mp mirror logo

पुरुषों और महिलाओं को एक समान वेतन के लिए कानून ला रहा है ये देश

स्टाकहोम: आइसलैंड की संसद ने एक विधेयक पेश किया है, जिसके तहत सार्वजनिक एवं निजी उद्यमों को यह प्रमाणित करना होगा कि वे अपने कर्मचारियों को समान वेतन दे रहे हैं. दुनिया में यह अपनी तरह का पहला विधेयक है. सामाजिक मामले एवं समानता मंत्री थोर्स्टिन विगलुंडसन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, विधेयक के तहत 25 या इससे अधिक कर्मचारी रखने वाली कपंनियों और संस्थानों को अब एक समान वेतन भुगतान का प्रमाणपत्र देना होगा. उल्लेखनीय है कि विश्व आर्थिक फोरम-2015 की वैश्विक लैंगिक अनुपात सूची में आइसलैंड पहले पायदान पर था, जबकि इसके बाद आइसलैंड का साथी राष्ट्र नार्वे, फिनलैंड और स्वीडन थे.

Read More

डोनाल्ड ट्रंप का आरोप - सीरिया में केमिकल हमले के लिए ओबामा प्रशासन जिम्मेदार

वाशिंगटन: पश्चिमोत्तर सीरिया के इदलिब प्रांत में मंगलवार को हुए भीषण रासायनिक हमले में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई, जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं. चिकित्सा सेवा से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक-मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले को ‘निंदनीय’ बताते हुए आरोप लगाया है कि इस तरह के कृत्य ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम हैं. ट्रंप ने एक बयान में कहा, महिलाओं और बच्चों सहित निर्दोष लोगों के खिलाफ सीरिया में मंगलवार को हुआ रासायनिक हमला निंदनीय है और सभ्य दुनिया इसे नजरअंदाज नहीं कर सकती. उन्होंने कहा, बशर अल-असद शासन का यह नृशंस कृत्य पिछले प्रशासन की कमियों और हिचकिचाहट का परिणाम है. राष्ट्रपति ने दावा किया कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2012 में कहा था कि वह रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ कदम उठाएंगे लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया.

Read More

यूपी में किसानों का कर्ज माफ : शिवसेना ने कहा- महाराष्ट्र में भी माफ करो, कांग्रेस ने बताया- अधूरा वादा

लखनऊ/नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में जनता से किया वादा निभाया है. कैबिनेट में किसानों का कुल 30,740 करोड़ का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. लघु और सीमांत किसानों के एक लाख तक के फसली कर्ज माफ होंगे चाहे ये किसी भी बैंक से लिए गए हों. यूपी में कुल दो करोड़ 30 लाख किसान हैं जिनमें दो करोड़ 15 लाख लघु और सीमांत किसान हैं. सरकार ने इसके अलावा 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का भी ऐलान किया है. मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि नवमी के संयोग से 9 फैसले लिए गए हैं. इस फ़ैसले से प्रदेश के राजकोष पर करीब छत्तीस हज़ार करोड़ रुपए का बोझ आएगा. सात लाख किसान ऐसे हैं, जिन्होंने कर्ज़ लिया था, लेकिन उसका भुगतान नहीं कर सके. इससे वह ऋण एनपीए (ग़ैर निष्पादित अस्तियां) बन गया और उन्हें कर्ज़ मिलना बंद हो गया. ऐसे किसानों को भी मुख्य धारा में लाने के उनके कर्ज़ का 5,630 करोड़ रुपये भी माफ़ किया गया है. इस तरह कुल मिला कर किसानों का 36,359 करोड़ रुपये का कर्ज़ माफ़ किया गया है. 

Read More

महिला पुलिस अधिकारी से बदसुलूकी करने पर भाजपा नेता गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी में बीजेपी सरकार बनने के बाद लखनऊ में राम मंदिर के पक्ष में पोस्टर लगवाने वाले नेता आजम खां सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें क‌ि आजम खुद को जानमाल का खतरा बताते हुए पुलिस के पास पहुंचे थे। एसएसपी मंजिल सैनी से बदसुलूकी करने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

Read More

हर तीन साल में बदलेंगे 500 और दो हजार के नोट

नई दिल्ली। नकली नोटों पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार हर 3-4 साल में 500 व 2000 रुपये के नोटों के सुरक्षा फीचरों में बदलाव करने पर विचार कर रही है।

गृह और वित्त मंत्रालय के अफसरों  के बीच हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। 

Read More

कालेधन को लेकर ईडी की बड़ी छापेमारी, 16 राज्‍यों में 100 जगहों पर चलाया अभियान

नई दिल्‍ली। कालेधन को लेकर प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने देश भर में एक साथ 100 जगहों पर छापेमारी की है। पीटीआई की खबर के मुताबिक ईडी के अधिकारी देश भर के 16 राज्‍यों 100 जगह पर छानबीन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी एक साथ 300 फर्जी कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रहे हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई के हवाले से यह खबर आ रही है कि छापेमारी में ईडी ने विश्वज्योति रीयल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद और अन्य कंपनियों की 3.04 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। इन सभी कंपनियों पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई की गई है। नोटबंदी के बाद कालेधन को खपाने के लिए फर्जी कंपनियां बनाई गईं है। 

Read More

यूपी में बंद होंगे अखिलेश यादव की फोटो वाले राशन कार्ड, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए आदेश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि पुराने राशन कार्ड लोगों से वापस लिए जाएं। इन राशन कार्डों पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव की तस्वीर लगी हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि तुरंत इन राशन कार्डों को वापस लिया जाए और इसकी जगह स्मार्ट राशन कार्ड बांटे जाएंगे। 19 मार्च को जब उन्होंने सीएम पद की शपथ ली थी तो उसके अगले एक हफ्ते (150 घंटे) में 50 आदेश दे दिए थे, जिसमें अवैध बूचड़खानों पर बैन, एंटी-रोमियो स्क्वॉड मुख्य हैं। उन्होंने कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सख्त पुलिसिंग का आदेश दिया है ताकि कोई भी ईव-टीजिंग की घटना न हो।

Read More

मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को कैबिनेट की हरी झंडी, ट्रैफिक नियम होंगे सख्त

नई दिल्ली । केंद्रीय कैबिनेट ने बहुप्रतीक्षित मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन को मंजूरी दे दी है। नए नियम में ट्रैफिक के नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रवधान किया गया है। इसमें शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना और ‘हिट एंड रन’ मामलों के लिए दो लाख रुपये का मुआवजा शामिल हैं. सड़क दुर्घटना में मौत होने की स्थिति में 10 लाख रुपये तक के मुआवजे का प्रावधान विधेयक में किया गया है।

Read More

चंदू चाय वाले के घर आई नन्ही परी, ऐसे जाहिर की पापा बनने की खुशी

नई दिल्ली: कपिल के शो में चंदू चायवाले का रोल निभाने वाले चंदन प्रभाकर की लाइफ में खुशियों ने दस्तक दी हैं। चंदू असल जिंदगी में पापा बन गए हैं। जहां कपिल के शो में चंदू चायवाला 10 साल के अखरोट के बाप के रोल में नजर आते थे तो वहीं अब रियल लाइफ में चंदन अपनी प्यारी से बेटी के पापा के रोल में दिखेंगे।

Read More

पाकिस्तान: पराचिनार में धमाका, 5 की मौत, 40 घायल

नई दिल्ली(31 मार्च): पाकिस्तान के कबाइली इलाके पराचिनार में ब्लास्ट हुआ है। इसमें कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 40 लोग घायल हुए हैं।

Read More