mp mirror logo

शेर की तरह जीता पाकिस्तान, भारत को सबसे बड़े अंतर से हराया

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में रविवार (18 जून) को पाकिस्तान ने भारत को इस ट्रॉफी के इतिहास में फाइनल में सबसे बड़े अंतर (180 रन) से हरा दिया। पाकिस्तान ने पहले खेलते हए चार विकेट खोकर 338 रन बनाए। 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम कुल जमा 158 रन बनाकर पवैलियन में लौट गयी। भारत चैंपियंस ट्रॉफी का पूर्व विजेता था। वो ग्रुप मैच में पाकिस्तान को हरा चुका था। इस मैच में पाकिस्तान ने न केवल भारत को हराया बल्कि और भी कई शर्मनाक रिकॉर्ड से उसका नाम जुड़ गया।
पाकिस्तान द्वारा भारत को मिली ये हार रनों के मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल की सबसे बड़ी हार है। इससे पहले भी आईसीसी के टूर्नामेंट में फाइनल में सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड भारत के ही नाम था। साल 2003 में आईसीसी वर्ल्ड कप में जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराया था। अगर बात आईसीसी के इतर मैचों की करें तो भी सबसे बड़े अंतर से हार का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है।  श्रीलंका ने साल 2000 में कोका कोला चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को 245 रनों से हराया था।
पाकिस्तान ने किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में अपना सबसे बड़ा स्कोर (338) बनाया। ये भारत के खिलाफ पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा। पाकिस्तान इससे पहले भारत द्वारा दिए गए 350 रनों का पीछा करते हुए 344 रन बनाए थे। चैंपियंस टॉफी में पाकिस्तानी सलामी बल्लेाजों ने छह बार अर्ध शतक जड़े।
पाकिस्तान ने 25 साल बाद आईसीसी का कोई टूर्नामेंट जीता है। पाकिस्तानी ओपनर अजहर अली और फखर ज़मान ने पहले विकेट के लिए 128 रनों की साझीदारी की। किसी भी आईसीसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाजों की ये पहली शतकीय साझीदारी थी। इससे पहले 1996 के विश्व कप में आमिर सुहैल और सईद अनवर ने 84 रनों की साझीदारी की थी।

114 बनाने वाले फखर जमान ने विश्व कप या चैंपियंस टॉफी के फाइनल में अपने देश के लिए पहला शतक बनाया। विश्व कप या चैंपियंस टॉफी में पाकिस्तान की तरफ से बनाया गया ये चौथा सबसे बड़ा स्कोर है। पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में कुल 13 विकेट लिए। इस तरह हसन अली चैंपियंस ट्रॉफी में एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हो गए हैं। उनके अलावा जेरोमे टॉयलर ने भारत में हुए 2006 के चैंपियंस ट्रॉफी में 13 विकेट लिए थे।
और आखिर में इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अच्छे स्पीनर माने जाने वाले रविंद्र अश्विन के खिलाफ बनाया पाकिस्तानियों का एक रिकॉर्ड। जमान ने अश्विन के खिलाफ 45 रन बनाए जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज द्वारा अश्विन के खिलाफ एक मैच में बनाया गया सर्वाधिक रन है। इससे पहले 2015 के विश्व कप में ब्रेंडन टॉयलर ने अश्विन की 27 गेंदें खेलकर 42 रन बनाए थे।

"खेल" से अन्य खबरें

वीरू ने जंबो को बर्थडे पर दी यह अनोखी बधाई, कुंबले को बताया महाधन

भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले आज 47 साल के हो गए. इस मौक पर वीरेंद्र सहवाग ने अनोखे अंदाज में उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. सहवाग ने सोशल मीडिया पर कुंबले के बर्थडे को धनतेरस से जोड़ते हुए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'धनतेरस के दिन भारत के महा धन अनिल कुंबले भाई को जन्मदिन की बधाई. 'जय जय शिव शंभु, हैप्पी बर्थडे जंबो!'

Read More

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने की हार्दिक पंड्या की तारीफ

मुंबई: भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने रविवार (15 अक्टूबर) को हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की तारीफ करते हुये कहा कि वह टीम को स्थिरता देने में अहम भूमिका निभाते हैं. कीवी कप्तान ने कहा, ‘‘पिछले एक या दो वर्षों से वह शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं. हमने उन्हें आईपीएल में देखा है. हमारे खिलाफ श्रृंखला में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. अब वह बल्ले से भी योगदान दे रहे हैं और ऐसे हरफनमौला खिलाड़ी बन गये हैं जिन्हें कोई भी टीम अपने साथ रखना चाहेगी.’’ भारतीय दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के साथ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला भी खेलेगी.

Read More

प्रो कबड्डी 2017, हरियाणा स्टीलर्स vs जयपुर पिंक पैंथर्स: HAR ने 10 अंक से जीता मुकाबला

प्रो कबड्डी सीजन-5 में 11 अक्टूबर को दूसरा मैच हरियाणा स्टीलर्स और जयपुर पिंक पैंथर्स के बीच खेला गया, जिसमें हरियाणा ने 10 अंक से जीत हासिल की। अंकतालिका पर नजर डालें तो हरियाणा 20 में से 11 मैच जीतकर जोन-ए में दूसरे पायदान पर है। वहीं दूसरी ओर जयपुर 19 में से 10 मैच हारकर पांचवें स्थान पर। हरियाणा स्टीलर्स का सफर प्रो कबड्डी-2017 में बेहद शानदार रहा है। ये टीम पहले से ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है।

Read More

गुवाहाटी T20 में भारत की हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर हमला

गुवाहाटी: भारत दौरे में अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने मंगलवार को गुवाहाटी में खेले गए मैच में अपनी चमक दिखा ही दी. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया.  मैच के बाद क्रिकेट ग्राउंड से होटल लौट रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर पत्थर से हमला किया गया. हालांकि इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ.

Read More

टी-20: गुवाहाटी में आज सीरीज LOCK करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया मंगलवार को गुवाहाटी के नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 में उतरेगी. इस मैच में जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाना विराट ब्रिगेड का लक्ष्य होगा. टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम टीम इंडिया पहले मैच में 9 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय टीम कंगारुओं के खिलाफ अब तक लगातार 7 टी-20 मुकाबले जीत चुकी है.

Read More

दूसरे टी-20 मैच के लिए गुवाहाटी पहुंची भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम

गुवाहाटी: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया दूसरे टी20 मैच के लिए गुवाहाटी पहुंच गई है. इस मैदान पर पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों की झलक पाने के लिए हजारों क्रिकेटप्रेमी हवाई अड्डे पर जमा थे. शहर में सात साल बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच होने जा रहा है.

Read More

INDvsAUS: T20 में 'कंगारुओं' का सफाया करने उतरेगी 'विराट सेना'

रांची: वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराकर नंबर वन के सिंहासन पर कब्जा कर लिया था. 

Read More

माही के घर 'कंगारुओं' ने चटकारे लेकर खाया लिट्टी-चोखा, पूछा कैसे बनता है

नई दिल्ली: पांच वनडे मैचों की सीरीज में कंगारुओं को 4-1 से धूल चटाने के बाद भारत के अब टी-20 में झंडा बुलंद करने के लिए मैदान में उतरेगा. विराट सेना इस समय फुल फॉर्म में चल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में भी भारत क्लीन स्वीप के इलादे से खेलेगा लेकिन इन सब से इतर महेंद्र सिंह धोनी फुर्सत के दिनों में अपने घर रांची लौट आए हैं. इस बीच उन्होंने ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर समेत कई लोगों को घर पर डिनर पार्टी दी. 

Read More

INDvsAUS: T20 में भी विराट सेना का होगा धमाल, टूट सकते हैं ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में 4-1 से धूल चटाने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 श्रृंखला का आगाज रांची के जेएससीए स्टेडियम में करेगी जो मेजबान के साथ कप्तान विराट कोहली के लिये भी भाग्यशाली रहा है. 

Read More

रिटायरमेंट की उम्र में इस क्रिकेटर ने किया डेब्यू, तोड़ा सचिन-ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर एडम वोग्स ने 2015 में 35 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और पहले ही टेस्ट में उन्होंने शानदार शतक जड़ा. इसी के साथ वोग्स इस उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर शतक बनाने वाले पहले उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए थे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में ऐसा खेल खेला कि सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. वोग्स का आज जन्मदिन है.

Read More