसे पता चला है कि उन्होंने UPSC परीक्षा में टॉप किया है तबसे उनके घर में पड़ोसियों और रिश्तेदारों का मजमा लगा हुआ है. उनके पिता सरकारी हाई स्कूल में टीचर हैं और मां हाउसवाइफ हैं. नंदिनी का कहना है कि वे आज जो कुछ भी हैं अपने माता पिता की बदौलत हैं.

Read More

राजस्थान हाईकोर्ट की सिफारिश; राष्ट्रीय पशु घोषित हो गाय, गोहत्या पर मिले उम्रकैद की सजा

नई दिल्ली: राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा है कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए. कोर्ट ने गोवंश की हत्या पर सजा को बढ़ाकर आजीवन कैद किए जाने की बात भी कही है. राजस्थान हाईकोर्ट ने ये बातें एक जनहित अर्जी की सुनवाई के दौरान कही है. गाय की सुरक्षा को लेकर याचिका दाखिल की गई थी. जिस पर कोर्ट में सुनवाई चल रही थी. जज ने यह भी कहा कि गायों की हिफाजत राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. 

Read More

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में धमाका, 50 लोगों की मौत, भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में  भारतीय दूतावास के पास धमाका हुआ है. ये धमाका भारतीय दूतावास के 1.5 किलोमीटर दूर ईरानी दूतावास के करीब हुआ. बताया जा रहा है कि कार में बैठे सुसाइड बॉम्बर ने खुद को उड़ा लिया.

समाचार एजेंसी एपी ने अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के हवाले से ये जानकारी दी. आपको बता दें कि ये धमाका काबुल के उस इलाके में हुआ जहां कई देशों को दूतावास है. अफगानिस्तान की पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्री के प्रवक्ता इस्माइल कवासी ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि काबुल अस्पताल में 50 घायलों को भर्ती कराय गया है.

 

Read More

भारत में घुसे लश्कर के 20 से 25 आतंकी, 26/11 जैसे हमले की आशंका, हाई अलर्ट

कश्मीर : खुफिया सूत्रों के मुताबिक लश्कर के 20 से 25 आतंकी भारत में घुस चुके हैं जो 26/11 जैसी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। इन आतंकियों के निशाने पर देश के बड़े शहर हैं। ये एयरपोर्ट, विदेशी पर्यटकों वाली जगह, मॉल, होटल, भीड़भाड़ वाले स्थान जैसे रेलवे स्टेशनों पर आतंकी हमला कर सकते हैं।

Read More

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान का नया ड्रामा, कहा- आतंकी हमलों के बारे में खुफिया जानकारी दे रहा है

पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव देश में हाल में हुए आतंकी हमलों के बारे में अहम खुफिया जानकारी दे रहा है। जाधव को यहां की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने एक साक्षात्कार में डॉन न्यूज से कहा, ‘‘जाधव पाकिस्तान में हाल में हुए आतंकी हमलों के बारे में लगातार अहम खुफिया जानकारी उपलब्ध करा रहा है।’’

Read More

BSEB Bihar Board Intermediate Result 2017: बिहार बोर्ड आज जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) के नतीजों की घोषणा आज करेगा. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि इंटर की तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर 30 मई को सुबह 11 बजे जारी कर दिया जाएगा. परीक्षार्थी www.biharboard.ac.in , srsec.bsebbihar.com , www.biharboard.org.in , www.skillmissionbihar.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

Read More

मनाही के बावजूद नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल टेस्ट, जापान के पास जाकर गिरी

कोरियाई प्रायद्वीप में मंडराते जंग के बादलों के बीच उत्तर कोरिया ने सोमवार को एक और मिसाइल टेस्ट किया. ये तीन हफ्तों में इस तरह का तीसरा परीक्षण है. उत्तर कोरिया इस साल 12 बार मिसाइल परीक्षण कर चुका है. माना जा रहा है कि परीक्षणों का ये सिलसिला महाद्वीपों को लांघकर मार कर सकने वाली मिसाइल तकनीक हासिल करने की उत्तर कोरिया की मुहिम का हिस्सा है.

जापान के नजदीक गिरी मिसाइल
जापान का कहना है कि ये मिसाइल जापान सागर में उसके तट से 200 नॉटिकल मील की दूरी पर गिरी. अमेरिकी सेना के मुताबिक ये कम दूरी की बैलेस्टिक स्कड मिसाइल थी. इसने 6 मिनट में करीब 450 किलोमीटर का सफर तय किया. इस साल ये दूसरा मौका है जब उत्तर कोरिया की ये मिसाइल जापानी सीमा के नजदीक गिरी है.

Read More