mp mirror logo

राष्ट्रपति चुनावः भाजपा संसदीय दल की बैठक में फैसला, रामनाथ कोविंद होंगे उम्मीदवार

नई दिल्ली। दिल्ली में चल रहीं भाजपा संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई जिसमें रामनाथ कोविंद का नाम फाइनल किया गया है। इसकी घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में की। इसके पहले बैठक में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार पर फैसला तो नहीं हुआ था लेकिन तय हुआ है कि नाम पर अंतिम मुहर पीएम मोदी और अमित शाह ही लगाएंगे।

रामनाथ कोविंद का परिचय

राम नाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले (वर्तमान में कानपुर देहात जिला ) की तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविंद का संबंद कोरी या कोली जाति से है, जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है। वकालत की उपाधि लेने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत शुरू की। वह 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे।

आठ अगस्त 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई।

राजनीति 

वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। वर्ष 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। साल 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 साल तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे।

सूत्रों के अनुसार भाजपा के अंदर इस बात को लेकर रजामंदी बनी है कि किसी सक्रिय राजनीतिक हस्ती को ही देश के इस सर्वोच्च पद पर काबिज होना चाहिए। वहीं रविवार को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि हमने सहयोगियों और विपक्षी पार्टियों से विस्तृत चर्चा की है। अब संसदीय बोर्ड संभावित नामों पर विचार करेगा और अगले कुछ दिन में फैसले का ऐलान कर दिया जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव पर एनडीए उम्मीदवार के लिए समर्थन जुटाने में लगी भाजपा के मंत्रियों की टीम ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस, सपा, लोजपा और बीजद समेत कई पार्टियों से बात की। इस चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी ने जहां राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की राय जाहिर की। वहीं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का समर्थन करेगी।

एनडीए ने की नामांकन की तैयारी तेज

इन सियासी चर्चाओं के बीच एनडीए ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के 23 जून को संभावित नामांकन की तैयारियां भी तेज कर दी है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रियों से लेकर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं से नामांकन सेट पर बतौर प्रस्तावक और अनुमोदक हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी तय करने के लिए सरकार ने चर्चाओं की गति तेज कर दी है।

इस क्रम में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस और बीजद नेतृत्व से बात कर एनडीए उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने का अनुरोध किया। तो सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडु ने समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव और लोजपा नेता रामविलास पासवान से बात की। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी एनडीए के नरम उदारवादी चेहरे और महिला उम्मीदवार पर आम राय बनाने के खिलाफ नहीं है। इस लिहाज से जेटली की टीएमसी नेतृत्व से चर्चा के सियासी मायने हैं।

राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने पर जोर

सूत्रों के अनुसार रामगोपाल ने नायडु से हुई बातचीत के दौरान सीधे तौर पर एनडीए उम्मीदवार के समर्थन की बात तो नहीं कही। मगर यह जरूर कहा कि एनडीए को राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना चाहिए। उनका यह भी कहना था कि सपा राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने के पक्ष में है।

एनडीए अगले एक दो दिनों में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी पर चर्चा पूरी कर लेगा और इसके बाद प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया जाएगा। वेंकैया नायडु ने तमाम राजनीतिक दलों से हुई चर्चाओं से रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अवगत भी करा दिया। एनडीए उम्मीदवार की घोषणा 21-22 जून को होने के आसार हैं ताकि 23 जून तक नामांकन दाखिल कराया जा सके।

पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले दाखिल होगा नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 जून को अमेरिका दौरे पर रवाना होना है और इसलिए एनडीए की पीएम के विदेश दौरे से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराने की पूरी तैयारी है। इसके लिए भाजपा और सहयोगी दलों की ओर से नामांकन पत्र का सेट भी तैयार किया जा रहा है।

बताया जाता है कि एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के एक सेट पर प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के नेता प्रस्तावक और अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 50 सांसदों या विधायकों के प्रस्तावक और इतने ही अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर की जरूरत होती है।

"नेशनल" से अन्य खबरें

कैलाश मानसरोवर की यात्रा में चीन ने डाला अड़ंगा, नहीं खोला नाथुला दर्रा, श्रद्धालुओं को लौटना पड़ा

कैलाश मानसरोवर की तीर्थयात्रा करने वाले एक समूह को चीन ने इंटरनेशनल बॉर्डर पार करने की इजाजत देने से इंकार कर दिया। भारतीय श्रद्धालुओं की कैलाश मानसरोवर यात्रा में रोड़ा अटकाते हुए चीन ने नाथुला दर्रे के रास्ते को बंद कर दिया है जिसके चलते अब इन्हें उत्तराखंड के दुर्गम रास्ते से यात्रा करनी होगी। 

Read More

17 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र

नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू होगा। करीब एक महीने तक चलने वाला यह सत्र 11 अगस्त को समाप्त होगा।

संसद का मानसून सत्र हंगामेदार होने की आशंका है। इस दौरान मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर गोलीबारी और कई राज्यों में उठ खड़ा हुआ किसान आंदोलन, यूपी में कानून-व्यवस्था, कश्मीर जैसे कई मसलों पर चर्चा हो सकती है और हंगामा भी हो सकता है।

Read More

300 एकड़ से ज्यादा के जमीन घोटाले में नया खुलासा, हुई थी बेनामी खरीदी

रायपुर . छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले के कुनकुरी  में हुए 300 एकड़ से ज्यादा के जमीन घोटाले में शनिवार को अजाज आयोग की टीम ने जिले भर के अधिकारियों की बैठक ली.

आयोग के सख्त आदेश के बाद जिला प्रशासन ने 70 खरीदारों को नोटिस जारी किया है. लेकिन नोटिस जारी होने के बाद से खरीदार अब अपने पते पर नहीं मिल रहे हैं. 

Read More

GST में सहयोग के लिए कैबिनेट ने जताया मुख्यमंत्रियों का आभार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने में सहयोग के लिए मुख्यमंत्रियों का आभार प्रकट किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, 'प्रत्यक्ष कर की यह नई व्यवस्था 30 जून की मध्य रात्रि से लागू होगी।

Read More

श्रीनगर: जामा मस्जिद के बाहर भीड़ ने डीएसपी मोहम्मद अयूब को पीट-पीटकर मार डाला, हत्या से पहले किया निर्वस्त्र

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर इलाके में एक डीएसपी को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला। घटना श्रीनगर के पास नौहट्टा की है। डीएसपी मोहम्मद अयूब की पीट-पीटकर हत्या की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना गुरुवार रात जामा मस्जिद के बाहर की है। 

Read More

राष्ट्रपति चुनाव:विपक्ष की बैठक आज मीरा कुमार की चर्चा तेज

नई दिल्ली । राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की आज होने वाली अहम बैठक के पहले ही विपक्षी खेमे में दरार दिखने लगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ने NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा करने के बाद कहा कि वह आज बैठक में शामिल नहीं होगी।

Read More

BSEB Board 10th Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं क्लास के रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड गुरुवार को BSEB 10th Result 2017 के नतीजे घोषित करने जा रहा है। लाखों की संख्या में उम्मीदवार इन नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि दोपहर 1 बजे के बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट व सहयोगी वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे।

Read More

बैंक और पोस्ट ऑफिस 20 जुलाई तक बदलवा सकेंगे 500, 1000 के पुराने नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद भले ही पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करवाने की मियाद खत्म हो गई है। लेकिन राज्यों में स्थित को-ऑपरेटिव बैंक और पोस्ट ऑफिस को एक बार फिर से मोहलत मिली है। खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने एक महीने के लिए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट जमा करवाने की छूट दे दी है।

Read More

GST के लॉन्चिंग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली । पूरे देश में जीएसटी को एक जुलाई से लागू होने की तैयारियों पूरी हो रही हैं। एक जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू हो जाएगा। आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 30 जून की रात 12 बजे से जेएसटी लागू हो जाएगा। 

Read More

कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों पर नकेल : केन्द्र ने भेजी 1 लाख प्लास्टिक बुलेट और पावा शैल

श्रीनगर। घाटी में अब हिंसक प्रदर्शनकारियों की नकले कसने के लिए केन्द्र ठोस कदम उठाए हैं। केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों को एक लाख प्लस्टिक बुलेट और पावा शैल भेजे हैं। बताया जा रहा है कि पावा शैल में जो फीलिंग हैं वो हिंसक प्रदर्शन करने वालों को रोकने में बहुत कारगार है। 

Read More