mp mirror logo

राष्ट्रपति चुनावः भाजपा संसदीय दल की बैठक में फैसला, रामनाथ कोविंद होंगे उम्मीदवार

नई दिल्ली। दिल्ली में चल रहीं भाजपा संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई जिसमें रामनाथ कोविंद का नाम फाइनल किया गया है। इसकी घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में की। इसके पहले बैठक में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार पर फैसला तो नहीं हुआ था लेकिन तय हुआ है कि नाम पर अंतिम मुहर पीएम मोदी और अमित शाह ही लगाएंगे।

रामनाथ कोविंद का परिचय

राम नाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले (वर्तमान में कानपुर देहात जिला ) की तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविंद का संबंद कोरी या कोली जाति से है, जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है। वकालत की उपाधि लेने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत शुरू की। वह 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे।

आठ अगस्त 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई।

राजनीति 

वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। वर्ष 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। साल 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 साल तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे।

सूत्रों के अनुसार भाजपा के अंदर इस बात को लेकर रजामंदी बनी है कि किसी सक्रिय राजनीतिक हस्ती को ही देश के इस सर्वोच्च पद पर काबिज होना चाहिए। वहीं रविवार को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि हमने सहयोगियों और विपक्षी पार्टियों से विस्तृत चर्चा की है। अब संसदीय बोर्ड संभावित नामों पर विचार करेगा और अगले कुछ दिन में फैसले का ऐलान कर दिया जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव पर एनडीए उम्मीदवार के लिए समर्थन जुटाने में लगी भाजपा के मंत्रियों की टीम ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस, सपा, लोजपा और बीजद समेत कई पार्टियों से बात की। इस चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी ने जहां राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की राय जाहिर की। वहीं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का समर्थन करेगी।

एनडीए ने की नामांकन की तैयारी तेज

इन सियासी चर्चाओं के बीच एनडीए ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के 23 जून को संभावित नामांकन की तैयारियां भी तेज कर दी है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रियों से लेकर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं से नामांकन सेट पर बतौर प्रस्तावक और अनुमोदक हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी तय करने के लिए सरकार ने चर्चाओं की गति तेज कर दी है।

इस क्रम में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस और बीजद नेतृत्व से बात कर एनडीए उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने का अनुरोध किया। तो सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडु ने समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव और लोजपा नेता रामविलास पासवान से बात की। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी एनडीए के नरम उदारवादी चेहरे और महिला उम्मीदवार पर आम राय बनाने के खिलाफ नहीं है। इस लिहाज से जेटली की टीएमसी नेतृत्व से चर्चा के सियासी मायने हैं।

राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने पर जोर

सूत्रों के अनुसार रामगोपाल ने नायडु से हुई बातचीत के दौरान सीधे तौर पर एनडीए उम्मीदवार के समर्थन की बात तो नहीं कही। मगर यह जरूर कहा कि एनडीए को राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना चाहिए। उनका यह भी कहना था कि सपा राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने के पक्ष में है।

एनडीए अगले एक दो दिनों में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी पर चर्चा पूरी कर लेगा और इसके बाद प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया जाएगा। वेंकैया नायडु ने तमाम राजनीतिक दलों से हुई चर्चाओं से रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अवगत भी करा दिया। एनडीए उम्मीदवार की घोषणा 21-22 जून को होने के आसार हैं ताकि 23 जून तक नामांकन दाखिल कराया जा सके।

पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले दाखिल होगा नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 जून को अमेरिका दौरे पर रवाना होना है और इसलिए एनडीए की पीएम के विदेश दौरे से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराने की पूरी तैयारी है। इसके लिए भाजपा और सहयोगी दलों की ओर से नामांकन पत्र का सेट भी तैयार किया जा रहा है।

बताया जाता है कि एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के एक सेट पर प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के नेता प्रस्तावक और अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 50 सांसदों या विधायकों के प्रस्तावक और इतने ही अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर की जरूरत होती है।

"नेशनल" से अन्य खबरें

धनतेरस 2017 पूजा विधि और शुभ मुहूर्त: जानें क्या है आपके शहर में लक्ष्मी पूजन का समय

कार्तिक माह की त्रयोदशी को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है। वैसे तो ये दिन धनतेरस के नाम से प्रख्यात है। दिवाली से दो दिन पहले के इस पर्व पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन 13 गुना बढ़ जाता है। धनवंतरी देवताओं के चिकित्सक हैं और चिकित्सा के देवता माने जाते हैं इसलिए चिकित्सकों के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही महत्व पूर्ण होता है। धनतेरस की शाम घर के बाहर मुख्य द्वार पर और आंगन में दीप जलाने की प्रथा भी है। 

Read More

त्योहारों में अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, 1 मिनट में बुक हो जाएगी तत्काल टिकट, जानिए कैसे

नई दिल्लीः महीनों पहले टिकट नहीं बुक कर सके लोग अब त्योहारी सीजन में अपने घर जा सकेंगे. जी हां दिवाली और छठ के दिनों में ट्रेन से अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी है. आज हम आपके लिए पास्ट तत्काल बुकिंग का ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप 1 मिनट से भी कम वक्त में तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे.

Read More

दिवाली की खरीदारी में इन बातों का रखें ध्यान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली का त्योहार हर किसी के लिए खास होता है। अपनी क्षमता के अनुसार हर कोई नए कपड़े, गहने, उपहार में देने के लिए सामान खरीदता है। मगर, आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको खरीदारी करने के दौरान रखना चाहिए। ऐसा करने पर मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में समृद्धि बनी रहेगी।

Read More

आरुषि केस: राजेश और नूपुर तलवार की आज हो सकती है रिहाई, HC ने किया बरी

इलाहाबाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2008 के आरुषि हत्याकांड मामले में नूपुर और राजेश तलवार को बरी करने के बाद शुक्रवार को उन्हें डासना जेल से रिहा किया जा सकता है. कोर्ट ने गुरुवार को तलवार दंपति को ये कहते हुए बरी कर दिया था कि परिस्थितियां और सबूत उन्हें दोषी सिद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. वहीं फैसला आने के बाद नूपुर और राजेश तलवार ने खुशी जाहिर की. जेल के जेलर डीआर मौर्या ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि जब डॉ. राजेश और नूपुर तलवार को यह बताया गया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनकी अपील को स्‍वीकार कर ली है और उन्‍हें मामले में बरी कर दिया है तो वे खुश हो गए. उन्‍होंने कहा कि हमें न्‍याय मिल गया है.

Read More

प्रोफेसरों को दिवाली तोहफा, मिलेगी 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी

दिवाली से पहले देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध कॉलेजों के प्रोफेसरों और शिक्षकों को तोहफा मिला है. केंद्र सरकार ने कॉलेज प्रोफेसरों को 7वें वेतन आयोग का लाभ देने का फैसला किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि देश भर के विश्वविद्यालयों में कार्यरत 7.51 लाख शिक्षकों को 7वें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा. शिक्षकों को यह लाभ एक जनवरी 2016 से दी जाएगी. 

Read More

दिल्ली-एनसीआर में बगैर पटाखों के मनेगी दिवाली, SC ने लगाया बैन

दिवाली पर दिल्ली और उससे सटे इलाकों में पटाखें नहीं बिकेंगे। सुप्रीम कोर्ट शहर में एक नवंबर तक इनकी बिक्री पर बैन लगाए रखने के फैसले पर कायम है। कोर्ट ने यह फैसला दिवाली के दौरान बढ़ जाने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लिया है।

Read More

गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण से बीच में ही उठ कर जाने लगे लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाखों-करोड़ों फैन्स और समर्थक हैं जो उनको सुनने और देखने के लिए आते है। गुजरात में पीए मोदी के भाषण के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने उठकर जाना शुरू कर दिया। गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरूच में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले वो अपने गांव वडनगर गए थे।

Read More

गुजरात: जाम नगर पहुंचे पीएम मोदी, राज्‍य को देंगे 5,800 करोड़ के प्रोजेक्‍ट्स की सौगात

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. इसके लिए पीएम सुबह जाम नगर पहुंचे, जहां राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिए पहुंचे और फूल देकर उनका स्‍वागत किया.

Read More

बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, वेतन 45950 रुपये

नई दिल्‍ली : यदि आपका भी बैंक में नौकरी करने का मन है तो आपके लिए सुनहरा अवसर है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (union bank of india) ने 200 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये नियुक्तियां क्रेडिट ऑफिसर के पदों पर की जाएंगी. वर्ग के हिसाब से रिक्तियों का वर्गीकरण किया गया है. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Read More

भारतीय वायुसेना का MI-17 हेलीकॉप्‍टर अरुणाचल प्रदेश में क्रैश, 5 की मौत

इटानगर: अरुणाचल प्रदेश के चूना पोस्‍ट में भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्‍टर MI-17 V5 क्रैश दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है. इसमें कुल सात लोग सवार थे. इनमें वायुसेना के पांच अधिकारी और सेना के दो जवान थे. 

Read More