mp mirror logo

राष्ट्रपति चुनावः भाजपा संसदीय दल की बैठक में फैसला, रामनाथ कोविंद होंगे उम्मीदवार

नई दिल्ली। दिल्ली में चल रहीं भाजपा संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई जिसमें रामनाथ कोविंद का नाम फाइनल किया गया है। इसकी घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में की। इसके पहले बैठक में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार पर फैसला तो नहीं हुआ था लेकिन तय हुआ है कि नाम पर अंतिम मुहर पीएम मोदी और अमित शाह ही लगाएंगे।

रामनाथ कोविंद का परिचय

राम नाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले (वर्तमान में कानपुर देहात जिला ) की तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविंद का संबंद कोरी या कोली जाति से है, जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है। वकालत की उपाधि लेने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत शुरू की। वह 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे।

आठ अगस्त 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई।

राजनीति 

वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। वर्ष 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। साल 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 साल तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे।

सूत्रों के अनुसार भाजपा के अंदर इस बात को लेकर रजामंदी बनी है कि किसी सक्रिय राजनीतिक हस्ती को ही देश के इस सर्वोच्च पद पर काबिज होना चाहिए। वहीं रविवार को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि हमने सहयोगियों और विपक्षी पार्टियों से विस्तृत चर्चा की है। अब संसदीय बोर्ड संभावित नामों पर विचार करेगा और अगले कुछ दिन में फैसले का ऐलान कर दिया जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव पर एनडीए उम्मीदवार के लिए समर्थन जुटाने में लगी भाजपा के मंत्रियों की टीम ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस, सपा, लोजपा और बीजद समेत कई पार्टियों से बात की। इस चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी ने जहां राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की राय जाहिर की। वहीं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का समर्थन करेगी।

एनडीए ने की नामांकन की तैयारी तेज

इन सियासी चर्चाओं के बीच एनडीए ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के 23 जून को संभावित नामांकन की तैयारियां भी तेज कर दी है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रियों से लेकर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं से नामांकन सेट पर बतौर प्रस्तावक और अनुमोदक हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी तय करने के लिए सरकार ने चर्चाओं की गति तेज कर दी है।

इस क्रम में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस और बीजद नेतृत्व से बात कर एनडीए उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने का अनुरोध किया। तो सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडु ने समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव और लोजपा नेता रामविलास पासवान से बात की। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी एनडीए के नरम उदारवादी चेहरे और महिला उम्मीदवार पर आम राय बनाने के खिलाफ नहीं है। इस लिहाज से जेटली की टीएमसी नेतृत्व से चर्चा के सियासी मायने हैं।

राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने पर जोर

सूत्रों के अनुसार रामगोपाल ने नायडु से हुई बातचीत के दौरान सीधे तौर पर एनडीए उम्मीदवार के समर्थन की बात तो नहीं कही। मगर यह जरूर कहा कि एनडीए को राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना चाहिए। उनका यह भी कहना था कि सपा राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने के पक्ष में है।

एनडीए अगले एक दो दिनों में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी पर चर्चा पूरी कर लेगा और इसके बाद प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया जाएगा। वेंकैया नायडु ने तमाम राजनीतिक दलों से हुई चर्चाओं से रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अवगत भी करा दिया। एनडीए उम्मीदवार की घोषणा 21-22 जून को होने के आसार हैं ताकि 23 जून तक नामांकन दाखिल कराया जा सके।

पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले दाखिल होगा नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 जून को अमेरिका दौरे पर रवाना होना है और इसलिए एनडीए की पीएम के विदेश दौरे से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराने की पूरी तैयारी है। इसके लिए भाजपा और सहयोगी दलों की ओर से नामांकन पत्र का सेट भी तैयार किया जा रहा है।

बताया जाता है कि एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के एक सेट पर प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के नेता प्रस्तावक और अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 50 सांसदों या विधायकों के प्रस्तावक और इतने ही अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर की जरूरत होती है।

"नेशनल" से अन्य खबरें

यूपी: अवैध खनन मामले में हाईकोर्ट ने दिया 2 DM को सस्पेंड करने का आदेश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अवैध खनन को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए 2 डीएम को सस्पेंड करने का आदेश दिया है

Read More

मनमोहन के मुद्दे पर कांग्रेस ने दिया नोटिस, PM मोदी बोले- सकारात्मक बहस हो

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव अब खत्म हो गए हैं. 18 दिसंबर को नतीजे सबके सामने होंगे. आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. पिछले तीन महीनों में प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों में जो तल्खी दिखाई दी, उसका असर भी संसद में दिख सकता है.

Read More

गुजरात चुनाव : एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो क्या कांग्रेस अपनी ही बनाई 'पिच' पर ढेर हो गई

गांधीनगर: गुजरात और हिमाचल प्रदेश  में चुनाव के बाद कई मीडिया समूहों की ओर से किए गए एग्जिट पोल में इन दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है. हालांकि अभी एग्जिट पोल के नतीजों पर यकीन कक लेना जल्दबाजी होगी लेकिन अगर नतीजे ऐसे ही आते हैं 

Read More

अब आम अदालतों में नहीं चलेगा नेताओं पर मुकदमा,स्पेशल कोर्ट बनवाएगी मोदी सरकार

देशभर के दागी नेताओं पर जल्द फैसला लेने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देशभर में 12 नई  स्पेशल अदालतें बनाएगी। सुप्रीम कोर्ट में सौंपे हलफनामे में केंद्रीय कानून मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ऐसी अदालतें साल भर में गठित कर ली जाएंगी। सरकार ने इसका प्रारूप बना लिया है। इन 12 अदालतों के गठन पर सरकार 7.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि देशभर में सैकड़ों राजनेता हैं जिन पर मुकदमे लंबित हैं। 

Read More

दुनिया में मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का 109वां नंबर

मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया में भारत का स्थान 109वां है और फिक्स ब्रॉडबैंड के मामले में 76वां है, इसमें 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऊकला के नवंबर के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में देश की एवरेज मोबाइल स्पीड 8.8 Mbps और ब्रॉडबैंड स्पीड 18.82 Mbps रही। स्पीड टेस्टिंग एजेंसी ऊकला के जनरल मैनेजर ने बताया, ‘भारत में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट दोनों की स्पीड तेज हो रही है। यह भारतीय कंज्यूमर्स के लिए अच्छी खबर है। हालांकि, दुनिया में टॉप स्पीड रखने वाले देशों का मुकाबला करने के लिए भारत को अभी भी लंबा सफर तय करना होगा।’

Read More

गुजरात चुनाव पर पाकिस्तान का बड़ा बयान

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव विकास और मंदिर के मुद्दे से हटकर अब पाकिस्तान पर अटक गया है. कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तान अधिकारियों और कांग्रेस नेताओं की बैठक के बीजेपी के आरोप पर पाकिस्तान का बयान आया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अपने चुनावी लड़ाई में बेवजह पाकिस्तान को घसीट रहा है.

पाकिस्तान ने क्या कहा है?

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा है, ‘’चुनावी बहस में भारत पाकिस्तान को घसीटना बंद करे. अपनी ताकत पर चुनाव जीतें. आधारहीन और मनगढ़ंत साजिश की गैर जिम्मेदाराना बात न करें.’’

Read More

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सोनिया गांधी को दी बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को उनके 70वें जन्मदिन पर बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, "कांग्रेस अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई..मैं उनके लिए अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करता हूं." सोनिया गांधी 70 साल की हो गई हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहीं सोनिया गांधी ने अब तक गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार नहीं किया है. 

Read More

भारत की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का जन्मदिन आज

नई दिल्ली: देश की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का आज 104वां जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने उनको खास अंदाज में याद किया है. गूगल ने होमी व्यारावाला की डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने उन्हें ‘फर्स्ट लेडी ऑफ द लेंस’ के तौर पर सम्मानित किया है होमी व्यारवाला का जन्म 13 दिसम्बर 1913 को नवसारी गुजरात में मध्य वर्ग पारसी परिवार में होमई हाथीराम के रूप में हुआ. उनके पिता पारसी उर्दू थियेटर में अभिनेता थे. उनका पालन पोषण मुंबई में हुआ और उन्होंने पहले पहल फोटोग्राफी अपने दोस्त मानेकशां व्यारवाला से और बाद में जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से सीखी.

Read More

मोदी को नीच कहने पर मणिशंकर अय्यर सस्पेंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहने पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ना सिर्फ विरोधियों के निशाने पर आ गए बल्कि कांग्रेस ने भी उन पर बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की। पार्टी ने उन्हें प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इससे पहले पार्टी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था लेकिन देर रात होते-होते पार्टी ने बड़ी कार्रवाई कर दी।

Read More

गुजरात चुनाव ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ की जंग : भाजपा सांसद

नई दिल्ली: भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने गुरुवार को आगामी गुजरात चुनावों को ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ के बीच जंग बताया और दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम राज्य के प्रतीक हैं. 

Read More